Solan,14.10.18-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज बनाने की संभावनाओं का पता लगा रही है तथा इसके लिए राज्य राइफल संघ के सहयोग से उपयुक्त स्थान चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निशानेबाजी के लिए उपयुक्त स्थान मिलने से न केवल युवाओं को इस खेल में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा अपितु पर्यटन की संभावनाएं भी बढ़ेगी। डॉ. राजीव सैजल आज सोलन जिले के दून विधानसभा क्षेत्र के कुठाड़ में तीन दिवसीय ओपन शूटिंग प्रतियोगिता के समापन अवसर पर उपस्थित खिलाडि़यों एवं अन्य को संबोधित कर रहे थे।
जिला राईफल संघ व राज्य राईफल संघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस निशानेबाजी प्रतियोगिता में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ सहित हिमाचल के चंबा, बिलासपुर, शिमला, ऊना तथा सोलन जिला के निशानेबाजों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में निशानेबाजी की विभिन्न श्रेणियों राईफल ओपन साईट, पीप साईट, 12 बोर ट्रेप, .22 पिस्टल, 25 मीटर पिस्टल तथा .32 पिस्टल में लगभग 210 प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
डॉ. सैजल ने कहा कि खेल हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। खेल केवल हमारे शारीरिक विकास व स्वास्थ्य के लिए आवश्यक ही नहीं है बल्कि हमारे मानसिक विकास में भी सहायक होते हैं। खेल से हमारे अंदर एकता, अनुशासन और देशभक्ति की भावना आती है।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि निशानेबाजी बहुत ही रूचिकर खेल है तथा एकाग्रता बढ़ाने में यह खेल विशिष्ट रूप से सहायक है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में निशानेबाजी प्राचीनकाल से ही काफी प्रचलित रही है। युवाओं को इस खेल में अवश्य भाग लेना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों का भी आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को इस खेल के प्रति प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने देश को अनेक ख्याति प्राप्त अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज दिए हैं। युवाओं को समरेश जंग तथा विजय कुमार जैसे निशानेबाजों से सीख लेनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार प्रदेश में विकासात्मक गतिविधियों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि हिमाचल की किसी सरकार ने केंद्र से केवल 9 माह के कार्यकाल में 9 हजार करोड़ रुपय की विकासात्मक योजनाएं स्वीकृत करवाई हों। यह योजनाएं जहां प्रदेश में रोजगार एवं स्वरोजगार के नए द्वार खोलेंगी वहीं विभिन्न क्षेत्रों में विकास के नए आयाम भी प्रदान करेंगी।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी खिलाडि़यों को बधाई दी।
इस अवसर पर एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, राज्य राईफल संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरत ठाकुर, सचिव ईश्वर रोहाल, जिला राईफल संघ के सचिव विजय ठाकुर, ग्राम पंचायत कुठाड़ के प्रधान रामनाथ वशिष्ठ, उपप्रधान पवन कुमार, नायब तहसीलदार कुठाड़ बसंत ठाकुर, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग अजीत तथा खिलाड़ी इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.