लोकतांत्रिक प्रणाली का ज्ञान आज की आवश्यकता : डॉ0 बिन्दल ।

शिमला:-16.02.19- आज दिनांक 16 फरवरी, 2019 को हिमाचल प्रदेश विधान सभा का सत्र देखने आए ए0 पी0 जी0, विश्वविद्यालय शिमला के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र-छात्राओं से संवाद करते हुए डॉ राजीव बिन्दल ने कहा कि युवाओं को लोकतांत्रिक प्रणाली समझने में रूची लेनी चाहिए तथा देश के संघीय ढ़ाचे तथा शासन व्यवस्था का ज्ञान होना उनकी प्राथमिकता होनी चाहिए। डॉ0 बिन्दल ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह अच्छा है कि आज की युवा पीढ़ी जिस तरह से विधान सभा व संसदीय सत्रों के देखने के लिए प्रेरित हो रहे है उससे यह प्रणाली सुदृढ़ होगी तथा इसका भविष्य भी उज्जवल होगा। उन्होंने कहा कि सभी युवाओं को इसका ज्ञान आज की अवश्यकता है। डॉ0 बिन्दल ने कहा कि मिडिया लोकतांत्रिक व्यवस्था का चौथा स्तम्भ है जो इस व्यवस्था की कार्यप्रणाली तथा क्रियाक्लापों को उजागर करता है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का अविभाज्य अंग है। प्रतिपल परिवर्तित होने वाले जीवन और जगत का दर्शन पत्रकारिता द्वारा ही संभव है। परिस्थितियों के अध्ययन , चिंतन-मनन और आत्माभिव्यक्ति की प्रवृति और दूसरों का कल्याण अर्थात लोकमंगल की भावना ने ही पत्रकारिता को जन्म दिया है। पत्रकारिता जनता को समसायमिक घटनाएं वस्तुनिष्ठ तथा निष्पक्ष रूप से उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण कार्य है। सत्य की आधारशीला पर पत्रकारिता का कार्य आधारित होता है तथा जनकल्याण की भावना से जुड़कर पत्रकारिता सामाजिक परिवर्तन का साधन बन जाता है।

डॉ0 बिन्दल ने कहा कि लोकतंत्र में संसदीय गतिविधियों का सर्वाधिक महत्व है जीवन और समाज हर क्षेत्र को प्रभावित करने वाले काम संसद में होते हैं। संसद ही वह स्थान है जहां नए-नए विधि विधान बनाए जाते हैं देश की सरकार की आर्थिक गतिविधियों को दिशा दी जाती है और सत्ता में जनता की भागीदारी तय होती है यहां सरकार के कामकाज पर चर्चा होती है सत्तापक्ष जहां उसकी अच्छाईयों को गिनाता है वहीं विपक्ष उसकी कमियों को उजागर करने की कोशिश करता है जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों की सक्रियता निष्क्रियता एवं योग्यता का वास्तविक आईना संसद ही होता है यही कारण है कि आमतौर पर लोगों की रूचि इन समाचारों में होती है।

=============================

कुल्लू-16 फरवरी 2019
कुल्लू के बवेली में शहीदी स्मारक का निर्माण किया जाएगा: यूनुस
निर्माण कार्य में लिया जाएगा लोगों का सहयोग
कुल्लू के समीप बवेली स्थित नेचर पार्क में ‘शहीदी स्मारक’ का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए भूमि संबंधी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। यह बात उपायुक्त यूनुस ने आज यहां कही। उन्होंने कहा कि शहीदी स्मारक पूरी तरह से पर्यावरण मित्र होगा और इसकी भव्यता का विशेष ख्याल रखा जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि स्मारक के निर्माण की सोच कुल्लू जिले के लोगों की भावनाओं का सम्मान करने को लेकर विकसित की गई है। जिला में इस प्रकार का कोई स्मारक न होने के कारण यहां के लोगों को स्मारक के निर्माण से विशेष संतुष्टि प्राप्त होगी। शहीदी स्मारक में कुल्लू जिला के वीर शहीदों के नाम अंकित किए जाएंगे ताकि लोग शहीदी दिवस के अवसर पर देश के शहीदों के साथ-साथ अपने क्षेत्र से देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए बहादुर सैनिकों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए एक उपयुक्त स्थल उपलब्ध होगा।
यूनुस ने कहा कि शहीदी स्मारक के निर्माण के समय लोगों की भावनाओं को सम्मान प्रदान करने के लिए उनका सहयोग लिया जाएगा, लोग इसमें श्रमदान व आर्थिक अंशदान करेंगे। इससे लोगों की भावनाएं सीधे तौर पर स्मारक से जुड़ी रहेंगी और समय-समय पर वे अपने जिले के वीर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर सकेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि बवेली शहीदी स्मारक के लिए एक उपयुक्त स्थान है, जो राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है और यहां बड़ी संख्या मेें लोगों की आवाजाही रहती है। इसके अलावा बवेली में भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस का प्रशिक्षण केन्द्र है और वहां इसकी एक बटालियन भी तैनात है। ऐसे में इस स्थल पर शहीदी स्मारक की प्रासंगिकता और भी बढ़ जाती है।
उन्होंने जिला के लोगों विशेषकर सभ्रांत वर्ग से अपील की है कि वे शहीदी स्मारक के निर्माण में बढ़चढ़ कर अपनी सहभागिता व सहयोग करने के लिए आगे आएं ताकि उनकी इच्छा व भावनाओं के अनुरूप स्मारक का निर्माण किया जा सके।
=====================================
कुल्लू-16 फरवरी 2019
कल्याणकारी कार्यक्रमों को धरातल पर सफल बनाने में महिलाओं की भूमिका अह्म
पोषण अभियान पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बोले उपायुक्त
सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और महिला सशक्तिकरण से जुड़े कार्यक्रमों को धरातल पर सफल बनाने में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। महिलाओं की सक्रिय भागीदारी के बिना ऐसे कार्यक्रमों को व्यवहारिक रूप प्रदान नहीं किया जा सकता। यह बात उपायुक्त यूनुस ने आज यहां महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। कार्यक्रम में महिला मण्डल, स्वयं सहायता समूह, आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य शिक्षिकाएं, बालवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं सहित बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।
यूनुस ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से महिलाओं के सामाजिक व आर्थिक उत्थान तथा उन्हें सशक्त बनाने के लिए अनेकों योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं को अक्षरशः लागू करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और इसके लिए महिलाओं की शत-प्रतिशत भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने जिला में महिलाओं के लिए चलाए गए नारी गरिमा कार्यक्रम पर चर्चा करते हुए कहा कि इसके काफी सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं में मासिक धर्म से संबंधित कई भ्रांतियां दूर हो रही हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों और महिलाओं में कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए पोषण अभियान चलाया गया है। हालांकि, स्वास्थ्य के विभिन्न मानकों में कुल्लू जिला की स्थिति काफी अच्छी है, लेकिन यहां महिलाओं और बच्चों में अनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए काफी काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों में खून की कमी की दर काफी अधिक है और उन्होंने संबंधित विभागों को इसे दूर करने के लिए और अधिक प्रयास करने पर बल दिया।
उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए काफी हद तक रोज़मर्रा की खान-पान और रहन-सहन की शैली जिम्मेवार है। लोगों ने शारीरिक श्रम करना छोड़ दिया है और अपने जीवन को आसान बनाने के तरीके खोज लिए हैं। उन्होंने कहा कि पारम्परिक भोजन और इसे पकाने के बर्तन जिनमें तांबा, कांसा, लोहा शामिल थे, के उपयोग को पूरी तरह से छोड़कर नाॅन-स्टिक व प्लास्टिक के बर्तनों का चलन बढ़ा है और लोग स्वास्थ्य को ताक पर रखकर इसे सहज मानते हैं। उन्होंने मातृ शक्ति से अपील की कि वे अपने शिशु को कम से कम एक वर्ष तक स्तनपान अवश्य करवाएं। ऐसा करने से बच्चे को किसी प्रकार का शारीरिक विकार नहीं होगा और वह एक स्वस्थ नागरिक बनेगा। उन्होंने अभियान से जुड़ी सभी महिलाओं से गांव-गांव में जाकर प्रत्येक महिला को जागरूक करने का आग्रह किया। उन्होंने विशेष रूप से स्वच्छता को अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया।
इससे पूर्व, जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेन्द्र आर्य ने स्वागत किया और कहा कि पोषण अभियान के तहत जिला के सभी उपमण्डलों में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है, जहां संबंधित उपमण्डलाधिकारी (ना) कार्यक्रमों की अध्यक्षता कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिले को अनीमियया मुक्त बनाने के लिए सभी महिलाओं तक पहुंचने के प्रयास किए जा रहे हैं और उन्हें विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न भागों में महिलाओं के हेमोग्लाविन को जानने के लिए खून की जांच निःशुल्क की गई। उन्होंने रक्त की कमी को पूरा करने के लिए आवश्यक तत्वों पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की।
================================================
कुल्लू-16 फरवरी 2019
कुल्लू में ड्राईविंग टैस्ट 23 और पासिंग 25 फरवरी को
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कुल्लू भुवन शर्मा ने आज यहां बताया कि कुल्लू में वाहनों की पासिंग 25 फरवरी, जबकि ड्राईविंग टैस्ट 23 फरवरी को होंगे। पहले वाहनों की पासिंग 23 को और ड्राईविंग टैस्ट 25 फरवरी को प्रस्तावित थे। उन्होंने बताया कि अपरिहार्य कारणों के चलते इन तिथियों में यह बदलाव किया गया है
=============================
नशे से छुटकारे के लिए नशा निवारण केन्द्र में करवाएं इलाज: उपायुक्त
धर्मशाला, 16 फरवरी: उपायुक्त एवं जिला रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष संदीप कुमार ने नशे की लत में फंस चुके व्यक्तियों से नशा निवारण केन्द्र, धर्मशाला में अपना इलाज कराने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सौजन्य से कांगड़ा जिला में रेडक्रास सोसायटी, धर्मशाला द्वारा नशा निवारण केन्द्र, प्रयास भवन मंे पिछले 16 वर्षो से सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नशा निवारण केन्द्र में नशे की लत के आदि हो चुके व्यक्तियों का ईलाज किया जाता हैै और यहां 15 व्यक्तियों को भर्ती करने की सुविधा है।
उन्होंने बताया कि नशे की लत के आदि हो चुके व्यक्तियों के इलाज के लिए केन्द्र में समूह परामर्श, परिवार परामर्श, रिलैप्स की रोकथाम चिकित्सा, विभाज्य परामर्श, कला चिकित्सा, योग चिकित्सा, मनोरंजक चिकित्सा, भक्ति चिकित्सा, उपचार निवारण चिकित्सा, व्यावसायिक पुनर्वास, इन्डोर खेल आदि सुविधायें उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि नशा निवारण केन्द्र धर्मशाला में जनवरी 2002 से दिसम्बर 2018 तक 4,304 व अप्रैल 2015 से दिसम्बर 2018 तक 1050 लोग नशा निवारण केन्द्र की सेवाओं से लाभान्वित किया गया है जिसमें से 729 लोगों को इन्डोर भर्ती किया जा चुका है।
इसके अतिरिक्त नशा निवारण व पुर्नवास केन्द्र नूरपुर में भी 15 व्यक्तियों को भर्ती करने की सुविधा है। उन्होंने बताया कि नूरपुर में अक्तूबर 2017 से जनवरी 2019 तक 202 लोगों को नशा निवारण केन्द्र की सेवाओं से लाभान्वित किया गया है जिसमें से 84 लोगों को इन्डोर भर्ती किया जा चुका है।
अधिक जानकारी के लिए नशा निवारण केन्द्र धर्मशाला के दूरभाष नम्बर 01892-224408 व नशा निवारण व पुर्नवास केन्द्र, नूरपुर के दूरभाष नम्बर 01893-221200 या सचिव, रेडक्रास सोसायटी धर्मशाला के मोबाइल नम्बर 94188-32244 या 01892-224888 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
============================
सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए पुनश्चर्या कोर्स 22 व 23 फरवरी को
धर्मशाला, 16 फरवरी: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर जिला के सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों(एडीएम/एसडीएम) के लिए पुनश्चर्या कोर्स आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण कोर्स 22 और 23 फरवरी को उपायुक्त कार्यालय में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 22 और 23 फरवरी को उपायुक्त कार्यालय में आयोजित किये जाने वाले इस कोर्स के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों कोे निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू व सफल रूप से सम्पन्न करवाने कोे लेकर जरूरी जानकारियां दी जाएंगी।=================================

खण्ड स्तरीय पोषण अभियान कार्यशाला का आयोजन

विकास खण्ड धर्मशाला में दिनांक 16.02.2019 को एक दिवसीय खंड स्तरीय पोषण अभियान कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे पोषण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई | जिसमे माँ के दूध के महत्व बारे, शिशु व छोटे बच्चों के पोषण बारे स्वच्छ पीने के पानी व हाथ धोने के महत्व पर, अनीमिया की रोकथाम, ठोस एवं कचरा प्रवंधन , महिला मंडल पोत्साहन योजना के बारे में सबंधित विभागों के अधिकारीयों द्वारा उपरोक्त योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई , इस कार्यशाला में महिला मण्डल, स्वयं सहायता समूह के 90 सदस्यों ने भाग लिया इस कार्यशाला में जिला प्रोग्राम अधिकारी ,खण्ड विकास अधिकारी व जिला आयुर्वेदिक अधिकारी उपस्थित रहे |

========================
सोलन -दिनांक 16.02.2019
53-सोलन विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम, वीवीपैट जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ
भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 53-सोलन (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) तथा वीवीपैट (वोटर वैरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रैल) के विषय में जागरूक बनाने के लिए प्रदर्शन एवं जागरूकता कार्यक्रम 16 फरवरी, 2019 से आरम्भ कर दिया गया है। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
विनोद कुमार ने कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम 25 मार्च, 2019 तक आयोजित किया जाएगा। आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुफ्टु में मतदान केन्द्र 1-कुफ्टु के मतदाताओं को जानकारी प्रदाान की गई।
उन्होंने कहा कि 18 फरवरी, 2019 को भी सोलन विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुफ्टु में मतदान केन्द्र 1-कुफ्टु के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
20 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला बालगढ़ में मतदान केन्द्र 2-बालगढ़, 21 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला जोखाघाटी (जघाणा) में मतदान केन्द्र 3-जघाणा, 22 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला रूगढ़ा में मतदान केन्द्र 4-रूगढ़ा तथा 23 एवं 25 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला सतड़ोल में मतदान केन्द्र 5-सतड़ोल के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की सूक्ष्म जानकारी प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि 26 तथा 27 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला शारड़ाघाट (घाटकुम्हाला) में मतदान केन्द्र 6-शारड़ाघाट (घाटकुम्हाला) के मतदाताओं को इस विषय में जानकारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे इन जागरूकता कार्यक्रमों में ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।
.0.===================================
SOLAM - दिनांक 16.02.2019
54-कसौली विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम, वीवीपैट जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ
भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) तथा वीवीपैट (वोटर वैरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रैल) के विषय में जागरूक बनाने के लिए प्रदर्शन एवं जागरूकता कार्यक्रम 16 फरवरी, 2019 से आरम्भ कर दिया गया है। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
विनोद कुमार ने कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम 27 मार्च, 2019 तक आयोजित किया जाएगा। आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुबाथु में मतदान केन्द्र 12-सुबाथु के मतदाताओं को जानकारी प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि 18 फरवरी, 2019 को भी कसौली विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुबाथु में मतदान केन्द्र 12-सुबाथु के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
20 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला पनूह कुठाला में मतदान केन्द्र 13-पनूह कुठाला, 21 फरवरी, 2019 को कैंट बोर्ड सुबाथु के कार्यालय में मतदान केन्द्र 14-सुबाथु छावनी-1, 21 फरवरी को ही राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुबाथु में मतदान केन्द्र 15-सुबाथु छावनी-2, 22 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला रणो में मतदान केन्द्र 16-रणो तथा 23 एवं 25 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला पनसोड़ा में मतदान केन्द्र 17- पनसोड़ा के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने कहा कि 26 फरवरी, 2019 को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवठी में मतदान केन्द्र 18-देवठी तथा 27 एवं 28 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला खडियाणा में मतदान केन्द्र 19-खडियाणा के मतदाताओं को इस विषय में जानकाारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे इन जागरूकता कार्यक्रमों में ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।
===============================
Solan,दिनांक 16.02.2019
50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम, वीवीपैट जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ
भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) तथा वीवीपैट (वोटर वैरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रैल) के विषय में जागरूक बनाने के लिए 15 फरवरी, 2019 से प्रदर्शन एवं जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ कर दिया गया है। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
विनोद कुमार ने कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम 08 मार्च, 2019 तक आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 15 फरवरी, 2019 को राजकीय उच्च पाठशाला बेरल सिहारली में मतदान केन्द्र 5-बेरल (सिहारली) तथा 6-सकोर, पंचायत घर बग्गा में 1- हवानी कोल, 2-बग्गा, तथा 3-सहनाली तथा पंचायत घर मांगल मंे 4-कंधर तथा पंचायत घर असलू में मतदान केन्द्र 7-असलू एवं 8-चखेर के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की गई।
विनोद कुमार ने कहा कि 16 फरवरी, 2109 को पंचायत घर पारनू में मतदान केन्द्र 21-कंसवाला एवं 22-पारनू, पंचायत घर कशलोग में मतदान केन्द्र 19-कशलोग एवं 20-सेरा, पंचायत घर नवगांव में मतदान केन्द्र 23-बड़ोग एवं 24-नवगांव तथा पंचायत घर सनयारी मोड में मतदान केन्द्र 25-छामला तथा 26-सनयाडी के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की सूक्ष्म जानकारी प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि 17 फरवरी, 2019 को राजकीय माध्यमिक पाठशाला रौड़ी-2 में मतदान केन्द्र 27-दमरस, 28-रौड़ी-1 तथा 29-रौड़ी-2, पंचायत घर दाड़लाघाट में मतदान केन्द्र 30-सायर, 31-दाड़ला तथा 18-बरसानु, पंचायत घर बरायली में 32-बरायली, पंचायत घर मांगू में 14-मलवान, 15-मांगू, 16-कशयालू तथा 17-गयाना के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने कहा कि 18 फरवरी, 2019 को पंचायत घर चण्डी-2 में मतदान केन्द्र 11-सेवड़ा (चण्डी)-1, 12- सेवड़ा (चण्डी)-2 तथा 13-बांजण, पंचायत घर बम्बीरा में मतदान केन्द्र 34-बम्बीरा तथा 35-कून, पंचायत घर दानोघाट में मतदान केन्द्र 33-कराड़ा, 36-सेर गलोटियां (दानोघाट) तथा 37-कोलका में मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे इन जागरूकता कार्यक्रमों में ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।
==========================
सोलन दिनांक 16.02.2019
डॉ. सैजल 17 फरवरी को जुब्बड़ में
समाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल 17 फरवारी, 2019 को सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर आ रहे हैं।
डॉ. सैजल 17 फरवरी, 2019 को प्रातः 10.30 बजे कसौली विधानसभा क्षेत्र के जुब्बड़ में मैसर्ज पेरूवाल प्राईवेट लिमिटिड के पैंशनभेगियों को चैक वितरित करेंगे।
===========================
सोलन दिनांक 16.02.2019
क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक 05 मार्च को
क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण सोलन की बैठक 05 मार्च, 2019 को आयोजित की जाएगी। यह जानकारी आज यहां क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोलन सुरेश कुमार सिंघा ने दी।
उन्होंने कहा कि यह बैठक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोलन के नया बस अड्डा सोलन के टॉप फ्लोर पर स्थित कार्यालय में प्रातः 10.00 बजे आयोजित की जाएगी।
=========================
सोलन -दिनांक 16.02.2019
मण्डी महा शिवरात्रि के लिए प्रदेश के कलाकारों का चयन ऑडीशन से
आवेदन 25 फरवरी तक
प्रदेश के मण्डी में आयोजित किए जाने वाले महा शिवरात्रि महोत्सव-2019 की सांस्कृतिक सन्ध्याओं के लिए इस वर्ष प्रदेश के सभी जिलों के कलाकारों का चयन ऑडीशन द्वारा किया जाएगा। यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि कलाकारों के ऑडीशन 23 से 26 फरवरी, 2019 तक मण्डी शहर के पड्डल मैदान स्थित टेबल टेनिस हॉल में आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कलाकार अपने आवेदन अतिरिक्त उपायुक्त मण्डी के कार्यालय में व्यक्तिगत तौर पर, इै-मेल के माध्यम से अथवा फैक्स द्वारा 25 फरवरी, 2019 तक प्रेषित कर सकते हैं। फैक्स पर आवेदन दूरभाष संख्या 01905-225211 पर तथा ई-मेल परadcmandi@gmail.com पर भेजे जा सकते हैं।
प्रवक्ता ने जानकारी दी कि प्रदेश के अन्य जिलों से ऑडीशन द्वारा 30 कलाकार चयनित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नृत्य श्रेणी में भी प्रदेश के अन्य जिलों एवं मण्डी जिला से 5-5 के समूह अथवा एकल कलाकार चयनित किए जाएंगे।
उन्होंने कलाकारों से आग्रह किया कि वे अपने आवेदन 25 फरवरी, 2019 तक भेजना सुनिश्चित बनाएं।
------------------------------------
डॉ. सरेश प्रभु उद्योग जगत के साथ रू-ब-रू होंगे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से
केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री डॉ. सुरेश प्रभु 18 फरवरी, 2019 को सांय 03.00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सोलन जिला के उद्योग प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।
इस वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के लिए उद्योग प्रतिनिधियों को बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक संघ के बद्दी के झाड़माजरी स्थित कार्यालय में पंहुचना होगा।
डॉ. सुरेश प्रभु वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से उद्योग जगत के विभिन्न मामलों पर विचार-विमर्श करेंगे। वे उपस्थित प्रतिनिधियों को सम्बोधित भी करेंगे।
=========================
सोलन-दिनांक 16.02.2019
राष्ट्रीय पोषण अभियान पर कार्यशाला आयोजित
राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत आज यहां खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय सोलन में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता खण्ड विकास अधिकारी ललित दुल्टा ने की।
कार्यशाला से पूर्व पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सभी सी.आर.पी.एफ. के जवानों को श्रद्वांजलि अर्पित की गई।
ललित दुल्टा ने कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य उदे्श्य स्वास्थ्य और पोषण के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करना है। उनहोंने कहा कि आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं तक विभिन्न जानकारियां पंहुचाती हैं तथा इनके माध्यम से वृहद स्तर पर महिलाओं को लाभान्वित किया जा सकता है।
जि़ला कार्यक्रम अधिकारी वन्दना चौहान ने इस अवसर पर कुपोषण, बाल लिंगानुपात, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा गर्भावस्था के दौरान मां अपना ध्यान कैसे रखे विषय पर पूर्ण जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था में प्रत्येक महिला को अपने समीप के स्वास्थ्य केन्द्र में पंजीकरण अवश्य करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 6 माह तक की आयु के बच्चों को केवल मां का दूध ही दें और अन्नप्राशन 06 महिने की आयु पर ही करवाएं। उन्होंने समस्त उपस्थित प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वह अपने आस-पास के बच्चों को गुड टच व बैड टच के बारे में भी जानकारी दें तथा बच्चों से सम्बन्धित किसी भी शिकायत के लिए चाइल्ड हेल्पलाईन संख्या 1098 पर सम्पर्क करें।
उन्होंने प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना, जननी सुरक्षा योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की।
वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अरविन्द गुप्ता ने माताओं और शिशु के लिए स्तनपान विषय पर सागर्भित जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्तनपान से बच्चे की रोग प्रतिरक्षक प्रणाली मजबूत होती है और शरीर का सम्पूर्ण विकास होता है। उन्होंने अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थो का सेवन न करने का भी आग्रह किया।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की शारदा सारस्वत ने स्वाईन फ्लू के लक्षण, रोकथाम और बचाव के बारे में जानकारी दी।
मुख्य सेविका दया वर्मा ने खुले में शौच मुक्त व स्वच्छता के बारे में अवगत करवाया।
इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा सभी का एचबी एवं रक्त परीक्षण भी किया गया।
===================================
सोलन -दिनांक 16.02.2019
53-सोलन विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम, वीवीपैट जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ
भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 53-सोलन (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) तथा वीवीपैट (वोटर वैरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रैल) के विषय में जागरूक बनाने के लिए प्रदर्शन एवं जागरूकता कार्यक्रम 16 फरवरी, 2019 से आरम्भ कर दिया गया है। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
विनोद कुमार ने कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम 25 मार्च, 2019 तक आयोजित किया जाएगा। आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुफ्टु में मतदान केन्द्र 1-कुफ्टु के मतदाताओं को जानकारी प्रदाान की गई।
उन्होंने कहा कि 18 फरवरी, 2019 को भी सोलन विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुफ्टु में मतदान केन्द्र 1-कुफ्टु के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
20 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला बालगढ़ में मतदान केन्द्र 2-बालगढ़, 21 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला जोखाघाटी (जघाणा) में मतदान केन्द्र 3-जघाणा, 22 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला रूगढ़ा में मतदान केन्द्र 4-रूगढ़ा तथा 23 एवं 25 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला सतड़ोल में मतदान केन्द्र 5-सतड़ोल के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की सूक्ष्म जानकारी प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि 26 तथा 27 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला शारड़ाघाट (घाटकुम्हाला) में मतदान केन्द्र 6-शारड़ाघाट (घाटकुम्हाला) के मतदाताओं को इस विषय में जानकारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे इन जागरूकता कार्यक्रमों में ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।
==================================
सोलन दिनांक 16.02.2019
54-कसौली विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम, वीवीपैट जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ
भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) तथा वीवीपैट (वोटर वैरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रैल) के विषय में जागरूक बनाने के लिए प्रदर्शन एवं जागरूकता कार्यक्रम 16 फरवरी, 2019 से आरम्भ कर दिया गया है। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
विनोद कुमार ने कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम 27 मार्च, 2019 तक आयोजित किया जाएगा। आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुबाथु में मतदान केन्द्र 12-सुबाथु के मतदाताओं को जानकारी प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि 18 फरवरी, 2019 को भी कसौली विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुबाथु में मतदान केन्द्र 12-सुबाथु के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
20 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला पनूह कुठाला में मतदान केन्द्र 13-पनूह कुठाला, 21 फरवरी, 2019 को कैंट बोर्ड सुबाथु के कार्यालय में मतदान केन्द्र 14-सुबाथु छावनी-1, 21 फरवरी को ही राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुबाथु में मतदान केन्द्र 15-सुबाथु छावनी-2, 22 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला रणो में मतदान केन्द्र 16-रणो तथा 23 एवं 25 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला पनसोड़ा में मतदान केन्द्र 17- पनसोड़ा के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने कहा कि 26 फरवरी, 2019 को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवठी में मतदान केन्द्र 18-देवठी तथा 27 एवं 28 फरवरी, 2019 को राजकीय प्राथमिक पाठशाला खडियाणा में मतदान केन्द्र 19-खडियाणा के मतदाताओं को इस विषय में जानकाारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे इन जागरूकता कार्यक्रमों में ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।
====================================
सोलन दिनांक 16.02.2019
50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम, वीवीपैट जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ
भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) तथा वीवीपैट (वोटर वैरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रैल) के विषय में जागरूक बनाने के लिए 15 फरवरी, 2019 से प्रदर्शन एवं जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ कर दिया गया है। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने दी।
विनोद कुमार ने कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम 08 मार्च, 2019 तक आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 15 फरवरी, 2019 को राजकीय उच्च पाठशाला बेरल सिहारली में मतदान केन्द्र 5-बेरल (सिहारली) तथा 6-सकोर, पंचायत घर बग्गा में 1- हवानी कोल, 2-बग्गा, तथा 3-सहनाली तथा पंचायत घर मांगल मंे 4-कंधर तथा पंचायत घर असलू में मतदान केन्द्र 7-असलू एवं 8-चखेर के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की गई।
विनोद कुमार ने कहा कि 16 फरवरी, 2109 को पंचायत घर पारनू में मतदान केन्द्र 21-कंसवाला एवं 22-पारनू, पंचायत घर कशलोग में मतदान केन्द्र 19-कशलोग एवं 20-सेरा, पंचायत घर नवगांव में मतदान केन्द्र 23-बड़ोग एवं 24-नवगांव तथा पंचायत घर सनयारी मोड में मतदान केन्द्र 25-छामला तथा 26-सनयाडी के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की सूक्ष्म जानकारी प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि 17 फरवरी, 2019 को राजकीय माध्यमिक पाठशाला रौड़ी-2 में मतदान केन्द्र 27-दमरस, 28-रौड़ी-1 तथा 29-रौड़ी-2, पंचायत घर दाड़लाघाट में मतदान केन्द्र 30-सायर, 31-दाड़ला तथा 18-बरसानु, पंचायत घर बरायली में 32-बरायली, पंचायत घर मांगू में 14-मलवान, 15-मांगू, 16-कशयालू तथा 17-गयाना के मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने कहा कि 18 फरवरी, 2019 को पंचायत घर चण्डी-2 में मतदान केन्द्र 11-सेवड़ा (चण्डी)-1, 12- सेवड़ा (चण्डी)-2 तथा 13-बांजण, पंचायत घर बम्बीरा में मतदान केन्द्र 34-बम्बीरा तथा 35-कून, पंचायत घर दानोघाट में मतदान केन्द्र 33-कराड़ा, 36-सेर गलोटियां (दानोघाट) तथा 37-कोलका में मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी।
विनोद कुमार ने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे इन जागरूकता कार्यक्रमों में ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।