SOLAN,19.07.18-
छात्र खेलों तथा पढ़ाई के मध्य करें सांमजस्य स्थापित-डॉ. सैजल
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि छात्रों को खेल तथा पढ़ाई के मध्य सांमजस्य स्थापित कर अपना भविष्य सुरक्षित करना होगा। डॉ. सैजल आज सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जाबल जमरोट के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटी में 14 वर्ष से कम आयु वर्ग के लड़कांे की आंचल स्तरीय खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
इस प्रतियोगिता में वॉलीबाल, खो-खो, कबड्डी, बैडमिंटन तथा योग में 19 विद्यालयों के 200 छात्रों ने भाग लिया।
डॉ. सैजल ने कहा कि छात्रकाल हमारे भविष्य की नींव है। यदि हम इस काल में शिक्षा एवं नैतिक मूल्यों के साथ-साथ खेलों को भी अपनाएं तो न केवल हमारा शारीरिक एवं मानसिक विकास बेहतर होगा अपितु हम चुनौतियों से आसानी से निपटना भी सीख पाएंगे। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि शिक्षा के साथ-साथ प्रतिदिन विभिन्न खेलों के लिए भी समय निकालें। उन्होंने कहा कि छात्र खेल भावना को सर्वोपरि रखें और यह प्रयास करें कि वे खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त कर प्रदेश तथा देश का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि वे नशे से दूर रहें और विभिन्न खेलों में नियमित रूप से भाग लें। उन्होंने कहा कि युवाओं को समय का सदुपयोग करना सीखना होगा।
उन्होंने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को बधाई दी तथा आशा जताई कि सभी खिलाड़ी जिला तथा प्रदेश स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करंेगे।
डॉ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार सभी क्षेत्रों के समग्र विकास पर ध्यान दे रही है। प्रदेश सरकार यह प्रयास कर रही है कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो, खेतों तक सिंचाई के लिए पर्याप्त जल पहुंचे और पारंपरिक जल स्त्रोतों का रखरखाव हो एवं उन्हें रिचार्ज किया जा सके। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुख्यमंत्री ने केंद्र से वर्ष 2000 से पूर्व निर्मित पेयजल योजनाओं के सवंद्धन एवं आवश्यकतानुसार पुनः निर्माण के लिए 800 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत करवाई है। वर्षाजल संग्रहण, पेयजल तथा सिंचाई क्षेत्र के लिए 4751 करोड़ रुपए की एक और परियोजना केन्द्र सरकार से स्वीकृत हुई है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 3267 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत की गई है। पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए केन्द्र सरकार द्वारा लगभग 1900 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि ये सभी योजनाएं प्रदेश में पेयजल एवं सिंचाई के क्षेत्र के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। उन्होंने कहा कि 1900 करोड़ रुपये की पर्यटन योजना जहां शिक्षित युवाओं को पर्यटन क्षेत्र में रोजगार एवं स्वरोजगार के बेहतर अवसर दिलाएगी वहीं विभिन्न पर्यटन क्षेत्रों में सुविधा सृजन में भी सहायक सिद्ध होगी।
डॉ. सैजल ने कहा कि क्षेत्र की ग्राम पंचायत जाबल जमरोट, हरिपुर, जाडली तथा पट्टा बरौरी में आने वाले समय में विकास की बयार बहेगी। उन्होंने कहा कि बारिश के उपरांत पट्टा बरौरी से हरिपुर तक संपर्क मार्ग को पक्का करने पर 1.51 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पावर हाउस से शिमला मार्ग तक संपर्क सड़क को पक्का करने पर 44 लाख रुपये खर्च होंगे। ग्राम पंचायत पट्टा बरौरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का कार्य 80 लाख रुपये की लागत से शीघ्र शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पाठशाला में परीक्षा हॉल के निर्माण के लिए हाल ही में सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप ने 3 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। निर्माण के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को अपनी ऐच्छिक निधि से 10 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी के प्रधानाचार्य लक्ष्मण ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विद्यालय में 11वीं तथा 12वीं कक्षा के लिए विज्ञान तथा वाणिज्य की कक्षाएं आरंभ करने की मांग की।
एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जिला परिषद सदस्य सत्या कश्यप, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अमर सिंह परिहार, प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा के सचिव दलीप कुमार पाल, ग्राम पंचायत जाबल जमरोट के प्रधान गोबिंद ठाकुर, उपप्रधान राजीव ठाकुर, विद्यालय प्रबंधन समिति की प्रधान अनीता कुमारी, बीएसनएल के निदेशक रामेश्वर शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, जिला क्रीड़ा संघ के प्रभारी भारत भूषण भारद्वाज, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, गणमान्य व्यक्ति, अधिकारी तथा छात्र एवं अध्यापक इस अवसर पर उपस्थित थे।
=====================================================
डॉ. सैजल ने किया खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जाबल जमरोट की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी में 14 वर्ष से कम आयु वर्ग के लड़कांे की आंचल स्तरीय खेल प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया।
इस प्रतियोगिता में वॉलीबाल, खो-खो, कबड्डी, बैडमिंटन तथा योग में 19 विद्यालयों के 200 छात्रों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के विजेता 28 व 29 अगस्त 2018 को राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुनिहार में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने सफल आयोजन एवं अनुशासन के लिए भी आयोजनकर्ताओं, छात्रों, खिलाडि़यों एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य को बधाई दी।
वॉलीबाल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी विजेता तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पट्टा बरौरी उपविजेता रहा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शारड़ाघाट खो-खो प्रतियोगिता का विजेता रहा। इस प्रतियोगिता मंे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी उपपिजेता रहा। कबड्डी प्रतियोगिता में राजकीय उच्च पाठशाला गनोल विजेता तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोजनगर उपविजेता रहा। बैडमिंटन प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी देवरा को विजेता तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी को उपविजेता घोषित किया गया। योग प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठों विजेता तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी देवरा उपविजेता रहा।
मार्च पास्ट में राजकीय उच्च पाठशाला जाडली का दल विजेता एवं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी का दल उपविजेता घोषित किया गया।
एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जिला परिषद सदस्य सत्या कश्यप, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अमर सिंह परिहार, प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा के सचिव दलीप कुमार पाल, ग्राम पंचायत जाबल जमरोट के प्रधान गोबिंद ठाकुर, उपप्रधान राजीव ठाकुर, विद्यालय प्रबंधन समिति की प्रधान अनीता कुमारी, बीएसनएल के निदेशक रामेश्वर शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी के प्रधानाचार्य लक्ष्मण ठाकुर, जिला क्रीड़ा संघ के प्रभारी भारत भूषण भारद्वाज, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, गणमान्य व्यक्ति, अधिकारी तथा छात्र एवं अध्यापक इस अवसर पर उपस्थित थे
====================================================
डॉ. सैजल ने कुठाड़ में किया अग्निशमन केंद्र का लोकार्पण
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज सोलन जिले के दून विधानसभा क्षेत्र के कुठाड़ के बनलगी में अग्निशमन केंद्र का लोकार्पण किया।
इस अग्निशमन केंद्र के स्थापित होने से क्षेत्र की 18 से 20 ग्राम पंचायतों को आपातकाल के समय सुविधा प्राप्त होगी। इस केंद्र में 14 कर्मचारियों की तैनाती की गई है। केंद्र के लिए 2 वाहन उपलब्ध करवाए गए हैं। इस केंद्र से आपातकाल के समय सेवा प्राप्त करने के लिए 01792-284585 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त निःशुल्क दूरभाष संख्या 101 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इस केंद्र के भवन का निर्माण कार्य भी शीघ्र आरंभ किया जाएगा।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि बनलगी में अग्निशमन केंद्र स्थापित होने से पूरे क्षेत्र में लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार आमजन की समस्याओं के निपटारे एवं राज्य के संतुलित विकास के लिए वचनबद्ध है। इस दिशा में नवीन प्रयास सुनिश्चित बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पहले ही बजट में 30 नई योजनाएं जन कल्याण के लिए प्रस्तुत की हैं। ये योजनाएं पूरे प्रदेश में विकास को नए आयाम प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार आमजन की सरकार है। प्रदेश सरकार ने सत्ता संभालते ही अपने पहले निर्णय में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया। इससे प्रदेश के लगभग 1.50 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए हैं।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि आम लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए राज्य सरकार ने महत्वकांक्षी कार्यक्रम जन मंच आरंभ किया है। इस कार्यक्रम से समूचे प्रदेश के लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्हांेने दून विधानसभा क्षेत्र के लोगों से आग्रह किया कि 5 अगस्त 2018 विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चण्डी के वैद्य शंकर लाल मेमोरियल बीएड कॉलेज के प्रांगण में आयोजित होने वाले जन मंच कार्यक्रम में भाग लंे। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, आयुर्वेद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री विपिन सिंह परमार करेंगे। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे अपनी समस्याओं का खाका तैयार कर इस जन मंच में प्रस्तुत करें ताकि मौके पर ही लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके।
दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने बनलगी में अग्निशमन केंद्र स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के प्रथम 6 माह के कार्यकाल ने यह सिद्ध कर दिया है कि भाजपा केवल विकास में विश्वास रखती हे।
गृह रक्षा सोलन के समादेशक हरि स्वरूप शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा अग्निशमन सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, बीएसनएल के निदेशक रामेश्वर शर्मा जिला परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष अरूण सेन, ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के प्रधान रामनाथ वशिष्ठ, उपप्रधान पवन शर्मा, वाहिनी प्रशासनिक अधिकारी तोता राम शर्मा, केंद्र अग्निशमन अधिकारी महेश शर्मा, भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा स्थानीय निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.