सोलन-दिनांक 25.09.2018-शिमला लोकसभा क्षेत्र के सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप ने कहा कि ‘स्वच्छ हिमाचल स्वस्थ हिमाचल’ की परिकल्पना को साकार करने के लिए प्रदेश के सभी नागरिकों विशेषकर युवाओं को स्वच्छता दूत बनना होगा। प्रो. वीरेंद्र कश्यप आज सोलन जिले के कण्डाघाट से स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत कण्डाघाट से कुफरी तक 60 किलोमीटर लंबे मार्ग एवं आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से कार्यान्वित किए जा रहे अभियान के शुभारंभ के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।
इस अभियान का समापन शिमला जिला के कुफरी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे।
प्रो. वीरेंद्र कश्यप ने कहा कि देशभर में 15 सितंबर से 2 अक्तूबर 2018 तक स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अभियान के माध्यम से न केवल देश के प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता की दिशा में जागरूक बनाना चाहते हैं अपितु स्वच्छता को जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए नागरिकों को प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह अभियान देश एवं प्रदेश को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। उन्होंने युवाआंे से आग्रह किया कि स्वच्छता को दैनिक जीवन में अपनाएं और अपने घर के साथ-साथ आसपास के परिवेश को स्वच्छ रखें।
सांसद ने कहा कि आज का दिन देश के लिए ऐतिहासिक है। आज एकात्म मानववाद की सोच को जन-जन तक पहुंचाने वाले पंडित दीन दयाल उपाध्याय का जन्मदिवस है। उन्होंने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय ने आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्र में एक नवीन विचारधारा को जन्म दिया। उन्होंने देश के समक्ष अन्तोदय का विचार रखा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्तोदय की इस सोच को आगे बढ़ाते हुए इसके माध्यम से समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित करने का सफल प्रयास किया है।
प्रो. वीरेंद्र कश्यप ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत सिरीनगर में सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने के लिए 1.50 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।
प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि स्वच्छता को दैनिक आधार पर अपनाकर एवं अन्य को इसके लिए प्रेरित कर ही स्वच्छ, स्वस्थ एवं विकसित भारत का सपना साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय जैसे दूरदृष्टा के जन्मदिन पर हम सबको देशहित में कार्यान्वित की जा रही केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाआंे को सफल बनाने का संकल्प लेना होगा।
सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप ने इस अवसर पर कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए व्यक्तिगत एवं परिवेश की सफाई आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोलन एवं आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है। क्षेत्र में अश्वनी खड्ड पर 80 लाख रुपये की लागत से अल्ट्रा वायलट संयंत्र स्थापित किया जा रहा है। गिरी नदी पर 13 करोड़ रुपये की एक परियोजना स्वीकृत की गई है। इससे समूचे क्षेत्र में स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि वाकनाघाट- कण्डाघाट-साधुपल-चायल-कुफरी क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। क्षेत्र के क्यारी बंगला तथा चायल में हेलीपेड के लिए स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं।
उपमंडलाधिकारी कंडाघाट डॉ. संजीव धीमान ने सभी का स्वागत किया तथा अभियान की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने जानकारी दी कि शत-प्रतिशत सफाई सुनिश्चित बनाने के लिए कण्डाघाट से कुफरी तक मार्ग को दो-दो किलोमीटर के हिस्से में विभाजित किया गया है।
प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, कैलाश फेडरेशन के अध्यक्ष रवि मेहता, बघाट बैंक के अध्यक्ष तथा जिला भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गुप्ता, सोलन से विधानसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप, जिला परिषद सदस्य शीला, एपीएमसी सोलन के सदस्य किशन वर्मा, चायल होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष देवेंद्र वर्मा, ग्राम पंचायत मही के प्रधान नंद किशोर शर्मा, क्षेत्र के विभिन्न पंचायत प्रतिनिधि, व्यापार मंडल कंडाघाट के प्रतिनिधि, महिला मंडल, युवक मंडल तथा क्षेत्र के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.