सोलन-दिनांक 17.02.2019-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश में कमजोर वर्गों एवं पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए वित्त वर्ष 2019-20 में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 2543 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। डॉ. सैजल आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के तहत जुब्बड़ में मैसर्ज पेरूवाल प्राईवेट लिमिटिड द्वारा क्षेत्र के कमजोर वर्गों के 100 परिवारों को 1000 रुपए प्रतिमाह की पैंशन के चैक वितरित करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धाजंलि अर्पित की गई।
डॉ. सैजल ने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार संतुलित विकास एवं धन के समुचित उपयोग पर बल दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रथम बजट में जहां 30 नई योजनाओं के माध्यम से समाज के सभी वर्गों के कल्याण की पृष्ठभूमि तैयार की गई थी वहीं वित्त वर्ष 2019-20 के बजट में सत्त एवं सर्वांगीण विकास की नींव रखी गई है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रथम अप्रैल, 2019 से सामाजिक सुरक्षा पैंशन 750 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 850 रुपए की जाएगी। 70 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक सुरक्षा पैंशन 1300 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस वर्ष सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर 642 करोड़ रुपए व्यय कर रही है। गत वर्ष इन योजनाओं पर 600 करोड़ रुपए खर्च किए गए।
उन्होंने कहा कि प्रथम अप्रैल, 2019 से सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त कर रही सभी विधवाओं को हिम केयर स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के दायरे में लाया जाएगा। इन सभी महिलाओं को बिना कोई प्रीमियम दिए 05 लाख रुपए का स्वास्थ्य कवर उपलब्ध होगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि राज्य सरकार की कल्याण योजनाओं का लाभ उठाएं।
डॉ. सैजल ने कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को समाज की मुख्य धारा में लाना आवश्यक है। प्रदेश सरकार इस और विशेष ध्यान दे रही है।
उन्होंने क्षेत्र के कमजोेर वर्गों को 1000 रुपए प्रतिमाह पैंशन प्रदान करने के लिए मैसर्ज पेरूवाल प्राईवेट लिमिटिड प्रबन्धन की सराहना की।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए।
मैसर्ज पेरूवाल प्राईवेट लिमिटिड के निदेशक हरबिन्दर सिंह पुरेवाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि कम्पनी द्वारा क्षेत्र की 15 पंचायतों के 100 परिवारों को 1000 रुपए प्रतिमाह पैंशन उपलब्ध करवाई जाएगी।
कम्पनी के अध्यक्ष गुरबचन सिंह ने कहा कि अगले माह से यह पैंशन लाभार्थी परिवार के बैंक खाते में आएगी।
ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान तथा क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सदस्य मदन मोहन मेहता, भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष सुन्दरम ठाकुर, लाज किशोर वर्मा, ग्राम पंचायत धर्मपुर के प्रधान सुशील शर्मा, क्षेेत्र के अन्य वरिष्ठ भाजपा तथा भाजयुमो नेता, तहसीलदार कसौली कपिल तोमर, अन्य अधिकारी तथा कम्पनी के प्रतिनिधि एवं क्षेत्रवासी इस अवसर पर उपस्थ्तिा थे।
7 Attachments