सोलन-दिनांक 20.03.2019-सोलन जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 8 मार्च से 22 मार्च तक पोषण पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी आज यहां जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान ने दी। उन्होंने बताया इसके अंतर्गत सोलन जिला के विभिन्न विद्यालयों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं द्वारा स्कूली बच्चों को पोषण के संबंध में जानकारी प्रदान की जा रही है।
वंदना चैहान ने बताया कि पोषण पखवाड़ा अभियान के तहत आज नालागढ़ उपमंडल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मानुपरा तथा धर्मपुर की राजकीय माध्यमिक पाठशाला कठनी में बच्चों को संतुलित आहार के संबंध में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इस दौरान विद्यार्थियों के अनीमिया जांच के लिए रक्त के नमूने भी एकत्र किए गए
उन्होंने कहा कि वृत पर्यवेक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कुपोषण से बचाव संतुलित आहार और कुपोषण के प्रति जागरूकता को लेकर जानकारी दी जा रही है बच्चों को पौष्टिक आहार की कमी से होने वाली कई बीमारियों से बचाया जा सके। इस दौरान विभिन्न नारा लेखन के माध्यम से गर्भवती व धात्री महिलाओ, नवजात शिशुओं, बच्चे एवं किशोरियों के उचित पोषण पर भी जोर दिया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बच्चों को रोजाना आयरन और विटामिन युक्त पोषक आहार लेने, दूध और तेल व आयोडीन युक्त नमक खाने एवं हरी सब्जियों सहित कैल्शियम की निर्धारित खुराक लेने के लिए भी प्रेरित किया।
उन्होंने बताया कि पोषण अभियान के अंतर्गत समाज के हर वर्ग को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है ताकि हमारे युवा कुपोषण, अनमिया से मुक्त रह सके। अभियान के कार्यान्वयन में वृत्त पर्यवेक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण विकास अभिकरण शामिल है। अभियान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनीमिया जांच शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में विद्यार्थियों को फास्ट फूड या जंक फूड से परहेज करने तथा हरी पत्तेदार सब्जियों के इस्तेमाल की सलाह दी जा रही है।
.0.