कुल्लू-23 सितंबर 2018-वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ से देश के लगभग 10 करोड़ परिवारों को सरकारी व निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। अब किसी भी गरीब को अपने इलाज के लिए पैसे की चिंता नहीं होगी। रविवार को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजय) के शुभारंभ अवसर पर कुल्लू के बचत भवन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए गोविंद सिंह ने कहा कि इस योजना से कुल्लू जिला के 25,996 परिवार भी लाभान्वित होंगे।
गोविंद सिंह ने बताया कि प्रदेश के 175 सरकारी व निजी अस्पतालों को इस योजना के दायरे में लाया गया है जिनमें लगभग 22 लाख लोगों का निशुल्क इलाज सुनिश्चित होगा। इनमें 1300 से अधिक बीमारियों के 5 लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। वन मंत्री ने बताया कि पीएमजय की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए हैल्पलाइन नंबर 14555 भी जारी किया गया है। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति पीएमजय की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
जिला स्तरीय समारोह के दौरान झारखंड की राजधानी रांची से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन और शिमला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह का वैब प्रसारण भी दिखाया गया। इस दौरान राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुल्लू जिलावासियों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की बधाई दी। वन मंत्री ने इस योजना के लाभार्थियों को ई-कार्ड भी वितरित किए।
इस मौके पर आनी के विधायक किशोरी लाल सागर, बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, जिलाधीश यूनुस, जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चैधरी, एपीएमसी के नवनियुक्त अध्यक्ष अमर ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र, अन्य अधिकारी और भाजपा के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।