धर्मशाला, 13 सितंबर: खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने आज धर्मशाला व कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले 184 परिवारों की गृहिणियों को इच्छी के किसान भवन में गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित किए।
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडरों की जमा राशि और गैस चूल्हे के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है। इसके लिए सरकार हर गैस कनेक्शन पर 3500 रुपए का खर्च वहन कर रही है। उन्होंने ने गृहिणी सुविधा योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि यह योजना महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और उनकी सेहत की सुरक्षा और देशभर में स्वच्छ ईंधन का उपयोग बढ़ाने के लिए शुरू की गई है। योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन वितरित किए जा रहे हैं। इससे खाना पकाने के लिए लकड़ी जलाने से उत्पन्न धुंए के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव होगा। उन्होंने कहा कि शुद्ध ईंधन के उपयोग को बढ़ाकर प्रदूषण में कमी लाना भी योजना के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है ।
कपूर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए आरंभ की गई गृहिणी सुविधा योजना देश की अपनी तरह की पहली योजना है। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में हर गरीब परिवार को गैस कनेक्शन मिले। उन्होंने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत कांगड़ा जिला में इस साल 7616 परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि आवेदनों की संख्या को ध्यान में रख कर और परिवारों को भी इसमें जोड़ा जा सकता है। इस योजना से प्रदेश के 1 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।
सरकार निर्धनतम व्यक्ति के विकास के लिए प्रतिबद्ध
किशन कपूर ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के निर्धनतम व्यक्ति के विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है । सरकार ने जनसाधारण के कल्याण के लिए अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं। सरकार यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे और उनके जीवन स्तर में सुधार हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी है कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों का विकास समान गति से हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क, उर्जा, पेयजल, सिंचाई तथा शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण पर बल दे रही है।
किशन कपूर ने कहा कि गरीब आदमी की पीड़ा दूर करना एवं उनका कल्याण उनके लिए सर्वोपरि है। वे समाज की भलाई एवं उत्थान के लिए जी-जान से काम में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार गरीबों के विकास के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं और समाज के वंचित तबकों के लोगों के कल्याण को ध्यान में रखकर अनेक विकास कार्यक्रम एवं योजनाएं आरंभ की गई हैं।
किशन कपूर ने कहा कि सरकार प्रदेशवासियों को उचित मूल्य की दुकानों पर सबसे बढ़िया गुणवत्ता के खाद्य उत्पाद उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिपूओं में बढ़िया गुणवत्ता के चावल, आटा, दालें तथा चीनी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही दालों तथा चीनी के रेट में भी प्रति किलो 5 रुपए की कटौती की गई है।
कपूर ने कहा कि चिकित्सा संस्थान में प्रसव कराने पर दी जाने वाली 700 रुपये की राशि के अतिरिक्त अस्पताल में जन्में सभी नवजात शिशुओं को 1500 रुपये मूल्य की ‘‘नव आगंतुक किट’’ भी दी जाएगी। इस प्रयोजन के लिए 15 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान रखा गया है।
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि सरकार समाज के कमज़ोर व उपेक्षित वर्गों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटा कर 70 वर्ष किया गया है। सरकार यह सुनिश्चित बना रह है कि विकास के लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंचें। उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों तथा 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों की पेंशन बढ़ाकर 1300 रुपये प्रतिमाह की गई है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना, नई राहें-नई मंजिले मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र, स्वास्थ्य में सहभागिता योजना, मुख्यमंत्री निरोग योजना, मुख्यमंत्री आर्शीवाद योजना, प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान तथा मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना शुरू की हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से इन योजनाओं की पूरी जानकारी लें तथा इनका लाभ उठाएं।
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक संजय चौधरी ने प्रदेश सरकार द्वारा लोकहित में चलाई गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नरेन्द्र धिमान ने बताया कि किसी भी श्रेणी का ऐसा गरीब परिवार या प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवार जिसके पास कोई गैस कनेक्शन नहीं है, इस योजना का लाभ उठा सकता है। आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी-अर्द्ध सरकारी नौकरी या सरकारी पैंशनर नहीं होना चाहिए। परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता या सरकारी एजेंसी का पंजीकृत ठेकेदार नहीं होना चाहिए।
इस अवसर पर भाजपा के मंडल अध्यक्ष कैप्टन रमेश अटवाल, भाजपा मंडलाध्यक्ष कांगड़ा रमेश बरार, म्हिला मोर्चा अध्यक्ष एवं घुरकड़ी की प्रधान नीतू दामिर, कंदरेहड़ पंचायत के उप प्रधान नरेश कुमार, ऐरिया मैनेजर खेम चन्द, विशाल, जयन्ती गैस सर्विस कांगड़ा के मुख्य प्रबन्धक भगवान दास, शहीद दिनेश इंडेन गैस सर्विस के मुख्य प्रबन्धक एक्स कैप्टन भूप सिंह, साहिब गैस सर्विस, रानीताल की मुख्य प्रबन्धक स्नेह चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।