सोलन -- दिनांक 11.10.2018
डॉ. बिंदल 13 अक्तूबर को सोलन के प्रवास पर
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल 13 अक्तूबर 2018 को सोलन के प्रवास पर होंगे।
डॉ. बिंदल 13 अक्तूबर को प्रातः 11.00 बजे ऐतिहासिक ठोडो मैदान में 13 वर्ष से कम आयु वर्ग की राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह के मुख्यातिथि होंगे।
.0.-----------------------------------------------------
सोलन -दिनांक 11.10.2018
डॉ. बिंदल के 14 अक्तूबर के प्रवास में आंशिक परिवर्तन
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के 14 अक्तूबर 2018 के सोलन प्रवास में आंशिक परिवर्तन किया गया है।
विधानसभा अध्यक्ष 14 अक्तूबर को रात्रि 8.00 बजे अग्रवाल सभा सोलन द्वारा सोलन में आयोजित किए जा रहे महाराजा अग्रसेन जयंती के वार्षिक उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे।
डॉ. बिंदल इसके उपरांत रात्रि 9.30 बजे गंज बाजार सोलन में रामलीला आयोजन समिति द्वारा आयोजित किए जा रहे रामलीला उत्सव में भाग लेंगे।
.0.--------------------------------------------------------------------
  सोलन--दिनांक 08.10.2018
जोगिन्द्रा सहकारी बैंक का साधारण अधिवेशन 18 अक्तूबर को
जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के 82वें वार्षिक साधारण अधिवेशन का आयोजन 18 अक्तूबर, 2018 को किया जाएगा। यह जानकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक टशी सन्दूप ने दी।
टशी सन्दूप ने कहा कि यह अधिवेशन 18 अक्तूबर को दोपहर 12.00 बजे होटल पैरागॉन में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बैंक अध्यक्ष विजय ठाकुर अधिवेशन की अध्यक्षता करेंगे। अधिवेशन के संबंध में बैंक से संबंधित सभाओं एवं व्यक्तिगत सदस्यों को भाग लेने के लिए नोटिस एवं अधिवेशन की कार्यसूची प्रेषित कर दी गई है। बैंक निदेशक मंडल के सभी सदस्य इस अधिवेशन में उपस्थित रहेंगे।
================================================================================
सोलन- दिनांक 11.10.2018
आपदा जोखिम न्यूनीकरण को लेकर मॉकड्रिल आयोजित
प्राकृतिक आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन के सौजन्य से गीता आदर्श विद्यालय सोलन के प्रांगण में एक दिवसीय मॉकड्रिल आयोजित की गई। इस दौरान आगजनी, भूस्खलन, भूकंप जैसी विभिन्न प्राकृतिक व आपदाओं से निपटने की जानकारी छात्रों को दी गई।
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन ने जानकारी दी कि प्राकृतिक आपदा आने का कोई निर्धारित समय नहीं होता। इससे निपटने के लिए सभी विभागों को तत्पर रहते हुए आवश्यक मशीनरी एवं श्रम शक्ति सहित हमेशा तैयार रहना चाहिए ताकि किसी भी आपातकाल स्थिति में होने वाले नुकसान को कम किया जा सके और प्रभावित लोगों के लिए राहत व बचाव कार्य समय रहते प्रारंभ किए जा सकें। हिमाचल भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील है तथा जोन चार और पांच में आता है। जिला प्रशासन प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए समय-समय पर इस तरह के अभ्यास कार्यक्रम आयोजित कर रहा है ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके।
स्कूल में सवा 11 बजे जैसे ही भूकंप आने की सूचना दी गई तो बच्चे भागते हुए अपनी कक्षाओं से बाहर निकले और खेल मैदान में एकत्रित हो गए। परिसर में जिला प्रशासन के आदेशानुसार गृह रक्षा, अग्निशमन व संबंधित विभाग अपने दल बल के साथ पहुंच गए और कार्रवाई में जुट गए। होमगार्ड व अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने मुस्तैदी दिखाते हुए जल्द से स्कूल की उपरी मंजिल में घायल अवस्था में फंसे पांच छात्रों को सीढ़ी की मदद से सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया और प्राथमिक उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया। बच्चों ने टीम के सहयोग से घायलों को सुरक्षित रास्तों से कमरों से बाहर निकाला गया।
इस तरह की मॉकड्रिल का आयोजन जिले के अर्की, कंडाघाट, सोलन तथा नालागढ़ उपमंडल में भी किया गया।
इस मौके पर गीता आदर्श विद्यालय प्रबंधन के अध्यक्ष हेमराज गोयल, प्रधानाचार्य एलएस शर्मा, होमगार्ड के स्टेशन अधिकारी महेश शर्मा सहित होमगार्ड के जवान तथा विद्यालय के छात्र उपस्थित थे। .0.
===============================================
सोलन - दिनांक 11.10.2018
गृह रक्षा विभाग में चालकों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित
गृह रक्षा 11 वीं वाहिनी सोलन की गृह रक्षा में पुरूष व महिला स्वयं सेवक चालकों के 8 पदों के लिए 15 नवम्बर, 2018 से पुलिस लाईन सोलन मे अभ्यावेषण (भर्ती) की जाएगी। यह जानकारी गृह रक्षा 11वीं वाहिनी सोलन के आदेशक हरिस्वरूप शर्मा ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि चालक वर्ग अभ्यावेषण के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार सोलन जिला निवासी होना चाहिए तथा उसे भारी वाहन चलाने का कम से कम दो वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है। प्रार्थी हिमाचली प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रमाण को आवेदन में सलंग्न करना होगा। शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से कम से कम दसवीं उतीर्ण निर्धारित की गई है। इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 50 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।
आदेशक ने कहा कि निर्धारित आवेदन प्रपत्र समस्त गृह रक्षा कम्पनी कार्यालयों तथा अग्निश्मन केन्द्र परवाणू में उपलब्ध है। इच्छुक प्रार्थी को पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन वाहिनी मुख्यालय सोलन में 27 अक्तूबर 2018 तक जमा करवाए जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि अभ्यावेषण प्रक्रिया मंे भाग लेने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का यात्रा किराया तथा भत्ता विभाग द्वारा देय नहीं होगा। अभ्यावेषण प्रक्रिया में भाग लेने के दौरान यदि किसी प्रकार की आकस्मिक घटना हो जाती है तो उसके लिए विभाग जिम्मेदार नहीं होगा।
अभ्यावेषण मे उम्मीदवार की शारिरिक क्षमता परीक्षा जिसमें ऊंची कूद व लम्बी कूद तथा 800 मीटर दौड़, ड्राईविंग परीक्षा उतीर्ण उपरांत, लिखित परीक्षा में वरियता के आधार पर चयन अभ्यावेषण किया जाएगा।
अधिक जानकारी के लिए वाहिनी कार्यालय दूरभाष संख्या 01792-223845 अथवा श्री कुलदीप सिंह लिपिक के मोबाइन नंबर 98054-90981 पर संपर्क किया जा सकता है।
===============================================
एथलेटिक्स प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों ने दिखाया दम
हमीरपुर, 11 अक्तूबर। हमीरपुर ब्वायज स्कूल में आयोजित तीन दिवसीय अंडर-19 तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में एचएपीएस विकास नगर स्कूल के कोस्टुब ने प्रथम और एमपीपीएस मलौटी के अनजेश ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। 200 मीटर दौड़ मे एचएपीएस के कोस्टुब ने प्रथम तथा कुठेड़ा राजकीय विद्यालय के साहिल शर्मा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। 400 मीटर में डीऐवी के शुभम पठानिया ने प्रथम और रामव प डिडवीं के विवेक ठाकुर ने दूसरा स्थान हासिल किया। 800 मीटर में जीएसएस ककरियार के विशांत ठाकुर तथा जीएसएस डिडवीं के विवेक ठाकुर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। 1500 मीटर में जीएसएस नलपुर के आदित्य तथा एमपीपीएस मलौटी के अनिकेत ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। 5000 मीटर में जीएसएस लोहारड़ी के राहुल तथा जीएसएस निलपुर के आदित्य ने दूसरा हासिल किया गया। वही लॉंग जंप में जीएसएस रेल के अन्नया तथा जीएसएस पट्टा के अखिल शर्मा ने दूसरे स्थान प्राप्त किया। हाई जम्प में जीएसएस रेल अन्नया और जीएसएस कोठा कोल्लर के संजीव द्वितीय स्थान पर रहे। ट्रिप्पल जंप में जीएसएस बीड़ बगेहड़ा के अतुल तथा जीएसएस बोहणी के आद्वितया ने दूसरा स्थान प्राप्त किया तथा जीएसएस नादौन ने सकशम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। शॉटपुट में वीपीएस जलाड़ी के अमन पहले तथा जीएस एस जांदडृ के गौरव दूसरे तथा तीसरे स्थान पर हमीरपुर पब्लिक स्कूल के अनिकेश रहे। 400 मीटर रिले में जीएसएस ककडिय़ार के अरमान अली विशांत ठाकुर अभिशेक, तथा अमिट कुमार प्रथम रहे, दूसरे स्थान पर जीएसएस बोहणी के अभिशेक पटियाल अंकित कुमार शिवम शर्मा तथा मंगल सिंह दूसरे तथा डीएवी हमीरपुर के शुभम पठाानिया , आशीष ठाकुर , आर्यन सांख्यान, आद्वितय ठाकुर तीसरे स्थान पर रहे। लॉग जंप में जीएसएस रेल के अन्नया प्रथम , जीएसएस पट्टा के अङ्क्षकत शर्मा दूसरे, जीएसएस हमीरपुर के साहिल तीसरे स्थान पर रहे। डिस्कस थ्रो में डीबीपीएस जलाड़ी के अमन शर्मा ने प्रथम, जीएसएस जांदड़ृ के गौरव ने दूसरा तथा जीएसएस बियाड़ के सागर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया । साथ ही 400 मीटर रिले रेस में एचएपीएस के विकास नगर के कौशतुभ , जीएसएस कुठेड़ा के साहिल शर्मा , एमपीपीएस मलोटी के तीसरे स्थान पर अंजेश तथा हमीरपुर पब्लिक स्कूल के अनिकेश ने चौथा स्थान प्राप्त किया। जैवलिन थ्रो में जीएसएस रेल के लक्की प्रथम तथा जीएसएस टिप्पर के नितिन दूसरे स्थान पर रहे तथा जीएसएस लोहारड़ी के शिवा तीसरे स्थान पर रहे।
वही गल्र्स ऐथलीट में 100 मीटर दौड़ में ब्लू स्टार की दिव्या प्रथम , ब्लू स्टार की संजना दूसरे, डीएवी हमीरपुर की अदिति तीसरे तथा जीएचएस गुलेटा की निशा चौथे स्थान पर रही। वही 200 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में ब्लू स्टार की दिव्या प्रथम, ब्लू स्टार की संजना दूसरे , डी ए वी की अदिति तीसरे तथा बी पी एस जलाड़ी की सिया चौथे स्थान पर रही। 400 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में डी ए वी हमीरपुर की अंकाक्षा प्रथम , जी एच एस गुलेटा की रिचा दूसरे तथा डी ए वी की श्रेया तीसरे स्थान पर रही। 800 मीटर में प्रथम स्थान पर जी एच एस गुलेटा की ऋचा, दूसरे स्थान पर जी एस एस कक्डिय़ार के अशिंका, तीसरे स्थान पर डी ए वी की श्रेया चौथे स्थान पर जी एस एस डिडवीं की रीना रहीं। 1500 मीटर में शिवाली जी एस एस हमीरपुर से , शेफाली डी ए वी हमीरपुर से , मंजू बाला, जी एस एस समताणा से तथा जी एस एस जांदडू से अंजली चौथे स्थान पर रही। 3000 मीटर में पहली शिवाली जी एस एस हमीरपुर से जी एस एस समताणा की मंजू बाला, तीसरे स्थान पर जी एस एस डिडवीं की साक्षी तथा चौथे स्थान पर जी एस एस गुलेटा की शिवानी रहीं।
लांग जम्प में ब्लू स्टार की कृतिका प्रथम रही , सिया बी पी एस जलाड़ी से दूसरे तथा प्रकृति जी एस एस डिडवीं से तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं हाई जम्प में जी एस एस जांदडू से अंजली देवी प्रथम , जी एस एस नादौन की मीनाक्षी तथा अंजली दूसरे और तीसरे स्थान पर रही।
जैवलिन थ्रो में जी एस एस नादोन की सरिता प्रथम , गुलेठा की निशा, तथा प्र$कृति तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं शॉटपुट में अकिंता प्रथम तथा ब्लू स्टार की नैंसी दूसरे स्थान पर रही।
डिस्क्स थ्रो में एम पी एस मलौटी की अंकिता और जी एस एस लदरौर की नङ्क्षदनी दूसरे स्थान पर रहीं।
===============================================
जिला स्तरीय एथलेटिक्स में ककडिय़ार, ब्लू स्टार का दबदबा
हमीरपुर में तीन दिवसीय प्रतियोगिता का समापन
पूर्व मुख्यमंत्री ने विजेताओं की पीठ थपथपाई
हमीरपुर, 11 अक्तूबर। हमीरपुर के ब्वायज स्कूल में आयोजित तीन दिवसीय जिला स्तरीय अंडर-19 स्कूली एथलेटिक्स मीट के ब्वायज वर्ग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ककडिय़ार का दबदबा रहा जबकि दूसरे स्थान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैल को हासिल हुआ इसी तरह से गल्र्स वर्ग में ब्लू स्टार पब्लिक स्कूल प्रथम स्थान पर तथा डीएवी हमीरपुर दूसरे स्थान पर रहा। ब्वायज वर्ग में हिम अकादमी पब्लिक स्कूल विकासनगर का कौशतुव प्रथम तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूल रैल का अन्यया दूसरे भगवती पब्लिक स्कूल जलाड़ी का अमन शर्मा तीसरे स्थान पर रहा। गल्र्स वर्ग में ब्लू स्टार पब्लिक स्कूल की दिव्या प्रथम स्थान पर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर की शिवाली दूसरे तथा एमपीपीएस मलोटी की अंकिता पठानिया तीसरे स्थान पर रही।
तीन दिवसीय प्रतियोगिता के समापन अवसरपर पूर्व मुख्यमंत्री प्रो प्रेम कुमार बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए गए। उन्होंने विद्यार्थी जीवन मानव की आधारशिला है । इस काल में आत्मसात की गई समस्त अच्छी-बुरी आदतों का मानव जीवन पर स्थाई प्रभाव पड़ता है । अध्ययन के साथ-साथ व्यायाम मनुष्य के सर्वांगीण विकास में सहायक है ।
उन्होंने कहा कि खेलों से युवाओं का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है, खिलाड़ी अन्य युवाओं की तुलना में अधिक चुस्त-दुरस्त होते हैं तथा उनमें धैर्य, सहनशीलता, क्षमा जैसे मानवीय गुणों का विकास अधिक होता है।
उन्होंने कहा कि वैदिक काल से ही हमारे पूर्वजों ने 'निरोगी कायाÓ अर्थात् स्वस्थ शरीर को प्रमुख सुख माना है । खेल अथवा व्यायाम स्वस्थ शरीर के लिए अति आवश्यक हैं। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि स्कूलों में खेल प्रतियोगिताओं का नियमित तौर पर आयोजन किया जा रहा है तथा इससे ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे बढऩे का मौका मिलता है। प्रो धूमल ने कहा कि एशियाई गेम्स में हिमाचल के खिलाडिय़ों ने बेहतर प्रदर्शन किया है इसमें महिलाओं ने कबड्डी टीम में हिमाचल को देश ही नहीं अपितु पूरे विश्व में एक अलग पहचान दिलाई है।
उन्होंने खिलाडिय़ों को सीख देते हुए कहा कि जीतना जरूरी नहीं हैं इससे ज्यादा जरूरी है कि आप किस तरह से अपनी टीम के प्रति समर्पित तथा अनुशासित होकर खेले हैं।
इससे पहले स्कूल की प्रिंसिपल मंजू ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर सहायक जिला शारीरिक शिक्षा अधिकारी राजेंद्र शर्मा ने कहा कि जिला स्तरीय खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष राकेश ठाकुर, भाजपा के जिलाध्यक्ष अनिल ठाकुर, भाजपा के सचिव विजय पाल सोहारू, एपीएमसी के चेयरमैन अजय शर्मा, भाजपा के प्रदेश के सह मीडिया प्रभारी नरेंद्र अत्री, जिला परिषद सदस्य वीना कपिल, महिला मोर्चा की मंडलाध्यक्ष सुमन कपिल मीडिया के सह प्रभारी अंकुश दत्त शर्मा सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।
===============================================समर्थ अभियान के तहत एनआईटी चौक में मैराथन दौड़ आयोजित
अतिरिक्त उपायुक्त रत्न गौतम ने विजेताओं को किया पुरस्कृत
हमीरपुर 11 अक्तूबर। समर्थ अभियान-2018 के अंतर्गत बीरवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आम जनमानस को प्राकृतिक आपदाओं के प्रति जागरूक करने के उददेश्य से एनआईटी चौक हमीरपुर में मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया जिसमें जिला के विभिन्न शैक्षणिक सस्थानों के लड़के तथा लड़कियों के अतिरिक्त अन्य लोगों ने भी भाग लिया। पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा ने एनआईटी चौक से मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं का कोई समय नहीं होता है केवल जानकारी तथा बेहरत प्रबंधन से ही इनसे होने वाले नुक्सान को कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला में पहली अक्तूबर से विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों तथा अन्य स्थानों पर पुलिस तथा गृह सुरक्षा विभाग के जवानों द्वारा आपदा प्रबंधन को लेकर मॉक ड्रिलस आयोजित की गईं तथा बच्चों, अध्यापकों तथा आम लोगों को आपदाओं के दौरान उनसे निपटने के लिए बेहतर प्रबंधन के तरीके बताएं गए।
उन्होंने बताया कि मैराथन दौड़ के लिए एनआईटी चौक से गरने दा गलू होते हुए कोट तथा कोट से उसी रास्ते राष्ट्रीय उच्च मार्ग से एनआईटी चौक तक का रूट निर्धारित किया गया था। मैराथन दौड़ में पुरूषों के वरिष्ठ वर्ग में मोहीं के सन्नी, कुठेड़ा के साहिल तथा कोट के संजीव ने क्रमश: पहला, दूसरा तथा तीसरा जबकि महिलाओं में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर की शिवोली पहले, राजकीय स्नातकोत्तर माविद्यालय अणु की प्रिया दूसरे तथा राजकीय वरिष्इ माध्यमिक पाठशाला गुलेला की निशा तीसरे स्थान पर रहीं। इसी प्रकार पुरूषों के जूनियर वर्ग में राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय के विशाल ने पहला, दांदड़ू के अनुज ने दूसरा तथा द्रोगण के विकास ने तीसरा स्थान जबकि महिलाओं के जूनियर वर्ग में गुलेला स्कूल की ऋचा, शिवानी तथा अवंतिका क्रमश: पहले, दूसरे तथा तीसरे स्थान पर रहीं। अतिरिकत उपायुक्त रत्न गौतम ने विजेताओं को नक्द राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान कर सम्मानित किया।
इसके पश्चात उपायुक्त कार्यालय परिसर के नजदीक गृह सुरक्षा विभाग की ओर से आपदा प्रबंधन तथा बचाव को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया । इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त रत्न गौतम ने कहा कि जिला में आपदा प्रबंधन को लेकर पूर्ण प्लान तैयार किया गया है तथा परस्पर बेहतर समन्वय हेतु नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया हे ताकि अपादाओं के दौरान बेहतर ढंग से निपटा जा सके। उन्होंने बताया कि जिला में समर्थ अभियान के तहत गृह रक्षा, पुलिस विभाग तथा सांस्कृतिक दलों के माध्यम से नुक्कड़ नाटकों का आयोजन कर लोगों को आपदाओं तथा उनसे सुरक्षा एवं बचने के उपायों के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि जिला में उपमंडल स्तर पर भी आपदाओं के दौरान बेहतर ढंग से निपटने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान कर दिए गए हैं।
इस अवसर पर एसडीएम नादौन दिले राम धीमान, गृह सुरक्षा वाहिनी प्रशासनिक अधिकारी आशा राम शर्मा, अधीक्षक पुष्पा ठाकुर भी उपस्थित थे।
===============================================
स्वयं प्रभा के साथ स्कूलों को जोडऩे का प्लान : अनुराग ठाकुर
शिक्षा विभाग को प्रारंभिक तौर पर पांच स्कूल चयनित करने के निर्देश
असुरक्षित भवनों की भी सांसद ने मांगी रिपोर्ट
हमीरपुर, 11 अक्तूबर। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को स्वयंप्रभा डीटीएच सेवा के साथ जोडऩे का प्लान तैयार किया गया है इस के लिए प्रारंभिक तौर उपनिदेशक शिक्षा विभाग को पांच स्कूलों को चयनित करने के लिए भी कहा गया है। स्वयं प्रभा डीटीएच सेवा के माध्यम से स्कूल के बच्चों को आईआईटी, यूजीसी के विशेषज्ञ प्रोफेसरों के विभिन्न विषयों पर व्याख्यान सुनने और समझने का अवसर भी मिलेगा इससे विद्यार्थियों के ज्ञान में बढ़ोतरी भी होगी।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिला विकास समन्वयक एवं सतर्कता कमेटी की त्रैमासिक बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ स्वयंप्रभा डीटीएच सेवा के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि पांच स्कूलों में यह प्रयोग सफल रहा है तो जिला भर के अन्य स्कूलों में भी इस तरह की सुविधा प्रदान की जाएगी।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही अब प्रि नर्सरी की कक्षाएं भी आरंभ की गई हैं ताकि सरकारी स्कूलों में प्रारंभिक तौर से विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा किया जा सके। अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है इस के लिए स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों को स्कूल स्तर पर मिड डे मील के मेन्यू बनाने के भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि हमीरपुर में स्कूलों के असुरक्षित भवनों के बारे में भी रिपोर्ट प्रेषित करने के लिए कहा गया है ताकि आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा सके। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्कूलों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए भी खेलकूद से संबंधित स्पोट्र्स का आधारभूत सामान उपलब्ध करवाया जाएगा इस के लिए भी स्कूल प्रबंधन से स्कूलों में आवश्यक जगह या हॉल उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्कूलों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत पेयजल तथा शौचालयों की उपयुक्त व्यवस्था भी की जा रही है तथा इसको लेकर नियमित तौर पर स्कूलों से रिपोर्ट भी मांगी जा रही है ताकि सभी स्कूलों को सुंदर तथा स्वच्छ बनाया जा सके।
--------------------------------------------------------------------

बड़ा भंगाल क्षेत्र में सभी चरवाहे अपनी-अपनी जगह पर सुरक्षित

जिला प्रशासन द्वारा अब तक उपलब्ध करवाया जा चुका है 430 क्विंटल राशन : संदीप कुमार

धर्मशाला 10 अक्तूबर: उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि बड़ा भंगाल क्षेत्र में गत माह हुई आकस्मिक एवं अचानक बर्फबारी के कारण वहां फंसे सभी चरवाहे स्नो लाईन क्षेत्र से नीचे अपनी-अपनी जगह पर पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

उन्होंने बताया कि आज ही एसडीएम बैजनाथ की इस संदर्भ में बड़ा भंगाल के पंचायत प्रधान और सचिव से दूरभाष पर बातचीत हुई है। उन्होंने बताया कि सभी चरवाहे अपनी-अपनी जगह पर सुरक्षित हैं तथा स्थानीय डिपू होल्डर द्वारा उन्हें पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा बड़ा भंगाल क्षेत्र के लिये अब तक 430 क्विंटल राशन डिपू होल्डर को उपलब्ध करवाया जा चुका है। इसमें आटा, चावल, दालें, चीनी, नमक इत्यादि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि स्थानीय डिपो होल्डर द्वारा वहां रह रहे सभी लोगों के लिये समय-समय पर राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है

उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के लोगों के लिए आगामी मई-जून माह तक पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध है तथा लोगों को उनकी आवश्यकतानुसार डिपू से राशन उपलब्ध होता रहेगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा बड़ा भंगाल की स्थिति पर हर समय निगरानी रखी जा रही है तथा प्रशासन वहां के पंचायत प्रधान व सचिव से निरंतर संपर्क में है ।

संदीप कुमार ने बताया कि प्रशासन द्वारा पर्वतारोही दल, पटवारी तथा अन्य लोगों की टीम बड़ा भंगाल भेजने पर भी विचार किया जा रहा है ताकि वहां की वास्तविक स्थिति का पुनः जायजा लिया जा सके। उन्होंने बताया कि अभी तक थमसर और जालसू जोत में काफी बर्फ जमा है तथा वहां से निकलना सुरक्षित नहीं है। उन्होंने सभी चरवाहों से अपील की है कि वे अपनी-अपनी जगह पर ही रुके रहें तथा अभी तक वहां से निकलने का किसी भी प्रकार का जोख़िम न लें। =============================================

अन्तराष्टीय बालिका दिवसद्ध

KULLU,11.10.18-आज दिनांक 11.10.2018 ,को अन्तराष्टीय बालिका दिवसद्ध के उपर सचिव एंवम् अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कुल्लू श्री हकीकत ढांडा द्वारा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुल्तानपुर कुल्लु हिमाचल प्रदेश में एक जागरूकता शिविर लगाया। जिसमें अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कुल्लु ने स्कूल की सभी छात्राओं को महिला सशक्तिकरण के बारे में काफी विस्तापूर्वक बताया। जिसमें स्कूल के मुख्याध्यापक सहित लगभग 150 स्कूली छात्राओं को इसके बारे में अवगत करवाया। जिसे सभी छात्राओं ने काफी ध्यानपूर्वक सुना।

==============================================
एडीएम कार्यालय परिसर में की माॅक ड्रिल

अग्निकांड की घटनाओं से बचाव का किया अभ्यास

हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से एक से 13 अक्तूबर तक आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर आयोजित किए जा रहे प्रदेशव्यापी जागरूकता अभियान ‘समर्थ-2018’ के तहत वीरवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर में माॅक ड्रिल की गई। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा करवाई गई इस माॅक ड्रिल के दौरान एडीएम कार्यालय परिसर में अग्निकांड से बचाव का अभ्यास किया गया। इसके अलावा मिनी सचिवालय में भी विभिन्न विभागों के कार्यालयों में आग से बचाव का अभ्यास किया गया।

माॅक ड्रिल के दौरान उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष यूनुस, सहायक आयुक्त सन्नी शर्मा, जिला राजस्व अधिकारी राजेश भंडारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र और अन्य अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे।

इस अवसर पर होमगाड्र्स और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने एडीएम, एसडीएम और जिला राजस्व अधिकारी कार्यालय परिसर में आग बुझाने और इसमें फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने का अभ्यास किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित लोगों को आग बुझाने और भीषण अग्निकांड की स्थिति में सुरक्षित बाहर निकालने के गुर भी सिखाए।

उपायुक्त यूनुस ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के मद्देनजर 17 अक्तूबर को भी विशेष माॅक ड्रिल की जाएगी तथा दशहरा उत्सव जैसे बड़े आयोजनों में किसी भी तरह की आपात परिस्थिति से बचने का अभ्यास किया जाएगा।
==============================================
मलाणा के डिपो में उपलब्ध है राशन
कुल्लू जिला के दुर्गम गांव मलाणा को सितंबर माह का राशन कोटा पहले ही दिया जा चुका है। हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक खीमी राम शर्मा ने बताया कि मलाणा में स्थित उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से गांववासियों को सितंबर माह का राशन कोटा दे दिया गया है। जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कुल्लू से प्राप्त जानकारी के अनुसार मलाणा की उचित मूल्य की दुकान में अभी भी राशन उपलब्ध है।

क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि मलाणा के लिए अक्तूबर का राशन भी भुंतर के गोदाम में पहुंचाया जा चुका है लेकिन गांव की सड़क अवरुद्ध होने के कारण स्थानीय डिपोधारक ने अभी यह स्टाॅक नहीं उठाया है। क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि कुल्लू के जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक और मलाणा के डिपोधारक को सड़क बहाल होते ही अक्तूबर का स्टाॅक उठाने के निर्देश दिए गए हैं।