हमीरपुर 22 सितम्बर । सांसद अनुराग ठाकुर ने हिमाचल गृहिणी योजना के तहत भोरंज विधानसभा की 43 पंचायतों की 317 महिलाओं को निशुल्क गैस कुनैक् शन वितरित किये। भोरंज मिनी सचिवालय में खाद्य नागरिक आपूृर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हमीरपुर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि पधारे सांसद ने यह गैस कुनैक् शन वितरित किये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के उददेश्य से हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की गई है। योजना के तहत केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना से छूट गए ऐसे सभी हिमाचली परिवारों को शामिल किया गया है जिनके पास अपना घरेलू गैस कुनैक्शन नहीं है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत हमीरपुर जिला में 2490 परिवारों को निशुल्क गैस कुनैक्शन प्रदान प्रदान किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रदेश में 12 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान किया गया है तथा शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि योजना का मुख्य उददेश्य महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाना ,पर्यावरण का संरक्षण कर निर्धन परिवारों को विकास की मुख्य धारा से जोडऩा है।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार ने गत चार वर्षों के दौरान प्रदेश के लिए करोड़ो रूपए की राशि एम्स, नेशनल उच्च मार्गों, मैडीकल कालेजों, रेलवे तथा तथा अन्य परियोजनाओं के लिए स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि जो प्रदेश में कार्य आजादी के 70 वर्ष बीत जाने के बाद नहीं हुए उन्हें केन्द्र की भाजपा सरकार ने चार वर्ष में करके दिखाया है जो कि विकास के प्रति उनकी सकारात्मक सोच तथा प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा जन कल्याण की विभिन्न योजनाएं चलाई गई हैं तथा लोगों को योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर इनका लाभ उठाना चाहिए।
अनुराग ठाकुर ने बताया कि हमीरपुर, ऊना तथा बिलासपुर जिलों में जच्चा-बच्चा अस्पताल के लिए 21-21 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गए हैं। उन्होंने बताया कि सांसद मोबाइल योजना के तहत अब तक 21000 लोगों को उनके घर-द्वार पर निशुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाई गई है।
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार 90 दिन तक मनरेगा में दिहाड़ी लगाए जाने पर ऐसे परिवारों को सोलर लाईट, वाशिंग मशीन, इण्डक् शन चुल्हा और साईकल प्रदान कर रही है।
इस मौके पर कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि विधायक भोरंज विस क्षेत्र कमलेश कुमारी ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की सरकार ने महिलाओं के कल्याण तथा उनके सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण भी उनकी देन है।
इससे पहले जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिव राम राही ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा हिमाचल प्रदेश गृहिणी योजना की विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर, मंडलाध्यक्ष जैमल ठाकुर, जिला महामंत्री राकेश ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष दलवीर ठाकुर, महामंत्री अशोक ठाकुर और विपिन अग्रिहोत्री, पूर्व जिलाध्यक्ष देशराज शर्मा, एससी मोर्चा के अध्यक्ष विजय कुमार, किसाना मोर्चा अध्यक्ष अनिल ठाकुर, जिला परिसद सदस्य पवन चंदेल,पंचायती राज जिला अध्यक्ष संजीव ,विभिन्न पंचायतों के प्रधान तथा अन्य गणमानय लोग भी उपस्थित थे।