सी एम ओ कार्यालय में विभागीय बैठक आयोजित हुई
हमीरपुर 16 नवम्बर । जन शिक्षा एवम सूचना अधिकारी बलवीर सिंह कंवर ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य एवम् परिवार कल्याण विभाग मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सावित्री कटवाल के सौजन्य से सी. एम. ओ कार्यालय में विभागीय मासिक बैठक आयोजित की गई जिसमे जि़ला स्वास्थ्य अधिकारी, जि़ला कार्यक्रम अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी , एन एच एम स्टाफ व अन्य मौजूद थे । कार्यक्रम में जि़ला स्वास्थ्य अधिकारी डा. संजय जगोता ने बताया कि सी.एम.ओ हमीरपुर ने अस्पताल प्रसब, मासिक रिपोर्ट ,एन एच एम बजट, टीकाकरण, आशा स्कीम ,इत्यादि से सम्बन्धित सभी रिर्पोटों का निरीक्षण किया। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि खण्ड स्तर पर आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोगय योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को जारी रखेें । इस मासिक बैठक में एजेंडा के अनुसार सभी कार्यक्रमों जननी सुरक्षा योजना , जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम , गर्भावस्था में हीमोगलोबिन पेथी की जांच, आदि की विस्तार से चर्चा की गई।
उन्होंने इस अवसर पर खण्ड चिकित्सा अधिकारियों में टौणी देवी के डॉ. आर के अग्निहोत्री , भोरंज के डा. लल्लित कालिया, बडसर के डा. हेत राम कालिया ,सुजानपुर के डा. दिलावर, नादौन के डा. कौशल , जि़ला कार्यक्रम अधिकारी डा. अजय अत्री ,डा. आशीष ,जि़ला लेखा नियंत्रक, अधिकारी कर्मचारी तथा अन्य लोग मौजूद थे
------------------------------------------------------------------------------
06 अप्रैल को होगी जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा
16 नवम्बर हमीरपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय डूंगरी के प्राचार्य जी0एस0तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला हमीरपुर के निशुल्क आवासीय विद्यालय में कक्षा छठी के प्रवेश हेतू 2019 की चयन परीक्षा 06 अप्रैल 2019 को जिला हमीरपुर के प्रत्येक खण्ड स्तर पर आयोजित की जाएगी। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा हेतू जिला के किसी भी सरकारी एवं मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा पांच में केवल वर्ष 2018-19 शिक्षा सत्र में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं ही प्रवेश के लिए पात्र हैं। अभ्यार्थी की आयु सीमा 01-05-2006 से पहले तथा 30-04-2010 के बाद की नहीं होनी चाहिए। आवेदन करने हेतू अभ्यार्थी को संबन्धित मुख्याध्यापक जहां पर कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत हैं, से सत्यापित प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा जिसमें कि अभ्यार्थी को फोटो सत्यापन अन्य आवश्यक प्रबिस्टीयां , एवं आवेदक और अभिभावक के हस्ताक्षर का सत्यापन अनिवार्य है। यह प्रमाण पत्र समिति तथा विद्यालय की बेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अभ्यार्थी पंजीकरण हेतू 30 नवम्बर तक निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। आवेदक द्वारा एड्मिट कार्ड 01 मार्च 2019 तक डाउनलोड किए जा सकते हैं।
--------------------------------------------------------------------------
डिजीटल मीडिया का जिम्मेदारी के साथ उपयोग अत्यंत जरूरी : डीसी
राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर हमीर भवन में संगोष्ठी आयोजित
हमीरपुर 16 नवम्बर । वर्तमान दौर में सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान में डिजीटल मीडिया की अहम भूमिका है लेकिन इसके साथ ही डिजीटल मीडिया का जिम्मेदारी एवं दायित्व के साथ उपयोग भी अत्यंत जरूरी है ताकि आम जनमानस तक सही जानकारी पहुंच सके। यह उद्गार उपायुक्त डा ऋचा वर्मा ने शुक्रवार को हमीर भवन में राष्ट्रीय प्रेस दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित जिला स्तरीय प्रेस दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए गए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा संतभ है जिसकी समाज तथा देश के विकास में अहम भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं उच्च आदर्श स्थापित करने के लिए प्रेस परिषद का गठन किया गया, प्रेस परिषद ने 16 नवंबर को प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाने का निर्णय भी लिया गया तथा प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर पत्रकारिता में चुनौतियां तथा सुधार के लिए संगोष्ठी का आयोजन भी किया जाता है ताकि पत्रकारिता सही दिशा में समाज को आगे ले जा सके।
इस दौरान प्रो0 आर0सी0 शर्मा ने डिजीटल मीडिया की महत्ता व इसके दुरूपयोग को रोकने की आवश्यकता पर बल दिया जबकि वरिष्ठ संवाददाता सुशील कुमार शर्मा ने इसे लोकतंत्र को सशक्त बनाने की दिशा में एक क्रांतिकारी परिवर्तन बताया । उन्होंने कहा डिजीटल मीडिया समय की मांग है परंतु समाज हित में हर स्तर पर जिम्मेदारी तथा उत्तरदायित्व तय होने चाहिए। वरिष्ठ संवाददाता विक्रम ढटवालिया तथा नीलकांत ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि प्रत्येक चीज के दो पहलू होते हैं इसलिए हमें सकारात्मक रूप से चुनौतियों को सवीकार करते हुए कुशलतापूर्वक अपना काम करना चाहिए। इसी प्रकार अजीत दीवान तथा विशाल राणा ने भी पत्रकारिता के क्षेत्र में डिजीटल मीडिया के अनछुए पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि कई बार डिजीटल मीडिया जाली समाचारों से समाज को भ्रमित करता है जो प्रिन्ट तथा इलैक्ट्रानिक मीडिया के लिए चुनौती बन जाता है इसलिए समाज तथा जनता में अपनी विश्वसनियता को बनाए रखने के लिए ऐसे समाचारों को प्रकाशित करने से पहले उनकी वास्तविकता तक पहुंचना अति आवश्यक है। इसके अतिरिकत अन्य मीडिया कर्मियों ने भी डिजीटल युग में पत्रकारिता आचारनीति तथा चुनौतियों विषय पर विस्तार से चर्चा की।
-------------------------------------------------------------------------
उद्योग, श्रम एवं रोजगार और तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर 17 नवम्बर को हमीरपुर में
हमीरपुर, 16 नवम्बर। उद्योग, श्रम एवं रोजगार और तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर 17 नवम्बर को स्थानीय बचत भवन में आयोजित होने वाली जिला योजना विकास एवं बीस सूत्रीय कार्यक्रम समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने दी।