सोलन-दिनांक 15.11.2018
समाज निर्माण एवं छात्र विकास में अध्यापकों की भूमिका महत्वपूर्ण-डॉ. सैजल
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि समाज के निर्माण तथा छात्रों के विकास में अध्यापक वर्ग की महत्वपूर्ण भूमिका है। डॉ. सैजल आज यहां टाईम्स ऑफ इंडिया समाचार पत्र द्वारा आयोजित अध्यापक सम्मान समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
डॉ. सैजल ने कहा कि हमारी संस्कृति में गुरू का स्थान ईश्वर से भी ऊपर माना गया है। प्राचीन काल से ही हमारे देश में गुरू-शिष्य परम्परा के माध्यम से शिक्षा का प्रचार-प्रसार होता आया है। वर्तमान समय में इस परम्परा को नवजीवन प्रदान कर मजबूत किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अध्यापक अपनी उच्च शिक्षा एवं व्यवहार तथा उदाहरण के माध्यम से छात्रों के जीवन को संवारता है।
उन्होंने सम्मानित होने वाले अध्यापकांे को बधाई देते हुए आशा जताई कि इन अध्यापकों के जीवन से अन्य अध्यापक भी प्ररेणा लेंगे। उन्होंने अध्यापन का कार्य चुनने के लिए भी अध्यापकों को बधाई दी। उन्होंने आशा जताई कि टाईम्स ऑफ इंडिया समाचार पत्र भविष्य में भी ऐसे कार्य जारी रखेगा।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर गुरूकुल इंटरनेशल विद्यालय सोलन की प्रधानाचार्य, बीएल सेंट्रेल पब्लिक स्कूल सोलन की वीना बाखी तथा प्रधानाचार्य प्रोमिला शर्मा, आर्मी पब्लिक स्कूल डगशाई के धीरज गुप्ता, पाईनग्रूव स्कूल के देवेंद्र वर्मा एवं रमा सहगल, सेंट ल्यूक्स स्कूल सोलन के चंद्रेश्वर शर्मा, आईशर स्कूल परवाणू की शालिनी भल्ला, एसवीएन कुनिहार के ल्यूपाइन, केंद्रीय विद्यालय कसौली के उपेंद्र वर्मा, केंद्रीय विद्यालय सुबाथू की रितू सिंह, टैगोर वनस्थली स्कूल के अजय कुमार, दुर्गा पब्लिक स्कूल सोलन की अंजली, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटियां की प्रधानाचार्य सरोज, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चायल के प्रधानाचार्य जयंत शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ओच्छघाट के प्रधानाचार्य चंद्रमोहन शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नालागढ़ की प्रधानाचार्य रमा परवीन सोनी, राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुनिहार के प्रधानाचार्य जगदीश नेगी, राजकीय उच्च पाठशाला रामपुर के मुख्य अध्यापक कमल किशोर शर्मा, स्काउट एंड गाईडज के ध्यानचंद एवं संतोष कुमारी, डीपीई हेम कुमार शर्मा, राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन के हिंदी के प्रवक्ता चंद्र देव, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवठी के भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता राजकुमार शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गुग्गाघाट के डीपीई केवल राम तथा दयानंद आदर्श विद्यालय सोलन की प्रधानाचार्य को सम्मानित किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान तथा क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सदस्य मदन मोहन मेहता, ग्राम पंचायत कोट के पूर्व उपप्रधान जोगिंद्र शर्मा, गोयल मोटर्स के सहायक महाप्रबंधक राकेश ठाकुर एवं गोयल ग्रुप के जगन्नाथ सांख्यान, टाईम्स ऑफ इंडिया के प्रबंधक प्रशांत शर्मा, उप प्रबंधक रीचा सूद सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं अध्यापक इस अवसर पर उपस्थित थे
------------------------------------------------------------------------------------------
सोलन -दिनांक 15.11.2018
राजकीय पाठशालाओं में अध्यापक-अभिभावक बैठकों का नियमित आयोजन आवश्यक-डॉ. सैजल
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए राजकीय पाठशालाओं में नियमित रूप से अध्यापकों तथा अभिभावकों मध्य संवाद एवं बैठकों का आयोजन किया जाना चाहिए। डॉ. सैजल आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुल्तानपुर के वार्षिक समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुलतानपुर से जभोग गांव तक विधायक निधि से निर्मित संपर्क मार्ग का लोकार्पण किया। उन्होंने इस संपर्क मार्ग को पक्का करने के लिए एक लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने 2 लाख रुपये की लागत से निर्मित विद्यालय के पुस्तकालय भवन का लोकार्पण भी किया।
डॉ. सैजल ने कहा कि युवा पीढ़ी के समग्र विकास में अध्यापकों एवं अभिभावकों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। युवा संस्कार एवं नैतिक मूल्यों के साथ-साथ ज्ञान, अनुशासन एवं समर्पण की भावना विद्यालय तथा आवास से ही प्राप्त करते हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावकों तथा अध्यापकों के मध्य नियमित संवाद एवं बैठकांे से जहां छात्रों की प्रगति एवं क्रियाकलापों का अनुश्रवण होता है वहीं विचार-विमर्श के द्वारा अनेक कमियों को भी दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में राजकीय विद्यालयों को निजी विद्यालयों का अनुसरण करना चाहिए।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि युवाओं के विकास एवं उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा प्रदान करने के लिए विद्यालय तथा घर पर सकारात्मक वातावरण प्रदान किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अपने युवाओं को स्पष्ट सोच एवं बेहतर माहौल प्रदान करने के लिए सामाजिक मान्यताओं को भी समय के अनुसरण सही दिशा प्रदान करनी होगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक माहौल में सकारात्मक परिवर्तन लाना सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व है।
डॉ. सैजल ने छात्रों का आह्वान किया कि वे कठिन परिश्रम कर जीवन में आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को नशे से दूर रहने की प्रतिज्ञा करनी होगी। इस दिशा में अभिभावकों तथा अध्यापकों को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे नियमित अध्ययन का अभ्यास करें और महापुरूषों की जीवनियां अवश्य पढ़ें।
उन्होंने अध्यापकों से आग्रह किया कि वे छात्रहित में अपनी समर्पण की भावना को बनाए रखें और छात्रों को सामान्य शिक्षा के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की शिक्षा एवं ज्ञानवर्धक जानकारियां भी दें।
उन्होंने जभोग गांव तक संपर्क मार्ग को पक्का करने के लिए एक लाख रुपये, मंझोल से उपली मंझोल तक संपर्क मार्ग के लिए 2 लाख रुपये तथा रामपुर से खील गांव तक संपर्क मार्ग के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विद्यालय में लगभग 1.42 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले विज्ञान खण्ड के निर्माण के लिए चयनित 2 बीघा भूमि का संयुक्त निरीक्षण शीघ्र करवाया जाएगा।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर मेधावी छात्रों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
विद्यालय की प्रधानाचार्य सुनीता वर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान तथा जिला भाजपा उपाध्यक्ष मदन मोहन मेहता, ग्राम पंचायत बड़ोग की प्रधान वीना पराशर, दि खलोगड़ा कृषि सभा समिति के अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, जोगिंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के निदेशक सुरेंद्र स्याल, छावनी परिषद डगशाई के सदस्य राकेश कुमार, ग्राम पंचायत कोट के पूर्व उपप्रधान जोगिंद्र शर्मा, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष यशपाल सहित भाजपा तथा भाजयुमो के वरिष्ठ पदाधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति, छात्र, अभिभावक तथा अध्यापक उपस्थित थे।
-------------------------------------------------------------------------------------सोलन -दिनांक 15.11.2018
मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए खेल आवश्यक-डॉ. सैजल
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने युवाओं से आग्रह किया कि वे खेलकूद को जीवन का अभिन्न अंग बनाए ताकि वे सदैव मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकें। डॉ. सैजल गत देर सांय सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटबेजा में बाल दिवस के अवसर पर महिला व पुरूषों की दो दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस प्रतियोगिता का आयोजन युवा क्लब कोटबेजा द्वारा किया गया।
इस दो दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता में हरियाणा, नालागढ़, दभोटा, कर्णपूरा, गुल्हाड़ी, बधोनघाट, गोयला, मंधाला, नानकपुर सहित आसपास के क्षेत्रों की 20 टीमों ने भाग लिया। महिला वर्ग के फाइनल मैच में पशगांव की टीम विजेता तथा पशगांव बी टीम उपविजेता रही। पुरूष वर्ग में पानीपत की टीम विजेता तथा चंडीगढ़ की टीम उपविजेता रही।
सहकारिता मंत्री ने युवाओं का आह्वान किया कि वे अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में लगाए। उन्होंने कहा कि युवाओं की सकारात्मक सोच ही भारत को विश्व का सर्वश्रेष्ठ देश बना सकती है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्र की धारटी से बेहल खड्ड वाया ढुंगी सेर रास्ते के लिए 2 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने गुनाही से जामली संपर्क मार्ग में पुलियों के निर्माण कार्य के लिए आवश्यक धनराशि स्वीकृत करने का आश्वासन दिया। उन्होंने निचला घडैंल से उपरला घडैंल संपर्क सड़क को पक्का करने के लिए 2 लाख रुपये तथा पाथरू उपरला से मंदिर तक रास्ते को पक्का करने के लिए 2 लाख रुपये की राशि प्रदान करने की घोषणा की। डॉ. सैजल ने घडैंल गांव में मोक्षधाम के निर्माण के लिए दो लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि स्थानीय विद्यालय में नए भवन के निर्माण के लिए 95.62 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि शीघ्र स्वीकृत करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि विद्यालय में विज्ञान खण्ड के निर्माण के प्राकक्लन के संबंध में वे शिक्षा मंत्री से अनुग्रह करेंगे। उन्होंने गुनाई से बाल्दिया मंदिर तक एंबुलेंस मार्ग के निर्माण के लिए 3 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने टोहाणा गांव में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा भी की। उन्होंने टोहाणा गांव तक पक्के रास्ते के निर्माण के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की। कोटबेजा से ओशी गांव तक एंबुलेंस मार्ग के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये स्वीकृत किए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की विभिन्न मांगों को शीघ्र पूरा किया जाएगा।
इस अवसर पर नेहरू युवा क्लब कोटबेजा के प्रधान ने क्षेत्र की विभिन्न मांगों से संबंधित मांग पत्र भी प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, सोलन जिला भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष सुंदरम ठाकुर, ग्राम पंचायत कोटबेजा की प्रधान पदमा देवी, नेहरू युवा क्लब के प्रधान नरोतम वर्मा, महासचिव अनिल कुमार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं खिलाड़ी उपस्थित थे।
.