सोलन -दिनांक 20.11.2018
रचनात्मक एवं प्रतिस्पर्धात्मक सोच के लिए खेल आवश्यक-डॉ. सैजल
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि खेल जहां खिलाडि़यांे की सोच को रचनात्मक एवं प्रतिस्पर्धात्मक बनाते हैं वहीं यह युवाओं को नशे से दूर रखने में भी सहायक हैं। डॉ. सैजल गत सांय सोलन जिला के परवाणू में दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप द्वारा आयोजित दो दिवसीय कुश्ती प्रतियोगिता ‘दंगल’ के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
डॉ. सैजल ने कहा कि शारीरिक एवं मानसिक विकास में खेलों की भूमिका से सभी भली-भांति परिचित हैं। विभिन्न खेल खिलाडि़यों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ बौद्धिक विकास में भी सहायक हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं की सकारात्मक सोच से सतत् विकास को नए आयाम प्रदान किए जा सकते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि सभी बच्चे एवं युवा नियमित रूप से किसी न किसी खेल में भाग लें।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में नशा समाज के सभी वर्गों के लिए वृहद समस्या बनकर उभरा है। नशे से युवाओं को बचाने के लिए यह आवश्यक है कि उनकी असीमित ऊर्जा को उचित दिशा प्रदान की जाए और उन्हें भावनात्मक संबंल भी दिया जाए। उन्होंने कहा कि विभिन्न खेलें युवाओं को नशे से दूर रखने में सहायक हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे नियमित रूप से खेलें और हिमाचल को नशामुक्त बनाने के संकल्प को पूर्ण करने में सहयोग दें।
डॉ. सैजल ने युवा बच्चों की प्रतिभा निखारने एवं उनके उत्साहवर्धन के लिए आयोजित दंगल के लिए दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप को बधाई दी। उन्होंने आशा जताई कि ऐसे आयोजन प्रदेश में भविष्य में भी नियमित रूप से किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि कुश्ती मूल रूप से विश्व को भारत की ही देन है और वर्तमान में भी हमारे पहलवान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी चमक बिखेर रहे हैं।
डॉ. सैजल ने विजेताओं को पुरस्कृत किया और सभी खिलाडि़यों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान तथा क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सदस्य मदन मोहन मेहता, भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष दौलत ठाकुर, ग्राम पंचायत जाबली के प्रधान दुनीचंद धीमान, दिव्य हिमाचल समाचार पत्र के ब्यूरो चीफ मुकेश कुमार, प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड के अधिशाषी अभियंता राहुल वर्मा, नगर परिषद परवाणू के कार्यकारी अधिकारी सुधीर शर्मा, सेवानिवृत कार्यकारी अधिकारी पुरूषोत्तम चौधरी, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा खिलाड़ी इस अवसर पर उपस्थित थे।
-----------------------------------------
SOLAN,दिनांक 20.11.2018
जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक 22 नवम्बर को
जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक 22 नवम्बर, 2018 को मिनी सचिवालय में उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त विनोद कुमार करेंगे। यह जानकारी आज यहां जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक नीलम शर्मा ने दी।
उन्होंने कहा कि बैठक 22 नवम्बर को दिन में 12.30 बजे आयोजित की जाएगी।
--------------------------------------------------------------
सोलन - दिनांक 20.11.2018
सामान्य विकास समिति के प्रवास के संबंध में बैठक आयोजित
उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 28 नवम्बर को नालागढ़ में प्रदेश विधानसभा की सामान्य विकास समिति की बैठक में पूरी तैयारी के साथ पहुंचे। उपायुक्त आज यहां इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
विनोद कुमार ने कहा कि प्रदेश विधान सभा की सामान्य विकास समिति 28 नवम्बर, 2018 को सोलन जिला के नालागढ़ में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ प्रातः 9.30 बजे एक बैठक करेगी। उन्होंने कहा कि बैठक में लोक निर्माण, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, निर्वाचन विभाग, प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड, परिवहन, पर्यटन, शहरी विकास, नगर एवं ग्राम नियोजन तथा आवास विभागों की विभिन्न गतिविधियों के संबंध में विचार-विमर्श करेगी। उन्होंने कहा कि समिति 31 अक्तूबर, 2018 तक इन विभागों द्वारा गत 3 वर्षों में कार्यान्वित की गई योजना इत्यादि से संबंधित जानकारी एकत्र करेगी।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि समिति की बैठक में इन विभागों के जिला स्तर के विभागाध्यक्ष अनिवार्य रूप से उपस्थित रहंे। उन्होंने निर्देश दिए कि विभिन्न विभाग योजनाओं एवं कार्यों की वांछित सूचना निश्चित समय अवधि में प्रेषित करना भी सुनिश्चित बनाएं।
बैठक में जानकारी दी गई कि विधायक सुरेश कुमार कश्यप की अध्यक्षता वाली इस सामान्य विकास समिति में विधायक सर्वश्री जगत सिंह नेगी, इन्द्र दत्त लखनपाल, रविन्द्र कुमार, सुंदर सिंह ठाकुर, राकेश जम्वाल, जवाहर ठाकुर, राजेश ठाकुर तथा राजिन्द्र गर्ग सदस्य हैं।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर, उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ प्रशांत देष्टा, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डॉ. संजीव धीमान, प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड सोलन के अधीक्षण अभियंता एसके सेन, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोलन सुरेश सिंघा, सहायक आयुक्त परवाणू एसपी जसवाल, बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी सतीश अग्रवाल तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे। .0.
------------------------------------------------------
जिला स्तरीय सहकारी दिवस समारोह बिझड़ में हर्षोल्लास के साथ आयोजित
प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सहकारी सभाओं को किया सम्मानित
कहा, ग्रामीण अर्थ व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण में सहकारी सभाओं की अहम भूमिका
विश्वसनियता को बनाए रखने के लिए सहकारी सभाएं परस्पर सहयोग,ईमानदारी तथा मेहनत से करें काम
हमीरपुर 20 नवम्बर। 65वेंअखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह के उपलक्ष्य पर जिला सहकारी विकास संघ हमीरपुर द्वारा जिला स्तरीय सहकारिता दिवस समारोह विश्राम गृह बिझड़ी के प्रांगण में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की जबकि बड़सर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक बलदेव शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। सबसे पहले मुख्यातिथि प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने सहकारी फलैग का ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीनियर सैकेंडरी स्कूल किड बडस के बच्चों द्वारा सहकारी गान सहकारी सतरंगा प्यारा - झंडा ऊंचा रहे हमारा की शानदार प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि सहकारिता ने ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ करने में सराहनीय भूमिका निभाई है तथा लोगों में सहकारी सभाओं को अपनी छवि तथा विश्वसनियता बनाए रखने के लिए परस्पर सहयोग , ईमानदारी, मेहनत तथा सेवा भाव से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता के सात सिद्धांतों को सतरंगा नाम दिया गया है हम सभी को इसका पालन करतु हुए अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सहकारिता आंदोलन जितना अधिक सुदृढ़ होगा उतनी ही किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी तथा कृषि व ग्रामीण विकास सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तहत बिलासपुर, हमीरपुर तथा ऊना में सहकारिता को एक आंदोलन के रूप में अपनाया गया है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में 344 विभिन्न प्रकार की सहकारी सभाएं हैं जो लोगों को कृषि उकरण, बीज, खाद तथा अन्य रोजमर्रा की आवश्यक बस्तुओं की े नियमित रूप से उपलब्धता सुनिश्चित कर रही हैं। जिला हमीरपुर में सहकारी सभाओं की कुल अमानत राशि 11 अरब 11 करोड़ 51 लाख 25 हजार रूपए जबकि कार्यशील पूंजी राशि 14 अरब 78 करोड़ 25 लाख 60 हजार रूपए पहुंच गई है जो जिला में सहकारिता के क्षेत्र में हुई प्रगति को परिलक्षित करती है। उन्होंने कहा कि जिला में 308 सहकारी सभाएं ऐसी हैं जिन्होंने 12 करोड़ 55 लाख 45 हजार रूपए की राशि लाभ के रूप में अर्जित की है।
मुख्यातिथि प्रेम कुमार धूमल ने सहकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जिला में प्रथम स्थान पर रहने के लिए बडा सहकारी कृषि सोसायटी , दसूरे स्थान पर रहने के लिए दी डिडवीं सीएएस तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए ननावां सीएएस को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इसी प्रकार उन्होंने जोनल स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए दी रंगस सीएएस, दी बजूरी खास सीएस ,दी ताल सीएएस,दी चौरी सीएएस, दी करोट सीएएस, दी चरोट सीएएस, दी बूणीं सीएएस,दी दरबियाड़ सीएएस, दी जलाड़ी सीएएस, दी नारसीं सीएएस, दी खंडेहड़ा सीएएस दी बारीं सीएएस, दी बणीं सीएएस, दी मलेहड़ा सीएएस, दी अंबेड़ी सीएएस, दी मैड़ सीएएस, दी बड़ा ग्रां सीएएस, दी सोहारी सीएएस, दी ककरोट सीएएस, दी बाहनवीं सीएएस तथा दी सम्मीं सीएएस को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया । इसके अतिरिकत 50 अन्य सहकारी सभाओं को सांत्वना पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। उन्होंने सहकारी गान प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों को अपनी ओर से 2100 रूपए की नक्द राशि भी प्रदान की। उन्होंने हमीरपुर जिला सहकारी विकास संघ के चेयरमैन, वाईस चेयरमैन तथा सभी निदेशकों को सहकारिता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर बड़सर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक बलदेव शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए । उन्होंने कहा कि बड़सर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के समय में अथाह विकास हुआ है। सड़कों के नेटवर्क के मजबूत होने से ग्रामीण विकास को गति मिली है। सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं रमेश शर्मा ने सहकारिता के क्षेत्र में जिला हमीरपुर में किए गए कार्य की विस्तार से जानकारी प्रदान की।
इससे पहले जिला हमीरपुर सहकारी विकास संघ के अध्यक्ष यशवीर सिंह पटियाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा उन्हें शाल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि सहकारिता को गति प्रदान करने के लिए प्रो0 प्रेम कुमार धूमल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सहकारी सभाएं कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष देश राज ठाकुर, ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, जिला भाजपा महासचिव राकेश ठाकुर,एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, हमीरपुर सहकारी विकास संघ के उपाध्यक्ष विशाल पठानिया, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष प्यारे लाल शर्मा, बड़सर भाजपा मंडलाध्यक्ष कुलदीप ठाकुर,हमीरपुर सहकारी विकास संघ के निदेशक पुरूषोतम परमार, देव राज शर्मा, हरी चंद बनियाल, रत्न चंद डोगरा, अनिल ठाकुर, सचिव दलीप कुमार, बीडीसी चेयरमैन अंजु चंदेल, पूर्व जिला परिषद सदस्य सरला शर्मा, एसडीएम विशाल शर्मा, के अतिरिक्त सहकार बंधु तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
----------------------------------------------------------
SOLAN- 20.11.2018
डॉ. सुरेश भारद्वाज 22 नवम्बर को अर्की में
शिक्षा, संसदीय मामले तथा विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज 22 नवम्बर, 2018 को सोलन जिला के अर्की उपमण्डल के एक दिवसीय प्रवास पर रहेंगे।
सुरेश भारद्वाज 22 नवम्बर को प्रातः 11.00 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की में राज्य परियोजना निदेशक (इंटिग्रेटिड स्कीम ऑफ स्कूल एजूकेशन) द्वारा आयोजित कला उत्सव समारोह की अध्यक्षता करेंगे।
.------------------------------------------------------------
22 नवम्बर को विद्युत आपूर्ति बाधित
प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड से प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 नवम्बर, 2018 को सोलन के विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी आज यहां प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड सोलन के सहायक अभियंता विपुल कश्यप ने दी।
उन्होंने कहा कि 22 नवम्बर को सोलन के नया बस अड्डा, चामुण्डा कालॉनी, कथेड़ बाईपास, सब्जी मण्डी एवं साथ लगते क्षेत्रों में प्रातः 10.00 बजे से सांय 4.00 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह निर्णय राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन कार्य के दृष्टिगत लिया गया है।
उन्होंने इस अवधि में लोगों से सहयोग की अपील की है।
------------------------------------------------------------------
जिला स्तरीय सहकारी दिवस समारोह बिझड़ में हर्षोल्लास के साथ आयोजित
प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सहकारी सभाओं को किया सम्मानित
कहा, ग्रामीण अर्थ व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण में सहकारी सभाओं की अहम भूमिका
विश्वसनियता को बनाए रखने के लिए सहकारी सभाएं परस्पर सहयोग,ईमानदारी तथा मेहनत से करें काम
हमीरपुर 20 नवम्बर। 65वेंअखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह के उपलक्ष्य पर जिला सहकारी विकास संघ हमीरपुर द्वारा जिला स्तरीय सहकारिता दिवस समारोह विश्राम गृह बिझड़ी के प्रांगण में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की जबकि बड़सर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक बलदेव शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। सबसे पहले मुख्यातिथि प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने सहकारी फलैग का ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीनियर सैकेंडरी स्कूल किड बडस के बच्चों द्वारा सहकारी गान सहकारी सतरंगा प्यारा - झंडा ऊंचा रहे हमारा की शानदार प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि सहकारिता ने ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ करने में सराहनीय भूमिका निभाई है तथा लोगों में सहकारी सभाओं को अपनी छवि तथा विश्वसनियता बनाए रखने के लिए परस्पर सहयोग , ईमानदारी, मेहनत तथा सेवा भाव से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता के सात सिद्धांतों को सतरंगा नाम दिया गया है हम सभी को इसका पालन करतु हुए अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सहकारिता आंदोलन जितना अधिक सुदृढ़ होगा उतनी ही किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी तथा कृषि व ग्रामीण विकास सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तहत बिलासपुर, हमीरपुर तथा ऊना में सहकारिता को एक आंदोलन के रूप में अपनाया गया है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में 344 विभिन्न प्रकार की सहकारी सभाएं हैं जो लोगों को कृषि उकरण, बीज, खाद तथा अन्य रोजमर्रा की आवश्यक बस्तुओं की े नियमित रूप से उपलब्धता सुनिश्चित कर रही हैं। जिला हमीरपुर में सहकारी सभाओं की कुल अमानत राशि 11 अरब 11 करोड़ 51 लाख 25 हजार रूपए जबकि कार्यशील पूंजी राशि 14 अरब 78 करोड़ 25 लाख 60 हजार रूपए पहुंच गई है जो जिला में सहकारिता के क्षेत्र में हुई प्रगति को परिलक्षित करती है। उन्होंने कहा कि जिला में 308 सहकारी सभाएं ऐसी हैं जिन्होंने 12 करोड़ 55 लाख 45 हजार रूपए की राशि लाभ के रूप में अर्जित की है।
मुख्यातिथि प्रेम कुमार धूमल ने सहकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जिला में प्रथम स्थान पर रहने के लिए बडा सहकारी कृषि सोसायटी , दसूरे स्थान पर रहने के लिए दी डिडवीं सीएएस तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए ननावां सीएएस को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इसी प्रकार उन्होंने जोनल स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए दी रंगस सीएएस, दी बजूरी खास सीएस ,दी ताल सीएएस,दी चौरी सीएएस, दी करोट सीएएस, दी चरोट सीएएस, दी बूणीं सीएएस,दी दरबियाड़ सीएएस, दी जलाड़ी सीएएस, दी नारसीं सीएएस, दी खंडेहड़ा सीएएस दी बारीं सीएएस, दी बणीं सीएएस, दी मलेहड़ा सीएएस, दी अंबेड़ी सीएएस, दी मैड़ सीएएस, दी बड़ा ग्रां सीएएस, दी सोहारी सीएएस, दी ककरोट सीएएस, दी बाहनवीं सीएएस तथा दी सम्मीं सीएएस को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया । इसके अतिरिकत 50 अन्य सहकारी सभाओं को सांत्वना पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। उन्होंने सहकारी गान प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों को अपनी ओर से 2100 रूपए की नक्द राशि भी प्रदान की। उन्होंने हमीरपुर जिला सहकारी विकास संघ के चेयरमैन, वाईस चेयरमैन तथा सभी निदेशकों को सहकारिता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर बड़सर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक बलदेव शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए । उन्होंने कहा कि बड़सर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के समय में अथाह विकास हुआ है। सड़कों के नेटवर्क के मजबूत होने से ग्रामीण विकास को गति मिली है। सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं रमेश शर्मा ने सहकारिता के क्षेत्र में जिला हमीरपुर में किए गए कार्य की विस्तार से जानकारी प्रदान की।
इससे पहले जिला हमीरपुर सहकारी विकास संघ के अध्यक्ष यशवीर सिंह पटियाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा उन्हें शाल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि सहकारिता को गति प्रदान करने के लिए प्रो0 प्रेम कुमार धूमल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सहकारी सभाएं कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष देश राज ठाकुर, ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, जिला भाजपा महासचिव राकेश ठाकुर,एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, हमीरपुर सहकारी विकास संघ के उपाध्यक्ष विशाल पठानिया, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष प्यारे लाल शर्मा, बड़सर भाजपा मंडलाध्यक्ष कुलदीप ठाकुर,हमीरपुर सहकारी विकास संघ के निदेशक पुरूषोतम परमार, देव राज शर्मा, हरी चंद बनियाल, रत्न चंद डोगरा, अनिल ठाकुर, सचिव दलीप कुमार, बीडीसी चेयरमैन अंजु चंदेल, पूर्व जिला परिषद सदस्य सरला शर्मा, एसडीएम विशाल शर्मा, के अतिरिक्त सहकार बंधु तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
------------------------------------------------------------------
कुल्लू -20 नवंबर 2018
मतदाता सूचियों को लेकर आपत्तियां 22 तक
मनाली विधानसभा क्षेत्र की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के दौरान नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने के लिए विभिन्न बूथ लेवल अधिकारियों व अन्य संबंधित अधिकारियों के माध्यम से प्रारूप-6 पर कुल 1504 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन आवेदकों की सूची प्रारूप-9 पर तैयार करके निरीक्षण के लिए एसडीएम कार्यालय मनाली में उपलब्ध करवा दी गई है।
एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को इन आवेदकों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने को लेकर कोई आपत्ति है तो वह 22 नवंबर सुबह 10 बजे तक अपनी लिखित आपत्ति एसडीएम कार्यालय में दर्ज करवा सकता है। 22 नवंबर तक कोई भी लिखित आक्षेप या आपत्ति प्राप्त न होने पर नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल कर लिए जाएंगे।
====================================
कुल्लू-20 नवंबर 2018
ढालपुर में विकलांगों की खेल प्रतियोगिता 22 को
अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस के उपलक्ष्य पर युवा सेवाएं व खेल विभाग 22 नवंबर को ढालपुर के खेल परिसर में विकलांगों की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है। इसमें 13 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के नेत्रहीनों की 100 मीटर पैदल चाल व रस्सी कूद स्पर्धा करवाई जाएगी। इसी आयु वर्ग के बधिर बच्चों की 100 मीटर दौड़ व लंबी कूद, 13-17 आयु वर्ग के शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों के लिए 50 मीटर पैदल चाल व साफ्टबाल थ्रो और इसी आयु वर्ग के मानसिक रूप से अक्षम बच्चों की 100 मीटर दौड़ व बाॅची स्पर्धा करवाई जाएगी। बैडमिंटन मैच भी करवाए जाएंगे। इसके अलावा 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग की महिला और पुरुषों की 100, 200 और 400 मीटर दौड़ होगी।
जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी कार्यालय की युवा आयोजक दीप्ति वैद्य ने सभी प्रतिभागियों को 22 नवंबर को सुबह साढे नौ बजे तक ढालपुर के खेल परिसर में पहुंचाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि प्रतिभागी और उसके साथ आने वाले अभिभावक को आने-जाने का बस किराया और खाने की व्यवस्था विभाग की ओर से की जाएगी।
-------------------------------
कुल्लू -20 नवंबर 2018
खादी के उत्पादों को अपनाएं: अक्षय सूद
खादी और ग्रामोद्योग प्रदर्शनी के उदघाटन अवसर पर एडीएम ने की अपील
एडीएम अक्षय सूद ने कहा है कि हमें आम जनजीवन में खादी और इसके अन्य उत्पादों को अधिक से अधिक अपनाना चाहिए। ये उत्पाद पूर्ण रूप से स्वदेशी और पर्यावरण मित्र होते हैं। इनके प्रयोग को बढ़ावा देकर हम ग्रामीण शिल्पकारों व छोटे उद्यमियों की काफी मदद कर सकते हैं। मंगलवार को ढालपुर मैदान में खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा हिमाचल खादी मंडल कुल्लू और जिला उद्योग केंद्र के सहयोग से लगाई गई प्रदर्शनी का उदघाटन करते हुए एडीएम ने यह अपील की। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत लगाई गई यह राज्य स्तरीय खादी और ग्रामोद्योग प्रदर्शनी दस दिन तक चलेगी।
एडीएम ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य पर देश भर में खादी और ग्रामोद्योग आयोग के माध्यम से खादी के उत्पादों की प्रदर्शनियां लगाई जा रही हैं। इनका मकसद ग्रामीण शिल्पकारों और छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित करना तथा उनके उत्पादों का बेहतर विपणन सुनिश्चित करना है। ग्रामीण शिल्पकारों को इन प्रदर्शनियों में अवश्य भाग लेना चाहिए।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों और उद्यमियों का स्वागत करते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग के राज्य निदेशक मांगे राम ने बताया कि आयोग ने हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत लगभग 3200 लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया है। विश्व हनी मिशन के अंतर्गत लगभग 750 प्रशिक्षित मौन पालकों को 7500 मौन बक्से वितरित गए हैं।
उदघाटन अवसर पर खादी बोर्ड के जिला विकास अधिकारी विवेक शर्मा ने बोर्ड की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी, जबकि खादी मंडल कुल्लू के अध्यक्ष हीरा लाल ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग के सह निदेशक गगन तिवारी, जिला उद्योग केेंद्र के प्रबंधक उत्तम कुमार, अन्य अधिकारी और प्रदर्शनी में भाग लेने वाले लघु उद्यमी व शिल्पकार भी उपस्थित थे।
----------------------------------------
दलाई लामा करेंगे साहित्यकार अजय पराशर की ‘हिम सतसई’ का विमोचन
धर्मशाला, 20 नवंबर: वरिष्ठ साहित्यकार तथा हिमाचल सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में उपनिदेशक अजय पराशर के दोहा संग्रह ‘हिम सतसई’ का विमोचन तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा करेंगे। बीते तीन दशक से साहित्य साधना में लगे अजय पराशर के दोहे मनुष्य की चेतना को अर्थपूर्ण अभिव्यक्ति देते नजर आते हैं। दोहों में दर्शन, श्रृंगार, नीति, आराधना, नैना, प्रकृति तथा लोकोक्तियों के विषयों के रूप में सात खंडों और 20 उपखंडों में विभाजित ‘हिम सतसई’ का प्राक्कथन निर्वासित तिब्ब्त सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री प्रो. समदोंग रिम्पोछे ने लिखा है। पराशर की इस पुस्तक में 729 दोहे हैं।
गौरतलब है कि इससे पहले अजय पराशर की कहानी एवं कविताओं की दो पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। उनके कहानी संग्रह ‘मैं जीना सिखाता हूं’ और कविता संग्रह ‘मौन की अभिव्यक्ति’ को सुधी पाठक वर्ग से खूब सराहना मिली है।
--------------------------------------------
अघंजर महादेव से स्लेट गोदाम योल मार्ग रहेगा बन्द
धर्मशाला, 20 नवम्बर - लोक निर्माण विभाग धर्मशाला उप मंडल नम्बर-2 के सहायक अभियंता, विनय मेहरा धर्मशाला ने जानकारी दी है कि अघंजर महादेव से स्लेट गोदाम योल मार्ग पर 22 नवम्बर से 17 दिसम्बर, 2018 तक कंकरीट कार्य किया जाना प्रस्तावित है। इस कार्य के लिये यह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिये पूरी तरह बंद रहेगा। उन्होंने काम के सुचारू संचालन के लिए सड़क उपयोगकर्ताओं द्वारा वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करने का आग्रह किया है।
------------------------------------------------------------------
मुल्थान में स्वास्थ्य मेला 24 से
धर्मशाला, 20 नवम्बर: कांगड़ा जिला प्रशासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग कांगड़ा कार्यालय के साथ मिलकर मुल्थान (छोटा भंगाल) में 24 व 25 नवम्बर को स्वास्थ्य मेले का आयोजन करने जा रहा है। उपायुक्त संदीप कुमार ने इस बारे जानकारी देते हुये बताया कि यह मेला 24 नवंबर को मुल्थान में मेला मैदान में प्रातः 10.30 से आरंभ होगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ लोकसभा सांसद शांता कुमार करेंगे। शुभारंभ कार्यक्रम में बैजनाथ के विधायक मुलख राज प्रेमी भी उपस्थित रहेंगे।
संदीप कुमार ने कहा कि इस दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले के दौरान लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। मेले में विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के साथ साथ रोगों से बचाव को लेकर भी जागरूक किया जाएगा।
मिलेंगी यह सुविधाएं
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरएस राणा ने बताया कि 24 नवम्बर को स्वास्थ्य मेले में मेडीसन, बाल रोग, नेत्र रोग, नाक, कान तथा गले के रोग, हड्डी रोग, स्त्री रोग, त्वचा रोगों के विशेषज्ञों के साथ साथ शल्य विशेषज्ञ, मानसिक रोग, हृदय रोग, दंत रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगे। इस दौरान रेडियोलोजिस्ट (अल्ट्रासाऊंड)- इको कार्डियोग्राफी- एक्सरे-लैबोरेटरी सुविधाएं, बच्चों के टीकाकरण की सुविधा के अलावा लोगों को टीवी, एड्स, कुष्ठ रोग, तम्बाकू निषेध तथा जच्चा-बच्चा की देखभाल के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी जायेगी।
डॉ. राणा ने बताया कि स्वास्थ्य मेले के दौरान आयुर्वेद, पंचकर्मा तथा योग प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी तथा मौके पर अपंगता प्रमाण पत्र भी बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 25 नवम्बर को दूरबीन विधि द्वारा महिलाओं एवं बिना चीरे-टांके के पुरूषों के परिवार नियोजन आप्रेशन किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि मेले में सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षण योजना (यूनिवर्सल हैल्थ प्राटेक्शन स्कीम) के अंतर्गत स्वास्थ्य कार्ड भी बनाये जायेंगे। उन्होंने लोगों से स्वास्थ्य कार्ड बनावाने केे लिए लोकमित्र केन्द्र में अपने परिवार का पंजीकरण करवाने तथा पंजीकरण पर्चा तथा परिवार के सदस्यों को साथ लाने का आग्रह किया है।
---------------------------------
24 व 25 नवम्बर को नगरोटा बगवॉ में आयोजित होगा युवा उत्सव
धर्मशाला, 20 नवम्बर: जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी संजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कांगड़ा के समस्त विकास खंडों में खंड स्तर पर युवा उत्सवों के आयोजन के लिए युवा सेवा एवं खेल विभाग 24 व 25 नवम्बर, 2018 को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) नगरोटा बगवॉ में दो दिवसीय जिला युवा उत्सव का आयोजन करने जा रहा है।
उन्होंने बताया कि युवा लोक गीत, लोक नृत्य, पारम्परिक वाध्य यंत्र शास्त्रीय, तबला वादन, हारमोनियम वादन लाइट, बांसुरी वादन, सितार वादन, कथक नृत्य तथा एलोवयूशन इत्यादि विधाओं में भाग ले सकते हैं।उन्होंने बताया कि खंड स्तरीय युवा उत्सव में निम्नलिखित विधाओं में चयनित टीमें भी भाग लेंगी व सम्बंधित खड सुवा स्वयंसेवी प्रतिभागिता सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिभागियों की आयु सीमा 15 से 29 वर्ष के मध्य होनी चाहिए जबकि साथ देने वालों की कोई आयु सीमा नहीं है।
उन्होंने बताया कि सभी सांस्कृतिक दल 23 नवम्बर, 2018 को सायं 4 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) नगरोटा बगवॉ में अपनी रिपोर्ट देंगे।
शर्मा ने बताया प्रतियोगिता स्थल तक आने जाने का किराया व दैनिक भत्ता व भोजन व्यवस्था का प्रबन्ध विभाग द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने प्रतिभागियों से सर्दियों के दृष्टिगत गर्म कपड़े तथा कम्बल साथ रखने का आग्रह किया है। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 01892-222317 पर सम्पर्क कर सकते हैं।