हरियाणा की सभी जेलों में नियमित रूप से सभी बन्दियों को योग के माध्यम से मानसिक एंव शारीरिक स्वास्थ्य प्रदान किया जायेगा।

चण्डीगढ़, 22 जुलाई- हरियाणा की सभी जेलों में नियमित रूप से सभी बन्दियों को योग के माध्यम से मानसिक एंव शारीरिक स्वास्थ्य प्रदान किया जायेगा।

यह जानकारी आज अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एंव जेल श्री एसएस प्रसाद ने जिला गुरुग्राम की भोंडसी जेल में राज्य की सभी जेलों से आए कैदी, बन्दियों के 45 दिवसीय ‘योग शिक्षक’ कार्यक्रम के समापन्न अवसर पर दी।

उन्होंने सभी बन्दियों की इसके लिए बधाई दी और इस बात की घोषणा भी की कि आगे से हरियाणा की सभी जेलों में ये बन्दी वापिस जाकर योग की नियमित कक्षाएँ लेगें तथा प्रतिदिन वहाँ सभी बन्दियों को योग सिखलाएंगे। योग से बन्दियों को न केवल निरोग रखा जा सकता है बल्कि उनके मानसिक स्वस्थय के लिए भी योग बहुत अवाश्यक है। इस योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन पंचवटी योग आश्रम एंव नेचुरल केयर सेंटर के संस्थापक श्री आशुतोष महाराज जी के द्वारा किया गया।

===============================================

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला कुरुक्षेत्र के गांव अमीन के पास डेरा रामपुरा में एक ही परिवार के 4 लोगों की गैस से दम घूटन पर हुई मौत पर डेरा के गुरुद्वारा साहब में पहुंचकर परिजनों के साथ दु:ख को सांझा किया।

चण्डीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला कुरुक्षेत्र के गांव अमीन के पास डेरा रामपुरा में एक ही परिवार के 4 लोगों की गैस से दम घूटन पर हुई मौत पर डेरा के गुरुद्वारा साहब में पहुंचकर परिजनों के साथ दु:ख को सांझा किया। आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल, विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर ने डेरा रामपुरा गुरद्वारा साहब में पहुंचकर मृतक बलदेव सिंह, मृतक देवेन्द्र सिंह, मृतक रुपिन्द्र सिंह और मृतक जोगिन्द्र सिंह के परिवार के सदस्यों कनाडा निवासी मंदीप सिंह, सेवक सिंह, जसमीत कौर, अमरीक सिंह, ज्ञान सिंह, बलविन्द्र सिंह, नरेन्द्र सिंह, जसबीर सिंह और कुलदीप सिंह के साथ दु:ख सांझा कर सरकार की तरफ से सांत्वना दी। विधायक सुभाष सुधा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को 18 जुलाई की घटना का विस्तृत ब्यौंरा दिया और बताया कि किस प्रकार बलदेव सिंह, उसके 2 बेटे देवेन्द्र सिंह, रुपिन्द्र सिंह व बलदेव सिंह के भाई जोगेन्द्र सिंह दुर्घटना का शिकार हुए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस परिवार के साथ बड़ी घटना घटी है, जिसकी भरपाई नहीं हो सकती लेकिन परमात्मा के आगे किसी की नहीं चलती हैं। परमात्मा परिवार को दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करे और मृतकों को अपने चरणों में स्थान दे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार परिवार के साथ खड़ी है।

============================================

हरियाणा में सेम की समस्या को दूर करने के लिए पहली परियोजना हिसार के गांव सिंघवा खास में जिसके अन्तर्गत 400 एकड़ भूमि से सेम की समस्या को दूर करने के लिए 1 करोड़ 86 लाख 24 हजार रुपये लागत की सोलर सबमर्सिबल पंप सेट परियोजना शुरू की गई।

चण्डीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा में सेम की समस्या को दूर करने के लिए पहली परियोजना हिसार के गांव सिंघवा खास में जिसके अन्तर्गत 400 एकड़ भूमि से सेम की समस्या को दूर करने के लिए 1 करोड़ 86 लाख 24 हजार रुपये लागत की सोलर सबमर्सिबल पंप सेट परियोजना शुरू की गई। तीन माह बाद इस प्रयोग की सफलता के बाद ऐसी परियोजनाएं हरियाणा के अन्य सेमग्रस्त क्षेत्रों में भी स्थापित करवाई जाएंगी। इसका उदघाटन आज विîा मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने किया।

उन्होंने बताया कि सेम की समस्या को दूर करने के लिए जब 2 करोड़ रुपये का यह प्रोजेक्ट उनके सामने आया तो मुझसे कहा गया कि केवल 400 एकड़ भूमि पर इतनी धनराशि खर्च करनी उचित नहीं होगी। लेकिन मैंने कहा कि यह परियोजना 2 करोड़ खर्च करके 100 करोड़ रुपये कमाएगी और इससे सेम की समस्या का स्थाई समाधान होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना को हरियाणा के अन्य सेमग्रस्त क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा।

उहोंने कहा कि हरियाणा की उद्योग नीति में नारनौंद के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। यहां उद्योग लगाने के लिए जमीन खरीदने पर स्टांप ड्यूटी से छूट दी जाएगी, उद्योगों को सब्सिडी व लोन दिया जाएगा तथा बिजली में 2 रुपये प्रति यूनिट की छूट दी जाएगी। इसके अलावा इन उद्योगों में स्थानीय श्रमिकों की नियुक्ति पर सरकार द्वारा प्रति श्रमिक 36 हजार रुपये तक की सहायता भी दी जाएगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि सिंघवा खास गांव में अब तक 2.63 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गांव के गंदे पानी की निकासी व अन्य मांगों को भी तुरंत पूरी करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुर्राह नस्ल की जिस भैंस के साथ सेल्फी लेने की बात कहते हैं और कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ जिन भैंसों की रैंप वॉक करवाने की बात कहते हैं वे मेरे विधानसभा क्षेत्र सिंघवा खास गांव की भैंसें हैं जिन पर मुझे गर्व है।

==============================================

हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में शहर की व्यापक निगरानी और यातायात प्रबन्धन प्रणाली के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

चण्डीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में शहर की व्यापक निगरानी और यातायात प्रबन्धन प्रणाली के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा इस आशय के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि यह राशि गृह विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी और इस परियोजना के तहत अन्य खर्च गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा वहन किया जाएगा। अपराध सम्भावित क्षेत्रों और संवेदनशील क्षेत्रों पर गुरुग्राम पुलिस से परामर्श किया गया है और इस सम्बन्ध में 21 स्थानों को कवर किया गया है, जिसमें 16 चौंक हैं। प्रत्येक चौंक का अध्ययन किया गया है और कैमरे के प्रकार और उसके स्थान के लिए योजना बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम पुलिस के सहयोग से नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शुरू की गई पायलट परियोजना के तहत 4 जनवरी, 2018 को 61 पायलट सीसीटीवी कैमरे लगाकर चालू किए गये। इस परियोजना के तहत 15 स्थानों को कवर किया गया और 44 कैमरे, 12 पैन टिल्ट जूम कैमरे और 5 आटोमैटिक नम्बर प्लेट रिकोग्नीशन कैमरे लगाए गये तथा पुलिस मुख्यालय पर इसे एक सांझा नियंत्रण केन्द्र से जोड़ा गया है। यह परियोजना व्यापक तौर पर सफल रही है।

इस परियोजना के तहत इंटेलीजेंट ट्रेफ्कि मैनेजमेंट सिस्टम यानि एएनपीआर कैमरे, रैड लाइट, वायोलेशन डिटेक्टर्स (आरएलवीडी) कैमरे और स्पीड वायोलेशन डिटेक्शन कैमरे उच्च प्राथमिकता वाले चौंकों पर लगाए जाएंगे। इसी प्रकार, उच्च अपराध सम्भावी क्षेत्र व संवेदनशील क्षेत्रों में अल्ट्रा हाई डेफिनेशन कैमरे और एएनपीआर लगाए जाएंगे तथा प्रवेश द्वार और निकास बिंदुओं पर बॉक्स में लगे कैमरे लगाए जाएंगे। अन्डर पास में सामान्य निगरानी कैमरे लगाए जाएंगे। एक आंतरिक मैनुअल चालान प्रणाली भी लागू की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस मुख्यालयों और समेकित कमांड और नियंत्रण केन्द्र में वीडियो फीड की निगरानी के लिए कार्य करने के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि एलईडी स्क्रीन चयनित पुलिस थानों में भी लगाई जाएगी, जो स्थानीय निगरानी केन्द्रों के रूप में कार्य करेंगे।

=============================================

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा 15 जुलाई, 2018 को संचालित करवाई गई सैकेण्डरी/सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) परीक्षा जुलाई-2018 में प्राप्त अनुचित साधन प्रयोग सम्बन्धी केसों के परीक्षार्थियों को गठित समिति के समक्ष व्यक्तिगत सुनवाई के लिए 26 जुलाई, 2018 को बोर्ड मुख्यालय पर बुलाया गया है।

चण्डीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा 15 जुलाई, 2018 को संचालित करवाई गई सैकेण्डरी/सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) परीक्षा जुलाई-2018 में प्राप्त अनुचित साधन प्रयोग सम्बन्धी केसों के परीक्षार्थियों को गठित समिति के समक्ष व्यक्तिगत सुनवाई के लिए 26 जुलाई, 2018 को बोर्ड मुख्यालय पर बुलाया गया है।

यह जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव श्री धीरेन्द्र खड़गटा, आई.ए.एस. ने आज यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि सम्बन्धित परीक्षार्थियों को उन द्वारा बोर्ड कार्यालय को उपलब्ध करवाए गए दूरभाष नम्बर पर एस.एम.एस. भेजते हुए इनकी सूची बोर्ड की वैबसाईट www.bseh.org.in पर भी उपलब्ध करवा दी गई है।

डॉ. सिंह ने बताया कि जिन परीक्षार्थियों को इस बारे सूचना प्राप्त नहीं होेती है तो वे सभी परीक्षार्थी बोर्ड कार्यालय की यू.एम.सी. शाखा (कमरा नं. 71) में 26 जुलाई, 2018 से पूर्व व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर लें।

============================================

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्टेट प्रोटेक्शन के तहत तावडू, जिला नूंह में टोम्ब परिसर विकसित करने की स्वीकृति प्रदान की है।

चण्डीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्टेट प्रोटेक्शन के तहत तावडू, जिला नूंह में टोम्ब परिसर विकसित करने की स्वीकृति प्रदान की है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पावर हाउस तावडू के निकट झिरका मार्ग पर स्थित सात टोम्ब 14वीं-15वीं सदी पुराने स्मारक हैं और इस समय जर्जर स्थिति में हैं। चार एकड़ परिसर में खड़ा ढांचा तुगलक से मुगल शैली को प्रदर्शित करता है। इस समय यह क्षेत्र पावर ग्रिड ऑफ इंडिया के अधिकार क्षेत्र में है। उन्होंने बताया कि अब वास्तुकला एवं संग्रहालय विभाग इन सुन्दर स्मारकों को विकसित करेगा।

==============================================

गुरुग्राम शहर के सेक्टर 53 में लगभग 10 एकड़ भूमि पर लगभग 184 करोड़ रुपये लागत से कल्चरल सेंटर बनाया जाएगा।

चण्डीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम शहर के सेक्टर 53 में लगभग 10 एकड़ भूमि पर लगभग 184 करोड़ रुपये लागत से कल्चरल सेंटर बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने महेंद्रगढ़ रैली से लौटकर गत देर शाम गुरुग्राम जिला के चार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में उन द्वारा समय-समय पर की गई घोषणाओं की कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम शहर में मीट की दुकानें स्थानांतरित करने के मामले में नगर निगम के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि गांव गाडोली कला तथा चोमा के पास दो जगहों की पहचान की गई है जिस पर किसी को एतराज नहीं है। यह भी बताया गया कि स्लॉटर हाउस एचएसआईआईडीसी द्वारा गांव रोजका मेव में उपलब्ध करवाई गई लगभग ढाई एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सीएम अनाउंसमेंट को अमली जामा पहनाने में अनावश्यक देरी ना करें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

श्री मनोहर लाल इस बैठक में काफी सख्त नजर आए और उन्होंने बारीकी से एक -एक घोषणा पर अधिकारियों से जवाब तलब किया। यह बैठक 3 घंटे से भी ज्यादा देर तक चली जिसमें गुरुग्राम जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में लंबित सीएम अनाउंसमेंट पर चर्चा की गई। इनमें मुख्य रूप से गुरुग्राम में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने, फर्रुखनगर में राजकीय महाविद्यालय की स्थापना, पटोदी का बाईपास बनाने , मानेसर में राजकीय कन्या महाविद्यालय की स्थापना, हेली मंडी में मिनी बाल भवन का निर्माण, सिधरावली से परासोली होते हुए लोहचबका तक सड़क का निर्माण, गुरुग्राम के सेक्टर 53 में कल्चरल सेंटर का निर्माण, मीट की दुकानों को स्थानांतरित करने, ऑटो मार्किट बनाने, अंतर्राष्ट्रीय स्तर का रेलवे स्टेशन बनाने, गुरुग्राम में नया बस अड्डा बनाने, गांव वजीराबाद, सेक्टर 14 आदि जगहों पर सामुदायिक केंद्रों के निर्माण, ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने, मेडिकल कॉलेज की स्थापना, पटेल नगर के ऊपर से होकर गुजरने वाली एचटी बिजली लाइन को स्थानांतरित करने, ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में निर्माणाधीन इंडोर स्टेडियम को पूरा करने, गांव भोंडसी में सीवरेज की लाइनें बिछाने, घेंघोला माइनर के पुनर्निर्माण, गांव हरचंदपुर में पक्की नहर बनाने आदि कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में गुरुग्राम शहर की पार्किंग की समस्या के बारे में उन्होंने कहा कि 8 से 10 जगहों की पहचान कर के वहां मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा बैठक में बताया गया कि वर्तमान में तीन जगह पर मल्टी लेवल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव है। इनमें कमान सराय, सदर बाजार के पास पशु अस्पताल वाली जगह तथा सोहना चौक पर पुरानी जेल वाला स्थान शामिल है। फर्रुखनगर ब्लॉक में राजकीय महाविद्यालय खोलने के लिए 1 किलोमीटर दूरी की छूट देने का निर्णय मुख्यमंत्री ने कल की बैठक में लिया। वर्तमान में राज्य सरकार की नीति के अनुसार 20 किलोमीटर की दूरी पर ही दूसरा कॉलेज स्थापित हो सकता है और हेली मंडी का कॉलेज फरुखनगर से 19 किलोमीटर दूरी पर है। इसी प्रकार, बैठक में बताया गया कि मानेसर में राजकीय महिला महाविद्यालय की स्थापना के लिए कार्यवाही की जा रही है और वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से स्वीकृति के लिए केस तैयार करके भेजा जा रहा है । सरकार को उम्मीद है कि वहां से इसकी क्लीयरेंस मिल जाएगी । बहरहाल, इस वर्ष से इस महाविद्यालय में दाखिले शुरू कर दिए गए हैं और कक्षाएं राजकीय बहुतकनीकी संस्थान मानेसर में लगाई जाएंगी । इस महाविद्यालय में 140 विद्यार्थियों का दाखिला दिया गया है ।

गांव वजीराबाद में सामुदायिक केंद्र खोलने की घोषणा पर बताया गया कि इसके लिए आवश्यक प्रशासनिक स्वीकृति आ चुकी है और अगले तीन-चार दिन में टेंडर कर दिए जाएंगे। यह भी बताया गया कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा लगभग साढे 14 करोड़ रुपए की राशि अलग से दी गई थी, जिसमें से लगभग 12.50 करोड़ रुपए से पूरे होने वाले 67 एस्टीमेट सही पाए गए हैं।

पटौदी में बाईपास बनाने के मामले में बताया गया कि यह प्रोजेक्ट भारत माला परियोजना के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा पूरा किया जाएगा। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है। इसी प्रकार, पटोदी में फायर स्टेशन के निर्माण के लिए जगह की पहचान कर दी गई है और जल्द ही इसके टेंडर कर दिए जाएंगे। गांव नखडोला में नए पीएचसी भवन का निर्माण किया जाएगा। पटौदी विधानसभा क्षेत्र में भी ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 6 करोड़ 11 लाख रूपय दिए गए थे। इस राशि से 54 कार्यों एस्टीमेट तैयार करवा कर स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेजे जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय अधिकारी चंडीगढ़ मुख्यालय पर संबंधित अधिकारियों से बात करके इन मामलों को क्लियर करवाएं।

गुरुग्राम के पुराने बस अड्डे को जर्जर मानते हुए अब नया बस अड्डा बनाने पर विचार हो रहा है। इसके लिए उपयुक्त जगह की तलाश की जा रही है, परंतु शनिवार को मुख्यमंत्री के समक्ष फरीदाबाद के बल्लभगढ़ मे बनाए जाने वाले नए बस अड्डे की तर्ज पर पीपीपी मॉडल पर नया बस अड्डा बनाने का सुझाव भी दिया गया जिस पर मुख्यमंत्री ने प्रेजेंटेशन तैयार करवा कर प्रस्तुत करने के आदेश दिए हैं। बैठक में लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुरूग्राम शहर के पटेल नगर के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन बिजली की तारों को शिफ्ट करने का विषय भी उठाया जिस पर मुख्यमंत्री ने कार्यवाही करने के निर्देश यह कहते हुए दिए कि शिफ्टिंग का जो खर्च होगा वह नगर निगम वहन करे। गुरुग्राम में शीतला माता के नाम पर मेडिकल कॉलेज खोलने के मामले में बताया गया कि इसके लिए टेंडर कर दिया गया है। गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में निर्माणाधीन इंडोर स्टेडियम का विषय भी बैठक में रखा गया जिस पर मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ श्री आर के मनोचा को उसकी असेसमेंट करवाने के लिए टीम गठित करने के आदेश दिए। उसके बाद इस इंडोर स्टेडियम को पूरा करने के लिए कार्यवाही आगे बढ़ाई जाएगी। बताया गया कि इस इंडोर स्टेडियम पर अब तक 22 करोड रुपए की राशि खर्च हो चुकी है और सन 2016 से इस का निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है। छत डालने के लिए वर्तमान ठेकेदार आठ करोड़ रुपए और राशि की मांग कर रहा है।

इस समीक्षा बैठक में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटोदी की विधायक बिमला चौधरी, शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ आर के मनोचा, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण भी उपस्थित थे।

=========================================

हरियाणा में अब विधवाओं को सहयोग सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तर पर सिंगल विंडो सिस्टम अर्थात विधवा सैल का गठन किया जाएगा

चंडीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा में अब विधवाओं को सहयोग सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तर पर सिंगल विंडो सिस्टम अर्थात विधवा सैल का गठन किया जाएगा, जिसमें विधवाओं के पंजीकरण, विधवाओं तक पहुंच, दस्तावेज, समस्याओं का निवारण, हैल्प लाइन और हैल्प डैस्क पर प्रतिक्रिया, शैल्टर होम के लिए तंत्र, स्वास्थ्य चिकित्सा, विधिक परामर्श, काउंसलिंग, आवास योजनाओं व जीवनयापन के साथ जुड़ाव, व्यक्ति के संरक्षण को सुनिश्चित करना, विधवाओं की सम्पति और उनके बच्चों के लिए उनके अधिकार क्षेत्र में नैटवर्किंग तथा राज्य व अन्य राष्ट्रीय प्रणालियों को स्थापित करने के साथ-साथ विधवाओं के कल्याण के लिए कार्य करना शामिल है।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा कि सम्बन्धित जिला के जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव इस सैल के चेयरपर्सन होंगे, जबकि उप-मण्डल मैजिस्टे्रट, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उप-मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला सामाजिक कल्याण अधिकारी इस सैल के सदस्य होंगे।

उन्होंने बताया कि जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय के अधीक्षक और एक सहायक विधवा सैल के लिए बने हैल्प डैस्क हेतु मनोनीत होंगे। सैल द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले दिशानिर्देशों पर कार्यवाही करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला सामाजिक कल्याण अधिकारी होंगे।

मंत्री ने बताया कि विधवाआें के रिकार्ड को भी रखा जाएगा और उसके लिए एक निर्धारित प्रोफोर्मा बनाया गया है, जिसमें विधवाओं के पंजीकरण, मोबाइल हैल्थकेयर यूनिट कार्यक्रम, जागरूकता रजिस्टर, प्रतिदिन दवाई खपत का रिकार्ड, स्वास्थ्य शिविर चिकित्सा स्टॉक तथा अन्य स्वास्थ्य जानकारियां भी होंगी।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय निगरानी कमेटी में एसएलएसए सदस्य सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव, सामाजिक कल्याण विभाग के सचिव, राज्य सामाजिक कल्याण बोर्ड के चेयरपर्सन और राज्य महिला आयोग के चेयरपर्सन होंगे। राज्य स्तरीय निगरानी कमेटी का कार्य जिला निगरानी कमेटी और उसके द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा करना होगा। वहीं योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के साथ-साथ शैल्टर होम का वार्षिक निरीक्षण आयोजित करवाना है।

मंत्री ने बताया कि जिला स्तरीय निगरानी कमेटी में डीएलएसए का चेयरपर्सन, जिला मैजिस्टे्रट, मुख्य चिकित्सा अधिकारी और स्थानीय नागरिक समूह से दो सदस्य शामिल होंगे। यह समिति त्रैमासिक आधार पर योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ योजनाओं का निरीक्षण करेगी।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में एक अधिसूचना जारी कर दी गई है।

===============================================

हरियाणा सरकार ने जिला गुरुग्राम के डीएलफ फेस 3 और सैक्टर 65 के नये पुलिस थाना में कुछ क्षेत्र निकाला गया है तथा कुछ क्षेत्र को जोड़ा गया है।

चंडीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा सरकार ने जिला गुरुग्राम के डीएलफ फेस 3 और सैक्टर 65 के नये पुलिस थाना में कुछ क्षेत्र निकाला गया है तथा कुछ क्षेत्र को जोड़ा गया है।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए गृह विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस बारे में अधिसूचनाएं जारी कर दी गई हैं। जिला गुरुग्राम के थाना फेस 3 में एम्बियंस माल, इजलैंड, नैशनल मीडिया सैंटर, गेटवे टावर, बब्लेवर पार्क, यू ब्लाक, गांव नाथूपुर, गार्डन स्टेट, द्रोणाचार्य मैट्रो स्टेशन और ब्लाक एसटीयूबीडब्ल्यू, डीएलएफ फेस 3 को जोड़ा गया है।

===============================================

ADDITIONAL CHARGE

चण्डीगढ़, 22 जुलाई - हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से पांच एचसीएस अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

श्री सतबीर सिंह कुण्डू, उपमण्डल अधिकारी (नागरिक)-सह-अतिरिक्त कलैक्टर, शाहबाद को मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, कुरुक्षेत्र का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

डा० सुशील कुमार, आयुक्त, नगरनिगम सोनीपत और जोनल प्रशासक, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, करनाल को मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, सोनीपत का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

श्री विजेन्द्र हुड्डा, सिटी मैजिस्ट्रेट, कैथल को मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, कैथल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

श्री सत्यवान सिंह मान, सिटी मैजिस्ट्रेट, जींद को मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, जींद का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

श्रीमती सुमन भांखर, संयुक्त आयुक्त, नगरनिगम पानीपत को मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद पानीपत का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

===============================================

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आमजनता की समस्याएं सुनते हुए रामनगर के रहने वाले दिव्यांग तरसेम लाल को 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता और स्वरोजगार में सहयोग करने के लिए उपायुक्त डा०आदित्य दहिया को निर्देश दिये।


चण्डीगढ़, 22 जुलाई, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आमजनता की समस्याएं सुनते हुए रामनगर के रहने वाले दिव्यांग तरसेम लाल को 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता और स्वरोजगार में सहयोग करने के लिए उपायुक्त डा०आदित्य दहिया को निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज करनाल में आम जनता से रू-ब-रू हुए और उनकी समस्याएं जानी। मुख्यमंत्री के सामने राम नगर निवासी दिव्यांग तरसेम ने आर्थिक सहयोग और रोजगार की मांग रखी, तुरंत मुख्यमंत्री ने डीसी को निर्देश दिये कि इन्हें 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता और इनके स्वरोजगार के लिए कोई प्रबंध किया जाए। मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनते हुए कहा कि चिंता की कोई बात नहीं, सभी की शिकायतों को सुना जाएगा और उसका हल भी किया जाएगा। मेरा मकसद हर व्यक्ति को न्याय दिलाना है,इसके लिए वह लोगों से खुद मिल रहे है।

मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को कहा कि वह जब भी करनाल में आते है कुछ ना कुछ विकास की सौगात देकर जाते है। कल भी अनाज मंडी में 32 करोड़ रूपये के विकास कार्यो की शुरूआत की जाएगी,जो कि करनाल क्षेत्र के लोगों के लिए विशेष उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि अनाज मंडी में जिला प्रशासन द्वारा करीब 2 हजार बच्चों के साथ पौधागिरी के कार्यक्रम का आयोजन किया है। यह कार्यक्रम पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतर प्रयास है। जो कार्य बड़े नहीं कर सकते, बच्चे उस कार्य को बड़ी आसानी से पूरा कर सकते है,इसके लिए पौधागिरी बच्चों को समर्पित की गई है। इस मौके पर नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी, ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद, महासचिव योगेन्द्र राणा, केश कला बोर्ड के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर, राजबीर शर्मा, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सतीश राणा, भगवान दास अग्गी, शमशेर नैन,पार्षद वीर विक्रम,कुलदीप शर्मा,नरेन्द्र पंडित सहित भाजपा कार्यकर्ता व अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने डीसी को यमुना बाईपास शीघ्र चालू करवाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिये कि जो यमुना बाईपास का कार्य चल रहा है,उसको शीघ्र पूरा करवाकर लोगों को समर्पित करें,ताकि जनता को सुविधा दी जा सके। यमुना बाईपास के बनने से शहर के लोगों को यातायात में बेहतर सुविधा मिलेगी। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिलाया कि शीघ्र ही यमुना बाईपास के कार्य को पूरा करवा करके इसका उद्घाटन करवाया जाएगा।

बॉक्स:-मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं में भरा जोश, कार्यकर्ता है पार्टी की रीढ़, मिलजुल कर चलने से ही कारवा आगे बढे़गा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं का सरकार द्वारा हर संभव सम्मान है। कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ होती है। मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को कहा कि घबराने की बात नहीं है,जो भी कार्य हो उसके लिए कार्यकर्ताओं के लिए हर समय तैयार है। कार्यकर्ता किसी भी सार्वजनिक कार्य के लिए किसी भी समय मिल सकता है। मिलने-जुलने से ही कारवा आगे बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने सभी कार्यकर्ताओं का हाल-चाल जाना