चण्डीगढ़, 21 जुलाई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज महेन्द्रगढ़ वासियों को कई घोषणाएं कर तोहफे दिए जिनमें गांव खातोदड़ा (महेंद्रगढ़) में आएमटी (इंडस्ट्रीयल माडल टाउनशिप) स्थापित करने के अतिरिक्त महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 250 करोड़ रुपए की घोषणा की गई। इसके अलावा, महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ढाणियों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति की दिशा में 123 करोड़ रुपए की पेयजल योजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी। वहीं, महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड द्वारा 50 किलोमीटर लंबाई की विभिन्न ग्रामीण संपर्क सडक़ों का निर्माण करवाया जाएगा। महेंद्रगढ़ शहर में पुराने राजकीय महिला महाविद्यालय के पुराने भवन में एक राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय स्थापित किए जाने के अतिरिक्त उस विद्यालय में एक कौशल विकास केंद्र भी स्थापित किए जाने की घोषणा की।
महेंद्रगढ़ में आयोजित विशाल धन्यवाद रैली में हरियाणा के शिक्षा मंत्री व महेंद्रगढ़ के विधायक प्रो. रामबिलास शर्मा द्वारा महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए रखी गई मांगों पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समानता के आधार पर विकास करवा रही है। समाज के विभिन्न वर्गों के उत्थान व कल्याण के लिए भी हरियाणा सरकार ने अनेक योजनाओं को कार्यन्वित किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणाओं के अंतर्गत करवाए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों में से 80 प्रतिशत विकास कार्य पूर्ण करवाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री घोषणाओं के अंतर्गत अन्य बचे हुए विकास कार्योँ को भी पूर्ण करवाया जा रहा है। ़मुख्यमंत्री ने कहा कि महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र की सभी संभव मांगों को पूर्ण करने का प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा बढ़ाए गए फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य दरों पर फसलों विशेषकर बाजरा की खरीद के लिए हरियाणा सरकार द्वारा व्यापक स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ही किसान हितैषी हैं और वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुणा करने की दिशा में केंद्र सरकार व राज्य सरकार विभिन्न स्तरों पर कार्य कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा इस दिशा में विभिन्न नीतिगत परिर्वतनों को कार्यरूप दिया है। किसानों की आय दोगुणी करने की दिशा में गत दिनों फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों में की गई अप्रत्याशित वृद्धि वास्तव में ही प्रधानमंत्री की किसानों के कल्याण व कृषि क्षेत्र के विकास के प्रति गंंभीरता का परिचायक है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्धि से कृषि क्षेत्र आर्थिक रूप से मजबूत होगा। बाजरा फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य दोगुना किए जाने से बाजरा किसानों को अत्यधिक लाभ होगा। हरियाणा प्रदेश में बाजरे की खरीद के लिए राज्य सरकार द्वारा व्यापक स्तर सुनिश्चित कर दिए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को प्रयाप्त सिंचाई जल उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न स्तरो पर कार्य किया गया है। नहरों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने के परिणाम स्वरूप हरियाणा प्रदेश में गत 30 वर्षों के दौरान लगभग 300 टेलो पर पहली बार नहरी पानी उपलब्ध हो पाया है। लघु सिंचाई परियोजनाओं को भी विस्तार दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जातिगत राजनीति से ऊपर उठकर जनहितैषि कार्य कर रहें हैं। हरियाणा में योग्यता के आधार पर सरकारी रोजगारों के लिए युवाओं का चयन किया गया है। भ्रष्टाचार को पूर्ण रूप से समाप्त करने की दिशा में हरियाणा सरकार का निरंतर प्रयास जारी रहेगा। समाज में आर्थिक व सामाजिक रूप से कमजोर वर्गो का उत्थान व कल्याण उनकी सरकार की अहम प्राथमिकता है। समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाने की दिशा में हरियाणा सरकार अंत्योदय की भावना से काम कर रही है।
महेंद्रगढ् में धन्यवाद रैली के आयोजक हरियाणा के शिक्षा मंत्री व महेंद्रगढ़ के विधायक श्री रामबिलास शर्मा ने महेंद्रगढ़ क्षेत्र की विभिन्न मांगों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि फसलों विशेषकर बाजरा के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि से बाजरा बिजाई के इस क्षेत्र में किसानों को सीधे तौर पर आर्थिक लाभ होगा। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि हम किसानों की आय दोगुणा करने की और अग्रसर हो रहे हैं। फसलों विशेषकर बाजरा की खरीद बढ़े हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य दरों पर खरीदने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। सासंद धर्मवीर सिंह ने हाल ही में बढ़ाए गए फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों का जिक्र करते हुए कहा कि एक लंबे समय के उपरांत किसानों को आशा हुई है और कृषि क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि का रास्ता प्रशस्त हुआ है।
धन्यवाद रैली में श्री रामबिलास शर्मा ने श्री मनोहर लाल का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। श्री रामबिलास शर्मा ने श्री मनोहर लाल को बाजरे की एक थ्रैली भी भेंट की। महेंद्रगढ़ क्षेत्र के विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया।
धन्यवाद रैली को विधान सभा उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव, विधायक डॉ अभय सिंह यादव, विधायक श्री ओमप्रकाश यादव, विधायक श्री विक्रम सिंह यादव, विधायक श्री पवन सैनी, विधायक श्री नरेश कौशिक, विधायक श्री घनश्याम सर्राफ, विधायक श्री रणधीर सिंह कापड़ीवास व हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चेयरमैन श्रीमती सुनीता दुगगल ने भी संबोधित किया। धन्यवाद रैली में हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल, विधायक श्री सुखबीर मांढ़ी, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन श्री गोविदं भारद्ववाज,हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती राजेश देवी, भाजपा प्रदेश महामंत्री श्री संदीप जोशी व भाजपा जिला अध्यक्ष श्री शिव कुमार महता मौजूद थे।

*हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने महेन्द्रगढ़ जिला के मालडा बास गांव में स्थापित किए गए 33 के वी सब स्टेशन व 04.23 किलोमीटर लंबे कुराहावटा वाया पालड़ी पनिहार सडक़ मार्ग का उद्घाटन किया। मुख्यमत्री ने महाराणा प्रताप भवन की आधारशिला भी रखी।
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने महेंद्रगढ़ की सब्जी मंडी में आयोजित धन्यवाद रैली में उक्त उद्घाटन किए। उद्घाटन अवसर पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड, सांसद श्री धर्मवीर सिंह व कई विधायक मौजूद रहे।
मालडा बास गांव में 02 करोड़ 99 लाख रुपये लागत से स्थापित किए गए 33 के वी सब स्टेशन से मालडा बास गांव सहित मालडा सरायएलावण बसई व बवाना गांवों के विद्युत उपभोक्ता प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे। इस सब स्टेशन से विभिन्न अन्य 16 गांवों के विद्युत उपभोक्ता भी लाभान्वित होंगे।
कुल 01 करोड़ 32 लाख रूपये लागत से निर्मित किए गए 04.23 किलोमीटर लंबे कुराहावटा वाया पालड़ी पनिहार सडक़ मार्ग से निकटवर्ती विभिन्न दस गांवों के लोगों को आवागमन विशेषकर विद्यार्थीयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय तक आने-जाने में सुविधा होगी।