चण्डीगढ २४ सितम्बर- हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने विश्वविद्यालयों एंव शिक्षण संस्थाओं का आहवान किया है कि वे शोध एंव अध्ययन कार्यों पर फोकस कर छात्रों को गुणवता की शिक्षा उपलब्ध करवाये। श्री आर्य आज राजभवन में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों एंव अधिकारीयों से मिल रहे थे।
उन्होने कहा कि शिक्षा के बिना कोई भी देश एंव प्रदेश उन्नति नही कर सकता और न ही कोई व्यक्ति अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकता है। व्यक्ति को देश का बनना है तो शिक्षित होना होगा। उन्होने कहा है कि देश ओर प्रदेश मे उच्च शिक्षा मे सुधार लाना अनिवार्य है तभी विद्वयार्थी शोध के कार्य मे आगे बढ पायेंगे। आज विश्वस्तरीय शिक्षा के संसाधन उपलब्ध करवाने में प्रदेश ने तरक्की की है। इसमें सरकारी व निजि क्षेत्र की संस्थओं का योगदान महत्वपूर्ण है। प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों का नाम देश के चुनिंदा विश्विद्यालयों मे शुमार हुआ है। इसके लिये मुझे खुशी है। श्री आर्य ने हरियाणा में शिक्षा के क्षे़त्र मे हुये विकास पर खुशी जताते हुये कहा कि प्रदेश मे इस समय सरकारी व निजि ४२ विश्वविद्यालय है सभी में ढांचा की सुविधाये उपलब्ध करवाई गई है जिनका लाभ विद्वयार्थीयों को मिल भी रहा है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ४४ महाविद्यालय खोले गये है जिनमे २९ महिला महाविद्यालय है। राज्य सरकार ने लडकियों की शिक्षा पर विशेष बल दिया है । प्रदेश के राजकीया महाविद्यालयों मे लडकियों की टयूशन फीस माफ की गई है। इसके साथ-२ निजि क्षेत्र मे विश्विद्यालय खोलने हेतू नियमों मे ढील भी दी गई है। उन्होने कहा कि गरीब घर के छात्रों को शिक्षा मुहैया करवाने के लिये अनेक लाभकारी कार्यक्रम संचालित है। उन्होने निजि क्षे़त्रों की संस्थाओं से अपील की है कि वे गरीब छात्रांे को शिक्षा दिलाने मे ओर बेहतर कार्य करें तभी देश आगे बढ पायेगा।
पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार आज पंजाब विश्विद्यालय चण्डीगढ व डा० अम्बेडकर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति पदम श्री डा० आर०सी० सोबती ने राज्यपाल से मुलाकात की उन्होने राज्यपाल श्री आर्य को डा० भीमराव अम्बेडकर व विज्ञान के विभिन्न विषयों पर लिखी पुस्तके व साहित्य सामग्री भेंट की इसके साथ-२ कुरूक्षेत्र विश्विद्यालय कुरूक्षेत्र की रजिस्टार श्रीमति नीता खन्ना पंजाब भाजपा के संगठन मंत्री श्री दिनेश सिंह बिहार के एम०एल०सी० व पूर्व सासंद श्री संजय पासवान भी राज्यपाल से मिले और विभिन्न विषयों पर बात की।

कैप्शनः जानेमाने शिक्षाविद पदम श्री डा० आर०सी०सोबती हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात करते हुये।