कुल्लू -13 सितंबर 2018
शौरी ने किया आयुर्वेदिक औषधालय भवन का उदघाटन
ग्राम पंचायत मंझली के गांव कमांद में 32 लाख से बना भवन
बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने वीरवार को गड़सा घाटी की ग्राम पंचायत मंझली के गांव कमांद में लगभग 32 लाख रुपये की लागत से निर्मित आयुर्वेद औषधालय के भवन का उदघाटन किया।
इस अवसर पर सुरेंद्र शौरी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार आम लोगों को आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए कृतसंकल्प है। सरकार आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ भारत की प्राचीन व पारंपरिक आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति और योग को भी प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत से 50 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। इस योजना से दस करोड़ से अधिक परिवारों के सदस्यों का प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक का इलाज निशुल्क होगा। आम भारतवासी के लिए यह नरेंद्र मोदी सरकार की सबसे बड़ी सौगात होगी। विधायक ने बताया कि बंजार विधानसभा क्षेत्र के बजौरा में आयुर्वेद कालेज व अस्पताल का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। इससे कुल्लू जिलावासियों को बेहतर आयुर्वेद चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।
इस मौके पर जिला परिषद सदस्य हितेश्वर सिंह, बीडीसी उपाध्यक्ष सुभाष ठाकुर, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. राजेंद्र जोशी, दुर्गा सिंह, मनु धामी, जगदीश ठाकुर, प्रकाश चंद, छापे राम, अमरदीप सिंह व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
--------------
कुल्लू -13 सितंबर 2018
खंड स्तरीय युवा उत्सव 22 से
युवा सेवाएं एवं खेल विभाग की ओर से आयोजित की जाने वाली खंड स्तरीय युवा उत्सवों की तिथियां तय कर दी गई हैं। इनमें लोकनृत्य, लोकगीत और पारंपरिक वाद्य संगीत प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी।
जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी ने बताया कि नग्गर खंड का युवा उत्सव 22 सितंबर को माहिश में होगा। आनी खंड का युवा उत्सव 25 सितंबर को आनी में, बंजार खंड का उत्सव 29 को चनौन में, निरमंड खंड का युवा उत्सव एक अक्तूबर को बायल और कुल्लू खंड का युवा उत्सव 4 अक्तूबर को भुट्टी में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि लोकनृत्य के दल में अधिकतम 12, लोकगीत के 6 और पारंपरिक वाद्य संगीत के दल में अधिकतम 8 सदस्य शामिल हो सकते हैं। लोकनृत्य की अवधि 15 मिनट, लोकगीत 7 मिनट और पारंपरिक वाद्य संगीत की अवधि अधिकतम 10 मिनट रहेगी। खंड स्तरीय युवा उत्सव से चयनित कलाकारों को जिला स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा जोकि नवंबर में आयोजित किया जाएगा।