हरियाणा के अंबाला में आज रात्रि 9 बजे छत्तीसगढ़ के राज्यपाल स्वर्गीय श्री बलराम जी दास टंडन का पार्थिव शरीर हवाई मार्ग से वायु स्टेशन, अम्बाला छावनी में लाया गया।

चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के अंबाला में आज रात्रि 9 बजे छत्तीसगढ़ के राज्यपाल स्वर्गीय श्री बलराम जी दास टंडन का पार्थिव शरीर हवाई मार्ग से वायु स्टेशन, अम्बाला छावनी में लाया गया।
इस अवसर पर हरियाणा सरकार के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, सहकारिता राज्यमंत्री श्री मनीष कुमार ग्रोवर, मुख्य सचेतक एवं पंचकूला के विधायक श्री ज्ञानचंद गुप्ता, विधायक श्री असीम गोयल, अंबाला मंडल के आयुक्त श्री विवेक जोशी, अंबाला की उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड, अतिरिक्त उपायुक्त शक्ति सिंह, उपमंडल अधिकारी श्री सुभाष चन्द सिहाग ने भी श्रद्घांजलि दी।
छत्तीसगढ़ के राज्यपाल स्वर्गीय श्री बलराम जी दास टंडन के पार्थिव शरीर को अंबाला से चण्डीगढ़ सडक मार्ग से लाया जा रहा है।
==============================================
हरियाणा में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गृह विभाग की अतिरिक्त मु य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा और हरियाणा पुलिस के महानिदेशक श्री बी. एस. संधु ने सभी मंडल आयुक्तों और पुलिस अधिक्षकों को सुरक्षा के पु ता इंतजाम करने के निर्देश दिये

चंडीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गृह विभाग की अतिरिक्त मु य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा और हरियाणा पुलिस के महानिदेशक श्री बी. एस. संधु ने सभी मंडल आयुक्तों और पुलिस अधिक्षकों को सुरक्षा के पु ता इंतजाम करने के निर्देश दिये। उन्होंने बस अड्डïों, रेलवे स्टेशनों, बाजारों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पुलिसकर्मियों द्वारा निगरानी रखने और संदिग्ध व्यक्तियों पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये।
गृह विभाग की अतिरिक्त मु य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा और हरियाणा पुलिस के महानिदेशक श्री बी. एस. संधु आज यहां स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडल आयुक्तों और पुलिस अधिक्षकों से सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया और आवश्यकत दिशा-निर्देश दिये।
श्री बी. एस. संधु ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जाए और इंटेलिजेंस ब्यूरो की तरफ से प्राप्त सूचनाओं पर भी पूरा ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि आज शाम से ही होटलों, रेस्तरां, बार इत्यादि जगहों पर सुरक्षा कड़ी की जाए और संदिग्धों की भी पहचान की जाए ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो पाए।
श्री बी. एस. संधु ने जाट आरक्षण संघर्ष समिति द्वारा 16 तारीख से 9 जिलों में मु यमंत्री और वित्त मंत्री के कार्यक्रमों में बाधा पहुंचाने जैसी सूचना का गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधिकारियों को विशेष निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी गांवों में जाकर जाट आरक्षण संघर्ष समिति से जुड़े लोगों को समझाएं और उसके बाद स त रूख अपनाएं। श्री सुंध ने कहा कि गांवों में सरपंच, पंच और पंचायत समिति के सदस्यों से बातचीत करें और उन्हें समझाएं कि गांवों में किसी भी प्रकार की कोई घटना हुई तो प्रशासन स त रुख अपनाएगा। उन्होंने कहा कि मंडल आयुक्त और पुलिस अधिक्षक जिलों में सुरक्षा इंतजामों पर पूरी निगरानी रखेंगे और परिस्थिति के अनुसार अपने स्तर पर निर्णय लेंगे। उन्होंने 18 तारीख को इनेलो द्वारा बुलाए गए बंद पर भी पुलिस अधिकारियों को परिस्थितिओं के अनुसार सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी को भी कानून व्यवस्था बिगाडऩे नहीं दी जाएगी, जो भी कानून अपने हाथ में लेगा उस पर स त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए आवश्कतानुसार स्थानीय पुलिस अधिकारी प्री-ए पटिव एक्शन भी ले सकते हैं।
डीजीपी ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का जिक्र करते हुए कहा कि विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों के साथ-साथ उन्हें उकसाने वाले भी उतने ही जि मेवार होते हैं। इसलिए सभी अधिकारी अपने जिलों में लोगों का समझाएं कि इस तरह की घटनाओं का अंजाम न दें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिलों में दूर्गा शक्ति वाहीनी फोर्स को भी तैयार रखा जाए।
गृह विभाग की अतिरिक्त मु य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हर जिले में सुरक्षा के पु ता इंतजाम किये जाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मु यमंत्री के जिलों में होने वाले कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग मंडल आयुक्त और आईजी स्तर के अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
मु यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर ने सरकार का विजन स्पष्टï करते हुए कहा कि सरकार प्रदेश में कानून व्यवस्था को बिगडऩे नहीं देगी और जो कानून व्यवस्था को खराब करने का प्रयास करेगा सरकार उस पर स त से स त कार्रवाई करेगी। उन्होंने जिला पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे अपने जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के प्रंसिपिल से बातचीत कर के छात्राओं को मोबाइल में दूर्गा शक्ति एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।
इस मौके पर के.के. मिश्रा, महानिदेशक, मु यालय, अतिरिक्त महानिदेशक, आईटी, ए.एस. चावला, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री समीर पाल सरो सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
==============================================

हरियाणा के मुक्चयमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि अग्रोहा मेडिकल कॉलेेज को 600 बिस्तर का अस्पताल बनाया जाएगा ताकि यहां और अधिक मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें।
चंडीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के मुक्चयमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि अग्रोहा मेडिकल कॉलेेज को 600 बिस्तर का अस्पताल बनाया जाएगा ताकि यहां और अधिक मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। उन्होंने आज अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित ब्लॉक-डी का उद्घाटन किया और अस्पताल की दो एसी वैन जनता को समर्पित की।
मुख्यमंत्री ने ओपी जिंदल ऑडिटोरियम में चिकित्सकों, अस्पताल स्टाफ, विद्यार्थियों और अग्रवाल समाज के गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार स्वस्थ हरियाणा के विजन के तहत प्रदेशवासियों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में गंभीर प्रयास कर रही है। सरकार का लक्ष्य प्रदेश के सभी 22 जिलों में 22 मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य है जिसकी प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्धारित मानकों के अनुसार प्रत्येक गांव व खंड स्तर पर जरूरत के अनुसार स्वास्थ्य केंद्र खोले हैं। प्रदेश में इस समय 27 हजार चिकित्सकों की जरूरत है। सरकार ने चिकित्सक भर्ती भी किए हैं लेकिन फिर भी काफी संख्या में पद रिक्त हैं। मेडिकल कॉलेजों की शुरूआत के साथ बड़ी संक्चया में तेज गति से चिकित्सक तैयार किए जा सकेंगे। इसके अलावा गांव व खंड स्तर पर खोले गए स्वास्थ्य केंद्रों पर और अधिक सुविधाएं जुटाई जाएंगी ताकि यहां चिकित्सकों को यहां रहने में कोई परेशानी न हो।
जनसेवा के लिए अग्रवाल समाज की सराहना की:
मुख्यमंत्री ने अग्रोहा में चलाए जा रहे मेडिकल कॉलेज और जरूरतमंदों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए अग्रवाल समाज द्वारा किए जा रहे कार्यों की खुलकर सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मेडिकल कॉलेज की हर संभव मदद की जाएगी। मुख्यमंत्री ने यहां कार्यरत शिक्षकों व विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें सच्चे अर्थों में मानवता की सेवा करने का अवसर मिला है, इसलिए वे इस अवसर का उचित इस्तेमाल करते हुए अपने जीवन को सार्थक करें।
मेडिकल कॉलेज में जल्द शुरू होगी कैथ लैब:
अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जल्द कैथ लैब खोली जाएगी जहां बीपीएल परिवारों की मुफ्त जांच व इलाज होगा। इसके अलावा एपीएल परिवारों की एंजियोप्लास्टी एवं स्टंट जैसी महंगी सुविधाएं केवल 47 हजार रुपये में उपलब्ध करवाई जाएगी। अस्पताल में सरकारी कर्मचारियों को कैशलैस सुविधा भी प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल खोलने की भी मंजूरी दे दी है। यह अस्पताल हरियाणा के मरीजों के लिए वरदान साबित होगा।
पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने जताया सीएम का आभार:
पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कहा कि अग्रवाल समाज का यह पहला मेडिकल कॉलेज है जिसका बीजारोपण पूर्व मंत्री ओमप्रकाश जिंदल, समाजसेवी घनश्याम दास गोयल और गौ-सेवक नंदकिशोर गोयंका ने किया था। अब इसे आगे बढ़ाने और विकसित करने में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का निरंतर आशीर्वाद निरंतर मिल रहा है जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज स्वास्थ्य सेवा मुहैया करवाकर जरूरतमंदों की सेवा करने में विश्वास रखता है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन नवीन जिंदल ने वीडियो संदेश के माध्यम से कॉलेज के विकास में सहयोग करने पर हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर हिसार विधायक व हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजिज के चेयरमैन डॉ. कमल गुप्ता, अग्रोहा मेडिकल कॉलेज सोसायटी के महासचिव जगदीश मित्तल, कोषाध्यक्ष मनमोहन गोयल, निदेशक गोपाल सिंघल सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और यहां सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सेवाओं के लिए उनका आभार जताया।
============================================
हरियाणा सरकार ने मौलिक शिक्षा विभाग में नियमित आधार पर कार्यरत जिला काडर अध्यापक यानी पीआरटी, जेबीटी, एचटी और सी एंड वी अध्यापकों के लिए जिला काडरों के बदलाव के लिए काडर बदलने की नीति बनाई है।

चंडीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा सरकार ने मौलिक शिक्षा विभाग में नियमित आधार पर कार्यरत जिला काडर अध्यापक यानी पीआरटी, जेबीटी, एचटी और सी एंड वी अध्यापकों के लिए जिला काडरों के बदलाव के लिए काडर बदलने की नीति बनाई है।
हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि केवल जिला काडर अध्यापक यानी पीआरटी, जेबीटी, एचटी और सी एंड वी अध्यापक जो मौलिक शिक्षा विभाग में कार्यरत हैं। इस नीति के तहत स्थानांतरण के लिए पात्र हैं।
उन्होंने अध्यापकों की पात्रता के संबंध में बताया कि जिन अध्यापकों को विशेष रूप से मेवात काडर के विरूद्ध नियुक्त किया गया है, उन्हें मेवात से बाहर स्थानांतरित नहीं किया जाएगा। बहरहाल मेवात में कार्यरत अन्य अध्यापक इस नीति के तहत स्थानांतरण के लिए पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि आवेदक अध्यापक विभाग के एमआईएस पोर्टल पर अपनी पसंद के अधिकतम 3 जिलों का उल्लेख करेंगे। इसके अतिरिक्त आवेदक अध्यापक को स्कूल शिक्षा विभाग के तहत अध्यापक के रूप में 3 वर्ष की नियमित सेवा पूरी करना अनिवार्य है।
============================================
हरियाणा के वन एवं वन्य प्राणी मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि कुरुक्षेत्र के पिपली लघु चिडिय़ाघर में बब्बर शेरनी के 3 शावकों को दिन-रात एक करके न केवल बचाया गया

चंडीगढ़, 14 अगस्त - हरियाणा के वन एवं वन्य प्राणी मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि कुरुक्षेत्र के पिपली लघु चिडिय़ाघर में बब्बर शेरनी के 3 शावकों को दिन-रात एक करके न केवल बचाया गया बल्कि पूरी तरह से स्वस्थ रखकर पूरे देश में एक साथ 3 शावकों को कामयाबी के साथ बचाना एक अनूठा उदाहरण है। पिपली चिडिय़ाघर के नर गीत व मादा साक्षी के 3 शावकों का आज नामकरण किया गया। इन शावकों का नाम अर्जुन, गीता और सुधा रखा गया।
वन एवं वन्य प्राणी मंत्री राव नरबीर सिंह मंगलवार को देर सायं पिपली लघु चिडिय़ाघर में सिंह के 3 शावकों के नामकरण कार्यक्रम में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि एक साल पहले पिपली चिडिय़ाघर का जीर्णोद्धार का कार्य किया गया और अब बब्बर शेर के 3 शावकों का नामकरण किया गया है। इन शावकों का अच्छी तरह से पालन पोषण किया जा रहा है और यह शावक पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनेंगे।
उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी विभाग में पशु चिकित्सकों की कमी को पूरा किया जाएगा और इन शावकों का पालन पोषण करने वाले डा. अशोक खासा को सम्मानित भी किया जाएगा।
प्रधान मुख्य वन सरंक्षक वन्य प्राणी सत्यवान ने कहा कि 14 दिसंबर 2015 को जूनागढ़ गुजरात से सिंह का एक जोड़ा (जिसमें नर गीत वह मादा साक्षी) को चिडिय़ाघर में शामिल किया गया। हरियाणा में पहली बार किसी चिडिय़ाघर में सिंह को लाया गया। साक्षी ने 2 दिसंबर 2016 को 3 बच्चों को जन्म दिया जो कि शारीरिक रूप से अपाहिज थे, जिनकी कुछ समय पश्चात ही मृत्यु हो गई। इसके पश्चात यही स्थिति 5 मई 2017 को पैदा हुए 3 बच्चों के साथ भी हुई, यह बच्चे भी जन्म से ही अपाहिज थे। पशु चिकित्सक डा. अशोक खासा के भरसक प्रयासों द्वारा मादा का इलाज किया गया व कुछ समय के लिए नर व मादा दोनों को अलग-अलग रखा गया। इसके पश्चात 6 व 7 जून 2018 की रात को साक्षी ने फिर 5 शावकों को जन्म दिया। सीसी टीवी कैमरा आदि से की गई निगरानी से पता चला कि मादा द्वारा शावकों को दूध नहीं पिलाया जा रहा था।
उन्होंने कहा कि 24 घंटे उपरांत इन शावकों को मादा से अलग किया गया व अपने स्तर पर इन शावकों को पालने की शुरुआत की गई। आरंभ में इन शावकों को अमेरिका से बिल्ली का दूध मंगवा कर दिया गया। इसके 40 दिन बाद चिकन का सूप वह कीमा देना आरंभ किया गया। पशु चिकित्सक डा. अशोक खासा व चिडिय़ाघर के स्टाफ द्वारा 2 महीने तक दिन-रात एक करके न केवल इन शावकों बचाया गया बल्कि इन्हें पूरी तरह स्वस्थ रखकर पूरे देशभर में एक बार में 3 शावकों को कामयाबी के साथ बचाने का अनूठा उदाहरण है। यह भी संयोग की बात है कि माननीय वन एवं वन्य प्राणी मंत्री राव नरबीर सिंह के कार्यकाल में ही सिंह के जोड़े साक्षी व गीत को लाया गया। मंत्री राव नरबीर सिंह द्वारा ही इस पुनर्निर्मित चिडिय़ाघर का उद्घाटन किया गया और आज बड़े हर्ष की बात है मंत्री राव नरबीर सिंह जी द्वारा ही इन शावकों का नामकरण किया जा रहा है।
==========================================
हरियाणा सरकार ने सरकारी सहायता प्राप्त प्राइवेट कालेजों के शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों को सरकारी कालेजों के कर्मचारियों की भांति अर्जित अवकाश के बदले नकद भुगतान का लाभ देने का निर्णय लिया है।

चंडीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा सरकार ने सरकारी सहायता प्राप्त प्राइवेट कालेजों के शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों को सरकारी कालेजों के कर्मचारियों की भांति अर्जित अवकाश के बदले नकद भुगतान का लाभ देने का निर्णय लिया है।
यहां जारी एक बयान में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इन सरकारी सहायता प्राप्त प्राइवेट कालेजों के कर्मचारियों को यह लाभ 9 अप्रैल 1987 से तथा उसके बाद समय-समय पर सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार दिया जाएगा। अर्जित अवकाश के बदले दिए जाने वाले इस नकद भुगतान का 95 प्रतिशत हरियाणा सरकार द्वारा तथा 5 प्रतिशत कालेज की प्रंबध समिति द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी सरकारी सहायता प्राप्त प्राइवेट कालेजों के प्रिंसिपलों को लिखित में इन निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है।
=============================================
हरियाणा के गुरुग्राम में गुरुगमन सिटी बस सेवा 15 अगस्त की बजाय 28 अगस्त से शुरू होगी।


चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के गुरुग्राम में गुरुगमन सिटी बस सेवा 15 अगस्त की बजाय 28 अगस्त से शुरू होगी। हालांकि गुरुग्राम मैट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटिड (जीएमसीबीएल) द्वारा स्वतंत्रता दिवस से शुरू करने का वायदा किया गया था, लेकिन कुछ मुददे अलसुलझे रह जाने के कारण यह बस सेवा शुरू होने में देरी हो रही है।
जीएमसीबीएल द्वारा सिटी बस सेवा के लिए जीएमडीए, गुरुग्राम नगर निगम तथा एचएसआईआईडीसी के साथ मिलकर एक स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनाया गया है। इस बस सेवा के लिए चयनित कन्सेसनेयर के साथ 200 बसे उपलब्ध करवाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए गए हैं और बस सेवा में चलाई जाने वाली बस का एक नमुना गत 3 अगस्त को मुख्यमंत्री के गुरुग्राम आगमन के दौरान दिखाया भी गया था जिसे स्वीकृृति भी मिल गई है।
जीएमसीबीएल के श्री चंद्र शेखर खरे ने बताया कि इस सिटी बस सेवा के लिए कनसेसनेयर द्वारा ड्राईवर रख लिए गए हैं और मैनपॉवर ऐजेंसी के माध्यम से कस्टमर सर्विस ऐजेंट भी लगा लिए गए हैं जिन्हें हिपा गुरुग्राम में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सिटी बस सेवा के लिए नगर निगम गुरुग्राम द्वारा लगभग 45 करोड़ रूप्ए की लागत से सैक्टर-10, 53-54 तथा 48 में तीन बस डिपो बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा, 453 बस क्यू शैल्टर बनाने का कार्य प्रगति पर है और सिटी बस सेवा के प्रथम चरण के रूटो पर 150 बस क्यूू शैल्टर बनाए भी जा चुके हैं।
उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में पहला रूट हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन से शुरू होकर सुभाष चौक,हीरो होंडा चौक, सैक्टर-10 चौक, सैक्टर-4/7/9 चौक, शीतला माता रोड़, अतुल कटारिया चौक, इफको चौक होते हुए हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन पर खत्म होगा। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा बसों का किराया भी निर्धारित कर दिया गया है। पहले 5 स्टोप तक 10 रूपए, उसके बाद 5 से 20 स्टोप तक 20 रूप्ए तथा 20 स्टोप से आगे 30 रूप्ए का किराया स्वीकृृत किया गया है। जीएमसीबीएल द्वारा इन बसों में आईटी का प्रयोग करते हुए डिजीटल टिकट शुरू करने की योजना है जिसमें 8 रूपए, 18रूप्ए और 28 रूप्ए प्रति डिजीटल टिकट छूट दी जाएगी। डिजीटल डिक्टिंग के लिए बैंको द्वारा कार्ड जारी किए जाएंगे जिनके साथ जीएमसीबीएल द्वारा समझौता किया गया है। इनमें विशेष रूप से आईडीएफसी बैंक, पेटीएम बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। इनके अलावा, भारतीय स्टेट बैंक से भी समझौता हुआ है जो अक्तुबर माह से अपने कार्ड जारी करने शुरू करेगा।
श्री खरे ने बताया कि जीएमसीबीएल द्वारा नेशनल पेमेंट कॉर्पोनेशनल ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ भी मोबाईल आधारित डिजीटल टिक्टिंग के लिए काम किया जा रहा है, जिनका भारत में यहां पहली बार प्रयोग होगा। इन कार्डो के लिए उपभोक्ताओं से कोई चार्ज नहीं लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जीएमसीबीएल ऑटोमैटिक व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम भी उपलब्ध करवाएगा और उपभोक्ताओं को बस की रीयल टाईम लोकेशन जानने में सुविधा हो, इसके लिए एक मोबाईल एैप भी बनाया जा रहा है। श्री खरे ने बताया कि जीएमसीबीएल का उददेश्य है कि गुरुग्राम वासियों को इस शहर के अनुरूप मॉडल एफिसिएंट आधारित सिटी बस सेवा उपलब्ध हो। इसके साथ उन्होंने इस बस सेवा में शुरू होने में देरी के लिए खेद भी जताया है और शहर वासियों से आग्रह किया है कि वे इस शहर को एक अच्छी, आधुनिक तथा कुशल बस सेवा उपलब्ध करवाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग दें।
===============================================
हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों में आऊट सोर्सिंग नीति के भाग-2 के तहत सक्षम पोर्टल के माध्यम से अनुबंध आधार पर व्यञ्चितयों की नियुञ्चित करने के बारे में राज्य सरकार की ओर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं


चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों में आऊट सोर्सिंग नीति के भाग-2 के तहत सक्षम पोर्टल के माध्यम से अनुबंध आधार पर व्यञ्चितयों की नियुञ्चित करने के बारे में राज्य सरकार की ओर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं और इन दिशानिर्देशों के तहत गु्रप सी के रिञ्चत पदों पर व्यञ्चितयों को लगाया जाएगा।
इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवञ्चता ने बताया कि सभी विभागों, बोर्डों, निगमों द्वारा रोजगार विभाग द्वारा विकसित सक्षम बैव पोर्टल यानि द्धह्लह्लश्चह्य://द्धह्म्द्ग4ड्डह्यद्ध.द्दश1.द्बठ्ठ के माध्यम से आऊट सोर्सिग पोलिसी भाग-2 के तहत ग्रुप सी के रिञ्चत पदों पर व्यञ्चितयों को लगाया जाएगा। आऊट सोर्सिंग पोलिसी भाग-2 के तहत लगने इच्छुक सभी व्यञ्चित स्वयं सक्षम पोर्टल पर पंजीकरण करवाएंगें। सक्षम पोर्टल पर रोजगार के लिए आवेदन करते समय आवेदक अपना सक्षम पोर्टल पंजीकरण संक्चया का उल्लेख करेगा।
उन्होंने बताया कि सरकार के दिशानिर्देशानुसार विभागों, बोर्डों, निगमों में व्यञ्चितयों को रखने के लिए प्रशासनिक सचिव के स्तर पर स्वीकृत पारदर्शी चयन प्रक्रिया अपनाई जानी चाहिए। इस प्रक्रिया में कोई लिखित परीक्षा और साक्षात्कार नहीं होगा। आवेदन पत्र केवल सक्षम बैव पोर्टल से लिए जाएंगे।
============================================
रियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यमुना नदी में डूबे बच्चों के सभी परिवारों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है।

चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यमुना नदी में डूबे बच्चों के
सभी परिवारों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है।
राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने गत रात्रि सोनीपत के राई स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में मुख्यमंत्री से भेंट कर 5 अगस्त को स्कूली छात्रों के नदी में बह जाने संबंधी दुखद घटना की जानकारी दी थी।
श्रीमती गहलावत ने मुख्यमंत्री को सेरसा-जांटी गांवों के चार स्कूली छात्रों की यमुना नदी में बह जाने से हुई मृत्यु के बारे में अवगत करवाया। गौरतलब है कि करीब डेढ़ सप्ताह पूर्व सेरसा-जांटी के ललित पुत्र सतीश, आदित्य पुत्र कुलदीप, अंकित पुत्र प्रदीप और नितिन पुत्र श्रीपाल की यमुना नदी में डूबने से मृत्यु हो गई थी।

===============================================
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज 11 खंडों को सक्षम घोषित किया है।

चंडीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज 11 खंडों को सक्षम घोषित किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षा विभाग के सहयोग से एक राज्यव्यापी अभियान चलाया जा रहा है।
इन सक्षम खंडों में करनाल, (करनाल), दादरी (चरखी दादरी), नाहड़ (रेवाड़ी), लाखन माजरा (रोहतक), बहादुरगढ़ (झज्जर), फर्रूखनगर (गुरुग्राम), गुडग़ांव (गुरुग्राम), कनीना (महेंद्रगढ़), नांगल चौधरी (महेंद्रगढ़) राजौंद (कैथल) और समालखा (पानीपत) शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पूर्व प्रथम तीन चरणों में 7 खंडों को सक्षम घोषित किया गया था और 13 खंड सक्षम बनने के बेहद करीब हैं। उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य शीघ्र ही पूरे हरियाणा को सक्षम बनाना है।
हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने इस अभियान पर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस सक्षम अभियान के तहत विभिन्न पहलों को लागू किया जा रहा है जिसमें लर्निंग एन्हांसमेंट प्रोग्राम के माध्यम से सुधारात्मक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना है, नकल कम करके एसएटी परिणामों में सुधार करना, डेटा संग्रह और डेटा विश्लेषण में सुधार करना, समीक्षा और निगरानी तंत्र को मजबूत बनाना, सक्षम योजनाओं के माध्यम से स्थूल (जिला) और सूक्ष्म (खंड) योजना और कार्यान्वयन को सुसाध्य बनाना, शिक्षा विभाग की प्रौद्योगिकी प्रणालियों (प्रबंधन सूचना प्रणाली, अकादमिक निगरानी प्रणाली) में सुधार करना शामिल है। सक्षम बनने हेतु किसी विशेष खंड का निर्णय और मूल्यांकन तीसरे पक्ष (हैदराबाद आधारित ग्रे मैटर्स इंडिया) द्वारा किया जाता है। इसमें हिंदी भाषा और गणित में ग्रेड 3,5 और 7 के छात्रों का मूल्यांकन शामिल है। उन्होंने बताया कि मूल्यांकन का हालिया दौर 3 अगस्त को आयोजित किया गया था, जिसमें 17 जिलों से 23 खंड शामिल हुए।
=============================================
हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अतिथि अध्यापकों के वेतन में 25 फीसदी बढ़ोतरी करने की स्वीकृति देकर उनको स्वतंत्रता दिवस का तोहफा दिया है
चंडीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अतिथि अध्यापकों के वेतन में 25 फीसदी बढ़ोतरी करने की स्वीकृति देकर उनको स्वतंत्रता दिवस का तोहफा दिया है। इसके अलावा उनके वर्ष में 5 आकस्मिक अवकाश भी बढ़ा दिए गए हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि जेबीटी/सी.एंडवी अतिथि अध्यापकों को अब 26,000 रूपए मासिक मिलेंगे जबकि पहले 21,715 रूपए मिलते थे। इनके अलावा, अब टीजीटी अतिथि अध्यापकों को 30,000 रूपए व पीजीटी अध्यापकों को 36,000 रूपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा, जबकि पहले उनको क्रमश: 24,001 रूपए व 29,715 रूपए प्रतिमाह मिलते थे।
श्री शर्मा ने आगे बताया कि इन महिला अतिथि अध्यापकों को पहले वर्ष में 15 आकस्मिक अवकाश मिलते थे, जबकि इन अवकाशों को बढ़ाकर अब 20 आकस्मिक अवकाश प्रतिवर्ष कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा अतिथि अध्यापकों की वेतन बढ़ोतरी करने से सरकार पर 86 करोड़ 64 लाख 82,692 रूपए प्रतिवर्ष अतिरिक्त भार बढ़ जाएगा।
=============================================
हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने छतीसगढ के राज्यपाल श्री बलराम दास टंडन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

चण्डीगढ, 14 अगस्त-हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने छतीसगढ के राज्यपाल श्री बलराम दास टंडन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
श्री टंडन 90 वर्ष के थे और छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया।
आज यहां जारी एक शोक संदेश में श्री धनखड़ ने कहा कि श्री टंडन के निधन से देश ने एक दूरदर्शी राजनीतिज्ञ और लोकप्रिय नेता को खो दिया। वे लम्बे समय तक पंजाब व केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ़ की राजनीति में सक्रिय रहे तथा मंत्री के रूप में सेवाएं दी। श्री टंडन ने पार्टी संगठन में भी अपना योगदान दिया। वे एक सुलझे हुए राजनेता थे। उनके पुत्र श्री संजय टंडन वर्तमान में चण्डीगढ़ भाजपा के अध्यक्ष है।
श्री धनखड़ ने शोकाकुल परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की है और दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना भी की।
==============================================
हरियाणा सरकार ने राज्य सूचना आयोग में तीन राज्य सूचना आयुक्तों की नियुक्ति करने के लिए 13 सितम्बर, 2018 तक आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय लिया है।


चण्डीगढ, 14 अगस्त- हरियाणा सरकार ने राज्य सूचना आयोग में तीन राज्य सूचना आयुक्तों की नियुक्ति करने के लिए 13 सितम्बर, 2018 तक आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय लिया है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत राज्य सूचना आयोग के रूप में एक निकाय का गठन किया है ताकि इस अधिनियम के तहत सौंपे गये कार्यों और प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग किया जा सके। इस आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त एक और सूचना आयुक्त 10 हैं। मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्तों की शक्ति और कार्य इस अधिनियम के अध्याय पांच के अनुसार हैं।
उन्होंने कहा कि यह अधिनियम प्रदान करता है कि राज्य सूचना आयुक्त समाज का एक प्रसिद्ध व्यक्ति होना चाहिए, जिसे कानून, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा, प्रबन्धन, पत्रकारिता, मास मीडिया या प्रशासन एवं शासन का व्यापक अनुभव और ज्ञान हो।
उन्होंने कहा कि आगे राज्य सूचना आयुक्तों को सांसद या किसी राज्य की विधानसभा या संघीय क्षेत्र का सदस्य नहीं होना चाहिए, जैसा भी मामला हो। वह किसी लाभ के पद पर या किसी राजनैतिक पार्टी से जुड़ा या कोई व्यापार या व्यवसाय न कर रहा हो।
उन्होंने कहा कि राज्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तिथि से पांच वर्षों की अवधि तक या 65 वर्ष की आयु होने, जो भी पहले हो, तक होगा। राज्य सूचना आयुक्त को देय वेतन और भत्ते राज्य सरकार के मुख्य सचिव के अनुसार होंगे। बशर्ते इस अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार उन द्वारा प्राप्त किए जा रही पेंशन या सेवानिवृति लाभ, यदि कोई है, का समायोजन हो।
उन्होंने कहा कि राज्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति के मानदण्ड पूरा करने वाले व्यक्ति और इस पद की नियुक्ति के लिए इच्छुक व्यक्ति अपना विवरण अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रशासनिक सुधार विभाग, कमरा नम्बर 43,9वीं मंजिल, हरियाणा सिविल सचिवालय, सैक्टर 1, चण्डीगढ़ के कार्यालय में 13 सितम्बर, 2018 तक डाक द्वारा बंद लिफाफे में भेज सकते हंै। राज्य या केन्द्र सरकार या किसी अन्य संगठन में कार्यरत व्यक्ति अपने विवरण उचित माध्यम से भेजें। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों ने 11 जुलाई,2018 को सरकार के विज्ञापन दिनांक 12 जून, 2018 के विरूद्घ इन पदों के लिए पहले से ही आवेदन किया हुआ है उन्हें नये सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
============================================

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एक राष्ट्र-एक चुनाव के सिद्धान्त का समर्थन करते हुए कहा कि सभी राजनैतिक दलों की सहमति व संविधान में संशोधन होने के बाद ही यह संभव हो पाएगा।

चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एक राष्ट्र-एक चुनाव के सिद्धान्त का समर्थन करते हुए कहा कि सभी राजनैतिक दलों की सहमति व संविधान में संशोधन होने के बाद ही यह संभव हो पाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा इसके लिए तैयार है।
मुख्यमंत्री आज रोहतक जिला के गांव बोहर में अनुसूचित जाति एवं वित्त विकास निगम के निदेशक सुखबीर चंदौलिया के निवास पर जलपान उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार पूरे देश में एक साथ चुनाव करवाने से बार-बार पडऩे वाले आर्थिक बोझ से भी निजात मिलेगी। इसके अलावा बार-बार चुनाव के दौरान आचार संहिता लगने पर विकास कार्य भी बाधित होते हैं। सभी दल मिलकर इस कार्य में सहयोग करें तो आगामी 2024 के चुनाव में एक साथ चुनाव करवाने की योजना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि प्रदेश में एक साथ चुनाव करवाने की बात आती है तो हरियाणा सरकार इसके लिए तैयार है।
एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगमों के चुनाव के लिए पूरी तैयारियां की जा रही हैं। सोनीपत नगर निगम में वार्डबंदी का कार्य पूरा होने के बाद कभी भी चुनाव करवाए जा सकते हैं। इसके लिए सरकार तैयार है और नगर निगमों के चुनाव पार्टी सिम्बल पर लड़ेगी। एक जवाब में उन्होंने कहा कि पुराने रोहतक में भाजपा मजबूत पार्टी बनकर उभरी है। इसके अलावा जनता ने सभी दलों का राज देख लिया है। आगामी चुनाव में जनता मूल्यांकन करके भाजपा को विजयी बनाने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रदेश व जनता के हित के लिए कार्य कर रही है।
==============================================
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा छात्र परिवहन सुरक्षा नीति तैयार की जा रही है।

चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा छात्र परिवहन सुरक्षा नीति तैयार की जा रही है। इस नीति के लिए विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली छात्राओं को यातायात की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा जिन स्थानों पर पर्याप्त यातायात सुविधा नहीं है, उन स्थानों के लिए छोटे वाहनों के माध्यम से विद्यार्थियों के लिए यातायात सुविधा को सुगम बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत स्कूल व कालेजों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह योजना छात्राओं के साथ-साथ छात्रों के लिए भी लागू होगी। उन्होंने कहा कि दूरी के हिसाब से किराया भी तय किया जाएगा।
मुख्यमंत्री आज रोहतक जिला के गांव बोहर में अनुसूचित जाति एवं वित्त विकास निगम के निदेशक सुखबीर चंदौलिया के निवास पर जलपान उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा को गुणवत्ता युक्त बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है ताकि प्रदेश के युवाओं को स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक माहौल मिल सके। इसके लिए जिन स्कूलों में शिक्षक स्टाफ ज्यादा है और बच्चों की संख्या कम है, ऐसे स्कूलों का रेशेनलाईजेशन करके शिक्षकों एवं बच्चों को बड़े स्कूलों में एडजस्ट करने का कार्य किया जा रहा है ताकि स्कूलों में शिक्षकों की संख्या बढ़ सके और बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया करवाई जा सके। मुख्यमंत्री ने एक अन्य जवाब में कहा कि कांग्रेस सरकार में खोदे गए गढ्ढे भरने का कार्य भाजपा सरकार कर रही है। इसके अलावा, उस समय के लम्बित कार्य भी भाजपा सरकार ने पूरे किए हैं। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र अनुसार 90 प्रतिशत कार्य पूरे कर दिए हैं और शेष पर तेजी से काम चल रहा है।
============================================

हरियाणा के 11 खंड और हुए सक्षम

-सक्षम-खंडों की संख्या हुई 18
- जल्द सक्षम होंगे नए 13 खंड
-सरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता के लिए शुरू किया गया है सक्षम हरियाणा अभियान
चंडीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य के 11 खंडों को ‘सक्षम खंड’ होने की घोषणा की है। इससे पहले, 7 खंड ‘सक्षम खंड’ हो चुके हैं तथा जल्द ही 13 खंड और ‘सक्षम खंड’ बन जाएंगे।
उन्होंने बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। शिक्षा विभाग के सहयोग से मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा ‘सक्षम हरियाणा’ नामक शुरू किया गया राज्यव्यापी अभियान अपने लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस अभियान के तहत पहले खंड,फिर जिला और उसके बाद पूरे राज्य को सक्षम करने का लक्ष्य है। इसके तहत सरकारी स्कूलों की तीसरी,पांचवी व सातवीं कक्षा के बच्चों का हिंदी भाषा व गणित विषय में उनकी कक्षा के अनुसार प्राप्त स्तर का आंकलन किया जाता है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि ‘लर्निंग एनहांसमैंट प्रोग्राम’ के तहत शिक्षा को गुणवत्तापरक बनाया जा रहा है और नकल को रोक कर स्टूडेंट-एसेसमैंट-टैस्ट में सुधार किया जा रहा है। समीक्षा तथा आंकलन करने की तकनीक को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगर किसी खंड को यह लगता है कि उसके 80 प्रतिशत विद्यार्थी अपने ग्रेड-लेवल को हासिल कर चुके हैं तो वह अपने आप को ‘सक्षम घोषणा’ के तहत नोमीनेट कर देता है। इसके बाद थर्ड-पार्टी-एसेसमैंट के माध्यम से उनके नोमीनेशन की जांच की जाती है। उन्होंने बताया कि जांच के लिए साईंटिफिक सैंपलिंग तरीके से कुछ ऐसे स्कूलों को चयन किया जाता है जिनसे ग्रामीण, शहरी, लड़कियों, लडक़ों, प्राइमरी व माध्यमिक स्कूलों की समान रूप से भागीदारी हो जाती है। थर्ड-पार्टी एसेसमैंट के आधार पर निर्णय किया जाता है कि वह खंड ‘सक्षम खंड’ बन गया या नहीं।
शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि ताजातरीन परिणामों के आधार पर खंड दादरी, नाहड़, करनाल, लाखनमाजरा, बहादुरगढ़, फरूखनगर, गुडग़ावं, कनीना, नांगल चौधरी, राजौंद व समालखा को ‘सक्षम खंड’ घोषित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रथम तीन राऊंड में इससे पहले 7 खंड ‘सक्षम खंड’ घोषित किए जा चुके हैं तथा नए 13 खंड शीघ्र ही ‘सक्षम खंड’ बनने की दिशा में अग्रसर हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का लक्ष्य पूरे हरियाणा को सक्षम बनाने का है।
श्री शर्मा ने ‘सक्षम हरियाणा’ अभियान के तहत ‘सक्षम खंड’ बनाने में सक्रिय भूमिका निभाने वाले सभी अध्यापकों तथा प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई दी है और कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि वे स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए उठाए जा रहे कदमों को और आगे बढ़ाते रहेंगे।
==============================================
हरियाणा सरकार ने सुश्री जी.कोमल किशोर आईआरएस को एक वर्ष की अवधि के लिए प्रतिनियुक्ति आधार पर वित्त विभाग में सचिव वित्त नियुक्त किया है।


चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा सरकार ने सुश्री जी.कोमल किशोर आईआरएस को एक वर्ष की अवधि के लिए प्रतिनियुक्ति आधार पर वित्त विभाग में सचिव वित्त नियुक्त किया है।
===============================================
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्री बलराम दास टंडन के निधन पर शोक व्यक्त किया है,


चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्री बलराम दास टंडन के निधन पर शोक व्यक्त किया है, जिनका आज हृदयघात के कारण रायपुर के अम्बेडकर अस्पताल में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे।
आज यहां जारी एक शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री बलराम दास टंडन एक वरिष्ठ नेता थे जिन्होंने अपना समस्त जीवन मूल्य आधारित राजनीति को समर्पित किया। वे सदैव गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति के साथ खड़े रहे। वे जुलाई 2014 में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बने।
मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की और प्रार्थना की भगवान दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे।
==============================================
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने समस्त राज्य में व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारिता (एसवीईईपी) योजना के कार्यान्वयन निरीक्षण के लिए एक कमेटी गठित की।

चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने समस्त राज्य में व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारिता (एसवीईईपी) योजना के कार्यान्वयन निरीक्षण के लिए एक कमेटी गठित की।
एक सरकारी प्रवक्ता ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे और इस कमेटी के 12 सदस्य होंगे जिनमें राज्य परिवहन आयुक्त, महानिदेशक, सूचना जनसंपर्क और भाषा विभाग, महानिदेशक, उच्च शिक्षा विभाग, महानिदेशक, कौशल विकास और आईटीआई , महानिदेशक, माध्यमिक शिक्षा, महानिदेशक, मौलिक शिक्षा, निदेशक, महिला एवं बाल विकास, सचिव, हरियाणा शिक्षा बोर्ड, भिवानी, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा (एसवीईईपी), सचिव रेड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा, सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा (नोडल अधिकारी एसवीईईपी), सहायक महाप्रबंधक, हारट्रोन शामिल है।
यह कमेटी लोकसभा चुनावों के लिए मतदाताओं के प्रति जागरूकता का प्रचार करने के लिए राज्य में अपनाई जाने वाली पद्धति और टूल्स पर सुझाव देगी।
==============================================
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर पुलिस महानिरीक्षक, गुप्तचर विभाग हरियाणा, श्री अनिल कुमार राव को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया
.
चंडीगढ, अगस्त 14 - स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर पुलिस महानिरीक्षक, गुप्तचर विभाग हरियाणा, श्री अनिल कुमार राव को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया तथा सहायक पुलिस महानिरीक्षक प्रोविजनिंग, श्री विकास धनखड़ को सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक से अलंकृत किया गया। इसके अतिरिक्त, 11 अन्य पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।
पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक से सम्मानित होने वालों में उप-पुलिस अधीक्षक पंचकूला, श्री मुकेश मल्होत्रा, उप-पुलिस अधीक्षक फरीदाबाद श्री जयबीर सिंह, उप-पुलिस अधीक्षक फतेहाबाद श्री रविंदर कुमार, उप-पुलिस अधीक्षक कैथल श्री रामकुमार, उप-पुलिस अधीक्षक, दूसरी बटालियन एचएपी मधुबन श्री कृष्ण कुमार, इंचार्ज अपराध षाखा निरीक्षक श्री नरेश यादव, उप-निरीक्षक गुप्तचर विभाग गुरुग्राम श्री जलधीर सिंह, उप-निरीक्षक हिसार श्री रमेश कुमार, उप-निरीक्षक गुरुग्राम श्री नैनपाल, इएएसआई पंचकूला श्री राकेश कुमार व लेडी एएसआई शमिल हैं।
इस अवसर पुलिस महानिदेशक श्री बी0 एस0 सन्धू ने कर्तव्य-निष्ठïा एवं उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुलिस पदक प्राप्त करने वाले सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी। पदक विजेताओं की इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए श्री सन्धू ने कहा कि हरियाणा पुलिस के अधिकारियों व कर्मचारियों के अथक एवं निरंतर प्रयासों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है जो समस्त राज्य पुलिस बल के लिए गौरव का विषय है। उन्होंने कहा इस उपलब्धि से पुलिस पदक से अलंकृत होने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ-साथ राज्य पुलिस बल के अन्य जवानों का भी मनोबल और अधिक बढेगा।
===============================================
सिटी मेजिस्टिे्रट अपने-अपने जिलों में जिला शहरी मामले अधिकारी के रूप में नगर परिषद् और नगरपालिका का कार्यभार सम्भालेंगे।

चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि सिटी मेजिस्टिे्रट अपने-अपने जिलों में जिला शहरी मामले अधिकारी के रूप में नगर परिषद् और नगरपालिका का कार्यभार सम्भालेंगे।
=============================================
अटल मिशन फार रिजुविनेशन एण्ड अर्बन ट्रांसफारमेशन (अमरूत)योजना

चण्डीगढ़, 14 अगस्त- हरियाणा में अटल मिशन फार रिजुविनेशन एण्ड अर्बन ट्रांसफारमेशन (अमरूत)योजना के तहत 6 शहरों नामत: रेवाडी, जींद,करनाल, हिसार, यमुनानगर तथा फरीदाबाद में 109 करोड़ रूपये से सीवरेज, जलापूर्ति तथा बरसाती जल निकासी के कार्य किये जायेंगे। अमरूत योजना के तहत अब तक 1690 करोड 16 शहरों की 31 विस्तृत योजना रिपोर्टों को मंजूरी मिल चुकी है तथा लगभग 890 करोड रूपये की 13 परियोजनाओं के काम अलॉट किये जा चुके हैं।
यह जानकारी आज यहां हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी की अध्यक्षता में अटल मिशन फार रिजुविनेशन एण्ड अर्बन ट्रांसफारमेशन (अमरूत)के लिए गठित राज्य स्तरीय उच्चाधिकार प्राप्त स्टेयरिंग कमेटी की 8वीं बैठक में 6 विस्तृत योजना रिपोर्टों कीे मंजूरी दिये जाने के दौरान दी।
बैठक में रेवाडी एवं जींद शहरों की लगभग 35 करोड़ की सीवरेज योजनाओं की विस्तृत परियोजना को मंजूरी मिली। इसके अलावा, हिसार एवं करनाल शहरों की जलापूर्ति कीें लगभग 43 करोड़ रूपये की परियोजनाओं तथा लगभग 31 करोड़ की यमुनानगर तथा फरीदाबाद शहरों की बरसाती जलनिकासी की विस्तृत परियोजना को मंजूरी दी गई।
बैठक में परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्यसचिव श्री धनपत सिंह, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्यसचिव श्री राजीव अरोडा, वित्त विभाग के प्रधान सचिव श्री टी वी एस एन प्रसाद, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद मोहन शरण, हाऊसिंग विभाग के प्रधान सचिव श्री श्रीकांत वाल्गद एवं शहरी स्थानीय निकाय विभाग के महानिदेशक श्री नितिन कुमार यादव के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।