सोलन -दिनांक 23.09.2018-शिक्षा, संसदीय मामले एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज यहां सोलन जिला के लिए ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला से प्रदेश के लिए तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से देश के लिए इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरूआत की। रांची से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुभारंभ संदेश तथा शिमला से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के संदेश का इस अवसर पर लाइव प्रसारण किया गया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर योजना के लाभार्थियों से संवाद भी स्थापित किया।
सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने ‘स्वास्थ्य आपका, साथ हमारा’ के उद्देश्य के साथ आयुष्मान भारत योजना आरंभ की है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत देश के 10 करोड़ से अधिक चयनित परिवार एवं 50 करोड़ से अधिक व्यक्ति लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध होगा। सरकारी अथवा सूचिबद्ध निजी अस्पतालों में चयनित व्यक्ति योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत चयनित परिवार का एक सदस्य अथवा परिवार के सभी सदस्य लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह योजना पूर्ण रूप से कैशलेस है और डिजीटल भारत का अनुपम उदाहरण है।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में 175 अस्पताल पंजीकृत किए गए हैं। इनमें 151 सरकारी तथा 24 निजी अस्पताल हैं। सोलन जिले में योजना में 19 अस्पताल सम्मिलत किए गए हैं। इनमें 7 निजी अस्पताल हैं।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सोलन जिले में 43,712 परिवार लाभान्वित होंगे।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। उन्होंने कहा कि यह योजना सभी के बेहतर इलाज के लिए तथा गरीब व्यक्ति को समय पर इलाज उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगी।
शिक्षा मंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि देशभर में वर्तमान में कार्यान्वित किए जा रहे स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाएं ताकि स्वच्छता के माध्यम से स्वास्थ्य कायम रह सके। उन्होंने कहा कि बीमारियों से लड़ने से बेहतर बीमारी से बचाव है। आयुर्वेद इसी पद्धति पर स्वस्थ रहने का मूलमंत्र प्रदान करता है।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि आयुष्मान भारत से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार ने 2 टोल फ्री नंबर जारी किए हैं। टोल फ्री नंबर 14555 अथवा 1800-111-565 पर योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पहले ही बजट में जन कल्याण के लिए तीस नई योजनाएं आरंभ की हैं।
उन्होंने योजना के पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड भी वितरित किए।
शिमला लोकसभा क्षेत्र के सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप ने इस योजना से देश की लगभग 40 प्रतिशत जनसंख्या लाभान्वित होगी। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं, पैरामेडिकल कर्मियों तथा सभी चिकित्सकों से आग्रह किया कि आयुष्मान भारत के संबंध में गांव-गांव तक जानकारी पहुंचाएं ताकि पात्र लोग इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने गत साढ़े चारव वर्षों में स्वास्थ्य सहित महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, उज्ज्वला योजना जैसी योजनाएं महिलाओं को विभिन्न लाभ प्रदान कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत देश में स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा।
उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने आयुष्मान भारत सहित सोलन जिले में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं पर विस्तृत प्रकाश डाला।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने सभी का स्वागत किया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. वीके गोयल ने योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की। डॉ. मुक्ता रस्तोगी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
नालागढ़ के पूर्व विधायक केएल ठाकुर, भाजपा चुनाव प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक एचएन कश्यप, सोलन से भाजपा उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, जिला परिषद सदस्य शीला, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, पार्षद सुषमा, गौरव, मनोनीत पार्षद शैलेंद्र गुप्ता, बीडीसी कण्डाघाट के पूर्व अध्यक्ष नंदराम कश्यप, भाजपा मंडल सोलन के महासचिव नरेंद्र ठाकुर, एपीएमसी सोलन के सदस्य किशन वर्मा, आढ़ती एसोसिएशन सोलन के उपाध्यक्ष तीर्थानंद भारद्वाज, भाजपा सोलन के कार्यालय सचिव चंद्रकांत शर्मा, व्यापार मंडल सोलन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता, जिला पैंशनर संघ के अध्यक्ष जयनंद शर्मा, वरिष्ठ अधिकारी, चिकित्सक, पैरामेडिकल कर्मी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, लाभार्थी, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.