मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 40 लाख तक उपदान
DHARAMSALA,22.09.18-हिमाचल सरकार ने युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। सरकार की स्वरोजगार को बढ़ावा देने वाली अनेक महत्वाकांक्षी योजना में एक है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना। कांगड़ा जिला में इस योजना को सही तरीके से लागू करने पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। जिला के अनेक युवा नई सोच एवं नवीन विचारों के साथ इनका लाभ उठाने के लिए आगे आ रहे हैं।
जिला उद्योग केन्द्र धर्मशाला के महाप्रबन्धक राजेश कुमार बताते हैं कि प्रदेश सरकार ने स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने और युवाओं को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना शुरू की है। सरकार ने इसके लिए 80 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया है। योजना के तहत प्रदेश के 18 से 35 वर्ष आयुवर्ग के युवाओं को उद्योगों में 40 लाख रुपये तक के निवेश पर संयंत्र एवं मशीनरी खरीद पर 25 प्रतिशत उपदान दिया जाएगा। वहीं महिलाओं एवं युवतियों को प्रोत्साहित करने के लिए निवेश पर 30 प्रतिशत उपदान दिया जाएगा।
इसके अलावा योजना के तहत 40 लाख रुपये के ऋण पर 3 वर्ष के लिए 5 प्रतिशत उपदान दिया जाएगा। कोई युवा यदि निजी भूमि खरीद कर उद्यम लगाना चाहे तो स्टाम्प ड्यूटी वर्तमान 6 प्रतिशत के बजाय 3 प्रतिशत की दर से देय होगी।
जिला उद्योग केन्द्र धर्मशाला के महाप्रबन्धक राजेश कुमार बताते हैं प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत कांगड़ा जिला के लिए इस वित्त वर्ष में 9 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत कांगड़ा जिला में 23 परियोजनाओं के लिए आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इन परियोजनाओं पर लगभम 4.50 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश प्रस्तावित है तथा इससे लगभग 166 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन परियोेजनाओं में 8 परियोनाएं विनिर्मित उत्पादन व 15 परियोजानाएं सेवा क्षेत्र की हैं।
उन्होंने युवाओं से अपील की है कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ उठा कर स्वरोजगार लगाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 18 से 35 वर्ष के युवाओं को स्वरोजगार में सहायता प्रदान की जा रही है ताकि बेरोजगारी की समस्या को दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि उद्योग स्थापित करने हेतु औद्योगिक क्षेत्रों में प्लाट तथा शैड सस्ती लीज पर मुहैया करवाने जैसे अन्य लाभ भी दिये जा रहे हैं।
राजेश कुमार बताते हैं कि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। जिसके लिए इच्छुक युवाओं को औद्योगिक विभाग की बेवसाइट ूूूण्मउमतहपदहीपउंबींसण्ीचण्हवअण्पद पर पंजीकरण करने के उपरांत दिये आवेदन को भरना होगा। उन्होंने बताया कि आवेदन के साथ हिमाचली प्रमाण-पत्र व आधार कार्ड को अपलोड करना अनिवार्य है। उद्यमी के प्रकरण का चयन उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला टॉस्क फोर्स कमेटी द्वारा किया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र धर्मशाला के कार्यालय दूरभाष नम्बर-01892-223242 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
जनमंच कार्यक्रम मंे लोगों को दी जा रही योजना की जानकारी
राजेश कुमार बताते हैं कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं। इन योजनाओं को लाभ अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए सभी को जागरूक किया जा रहा है तथा जनमंच कार्यक्रम में लोगों को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है।
क्या कहते हैं उपायुक्त
उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार का कहना है कि नौकरियों के पीछे भागने की बजाय अगर युवक अपना रोजगार लगाएं, तो इससे उनका भविष्य तो उज्ज्वल होगा ही, वे अन्यों को भी नौकरी दे सकते हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से आग्रह किया है कि अधिक से अधिक लोगों को योजना का लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया से अवगत करवाएं और योजना के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए लिखित सामग्री वितरित करने के अलावा जागरूकता शिविर लगाएं।
===============================================
किशन कपूर व शांता कुमार करेंगे ‘‘आयुष्मान भारत’’ योजना का शुभारंभ
धर्मशाला, 22 सितम्बर - खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर व सांसद शांता कुमार 23 सितम्बर को प्रातः 10 बजे राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के सभागार में आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम में ‘‘आयुष्मान भारत’’ योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना का उद््देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया करवाना है। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान शिमला से मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेशस्तर पर और रांची से प्रधानमंत्री द्वारा योजना के देशव्यापी शुभारंभ कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण भी दिखाया जाएगा।
===============================================
पोषण अभियान के तहत 24 सितम्बर को निकाली जाएगी रैली
धर्मशाला, 22 सितम्बर - बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मशाला ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में मनाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत 24 सितम्बर को धर्मशाला में एक रैली का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार प्रातः 10 बजे उपायुक्त कार्यालय परिसर से रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। उन्होंने बताया कि यह रैली उपायुक्त कार्यालय से क्षेत्रीय अस्पताल, डिपू बाजार एवं सिविल लाईंस से होते हुए शहीद स्मारक तक निकाली जाएगी । उन्होंने बताया कि रैली में 200 महिलाएं भाग लेंगी।
गौरतलब है कि गर्भवती व धात्री महिलाओं, किशोरियों और बच्चों के पोषण व स्वास्थ्य के लिए 1 से 30 सितम्बर तक प्रदेशभर में पोषण अभियान चलाया गया है। इसके तहत कांगडत्रा जिला में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
===============================================
कुल्लू -22 सितंबर 2018
आयुष्मान भारत का शुभारंभ 23 को, कुल्लू मंे भी होगा समारोह
देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ की जा रही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ का उदघाटन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची से करेंगे। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और सभी जिलों मंे भी एक साथ इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इस अवसर पर कुल्लू के बचत भवन में भी जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा।
वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित किए जाने वाले इस जिला स्तरीय समारोह के दौरान प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। इसके अलावा शिमला में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह का भी सीधा प्रसारण किया जाएगा।
उपायुक्त यूनुस ने बताया कि रविवार सुबह बचत भवन में 11 बजे आरंभ होने वाले ‘आयुष्मान भारत’ के शुभारंभ समारोह के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कुल्लूवासियों से इस समारोह में भाग लेने की अपील की है।
--------------
कुल्लू - 22 सितंबर 2018
खराब मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
कुल्लू जिला के अधिकतर क्षेत्रों में शुक्रवार रात से लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। उपायुक्त यूनुस ने कहा कि भारी बारिश और मौसम के खराब रुख को देखते हुए सभी जिलावासी विशेष ऐहतियात बरतें और नदी-नालों के नजदीक न जाएं। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों में भी भारी वर्षा और ऊंची चोटियों पर हिमपात की आशंका जताई है। उपायुक्त ने जिला के ऊपरी क्षेत्रों के लोगों और ट्रैकरों से भी खराब मौसम में ऊंचे पहाड़ों की ओर न जाने की अपील की है।
===============================================
आज भारी बारिश के मध्य 1 करोड़ 24 लाख से बनने बाली भडेउली,पचैहु उठाऊ सिंचाई योजना का शुभारम्भ बंजार विस् क्षेत्र के लोकप्रिय यशस्वी विधायक श्री सुरेन्द्र शौरी ने किया।

KULLU,22.09.18-आज भारी बारिश के मध्य 1 करोड़ 24 लाख से बनने बाली भडेउली,पचैहु उठाऊ सिंचाई योजना का शुभारम्भ बंजार विस् क्षेत्र के लोकप्रिय यशस्वी विधायक श्री सुरेन्द्र शौरी ने किया।विधायक ने इस महत्वाकांक्षी योजना को एक साल के अंदर पूरी करने के लिए विभाग और ठेकेदार को जरूरी दिशा निर्देश भी दिये। इस योजना से पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है और जो किसान अनार की खेती करते हैं उनके लिए यह योजना वरदान सिद्ध होने बाली है और प्रदेश सरकार की 2022 तक किसान की आय दोगुनी करने में भी एक पहल होने बाली हैं। साथ में विधायक ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियां भी लोगो को बताई और 2019 के लोकसभा चुनाव के प्रति भी कार्यकर्ताओं से अलग से बैठक की। इस उपलक्ष पर जिला अध्यक्ष भीमसेन शर्मा, मण्डल अध्यक्ष बलदेव महंत, जिप सदस्य हितेश्वर, विभाग के SDO आदि सहित जगदीश ठाकुर, उपेंद्र, दुर्गा दास, प्रधान टी डी पराशर परमानंद, राकेश आदि के साथ1 कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
===============================================
मानव भारती विश्वविद्यालय में रोल प्ले का आयोजन
SOLAN,22.09.18-मानव भारती विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन विभा गमें रोल प्ले का आयोजन किया गया। इसमें छात्रों को 6 अलग-अलग समूहों में बांटा गया। छात्रों ने वस्तु के मूल्य का मोलभाव, स्वयं को पैनल इंटरव्यू से परिचित करवाना, अपने सहयोगी कर्मचारी के साथ टेलीफोनिक वार्तालाप, उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान और अपने व्यवसाय का परिचय जनता से करवाना विषय पर अभिनय किया। सभी समूहों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। इसमें छात्रों ने अपनी रचनात्मकता व सूझ-बूझ का परिचय दिया। इस मौके पर सामयिकी व सामान्य ज्ञान पर आधारिता क्विज भी पूछे गए।
===============================================
सोलन -दिनांक 22.09.2018
सुरेश भारद्वाज 23 सितंबर को सोलन में
शिक्षा, संसदीय मामले एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज 23 सितम्बर, 2018 को सोलन के प्रवास पर होंगे।
सुरेश भारद्वाज 23 सितंबर, 2018 को प्रातः 10.30 बजे उपायुक्त कार्यालय सोलन में ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का शुभारंभ करेंगे।
===============================================
.आयुष्मान भारत प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ 23 सितम्बर को बचत भवन हमीरपुर में माननीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मन्त्री वीरेन्द्र कंवर जी की अध्यक्षता में होने जा रहा है

22 सितंबर हमीरपुर। आयुष्मान भारत प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ 23 सितम्बर को बचत भवन हमीरपुर में माननीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मन्त्री वीरेन्द्र कंवर जी की अध्यक्षता में होने जा रहा है। इसी संदर्भ में उपायुक्त हमीरपुर डा0 ऋचा वर्मा ने सम्बन्धित विभागों से शनिवार को समीक्षा बैठक की जिसमें स्वास्थय विभाग की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सावित्री कटवाल, डा. संजय जगोता, ए.डी.सी हमीरपुर रतन गौतम, एस.डी.एम हमीरपुर शिल्पी बेक्टा , जिला कार्यक्रम अधिकारी, एम.एस मेडिकल कॉलेज, खण्ड चिकित्सा अधिकारी अशोक कौशल ,डा. गौतम , डा. सुनील , जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सतीश शुक्ला जिला सूचना विज्ञान अधिकारी विनोद गर्ग, भूपेन्द्र व अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद रहे। बैठक में उपायुक्त ने आवश्यक दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।
===============================================
.ग्रामीण विकास बैंक की राज्य की अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ करने में अहम भूमिका रही है इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर बैकिंग सुविधा भी प्रदान की जा रही है:पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल

हमीरपुर, 22 सितंबर। ग्रामीण विकास बैंक की राज्य की अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ करने में अहम भूमिका रही है इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर बैकिंग सुविधा भी प्रदान की जा रही है। यह उद्गार पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने शनिवार को गौतम कालेज हमीरपुर में हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ तथा हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक आफिसर्स आर्गेनाईजेशन का 16 वॉं त्रैवार्षिक प्रांतीय अधिवेशन का शुभारम्भ करने के उपरांत प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए गए।
पूर्व मुख्यमंत्री श्री प्रेम कुमार धूमल ने हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ तथा हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक आफिसर्स आर्गेनाईजेशन के प्रयासों की सराहना भी की तथा राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए तत्परता के साथ कार्य करने का आह्वान भी किया गया।
उन्होंने भारतीय मज़दूर संघ के साथ अपने अनुभवों को साँझा किया व् संगठन के सभी सदस्यों को आश्वस्त किया की वह सदैव संगठन के मुद्दों को अपने माध्यम से उठाते रहेंगे व् जब भी संगठन को उनकी ज़रुरत होगी वे सदैव साथ खड़े रहेंगे
इस अवसर पर डी सी शर्मा ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल द्वारा ग्रामीण बैंक की भलाई के लिए पूर्व में किये गए प्रयासों की सराहना की व उनसे राष्ट्रीय ग्रामीण बैंक बनाने की मांग को केंद्र सरकार के समक्ष रखने का आग्रह किया ।
बैंक अध्यक्ष श्री उदय चंद्र ने बैंक के समस्त सदस्यों को आश्वस्त किया कि बैंक प्रवंधन कर्मचारियों के हितों से जुडी सभी मांगो पर विचार करेगा व् उन्हें पूरा करने का हर संभव प्रयास करेगा ।
अधिवेशन में विशेष तौर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रान्त कार्यवाह किस्मत कुमार का विशेष मार्गदर्शन भी रहा। भामसं के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व बैंक के पूर्व निदेशक बलबीर कुमार शर्मा भी विशेष तौर उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त आल इंडिया ग्रामीण बैंक पेंशनर्स आर्गेनाईजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एन.एल.योगी, भामसं के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष श्री डी.सी. शर्मा एवं भामसं के कई अन्य प्रदेश पदाधिकारी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष श्री उदय चंद्रा भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। दोनों संगठनों के अध्यक्ष तथा महामंत्री सर्वश्री अनुराग जोशी, उतम चंद, महेन्द्र सोनी तथा नरेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री अनुराग जोशी ने की।
===============================================