चंडीगढ़, 16 नवंबर- हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने अंतरराष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर पत्रकारों को बधाई देते हुए कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और पत्रकार अपने इस जोखिम भरे कार्य को निष्पक्षता के साथ कर रहे हैं।

श्रीमती कविता जैन आज यहां भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के स्थापना दिवस पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रही थी। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री देवव्रत आर्य मुख्यातिथी थे। श्रीमती कविता जैन ने भारतीय पत्रकार कल्याण मंच को 2 लाख रुपये राशि देने की घोषणा की। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री देवव्रत आर्य ने भी भारतीय पत्रकार कल्याण मंच को 51 हजार रुपये की सहयोग राशि दी।
श्रीमती कविता जैन ने कहा कि पत्रकारिता समाज का अहम हिस्सा है। ये न केवल समाज को आइना दिखाने का काम करता है बल्कि समाज को एक दिशा देने का काम भी करता है। उन्होंने कहा कि आज के युग में पत्रकारों का काम जोखिम भरा है, पत्रकारों की तकलीफों को समझ कर हरियाणा सरकार ने पत्रकारों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने तथा राष्ट्र के नव-निर्माण के लिए कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका के साथ-साथ मीडिया भी अहम योगदान दे रहा है। पत्रकारिता को हमेशा, लोगों की सेवा करने के मिशन के रूप में देखा गया है - मुख्यत: यह एक जन सेवा है। उन्होंने कहा कि प्रेस को ‘लोकतंत्र की पहरी’ कहा गया है क्योंकि यह लोगों के हितों की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
उन्होंने कहा कि आम लोगों तथा सार्वजनिक हित से जुडकऱ ही पत्रकारिता सार्थक बनती है। सरकार को समाज के साथ जोडऩे और प्रशासन की जनहितकारी नीतियों तथा योजनाओं को समाज के सबसे निचले तबके तक ले जाने के दायित्व का निर्वाह भी पत्रकारिता द्वारा किया जाता है।
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री देवव्रत आर्य ने कहा कि हरियाणा ने एक नई सोच के साथ पत्रकारों के कल्याण के लिए जो योजनाएं बनाई हैं इन योजनाओं को हिमाचल प्रदेश में भी गंभीरता से विचार करेंगे । उन्होंने कहा कि भारत में पत्रकारिता का इतिहास गरिमामयी रहा है। स्वतंत्रता आंदोलन में पत्रकारिता ने राष्ट्रीय एकता की जो भावना पैदा की और सबको एक आंदोलन के साथा जोड़ा उसे कोई नहीं भूल सकता। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के माध्यम से दुनिया छोटी हो गई है।
इस अवसर पर पत्रकारों के कल्याण के लिए चलाई गई योजनाओं के लिए भारतीय पत्रकार कल्याण मंच द्वारा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन का धन्यवाद और उनको सम्मानित किया।

*हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडिया के बंधुओं को बधाई दी और उनके द्वारा राष्ट्र, समाज तथा लोकतंत्र व लोगों को दी जा रही सेवा के लिये मीडिया की सराहना की।
आज यहा जारी एक संदेश में उन्होंने कहा कि मीडिया लोगों को जागरूक करने के लिए हमेशा तत्पर जानकारी पहुंचाता है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि मीडिया ऐसे ही उत्साह के साथ देश व राष्ट्र तथा लोगो को जागरूक करने का काम करता रहेगा।
उन्होंने उम्मीद करते हुए कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है और वह ऐसे ही अपनी प्रतिष्ठा को बनाये रखेगा।