कुल्लू 17 जनवरी 2019
गणतंत्र दिवस पर कुल्लू में किशन कपूर फहराएंगे तिरंगा
गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर 26 जनवरी को कुल्लू में आयोजित किए जाने वाले जिला स्तरीय समारोह में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। वह सुबह 11 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा भव्य परेड की सलामी लेंगे। इस परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस के अलावा आईटीबीपी, एसएसबी, होमगाड्र्स, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड्स, रोवर्स एंड रेंजर्स की टुकड़ियां भी भाग लेंगी। समारोह के दौरान देशभक्ति के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिनमें विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी भाग लेंगे।
=========================================
कुल्लू 17 जनवरी 2019
ब्यास की स्वच्छता पर पंचायत जनप्रतिनिधियों को किया जागरूक
ब्यास नदी को स्वच्छ और प्रदूषण रहित बनाने के लिए नग्गर ब्लाक के पंचायत समिति हाल में एक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया जिसमें ब्यास के दोनों किनारों की करीब दो दर्जन पंचायतों के प्रधान, उपप्रधानों और पंचायत सचिवों ने भाग लिया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी सुरजीत सिंह ठाकुर ने कहा कि ब्यास नदी की स्वच्छता और पवित्रता बनाए रखने के लिए आम लोगों विशेषकर पंचायत जनप्रतिनिधियों में जागरूकता अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ब्यास और इसकी सहायक नदियों में कूड़ा-कचरा, सीवरेज और अन्य गंदगी बिलकुल भी नहीं जानी चाहिए। ब्यास की स्वच्छता के लिए कुल्लू घाटी के प्रत्येक नागरिक को अपना योगदान देना चाहिए।
परियोजना अधिकारी ने कहा कि ब्यास की स्वच्छता को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल भी बहुत गंभीर है और इस संबंध में ट्रिब्यूनल ने कड़े आदेश जारी किए हैं। नदी प्रदूषित करने पर 25000 से लेकर एक करोड़ रुपये तक जुर्माना हो सकता है। सुरजीत सिंह ने कहा कि एनजीटी के आदेशों की अक्षरशः अनुपालना और ब्यास किनारे स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पंचायत जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक कदम उठाएं तथा आम जनता को जागरूक करें। इस अवसर पर बीडीओ कल्याणी गुप्ता ने बताया कि नग्गर विकास खंड में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कूड़ा-कचरा प्रबंधन पर विशेष बल दिया जा रहा है।
शिविर के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के जिला परियोजना समन्वयक इंद्रदेव ने भी पंचायत जनप्रतिनिधियों का मार्गदर्शन किया तथा मिशन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।
==========================================
खुडियां में स्थापित होगा कैंप कार्यालय
धर्मशाला, 17 जनवरी, 2019: खंड विकास अधिकारी देहरा राजीव सूद ने जानकारी देते हुए बताया कि ज्वालामुखी चंगर क्षेत्र की समस्याओं के निपटारे के लिए खंड विकास देहरा द्वारा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग से संबंधित समस्याओं एवं अन्य सामान्य कार्यों को निपटाने हेतु प्रत्येक माह के दूसरे व चौथे सोमवार को खुडियां में विशेष कैंप कार्यालय की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि इन दोनों दिनों में खंड विकास अधिकारी देहरा अपने संबंधित स्टाफ सहित ग्राम पंचायत खुड़ियां
के कार्यालय में उपलब्ध रहेंगे तथा चंगर क्षेत्र की पंचायतें ग्राम पंचायत पुखरू, लगडू, बग, डोल, खरियाना, सलिहार, सुराणी, खुड़ियां, थिल, पीहड़ी, घरना, नाहलियां, जरून्डी, टिपरी, टिहरी, अलुहा, बरोगलाहड़, बारी-कलां, सियालकड़, मझीण आदि समस्त पंचायतों के विकास खंड कार्यालय देहरा से संबंधित सभी सामान्य प्रशासनिक एवं वित्तीय मामले खंड विकास अधिकारी द्वारा वहीं पर निपटाए जाएंगे।
उन्होंने चंगर क्षेत्र के निवासियों से अनुरोध किया है कि वे उनकी सुविधा हेतु उपलब्ध इस विशेष व्यवस्था का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें ताकि उन्हें ब्लॉक से संबंधित कार्यों के लिए देहरा न आना पड़े। उन्होंने बताया कि कैम्प दिवस के दिन राजपत्रित अवकाश होने पर कैम्प का आयोजन अगले कार्यदिवस को किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त जिन पंचायतों को ग्राम पंचायत खुडियां नजदीक पड़ता हो वहां के निवासी भी अपने कार्य के लिए उपरोक्त कैंप दिवसों पर इस विशेष सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
----------------------------------------------------
रोजगार कार्यालय और कॉलेजों में खुलेंगे रोजगार सैल
डीसी ने ‘स्वरोजगार...आपका अधिकार’ मुहिम का प्रभाव बढ़ाने को भी बनाई रणनीति
धर्मशाला, 17 जनवरी: उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि कांगड़ा जिला में युवाओं को रोजगार के विभिन्न अवसरों को लेकर जागरुक बनाने के लिए रोजगार सैल खोले जाएंगे। यह सैल जिला रोजगार कार्यालय और चुनींदा कॉलेजों में खुलेंगे। इनके जरिये युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रोजगार तथा स्वरोजगार की संभावनाओं बारे जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों-कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यााथिर्यों को उच्च शिक्षा के बेहतर विकल्पों एवं अवसरों तथा कौशल विकास के कार्यक्रमों के बारे में भी बताया जाएगा।
संदीप कुमार वीरवार को धर्मशाला में रोजगार सैल के कार्यों की निगरानी के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की अध्यक्षता कर रहे थे। जिला रोजगार अधिकारी आर.सी. कटोच ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
युवाओं के मार्गदर्शन के लिए समितियां गठित
उपायुक्त ने कहा कि जिला व उपमंडल स्तर पर इसके कार्यान्वयन के लिए कमेटियों का भी गठन किया गया है। जिला स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में परामर्श टीम बनाई गई है। इस टीम में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, उद्योग, पर्यटन, कृषि, बागबानी, पशु पालन, आयुर्वेद, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, परिवहन, जिला अग्रणी बैंक एवं आरसेटी, विश्वविद्यालय, औद्योगिक संगठनों, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम तथा सूचना एवं जन संपर्क विभाग के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। जिला रोजगार अधिकारी इस परामर्श टीम के सदस्य सचिव होंगे।
जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता वाली निगरानी समिति में अतिरिक्त उपायुक्त, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी डीआरडीए, उपनिदेशक उद्योग, कृषि, बागबानी, उच्च शिक्षा, प्रारंभिक शिक्षा, जिला पर्यटन अधिकारी, डीपीआरओ, उपनिदेशक पशु पालन विभाग, कौशल विकास निगम के प्रतिनिधि, एसएटी निगम के एमडी, अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के एमडी, आरटीओ, उपनिदेशक मत्स्य पालन विभाग एवं धर्मशाला कॉलेल के प्रधानाचार्य समित इसके सदस्य होंगे जबकि जिला रोजगार अधिकारी समिति के सदस्य सचिव होंगे।
स्वरोजगार...आपका अधिकार मुहिम के कार्यान्वयन को बनाई ठोस रणनीति
इस मौके उपायुक्त संदीप कुमार ने कांगड़ा जिला प्रशासन की युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की विशेष मुहिम ‘स्वरोजगार...आपका अधिकार’ के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कार्य योजना पर भी चर्चा की एवं ठोस रणनीति बनाई। इसे रोजगार सैल से जोड़कर अधिक प्रभावी बनाने एवं व्यापक फलक देने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई गई।
क्या है ‘स्वरोजगार...आपका अधिकार’ मुहिम
उपायुक्त संदीप कुमार ने रोजगार की तलाश में भटक रहे जिले के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए मार्च 2018 में ‘स्वरोजगार...आपका अधिकार’ मुहिम शुरू की थी। इसके तहत युवाओं को उनकी रूचि के अनुरूप स्वरोजगार के लिए प्रेरित एवं प्रशिक्षित करने के अलावा स्वरोजगार लगाने के लिए हर स्तर पर मदद की जा रही है। अब इसके स्वरूप को और व्यापक बनाया गया है। इसे रोजगार सैल योजना से जोड़ा गया है। इससे पहले कार्यक्रम के तहत स्वरोजगार लगाने के इच्छुक लोगों को जिला प्रशासन द्वारा सुझाए गए फोन नंबर पर संपर्क कर अपना नाम दर्ज करवाना होता था, फिर संबंधित विभाग के अधिकारी उनके घर जाकर स्वरोजगारपरक योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते थे। अब इसके तहत और कार्य भी जोड़े गए हैं।
संदीप कुमार ने कहा कि लोगों को स्वरोजगार योजनाओं से जोड़ने के लिए विभागों को अपनी कार्य प्रणाली बदलनी होगी। उन्होंने कहा कि लोग हमारे पास आएं इसकी बजाए हमें लोगों के पास पहुंचना है।
सभी विभाग आपसी समन्वय से करेंगे काम, सौंपी जिम्मेदारी
उपायुक्त ने सभी विभागों से आपसी समन्वय से काम करने का आग्रह करते हुए स्वरोजगार आपके द्वार मुहिम के तहत विभागों को जिला में सभी 15 विकास खंडों में कार्यक्रम आयोजित करने की अलग अलग जिम्मेदारी सौंपी। कार्यक्रम के दौरान सभी विभाग अपनी स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी देंगें तथा इसके अलावा युवाओं को उच्च शिक्षा के विकल्पों एवं अवसरों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।
कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर उद्योग विभाग बैजनाथ एवं परागपुर तो उद्यान विभाग देहरा, नगरोटा बगवां और धर्मशाला ब्लॉक में कार्यक्रम आयोजित करने के जिम्मा देखेगा। कृषि विभाग को कांगड़ा, पंचरूखी व सुलह, मत्स्य पालन विभाग को रैत व भवारना और पशुपालन विभाग को नूरपुर एवं इंदौरा ब्लॉक में स्वरोजगार आपका अधिकार मुहिम के तहत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए नोडल विभाग बनाया गया है। नगरोटा सूरियां तथा फतेहपुर ब्लॉक में कार्यक्रम का जिम्मा अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम तथा लंबागांव ब्लॉक में कार्यक्रम का जिम्मा खादी आयोग को सौंपा गया है।
नोडल विभाग संबंधित ब्लॉक में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आवश्यक प्रबंध करेंगे तथा अन्य विभागों को इस बारे सूचित करेंगे। कार्यक्रम में उपायुक्त सहित सभी विभागों के अधिकारी युवाओं के मार्गदर्शन के लिए मौजूद रहेंगे। गतिविधियों की सूचनाआंे के आसान आदान-प्रदान लिए एक वट्सएप ग्रुप भी बनाया जाएगा।
24 को सुलह ब्लॉक में होगा पहला कार्यक्रम
उपायुक्त ने कहा कि स्वरोगजार आपका अधिकार मुहिम के तहत पहला बड़ा कार्यक्रम 24 जनवरी को विकास ख्ंाड सुलह में किया जाएगा। इसे जनमंच से भी जोड़ा जाएगा। जनमंच से पूर्व की अवधि में संबंधित क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार दूसरा कार्यक्रम नगरोटा बगवां ब्लॉक में प्री जनमंच फेज में 29 जनवरी को आयोजित किया जाएगा।
संदीप कुमार ने कहा कि कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के सफल लाभार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा।
स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री के लिए हर महीने लगेगा हाट
उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन जिले के स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने एवं उन्हें बेहतर मार्केटिंग सुविधा उपलब्ध करवाने में मदद करेगा। जिला मुख्यालय में हर महीने के पहले सोमवार को स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए धर्मशाला में उपायुक्त कार्यालय के समीप उपयुक्त स्थान उपलब्ध करवा कर हाट लगाया जाएगा। हालांकि इस कड़ी में पहली हाट (स्थानीय वस्तुओं का बाजार) सोमवार 21 जनवरी को लगेगा जहां स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार सामग्री की बिक्री के लिए प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इसके लिए डीआरडीए उपयुक्त स्थल एवं स्वयं सहायता समूहों को बुलाने की व्यवस्था देखेगा।
----------------------------------------------------------
शहरी विकास मंत्री रेहलु के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में होंगी मुख्यातिथि
धर्मशाला 17 जनवरी, 2018: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी 18 जनवरी को प्रातः 11.30 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रेहलु के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगी।
यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने दी।
========================================
18 जनवरी को रहेगी बिजली बंद
धर्मशाला, 17 जनवरी -- हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत उपमंडल नम्बर दो के सहायक अभियंता अमर सिंह कपूर ने जानकारी देते हुए बताया कि 11 केवी बगली फीडर के उचित रख-रखाव व मरम्मत कार्य के चलते 18 जनवरी को प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक या कार्य समाप्त होने तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने बताया कि इस दौरान बगली, चैतडू, बनवाला, मस्तपुर, पुराना मटौर, घणा, अनसोली, पटोला, कन्दरेहड़, इच्छी, सराह, मनेड, अप्पर व लोअर सकोह, पुलिस लाइन सकोह व साथ लगते क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने की स्थिति में मरम्मत कार्य अगले दिन किया जाएगा। उन्होंने इस दौरान क्षेत्रवासियों से सहयोग की अपील की है।
------------------------------------------------------------------------
प्रदेश में अखंड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती योजना शरू
भलेड के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नवाजे होनहार
धर्मशाला 17 जनवरी, 2018: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रवेश बढ़ाने तथा अभिभावकों में इन स्कूलों के प्रति विश्वसनीयता बढ़ाने के उद्देश्य से अखंड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती नामक नई योजना आरंभ की है। उन्होंने कहा कि सरकारी पाठशालाओं से उत्तीर्ण हुए जिन विद्यार्थियों ने अपने जीवन में एक अलग पहचान बनाई है, को सम्मान प्रदान करने के लिए ऐसे विद्यार्थियों के नाम सम्बन्धित पाठशाला के डिस्पले बोर्ड पर अंकित किये जाएंगे ताकि विद्यार्थी उनके जीवन से प्रेरणा लेकर और अधिक कठिन परिश्रम के लिए प्रेरित होकर जीवन में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें।
सरवीन चौधरी आज राजकीय उच्च पाठशाला भलेड के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बोल रही थीं।
इससे पूर्व स्कूल के मुख्याध्यापक रवि राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। इस मौके पर बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
घोषणाएं
शहरी विकास मंत्री ने स्कूल के खेल मैदान, स्टेज व चारदीवारी के लिए प्राकलन के अनुसार धनराशि देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए आठ हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने भलेड से दडला तक 3 किलोमीटर सड़क के निर्माण के लिए प्राकलन बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर बीडीसी रैत के चौयरमैन विजय कुमार, अधिशासी अभियंता राजीव महाजन, संजीव महाजन, दीपक अवस्थी, शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष पवन कुमार, प्रधान भलेड पवन, उपप्रधान सुरजीत, नायब तहसीलदार राजिंदर कुमार, बीआरसी देश राज, सुनील धीमान, संजीव महाजन, सोहन सिंह, हाकम चंद, स्कूल के अध्यापक, बच्चे, बच्चों के अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
==============================================
सोलन दिनांक 17.01.2019
एनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित
उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए हैं कि जिले में 6 माह से 19 वर्ष आयुवर्ग के शिशुओं एवं युवाओं को एनीमिया से बचाने के लिए विशेष रूप से शिक्षा विभाग एवं समेकित बाल विकास परियोजना से समन्वय स्थापित कर कार्य करें। उपायुक्त इस संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
विनोद कुमार ने कहा कि हमारे देश में एनीमिया एक गंभीर समस्या है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार लगभग 58 प्रतिशत गर्भवती महिलाएं, 50 प्रतिशत धात्री महिलाएं, 56 प्रतिशत किशोरियां तथा 30 प्रतिशत किशोर एनीमिया से पीडि़त हैं। उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण के अनुसार 3 वर्ष से कम आयु वर्ग के 80 प्रतिशत तथा 5 वर्ष से कम आयु वर्ग के 70 प्रतिशत बच्चे एनीमिया से पीडि़त हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के साथ-साथ सोलन जिले में 6 माह से 19 वर्ष आयु वर्ग के शिशुओं तथा युवाओं को रक्तालपता से बचाने के लिए एनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम आरंभ किया गया है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय आयरन प्लस इनीशिऐटिव के तहत कार्यान्वित किया जा रहा है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि कार्यक्रम को केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्यान्वित किया जाए।
विनोद कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं शिक्षा विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने आग्रह किया कि बच्चों को आयरन पूरक खुराक प्रदान करने के लिए आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें ताकि सभी बच्चों को एनीमिया से बचाया जा सके।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके दरोच ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि 5 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों को लौह तत्व तरल पिलाया जा रहा है। 5 से 10 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को गुलाबी तथा 10 से 19 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को लौह तत्व नीली गोलियों के रूप में खिलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रथम अक्तूबर, 2018 को सोलन जिला में यह कार्यक्रम आरंभ किया गया था।
डॉ. दरोच ने कहा कि कार्यक्रम के तहत जिले के सभी 1093 राजकीय विद्यालयों तथा 160 निजी विद्यालयों में बच्चों को आयरन की पूरक खुराक प्रदान की जा चुकी है। नालागढ़ चिकित्सा खण्ड में 329 राजकीय पाठशालाओं, अर्की चिकित्सा खण्ड में 240 राजकीय पाठशालाओं तथा 41 निजी पाठशालाओं, चण्डी चिकित्सा खण्ड में 112 राजकीय पाठशालाओं तथा 21 निजी पाठशालाओं, धर्मपुर चिकित्सा खण्ड में 262 राजकीय पाठशालाओं तथा 55 निजी पाठशालाआंे, सायरी चिकित्सा खण्ड में 143 राजकीय पाठशालाओं तथा 13 निजी पाठशालाओं एवं सोलन शहर में 7 राजकीय पाठशालाओं तथा 30 निजी पाठशालाओं में कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया गया है।
बैठक में सहायक आयुक्त भानू गुप्ता, विश्व स्वास्थ्य संगठन में परामर्शदाता डॉ. देवेन्द्र तोमर, उपनिदेशक उच्च शिक्षा पूनम सूद, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. दिवाकर वर्मा, जिला पंचायत अधिकारी सतीश अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, रोटरी क्लब के सचिव डॉ. राकेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
=====================================
सोलन दिनांक 17.01.2019
डॉ. मारकण्डा होंगे जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यातिथि
सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित होने वाले जि़ला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के कृषि, जनजातीय विकास तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मारकण्डा करेंगे। यह जानकारी उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के लिए विभिन्न विभागों को उचित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी इस अवसर पर पुलिस, होमगार्ड, स्काउट एण्ड गाइडस, एन.सी.सी., एन.एस.एस. एवं विभिन्न स्कूलों के छात्र, छात्राएं भव्य मार्चपास्ट में भाग लेंगे। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा।
विनोद कुमार ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की रिहर्सल 22 जनवरी को प्रातः 11 बजे शूलिनी मंच पर होगी। इसके लिए जि़ला लोक सम्पर्क अधिकारी के कार्यालय मंे दूरभाष संख्या- 01792-220089 अथवा मोबाईल नम्बर-98052-73894 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
विनोद कुमार ने सभी अधिकारियों एवं आम लोगों से आग्रह किया है कि गणतंत्र दिवस समारोह में बढ़-चढ़कर भाग लें।