सोलन दिनांक 15.01.2019
मतदाताओं की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1950 स्थापित
लोकसभा निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत आम जनता की सहायता के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय सोलन में मतदाता हेल्प लाइन स्थापित की गई है। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
उन्होंने कहा कि यह हेल्प लाइन सामान्य कार्य दिवस में प्रातः 10.00 बजे से सांय 5.00 बजे तक तथा निर्वाचन की घोषणा के उपरांत प्रातः 9.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि मतदाता हेल्प लाइन का टोल फ्री नंबर 1950 है।
विनोद कुमार ने लोगों से आग्रह किया है कि वे निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की सहायता, शिकायत अथवा सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क करें।
=======================================
सोलन दिनांक 15.01.2019
वन निगम के उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को दिए उचित दिशा-निर्देश
राज्य वन निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में वन निगम प्रदेश एवं जनहित में योजनाबद्ध कार्य सुनिश्चित बनाएगा। सूरत नेगी गत सांय यहां निगम द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
सूरत नेगी ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों को लाभदायक बनाया जाए तथा वनों से लकड़ी कटान वैज्ञानिक पद्धति से ही हो। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के विषय में उचित दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में प्रस्तुतिकरण के माध्यम से निगम की कार्यप्रणाली की जानकारी प्रदान की गई।
बैठक में वन निगम के निदेशक साउथ एसएस कटैक, वन मण्डल अधिकारी कुनिहार सतीश नेगी, सहायक अरण्यपाल सोलन तथा वन कार्य मण्डल सोलन के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।
===========================================
सोलन दिनांक 15.01.2019
राज्य स्तरीय पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह कुनिहार में
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे अध्यक्षता
25 जनवरी, 2019 को राज्य स्तरीय पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समारोह की अध्यक्षता करेंगे। यह जानकारी आज यहां इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
विनोद कुमार ने कहा कि समारोह राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुनिहार के प्रांगण में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यह जिला के लिए हर्ष का विषय है कि इस वर्ष का पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह सोलन जिला में आयोजित किया जा रहा है।
उपायुक्त ने कहा कि समारोह में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस तथा स्कूली बच्चों द्वारा भव्य मार्चपास्ट प्रस्तुत किया जाएगा। इस अवसर पर हिमाचल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के अनुरूप सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। विभिन्न विभाग झांकियों के माध्यम से भी प्रदेश के विकास को लोगों तक पहुंचाएंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर राज्य तथा जिला स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों एवं अन्य को सम्मानित भी करेंगे।
विनोद कुमार ने इस अवसर पर सभी विभागों के अधिकारियों को कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक निर्माण, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड सहित अन्य विभागों को निर्देशानुसार विभिन्न व्यवस्थाएं सुचारू बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि समारोह के अनुरूप समूचे क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित बनाई जाए।
उपायुक्त ने जिला के लोगों से आग्रह किया है कि वे समारोह में बड़ी से बड़ी संख्या में पहुंचे।
सहायक आयुक्त सोलन भानु गुप्ता ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
पुलिस अधीक्षक सोलन मधुसूदन शर्मा, कार्यकारी अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन रोहित राठौर, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक मंे उपस्थित थे। .0.
========================================
सोलन दिनांक 15.01.2019
सोलन जिले में 3 फरवरी को 85022 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो दवा
सोलन जिले में पल्स पोलियो अभियान के तहत 3 फरवरी, 2019 को 85022 बच्चांे को पोलिया प्रतिरक्षण दवा पिलाई जाएगी। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
विनोद कुमार ने कहा कि 3 फरवरी, 2019 को को जिले में विभिन्न स्थानांे पर बूथ स्थापित कर शून्य से पांच वर्ष तक आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाए जायेंगे। उन्होंने शून्य से पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया कि वे 3 फरवरी को इस आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने के लिए बूथ पर लेकर आएं। उन्होंने कहा कि 4 तथा 5 फरवरी को शेष बच्चों को घर-घर जाकर भी पोलियो ड्रॉप्स पिलाएं जाएंगे।
उपायुक्त ने कहा कि पोलियो प्रतिरक्षण टीका अभियान के तहत पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने के लिए जिले में कुल 440 बूथ स्थापित किए जायेंगे। जिले के विभिन्न प्रवेश स्थलों पर 6 ट्रांजिट बूथ स्थापित किए जायेंगे ताकि विभिन्न जिलों अथवा बाहरी राज्यों से आने वाले बच्चों को भी पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जा सकें। उन्होंने कहा कि प्रवासी बच्चों तथा झुग्गी-झोंपडि़यों में रहने वाले एवं कामगारों के बच्चों को दवा पिलाने के लिए 22 सचल टीमें गठित की गई हैं। इस कार्य में दवा की कुल 5,360 वायल प्रयोग होंगी। एक वायल से 20 खुराक बन सकती हैं।
विनोद कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य खण्ड अर्की में 7508, स्वास्थ्य खण्ड चण्डी में 6256, स्वास्थ्य खण्ड धर्मपुर में 14987, स्वास्थ्य खण्ड नालागढ़ में 48945, स्वास्थ्य खण्ड सायरी में 3490 तथा सोलन शहर में 3836 बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जायेंगी। इस कार्य के लिए विभिन्न विभागों के 1872 कर्मचारी तैनात रहेंगे।
उन्होंने कहा कि गत वर्ष जिले के कुल 85,803 बच्चों को पोेलियो ड्रॉप्स पिलाए गए थे।
उपायुक्त ने कहा कि जिले के सभी उपमण्डलाधिकारी अपने-अपने उपमण्डल में एकीकृत बाल विकास योजना, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा अन्य विभागों और स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ समन्वय स्थापित कर अभियान की सफलता सुनिश्चित बनाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य में आशा कार्यकर्ता तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की विशेष भूमिका रहती है। उन्होंने स्वयं सेवी संस्थाओं विशेषकर रोटरी क्लब से इस अभियान में पूर्व की भांति महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया।
विनोद कुमार ने परिवहन विभाग को आदेश दिए कि वे निगम तथा निजी बसों के चालकों को जिले के विभिन्न बस अड्डों तथा ट्रांजिट बूथों पर बसें रोकने के निर्देश दें ताकि पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को दवाई पिलाई जा सके। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग यह सुनिश्चित बनाएगा कि विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित बस्तियों इत्यादि में सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाए जायें।
उन्होंने कहा कि भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2014 में पोलियो मुक्त देश घोषित किया जा चुका है, फिर भी यह आवश्यक है कि सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाए जायें ताकि भविष्य में भी किसी को पोलियो होने का खतरा न रहे। उन्होंने कहा कि जिले में प्रवासी लोगों तथा अन्य राज्यों से आए कामगारों के बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. आरके दरोच ने इस अवसर पर कहा कि पल्स पोलियो अभियान को विभिन्न विभागों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से सदैव सफलता हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के साथ-साथ देश एवं प्रदेश में समय-समय पर उप राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस आयोजित किए जाते हैं। इनका उद्देश्य पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाना सुनिश्चित बनाना है।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी सोलन डॉ. एनके गुप्ता ने इस विषय पर एक प्रस्तुतीकरण दिया।
बैठक में सहायक आयुक्त भानू गुप्ता, विश्व स्वास्थ्य संगठन में परामर्शदाता डॉ. देवेन्द्र तोमर, उपनिदेशक उच्च शिक्षा पूनम सूद, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. दिवाकर वर्मा, जिला पंचायत अधिकारी सतीश अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, रोटरी क्लब के सचिव डॉ. राकेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
========================================
HAMIRPUR,15.01.19-मतदाता की शिकायतों और सुझावों के तुरन्त निपटारे हेतू मतदान सहायता केन्द्र स्थापित : उपायुक्त हमीरपुर 15 जनवरी । जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त )डा0 ऋचा वर्मा ने जिला हमीरपुर के सभी मतदाताओं नागरिकों को सूचित किया है कि निर्वाचन विभाग के अन्तर्गत जिला हमीरपुर से सम्बन्धी समस्त मतदाताओं की शिकायतों व सझावों के तुरन्त निपटारे हेतू जिला निर्वाचन कार्यालय, हमीरपुर में मतदाता सहायता केन्द्र की स्थापना कर दी गई है जिसका टोल फ्री न0 1950 है जो कि दिनंाक 14 जनवरी से क्रियाशील हो चुका है। उन्होंने कहा कि जिला का कोई भी नागरिक सामान्य दिनों में किसी भी कार्य दिवस को प्रात: 10 बजे से सांय 5 बजे व निर्वाचनों के दौरान प्रात: 9 बजे से रात 9 बजे के बीच फोटोयुक्त मतदाता सूची या निर्वाचन सम्बन्धी किसी भी शिकायत या सुझाव के तुरन्त निवारण हेतू हमीरपुर जिला के अन्तर्गत अपने फोन के माध्यम से या टोल फ्री न0 1950 पर सम्पर्क कर सकता है । इसके अतिरिक्त हमीरपुर जिला से बाहर के ्र के उपभोक्ता उपरोक्त प्रोयजनार्थ हेतू टोल फ्री न0 01972 1950 पर सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं।
======================================
गणतंत्र दिवस समारोह में नवाजे जाएंगे अधिकारी एवं कर्मचारी : उपायुक्त
धर्मशाला, 15 जनवरी: उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने कहा कि अपने-अपने कार्यालयों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए 26 जनवरी को धर्मशाला के पुलिस मैदान में होने वाले जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा। वे मंगलवार को धर्मशाला में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
बैठक में उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह के बेहतर आयोजन के लिए संबंधित विभागों को सभी तैयारियां समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागों को समारोह के दृष्टिगत शहर की साफ सफाई सुनिश्चित बनाने और शहर में स्थित विभिन्न स्मारकों की स्वच्छता हेतु भी विशेष प्रबन्ध करने के अलावा गणतंत्र दिवस पर इन स्मारकों में स्थापित प्रतिताओं पर माल्यर्पण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस पर स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके परिजनों के साथ ही शहीदों के परिजनों को आमंत्रित किया जायेगा।
उपायुक्त ने कहा कि 26 जनवरी को प्रातः 10ः30 बजे शहीद स्मारक में माल्यार्पण के उपरांत प्रातः 11 बजे समारोह के मुख्यातिथि पुलिस मैदान धर्मशाला में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस दौरान पुलिस, होमगार्ड, एनएसएस, एनसीसी कैडेट्स की प्लाटूनों द्वारा शानदार मार्च पास्ट निकाला जाएगा। मुख्यातिथि के जनता के नाम संदेश के उपरांत विभिन्न सांस्कृतिक दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इस मौके सेना के जवानों की टुकड़ी मार्शल आर्ट कार्यक्रम ‘गतका’ प्रस्तुत करेगी।
बैठक में एएसपी बद्री सिंह, एसडीएम धर्मशाला धर्मेश रमोत्रा सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
============================================
निर्वाचन कार्यालय धर्मशाला में ‘‘मतदाता सहायता केन्द्र’’ स्थापित
धर्मशाला, 15 जनवरी: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने जानकारी दी है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देेशानुसार जनसाधारण की सुविधा हेतू जिला निर्वाचन कार्यालय कांगड़ा स्थित धर्मशाला में ‘‘मतदाता सहायता केन्द्र’’ स्थापित किया गया है, जोकि 14 जनवरी, 2019 से क्रियाशील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मतदाता सहायता केन्द्र को आम नागरिकों को निर्वाचन व मतदाता सूचियों से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सहायता जैसे मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने, नाम कटवाने, एक स्थान से दूसरे स्थान को नाम स्थानान्तरित करवाने, नाम में शुद्धि मतदाता फोटो पहचान पत्र बनवाने हेतु जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त सभी प्रकार की निर्वाचनों से सम्बन्धित शिकायतें एवं सुझाव आदि को भी प्रस्तुत कर सकता है।
उन्होंने जनसाधारण से अपील की है कि वह जिला निर्वाचन कार्यालय धर्मशाला में स्थापित ‘‘मतदाता सहायता केन्द्र’’ के टोल फ्री नम्बर 1950(केवल भारत संचार निगम लिमिटेड के उपभोक्ताओं के लिए)पर निर्वाचन से सम्बन्धित अपनी किसी भी प्रकार कि जानकारी, शिकायत एवं सुझाव हेतू सामान्य दिनों के कार्य दिवसों में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक तथा निर्वाचन के दिनों में प्रातः 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं।
======================================
निगम की कूड़ा एकत्रण की नई योजना को लेकर 5 फरवरी तक सौंपें सुझाव और आपत्तियां
धर्मशाला, 15 जनवरी: नगर निगम धर्मशाला ने पूरे निगम क्षेत्र में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की अपनी योजना को लेकर निगम क्षेत्र में रहने वाले लोगों से सुझाव मांगे हैं। इसके साथ साथ योजना को लेकर लोगों से अपनी आपत्तियों को भी निगम में दर्ज करवाने का आग्रह किया गया है। नगर निगम धर्मशाला के आयुक्त संदीप कदम ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने और कूडे़ के व्यवस्थित निस्तांतरण के लिये डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि योजना के कानूनी मसौदे पर धर्मशाला की आम जनता के सुझाव आमंत्रित किये जा रहे हैं जिससे इस व्यवस्था को पूरी तैयारी के साथ जनसहयोग से लागू किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोई भी निगम क्षेत्र वासी इस सम्बन्ध में अपने सुझाव एवं आपत्तियां 5 फरवरी सायं 5 बजे तक उनके कार्यालय में दे सकता है। उन्होंने बताया कि इस बारे में बनाये जा रहे नियमों की प्रति निगम की वेबसाईट ूूूण्उबकींतउेींसंण्पद पर उपलब्ध है।
=====================================
शाहपुर में 16 जनवरी को बिजली बन्द
धर्मशाला, 15 जनवरी: सहायक कार्यकारी अभियंता शाहपुर जसवीर सिंह ने जानकारी दी है कि 16 जनवरी को 132 केवी पठानकोट-कांगड़ा टावर लाईन की पुरानी तारों को बदला जाना है। उन्होंने बताया कि इस दौरान 11 केवी कोटला फीडर व इसके अन्तर्गत 39 मील, शाहपुर अस्पताल, आईटीआई शाहपुर, द्रमण, हटली, केन्द्रीय विश्वविद्यालय, राजकीय कॉलेज, हाईट, सिहंुवा, डूखरू व आसपास के क्षेत्रों में प्रातः 9 बजे से कार्य समाप्ति तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने क्षेत्रवासियों से सहयोग की अपील की है।
000
संख्याः 01/2019-39
टांस्पोर्टर 18 जनवरी तक जमा करें रूट परमिट में संशोधन के आवेदन
धर्मशाला, 15 जनवरी: क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी डॉ0 विशाल शर्मा ने जानकारी दी है कि क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक 23 जनवरी, 2019 को धर्मशाला में आयोजित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि रूट परमिट में संशोधन करवाने के इच्छुक ट्रांस्पोर्टर अपने आवेदन 18 जनवरी सांय 5 बजे तक उनके कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिन टांस्पोर्टर ने संशोधन के लिए अपने प्रार्थना पत्र कार्यालय में जमा करवाए हैं, उन्हें पुनः संशोधित प्रपत्र पर अपने-अपने प्रार्थना पत्र जमा करवाना अनिवार्य होंगे। उन्होंने बताया कि पुराने प्रपत्र पर कोई भी प्रार्थना पत्र स्वीकार्य नहीं होगा।
उन्होंने बताया कि पूर्व में यह तिथि 15 जनवरी निर्धारित की गई थी परन्तु इस अवधि के दौरान अवकाश होने के कारण यह तिथि 18 जनवरी सांय 5 बजे तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि निर्धारित तिथि के उपरांत कोई भी आवेदन पत्र मान्य नहीं होगा।
===================================
कु ल्लू प्रेस क्लब की आम बैठक संपन्न
-प्रेस क्लब ट्रॉफी के लिए कमेटियों का हुआ गठन
प्रेस क्लब कुल्लू की आम बैठक प्रेस रूम कुल्लू में संपन्न हुई। यह बैठक
प्रधान धनेश गौतम की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में क्लब के कई
मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। इसके अलावा प्रेस क्लब ट्रॉफी के समापन
समारोह के बारे रूप रेखा तैयार की गई और सफल आयोजन के लिए कमेटियों का
गठन किया गया। बाल कृष्ण व मनीष ठाकुर को स्टेज प्रबंधन का कार्य सौंपा
गया। वहीं सिटिंग प्रबंधन का कार्यभार संतोष धीमान,सुमित चौहान व सुरेश
शर्मा संभालेंगे। स्टेज खानपान की व्यवस्था रेणुका गौतम,सुरेश शर्मा व
अमित शर्मा संभालेंगे। इसके अलावा लंच व्यवस्था पर राजीव किमटा,शालिनी
राय व दमन सौंधी रहेंगे। क्रिष ठाकुर कार्यक्रम की फोटोग्राफी का
कार्यभार संभालेंगे। इसके अलावा क्रिकेट ट्रॉफी को पूरे देश विदेश में
यू टयूब व टीवी पर लाइव प्रसारण का कार्यभार हिमाचल प्लस के दलीप
मनकोटिया व उनकी टीम संभालेगी। वहीं कारसेवा दल चाय पानी की व्यस्था का
जिम्मा संभालेगा। इसके अलावा कार्यक्रम की सभी व्यवस्थाओं पर राजीव
शर्मा,आशीष शमा,अनिल कांत शर्मा,रोशन ठाकुर,किशन श्रीमान, करतार कौशल की
नजर रहेगी। खेल प्रेमियों के लिए प्रेस क्लब कुल्लू द्वारा ढालपुर मैदान
में दो जनवरी से क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। प्रेस क्लब आफ
कुल्लू अपने 18 साल का पूरे होने पर यह आयोजन करवा रहा है। पंजीकरण के 18
साल पूरे होने पर ढालपुर मैदान कुल्लू में यह ट्रॉफी उन शहीद कलम के
सिपाहियों पंडित बीसी शर्मा,सुभाष शर्मा,मनमोहन शर्मा व प्रेम ठाकुर को
समर्पित है जो आज हमारे बीच नहीं है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को
सफल बनाने के लिए संयोजक असीम राणा,लखन,दवेंद्र,रमेश,बालकृष्ण व सुमित
शर्मा आदि हैं।
==============================
कुल्लू प्रैस विज्ञप्ति-33 15 जनवरी 2019
कुल्लू में 16 को नहीं होगी वाहनों की पासिंग
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय के माध्यम से 16 जनवरी को कुल्लू में प्रस्तावित वाहनों की पासिंग फिलहाल स्थगित कर दी गई है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी डा. भुवन शर्मा ने बताया कि अपरिहार्य कारणों से इसे स्थगित करना पड़ रहा है। वाहनों की पासिंग के लिए आगामी तिथि बाद में घोषित की जाएगी।
---------------
कुल्लू प्रैस विज्ञप्ति-34 15 जनवरी 2019
टाॅल फ्री नंबर 1950 पर वोटर हैल्पलाइन स्थापित
आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार निर्वाचन विभाग ने कुल्लू में जिला संपर्क केंद्र एवं मतदाता हैल्पलाइन स्थापित कर दी है। इसका टाॅल फ्री दूरभाष नंबर 1950 है। इस नंबर पर कोई भी नागरिक या मतदाता विभिन्न सूचनाएं प्राप्त कर सकता है तथा अपने सुझाव या शिकायत दर्ज करवा सकता है। इस केंद्र से मतदाता पंजीकरण संबंधी अपने फार्म की स्थिति, मतदाता पंजीकरण अधिकारियों, मतदान केंद्रों, इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन व वीवीपैट तथा निर्वाचन से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्राप्त की जा सकती हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने बताया कि यह कंेद्र सभी कार्य दिवसों पर सुबह दस से सायं पांच बजे तक कार्यशील रहेगा। लोकसभा चुनाव की घोषणा की तिथि से यह केंद्र सुबह नौ से सायं नौ बजे तक काम करता रहेगा।