असंध/करनाल,03.10.18- भारत को वैश्विक शक्ति बनाने के लिए प्रत्येक भारतीय को व्यक्तिगत, सामाजिक और व्यवस्थागत स्वच्छता को जीवन का मूल मंत्र बनाना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवाई में देश इस दिशा में जागरूक होकर अंगड़ाई लेता साफ दिखाई देता है। हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष एवं निदेशक प्रो. वीरेंद्र सिंह चौहान ने आज क्षेत्र के फफड़ाना गांव में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों और ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। सरपंच दिलावर सिंह के संयोजन में हुए स्वच्छता अभियान में भारतीय जनता पार्टी के असंध मंडल के अध्यक्ष सुखदेव सिंह सर्राफ विशिष्ट अतिथि थे। कार्यक्रम में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को स्मरण करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।
सफाई अभियान का श्री गणेश करते हुए प्रो. चौहान ने गांव में सफाई व्यवस्था को लेकर जमीनी स्थिति की ग्राम वासियों के साथ समीक्षा की। सफाई के कार्य के लिए गांव में कम से कम दो और सफाई कर्मी नियुक्त किए जाने की आवश्यकता पर इस अवसर पर सहमति बनी। ग्रामवासियों से संवाद में ग्रंथ अकादमी उपाध्यक्ष ने कहा कि गांव की गलियों को साफ सुथरा रखना केवल ग्राम पंचायत या सफाई कर्मचारियों का दायित्व नहीं है। हर ग्राम वासी को अपनी गली और नाली की सफाई का ध्यान भी ठीक उसी तरह रखने का स्वभाव बनाना होगा जैसे वह अपने घर और आंगन की रखते हैं।
स्कूली विद्यार्थियों और शिक्षकों से बातचीत में प्रो. वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री की स्वस्थ भारत की कल्पना के अनुरूप देश का निर्माण हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। मगर कोई भी सामूहिक जिम्मेदारी तभी पूरी हो पाती है जब समूह का हर सदस्य अर्थात हर नागरिक उसे अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारी समझकर निभाना शुरू करे। उन्होंने कहा कि हम अपने देश को भारत माता कहकर पुकारते हैं और मां का आंगन या आंचल शुद्ध- स्वच्छ रहे, इसके लिए सबको काम करना पड़ेगा। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामवासियों और विद्यार्थियों के साथ मिलकर राजकीय विद्यालय के परिसर को स्वच्छ बनाने के कार्यक्रम की शुरुआत की। विद्यालय की छत पर उगे घास को सब लोगों ने मिलजुल कर देखते देखते साफ कर डाला। संकल्प लिया गया कि विद्यालय के प्रांगण को यह अभियान निरंतर जारी रखते हुए आने वाले दिनों में सुंदर और आकर्षक प्रांगण बनाने में विद्यार्थी और शिक्षक मिलकर योगदान करेंगे। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के मंडल उपाध्यक्ष महेंद्र शर्मा, प्रताप सिंह बिजेंदर सिंह, सुखबीर, चांदी राम रमेश और अध्यापक योगेंद्र मौजूद थे।