ट्रांसफार्मिग इण्डिया पर जागरूकता शिविर का आयोजन
12 अक्तूबर हमीरपुर । भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय के फील्ड आऊटरीच ब्यरो हमीरपुर द्वारा गांव बैरी, ब्लाक सुजानपुर, में ट्रांसफार्मिग इण्डिया पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस जागरूकता शिविर का आयोजन जिला प्रशासन, बाल विकास विभाग व पंचायत के सहयोग से किया गया।
जागरूकता शिविर की अध्यक्षता बाल विकास अधिकारी बलवीर सिंह बिरला, ने की। जागरूकता शिविर में लोगों को प्रधान मन्त्री जन धन योजना, प्रधान मन्त्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधान मन्त्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पैंशन योजना आदि के बारे में जानकारी दी। साथ ही कृषि विभाग हमीरपुर के प्रवक्ता, संतोष कुमार ने मुद्रा, तथा फसल बीमा योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकरी दी । नुक्डड नाटक व गानों के माध्यम से भी लोगों को केन्द्र सरकार द्वारा जा रही जन-कल्याणकारी योजनाओं के वारे मे लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें कि सुनीता प्रथम, नीलम द्वितीय तथा सुनीता देवी तृतीय स्थान पर रही।इस मौके पर पंजाब नैशनल बैंक, जंगल बैरी के प्रबन्धक अनिल गुप्ता , सुपरवाईजर रीता, रीना, नीशा ठाकुर , रीमति रेखा शर्मा प्रधान ग्राम पंचायत बैरी व विभाग की ओर से सुरजीत सिंह मौजूद थे।
===============================================
जल संरक्षण के लिए 708 करोड़ स्वीकृत : अनुराग ठाकुर
पहले चरण में बमसन, सुजानपुर, घुमारवीं, धर्मपुर सहित सात ब्लाक शामिल
हमीरपुर, 12 अक्तूबर। राज्य में 2022 तक कृषकों की आय को दोगुना करने की दृष्टि से प्रदेश सरकार द्वारा जल संरक्षण एवं वर्षा जल संग्रहण हेतु केंद्र को प्रेषित 4751 करोड़ रूपये की परियोजना के प्रथम चरण में 708 करोड़ रूपये स्वीकृत हुए हैं।
यह जानकारी सांसद अनुराग ठाकुर ने टौणी देवी समीरपुर में विकास कार्यों का जायजा लेने के उपरांत दी। उन्होंने कहा िक इस परियोजना के प्रथम चरण में हमीरपुर जिले के बमसन व सुजानपुर, मंडी जिले के धर्मपुर, थुनाग, लड़भड़ोल,बिलासपुर जिले के घुमारवीं विकास खंडों में कार्यान्वित की जाएगी। उन्होंने कहा कि परियोजना के अंतर्गत जल संरक्षण के लिए चैक डैम तथा वर्षा जल संग्रहण के लिए टैंक इत्यादि बनाए जाएंगे ताकि एकत्रित पानी का आवश्यकतानुसार सिंचाई के लिए उपयोग किया जा सके।
उन्होंने कहा कि पेयजल संवर्धन योजना के राज्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा 798 करोड़ रूपये की योजना स्वीकृत की गई है इस योजना के तहत 2000 वर्ष से पूर्व निर्मित 1421 पुरानी पेयजल योजनाओं का संवर्धन तथा पुननिर्माण किया जाएगा। परियोजना के पूर्ण होने पर प्रदेश की 6831 बस्तियों को पेयजल की बेहतर सुविधा मिलेगी।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश की भाजपा सरकारें ग्रामीण विकास तथा गरीब लोगों के उत्थान को ध्यान में रखते हुए योजनाएं एवं कार्यक्रम कार्यान्वित कर रही है ताकि सही दिशा में विकास सुनिश्चित किया जा सके। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में देश भर में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं तथा एक पारदर्शी शासन लोगों को प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नौ माह में विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि लोगों की समस्याओं का त्वारित निदान सुनिश्ति करने को भी प्राथमिकता प्रदान की जा रही है युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए अनेकों योजनाएं आरंभ की गई हैं इसके अतिरिक्त रोजगार मेलों का आयोजन भी किया जा रहा है ताकि युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिल सकें। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी तरह से धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी तथा विकास कार्यों में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।
===============================================
किसानों को मिलेगी विपणन की बेहतर सुविधा : अजय शर्मा
आवासीय परिसर तथा अतिरिक्त कार्यालय भवन का किया शिलान्यास
हमीरपुर, 12 अक्तूबर। किसानों को कृषि मंडी उपज समिति तक आसानी से उत्पाद पहुंचाने तथा बेहतर विपणन की सुविधा देने पर प्लान तैयार किया जा रहा है, इसके साथ ही कृषि मंडी उपज समिति की सब्जी मंडियों को आधुनिक सुविधाओं से लैस भी किया जाएगा।
यह जानकारी कृषि मंडी उपज समिति के अध्यक्ष अजय शर्मा ने शुक्रवार को दोसड़का में बीस लाख की लागत से निर्मित होने वाले आवासीय परिसर एवं अतिरिक्त कार्यालय भवन का शिलान्यास करने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के उर्जावान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में विकास को नई दिशा मिली है तथा कृषि को बढ़ावा देने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल तथा विधायक नरेंद्र ठाकुर के सहयोग से हमीरपुर जिला भी विकास की मुख्यधारा के साथ जुड़ा है।
उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में विकास कार्यों पर विराम लग गया था तथा इसी का नतीजा रहा है कि कृषि मंडी उपज समिति में आवासीय परिसर एवं अतिरिक्त कार्यालय भवन का निर्माण कार्य आरंभ नहीं हो पाया था। उन्होंने कहा आगामी छह माह के भीतर आवासीय परिसर एवं अतिरिक्त कार्यालय भवन का निर्माण कार्य पूर्ण करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं ताकि कृषि मंडी उपज समिति के कर्मचारियों तथा व्यापारी वर्ग को लाभ मिल सके।
अजय शर्मा ने कहा कि कृषि मंडी उपज समिति हमीरपुर, नादौन तथा जाहू की सब्जी मंडियों में स्वच्छता के लिए भी उपयुक्त कदम उठा रहा है तथा इस के लिए इन सब्जी मंडियों का निरीक्षण भी समय समय पर किया जाएगा ताकि किसानों तथा व्यापारियों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि उत्पादों के बेहतर विपणन के लिए भी आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें कृषि विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर किसानों की आर्थिक स्थिति कैसे बेहतर हो इस पर भी प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा।
इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक युद्ववीर पठानिया ने कहा कि कृषि उत्पादन बढ़ाने तथा किसानों को विपणन की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कृषि मंडी उपज समिति को पूरा रचनात्मक सहयोग दिया जाएगा।
इससे पहले कृषि मंडी उपज समिति के सचिव अनिल चौहान ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कृषि मंडी उपज समिति की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर एपीएमसी के पूर्व अध्यक्ष प्यारे लाल शर्मा, सहकारिता प्रकोष्ठ के अध्यक्ष देश राज शर्मा, सेवानिवृत उपनिदेशक कृषि अर्जुन सिंह राणा, जिला परिषद सदस्य वीना कपिल, महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष वीना शर्मा, सुमन कपिल, पुष्पा ठाकुर, सुनीता सोनी, संतोष जस्वाल, पुरूषोत्तम ठाकुर, लंबलू से पृथ्वी चंद, चमनेड़ के ओम प्रकाश, बीडीसी सत्तीस चौहान, पूर्व उत्तर क्षेत्रीय संगठन मंत्री नवीन शर्मा के अलावा गणमान्य लोग उपस्थित थे।
===============================================
खाद्य आपूर्ति मंत्री का प्रवास कार्यक्रम
धर्मशाला, 12 अक्तूबर: खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर 13 अक्तूबर को सायं 8 बजे धर्मशाला पहुंचेंगे। यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य आपूर्ति मंत्री का 14 अक्तूबर को धर्मशाला में ठहराव होगा।
प्रवक्ता ने बताया कि किशन कपूर 15 अक्तूबर को प्रातः 10 बजे जम्मू के लिए रवाना होंगे तथा 16 अक्तूबर को सायं 8 बजे धर्मशाला पहुंचेंगे।
खाद्य आपूर्ति मंत्री का 17 अक्तूबर को धर्मशाला में ही ठहराव होगा जबकि 18 अक्तूबर को प्रातः 11 बजे श्री चामुण्डा माता मन्दिर में धार्मिक आयोजन में भाग लेंगे। वे 19 अक्तूबर को सायं 6 बजे दाड़ी में दशहरा उत्सव में सम्मिलित होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य आपूर्ति मंत्री 20 अक्ूबर को प्रातः 11 बजे फतेहपुर उपमंडल में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क गैस कुनैक्शन वितरित करेंगे तथा इस दिन रात्रि ठहराव पठानकोट में होगा। 21 अक्तूबर को प्रातः 10 बजे नूरपुर में रूकने के पश्चात वे धर्मशाला के लिए रवाना होंगे।
खाद्य आपूर्ति मंत्री 22 अक्तूबर को प्रातः 10 बजे शिमला के लिए प्रस्थान करेंगे।
==========================================
धर्मशाला में आपदा तैयारियों पर जागरूकता के लिए मैराथन का आयोजन
अतिरिक्त उपायुक्त ने दिखाई हरी झंडी
धर्मशाला, 12 अक्तूबर: अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा के.के.सरोच ने आपदा के बेहतर प्रबंधन से जुड़ी तैयारियों एवं उपायों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए आज धर्मशाला में आपदा प्रबंधन कार्यक्रम समर्थ-2018 के तहत आयोजित मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मैराथन का आयोजन उपमंडलाधिकारी कार्यालय धर्मशाला द्वारा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से किया गया। मैराथन में स्थानीय स्कूलों, कॉलेज व साई हॉस्टल के विद्यार्थियों ने भाग लिया।
इससे पूर्व, मैराथन में सम्मिलित होने वाले प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए के.के.सरोच ने कहा कि किसी भी प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए लोगों को आपदा प्रबंधन को लेकर संवेदनशील बनाना एवं आपदा से जुड़ी तैयारियों बारे शिक्षित करना नितांत आवश्यक है।
सरोच ने कहा कि कांगड़ा जिला ने अतीत में विनाशकारी प्राकृतिक आपदाओं की त्रासदी का दंश झेला है। अपने पूर्व अनुभवों से सबक लेकर भविष्य में प्राकृतिक आपदाओं से बेहतर तरीके से निपटने के उपायों को लेकर हम सभी का जागरूक होना जरूरी है जिससे आपदा से होने वाले जान-माल के नुकसान को कम करना संभव है। इसके लिए पूर्ण सजगता बरतते हुए पूर्व तैयारी आवश्यक है।
मैराथन में लड़कियों के 5 किलोमीटर वर्ग में कृतिका प्रथम, चम्पा दूसरे तथा नीतिका तीसरे स्थान पर रहीं जबकि लड़कों के वर्ग में शुभम प्रथम, अतुल द्वितीय और अनिकेत तृतीय स्थान पर रहे। इसके अलावा 11 किलोमीटर दौड़ में सीनियर पुरूष वर्ग में अनीश पहले, किशोर दूसरे तथा राहुल तीसरे स्थान पर रहे। मैराथन में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों को नकद ईनाम देकर सम्मानित किया गया।
मैराथन धर्मशाला खेल परिसर से प्रातः 7 बजे आरंभ हुई। इसमें दो श्रेणियों में 5 किलोमीटर और 11 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की गई। 5 किलोमीटर दौड़ इंडोर स्टेडियम परिसर से आरंभ होकर शहीद स्मारक-सर्किट, हाउस-कैंची मोड़ से वापिस इसी रूट से होते हुए खेल परिसर में सम्पन्न हुई जबकि 11 किलोमीटर दौड़ इंडोर स्टेडियम के समीप से आरंभ होकर शहीद स्मारक-सिविल लाइन्स-कोतवाली बाजार-फव्वारा चौक-खनियारा रोड़-कंडी-दाड़ी से आईटीआई रोड़ होते हुए खेल परिसर में सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर एसडीएम धर्मशाला धर्मेश रामोत्रा, जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी संजय शर्मा, जिला समन्वयक आपदा प्रबन्धन भानु शर्मा, रोविन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
===============================================
अघंजर महादेव से स्लेट गोदाम सड़क यातायात के लिए बंद
धर्मशाला, 12 अक्तूबर- जिला दंडाधिकारी कांगड़ा संदीप कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अघंजर महादेव से स्लेट गोदाम योल सड़क पर सीमेंट कंकरीट के प्रस्तावित कार्य के चलते सड़क पर वाहनों की आवाजाही 31 अक्तूबर तक प्रतिबंधित रहेगी।
जिला दंडाधिकारी ने मोटर वाहन अधिनियम की धारा 115 के तहत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए इस बारे अधिसूचना जारी की है। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि नागरिकों की सुरक्षा एवं किसी अप्रिय घटना से बचाव के लिए यह निर्णय लिया गया है।
===============================================कुल्लू – मनाली में आई भीषण बाढ़ में भाजपा सरकार ने किया बेहतरीन काम: भाजपा मनाली मण्डल

भारतीय जनता पार्टी मनाली मण्डल के अध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, महामन्त्री ठाकुर दास और महामन्त्री अखिलेश कपूर ने जारी एक संयुक्त ब्यान में कहा कि कुल्लू मनाली में गत माह आई भीषण बाढ़ में प्रदेश सरकार ने मुख्यमन्त्री श्री जयराम ठाकुर जी तथा वन मन्त्री श्री गोविन्द सिंह ठाकुर जी के नेतृत्व में बहुत ही प्रशंसनीय काम किया है । उन्होंने कहा कि बाढ़ की स्थिति में माननीय मुख्यमन्त्री जी ने तुरन्त केन्द्र की मोदी सरकार से सात हेलीकाप्टर मंगवाएं तथा सैकड़ो लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाकर लोगों की जिंदगियों को बचाया तथा माननीय वन मन्त्री जी भारी बाढ़ में स्वयं राहत दल का नेतृत्व कर लोगों का मनोबल बढाया तथा प्रशासन को चुस्त- दुरुस्त रखा।

उन्होंने कहा कि बाढ़ से उत्पन्न स्थिति को सामान्य करने के लिए सरकार ने हर प्रकार की मदद प्रदान की है तथा बंद पड़ी सड़कों, सिंचाई योजनाओं, तथा विद्युत् आपूर्ति को दो दिनों के भीतर बहाल कर एक उदाहरन पेश किया है जबकि वर्ष 2014 में आई बाढ़ के दौरान तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने जिले की स्थिति की कोई खबर नहीं ली , इन्होने कहा कि वर्ष 1995 में आई बाढ़ के दौरान भी कुल्लू जिले को इसी प्रकार की उपेक्षा का शिकार होना पड़ा था । जबकि वर्तमान में प्रदेश की जयराम सरकार बहुत ही संवेदनशीलता के साथ लोगों के काम कर प्रत्येक क्षेत्र में राहत प्रदान कर रही है, जिले की बंद पड़ी सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर खोला गया तथा पुलों को हुए नुकसान को भी युद्ध स्तर पर दुरुस्त किया गया है ।

===============================================KULLU,12.10.18-GAURAV BHARDWAJ )छटी अखिल भारतीय राफ्टिंग चैंपियनशिप का आयोजन आज कुल्लू के पिर्डी नामक स्थान में शुरू हुई जो की तीन दिन तक चलेगी!इस प्रतियोगिता का शुभारम्भ माननीय संसद मंदी श्री राम स्वरुप शर्मा द्वारा किया गया!इस प्रतियोगिता में देश भर से 14 टीमों के लगभग 200 खिलाडी हिस्सा ले रहे है जो की राफ्टिंग की स्प्रिंट व मैराथन 14 किलोमीटर स्पर्धाओं में अपना दम ख़म दिखायेंगे!

यह प्रतियोगिता पहले 29 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक प्रस्तावित थी परन्तु प्राकृतिक आपदाओं के कारन इसे आगे ले जाकर इसकी तिथिओं में बदलाव करना पड़ा!

कय्किंग एंड केनोयिंग एसोसिएशन के प्रदेश सचिव् डॉ पदम् गुलेरीया ने जानकारी देते हुए बताया की इस प्रतियोगिता में देश भर से 15 टीमें जिनमे हिमाचल प्रदेश,पंजाब,हरियाणा,उत्तर प्रदेश,राज्यस्थान,पोंडिचेरी,आंध्र प्रदेश,चंडीगढ़,दिल्ली,मध्य प्रदेश,सर्विसेज,उतराखंड पुलिस,उतराखंड वह अटल बिहारी वाजपेयी माउंटनेअरिंग इंस्टिट्यूट मनाली इत्यादि टीमों के 200 से अधिक खिलाडी वह ओफिसिअल्स हिस्सा ले रहे है!

आज स्प्रिंट सपर्धा महिला वह पुरुष वर्ग का आयोजन किया जायेगा!

आज के कार्यक्रम में मुख्यअतिथि रामस्वरूप शर्मा के साथ कार्यक्रम के साथ कय्किंग एंड केनोयिंग एसोसिएशन के लाइफ टाइम प्रेसिडेंट बलबीर सिंह कुशवाह,विशेष अतिथि पूर्व निदेशक पर्वतारोहन संसथान मनाली के निदेशक रंधीर सल्हुरिया के साथ,जॉइंट डायरेक्टर अश्वनी कुमार,दी ऍफ़ सी कुल्लू पुरषोत्तम सिंह,एन वाये के के संयोजक लाल सिंह, भारतीय एथलेटिक्स कोच भूपिंदर ठाकुर, प्रदेश सह सचिव नवीन,कुल्लू राफ्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष श्याम अत्री,के साथ भाजपा से प्रदेश सचिव राम सिंह,युवराज बोध,भीमसेन,विजेंदर सेन,पार्षद अनीता,गोपाल वाधवा,रचना,युगल किशोर,जैकी,जी एस बब्बू,बाल मुकुन्द राना,भोज प्रकाश,एथलेटिक्स एसोसिएशन से चमन शर्मा,युवराज वह स्पोर्ट्स काउंसिल सदस्य डॉ गौरव भारद्वाज,डॉ सुनील सेन,डॉ रविंदर,दिनेश,इशान अख्तर आदि उपस्तिथ थे!

===============================================
कुल्लू - 12 अक्तूबर 2018
सांसद रामस्वरूप ने किया रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप का उदघाटन
अखिल भारतीय रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप-2018 शुक्रवार को कुल्लू जिला के पिरडी में शुरू हो गई। इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता का उदघाटन सांसद रामस्वरूप शर्मा ने किया। हिमाचल प्रदेश रिवर राफ्टिंग संघ, रिवर राफ्टिंग संघ कुल्लू और अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान मनाली के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में करीब एक दर्जन राज्यों के 200 से अधिक रिवर राफ्टर भाग ले रहे हैं।
इस अवसर पर राफ्टरों को संबोधित करते हुए सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वाटर स्पोट्र्स की अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश सरकार वाटर स्पोट्र्स को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। सांसद ने कहा कि ब्यास नदी के अलावा लारजी, पंडोह, पौंग झील, कोल बांध और चमेरा के जलाशयों में वाटर स्पोट्र्स को बढ़ावा दिया जा सकता है। इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
इस अवसर पर सांसद, अन्य अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए अखिल भारतीय रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप-2018 के प्रबंध सचिव डा. पीएस गुलेरिया ने बताया कि चैंपियनशिप में दो प्रकार की स्पर्धाएं करवाई जाएंगी, जिनमें 3 किलोमीटर की स्प्रिंट और 14 किलोमीटर की मैराथन स्पर्धा शामिल होगी।
उदघाटन समारोह में पर्वतारोहण संस्थान के संयुक्त निदेशक अश्वनी कुमार, पूर्व निदेशक कैप्टन रणधीर सिंह सल्हूरिया, भाजपा के प्रदेश महामंत्री राम सिंह, जिला अध्यक्ष भीमसेन शर्मा, मंडल अध्यक्ष विजेंद्र सेन, युवराज बौद्ध, राज्य खेल परिषद के सदस्य डा. गौरव भारद्वाज, हिमाचल प्रदेश कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन के अध्यक्ष बलवीर सिंह कुशवाहा, कुल्लू राफ्टिंग संघ के अध्यक्ष श्याम ठाकुर और अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
-----------
कुल्लू में ड्राईविंग टैस्ट अब 26 को
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय कुल्लू के तहत 27 अक्तूबर को कुल्लू में प्रस्तावित ड्राईविंग टैस्ट की तिथि में बदलाव किया गया है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेश जसवाल ने बताया कि अब ये टैस्ट 26 अक्तूबर को लिए जाएंगे।
===============================================
जिला स्तरीय दशहरा उत्सव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित
धर्मशाला, 12 अक्तूबर: धर्मशाला में 16 से 19 अक्तूबर तक पुलिस मैदान धर्मशाला में आयोजित किये जाने वाले चार दिवसीय जिला स्तरीय दशहरा उत्सव की तैयारियों को लेकर आज उपायुक्त कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता सहायक आयुक्त बालकृष्ण चौधरी ने की।
चौधरी ने बताया कि दशहरा उत्सव के लिए गठित सभी समितियों को अपनी-अपनी जिम्मेदारी सौंप दी गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रशासन तथा सदस्यों के सक्रिय सहयोग से इस उत्सव को बेहतर ढंग से आयोजित करने के लिये हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
चौधरी ने बताया कि दशहरा उत्सव के दौरान लोगों के मनोरंजन के लिये डॉग शो, फ्लावर शो, तम्बोला इत्यादि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा विभिन्न खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उत्सव में सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन भी किया जायेगा। 19 अक्तूबर को रावण दहन के साथ उत्सव सम्पन्न होगा। उत्सव के दौरान आतिशबाजी, लंका-दहन, के अलावा अन्य मनोरंजक गतिविधियां भी आयोजित की जायेंगी। इस दौरान विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री के लिये स्टॉल स्थापित करने के अलावा विभागीय विकासात्मक प्रर्दशनियां भी लगाई जायेंगी।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी और दशहरा उत्सव के सरकारी व गैरसरकारी सदस्य भी उपस्थित थे।
===============================================
कुल्लू -12 अक्तूबर 2018
कुल्लू में ‘रन फाॅर साॅलीडैरिटी’ 17 अक्तूबर को
इच्छुक धावक-धाविकाएं 16 अक्तूबर तक करवा सकते हैं पंजीकरण
आम जनमानस को आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य और रोगमुक्त जीवन के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण 17 अक्तूबर को कुल्लू में युवा सेवाएं व खेल विभाग और विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से मिनी मैराथन ‘रन फाॅर साॅलीडैरिटी’ का आयोजन करेगी। महिला व पुरुषों की यह मिनी मैराथन दो आयु वर्गों 15 से 59 वर्ष तक और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में करवाई जाएगी। दोनों आयु वर्गों में प्रथम पुरस्कार के रूप में 5000 रुपये, द्वितीय 3000 और तृतीय पुरस्कार के रूप में 2000 रुपये नकद दिए जाएंगे। इनके अलावा चैथे से दसवें स्थान तक आने वाले प्रत्येक धावक-धाविका को भी एक-एक हजार रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे।
उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष यूनुस ने बताया कि लगभग पांच किलोमीटर की यह मिनी मैराथन सुबह साढे छह बजे रथ मैदान से शुरू होकर शास्त्रीनगर तक और फिर वापस रथ मैदान में ही संपन्न होगी। इस दौड़ में भाग लेने के इच्छुक लोग ढालपुर स्थित जिला युवा सेवाएं व खेल अधिकारी कार्यालय में 20 रुपये के शुल्क के साथ 16 अक्तूबर तक अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के समय धावक-धाविका को अपना आधार कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटो साथ लाना होगा तथा अपनी आयु का प्रमाण देना होगा। विभिन्न शिक्षण संस्थानों के माध्यम से भाग लेने वाले विद्यार्थियों की आयु का प्रमाण संबंधित संस्थान के प्रमुखों की ओर से दिया जाएगा। प्रत्येक संस्थान या संस्था की ओर से अधिकतम 50 धावक ही भाग ले सकते हैं। पंजीकरण पत्र जिला प्रशासन की वैबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01902-224702 और 01902-225633 पर संपर्क किया जा सकता है।
===============================================
कुल्लू - 12 अक्तूबर 2018
टीबी उन्मूलन के लिए निजी अस्पताल भी आगे आएं: डीसी
मरीजों को मुफ्त मिलती हंै दवाईयां, वर्ष 2021 तक टीबी खत्म करने का लक्ष्य
क्षेत्रीय अस्पताल में निजी अस्पतालों के डाक्टरों के लिए कार्यशाला आयोजित
क्षय रोग से रोकथाम और मुख्यमंत्री क्षय रोग निवारण योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां निजी अस्पतालों के डाक्टरों के साथ साझा करने के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के सभागार में एक कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता उपायुक्त यूनुस ने की।
इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि कुल्लू जिला में इस समय क्षय रोग के लगभग 700 मरीजों का इलाज चल रहा है। सभी सरकारी अस्पतालों में इस रोग की दवाईयां मुफ्त प्रदान की जाती है। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2021 तक हिमाचल को क्षय रोग मुक्त करने का संकल्प लिया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए निजी अस्पताल भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। उपायुक्त ने निजी अस्पतालों के चिकित्सकों से क्षय रोग उन्मूलन अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की।
कार्यशाला के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र ने कहा कि निजी अस्पताल प्रबंधन अपने वहां आने वाले क्षय रोगियों को तुरंत क्षेत्रीय अस्पताल में भी पंजीकृत करवाएं, ताकि जिले में क्षय रोगियों की सही संख्या का पता चल सके। इस मौके पर जिला क्षय रोग उन्मूलन अधिकारी डा. नरेश चंद ने जिला में क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यशाला में विभिन्न निजी अस्पतालों के लगभग 35 डाक्टरों ने भाग लिया।