मिलिट्री स्टेशन में 10 बजे शुरू होगा सम्पर्क कार्यक्रम

सम्मान और समस्याओं का निराकरण कार्यक्रम का उद्देश्य
मिलिट्री बैंड डिस्प्ले और हिमाचली -पंजाबी लोक संगीत भी किया जाएगा प्रस्तुत
सोलन ,22 मार्च- सोलन मिलिट्री स्टेशन द्वारा भूतपूर्व सैनिकों ,वीर नारियों और सैनिक विधवाओं के सम्मान और समस्याओं के निराकरण को लेकर आयोजित होने वाला विशाल संपर्क कार्यक्रम 24 मार्च को मिलिट्री स्टेशन में सुबह 10 बजे शुरू होगा । तीन जिलों के लिए आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम के दौरान सैन्य और विभिन्न असैन्य विभागों के स्टॉल स्थापित रहेंगे । इसके अलावा मिलिट्री बैंड डिस्प्ले और हिमाचली व पंजाबी लोक संगीत भी कार्यक्रम का आकर्षण रहेगा।

============================================

लोकसभा चुनाव के लिए माइक्रो ऑब्जर्वरों की नियुक्ति

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी किए आदेश

26 मार्च को जिला मुख्यालय पर दिया जाएगा प्रशिक्षण
सोलन , 22 मार्च- लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला सोलन में माइक्रो ऑब्जर्वरों की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनोद कुमार द्वारा जारी आदेश में सभी 104 माइक्रो ऑब्जर्वरों को जिला मुख्यालय पर 26 मार्च को सुबह 11 बजे उपायुक्त कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के भी निर्देश दिए गए हैं।
===========================================
20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलंेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी
मतदान केंद्रों पर उपलब्ध करवाई जाएंगी आवश्यक सुविधाएं
धर्मशाला, 22 मार्च। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट पेपर भेजे जाएंगे ताकि सैन्य जवान भी अपने मतदान का प्रयोग कर सकें। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी संदीप कुमार ने देते हुए बताया कि यह पोस्टल बैलेट पेपर सेना के सभी 17 सेगमेंट्स में भेजे जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि मतदान में ज्यादा से ज्यादा से लोग भाग लें इस के लिए मतदाता जागरूकता अभियान भी जिला में आरंभ किया गया है तथा दिव्यांगों से लेकर युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिला में 1611 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा इन मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं ताकि लोगों को मतदान करने में किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं आएं। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न स्तरों पर मतदान के लिए ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा इस के लिए प्रथम चरण में सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए निशुल्क दूरभाष नंबर 1950 भी कार्यान्वित किया गया है इस सुविधा के माध्यम से मतदाता अपने वोटर कार्ड इत्यादि के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नोमिनेशन से दस दिन पहले तक नाम दर्ज किया जा सकता है जबकि मतदाता सूचियों में किसी भी तरह के नाम कटवाए नहीं जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा, सी विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन जीपीएस वाला स्मार्टपफोन होना जरूरी है।

============================

33/11 केवी सब-स्टेशन तोतारानी में 24 मार्च को बिजली बंद रहेगी
धर्मशाला, 22 मार्च: हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत उपमंडल मैकलोडगंज के सहायक अभियंता ने जानकारी देते हुए बताया कि 33/11 केवी सब-स्टेशन तोतारानी में 24 मार्च को विद्युत लाईनों के मरम्मत कार्य के चलते, सतोवरी, बरनेट, बटाला, नड्डी, डललेक, बल्ह, तंगला बुड, भागसूनाग, अप्पर भागसू, धर्मकोट, गलू तथा मैकलोडगंज का कुछ भाग में प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक या कार्य पूरा होने तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने की स्थिति में यह कार्य अगले दिन किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से सहयोग की अपील की है।

----------------------------------------

23 मार्च को होगा रक्तदान शिविर का आयोजन
धर्मशाला 22 मार्च: जिला रेडक्रास सोसायटी कांगड़ा के अध्यक्ष एवं उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला रेडक्रास सोसायटी धर्मशाला तथा जिला प्रशासन, कांगड़ा के सहयोग से 23 मार्च को प्रातः 10 बजे उपायुक्त कार्यालय परिसर के कमरा नम्बर 403 में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने सभी से रक्तदान शिविर में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की है।
----------------------------------------------------------------------------
24 मार्च को बिजली बन्द
धर्मशाला, 22 मार्च: विद्युत उपमंडल चड़ी के सहायक अभियंता सुभाष चंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 33 केवी गज-शाहपुर लाईन का कंडक्टर की क्षमता बढ़ाने व बदलने का कार्य प्रगति पर है। जिसके कारण 24 मार्च को 33 केवी उपकेन्द्र गज की विद्युत आपूर्ति प्रातः 9 बजे से कार्य समाप्ति तक बाधित रहेगी।
उन्होंने बताया कि विद्युत उपमंडल चड़ी के अन्तर्गत आने वाले गांव भित्तलू, चम्यारा, करेरी, घेरा, घरोह, ओडर, बण्डी, कल्याड़ा तथा लाझणी सहित अन्य गांवों की विद्युुत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने बताया कि अगर रैत फीडर से सप्लाई नहीं मिलती है तो डठम्ब, भटेच्छ, ठारू, चडी, डडियाला तथा टूडू सहित सभी क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने बताया किया 33/11 केवी उपकेन्द्र के अन्तर्गत 33केवी लाईन तोतारानी तथा 11 केवी लाईन कैन्ट की विद्युत आपूर्ति भी बाधित रहेगी।
उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने की स्थिति में यह कार्य अगले दिन किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से सहयोग की अपील की है।

===================================

KULLU,22.03.19-DC -cum- District Election Officer interacting with Booth Level Officers & Nodal Officers of Kullu, Manali & Banjar assembly constituencies, in Atal Sadan Kullu on Friday

======================

कुल्लू- 22 मार्च 2019

एक हफ्ते में मतदाता सूचियों में दर्ज हों छूटे लोगों के नाम: यूनुस
मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के भी दिए निर्देश
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने कुल्लू जिला के सभी बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे किन्हीं कारणों से मतदाता सूचियों से छूटे लोगों के नाम इन सूचियों में आगामी 31 मार्च तक शामिल करने के लिए त्वरित कदम उठाएं। शुक्र्रवार को अटल सदन में कुल्लू, मनाली और बंजार विधानसभा क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों और नोडल अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने ये निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जनसंख्या के संभावित आंकड़ों के अनुसार कुल्लू जिला में अभी भी लगभग दस हजार पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियांे में शामिल नहीं हो पाए हैं। इन सभी लोगों विशेषकर पहली जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को मतदाता के रूप में पंजीकृत करने के लिए व्यापक मुहिम चलाई गई है। यूनुस ने बूथ लेवल अधिकारियों से कहा कि वे 31 मार्च तक घर-घर जाकर छूटे लोगों के फार्म-6 भरकर उनका पंजीकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि 5 अप्रैल को जिला स्तर पर एक बार फिर नए मतदाताओं के पंजीकरण कार्य की समीक्षा की जाएगी और इसमें प्रत्येक बूथ लेवल अधिकारी की जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत पात्र लोगों के पंजीकरण के लिए बूथ लेवल अधिकारी संबंधित बूथ लेवल एजेंटों से भी संपर्क करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने तीनों विधानसभा क्षेत्रों के सहायक निर्वाचन अधिकारियों को मतदाता सूचियों में विद्यमान इस अंतर को पूरा करने के लिए सख्त हिदायत दी। उन्होंने कहा कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों के सभी बूथों की निजी तौर पर निगरानी करें और बूथ स्तर अधिकारियों के माध्यम से छूटे हुए लोगों को मतदाता सूचियों में सम्मिलित करना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव से जुड़ा प्रत्येक कार्य ईमानदारी, समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा के साथ पूरा करना सभी की जिम्मेवारी है और कोताही करने पर किसी के साथ नरमी नहीं बरती जा सकती।
यूनुस ने लोगों से भी अपील की है कि वह अपने नाम मतदाता सूचियों में शामिल करवाने के लिए बूथ लेवल अधिकारियों को वांछित दस्तावेज उपलब्ध करवाकर उनका सहयोग करें। उन्होंने पंचायत सचिवों को भी छूटे हुए नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने में सहयोग करने को कहा।
बैठक के दौरान तीनों विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार मूलभूत सुविधाओं की भी समीक्षा की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर बिजली-पानी, शौचालय, विकलांगों के लिए रैंप और अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। ये सुविधाएं सुनिश्चित करना उस विभाग या संस्थान की जिम्मेवारी है, जिस संस्थान में मतदान केंद्र अधिसूचित किया गया है।
इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के तहसीलदार चुन्नी लाल ठाकुर ने मतदाता पंजीकरण से संबंधित विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया, जबकि जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी एवं मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं को लेकर गठित जिला स्तरीय समिति के नोडल अधिकारी सुरजीत सिंह ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी।
बैठक में तीनों विधानसभा क्षेत्रों के सहायक निर्वाचन अधिकारी, 425 बूथ लेवल अधिकारी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
================================

लोकतंत्र के महा त्यौहार में “कोई भी मतदाता न छूटे” अभियान से जोड़ें युवाओं कोः डॉ. ऋचा वर्मा

जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) डॉ. ऋचा वर्मा की अध्यक्षता में आज यहां जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी व समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे। बैठक में लोकसभा आम निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गयी।

बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि एक जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके जिला के नवयुवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसमें 18 से 19 वर्ष और 20 से 29 वर्ष के युवाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों से आग्रह किया कि वे छूटे हुए नवयुवकों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रेरित करें, ताकि चुनाव आयोग के “कोई भी मतदाता न छूटे” अभियान के तहत शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के लिए निर्धारित नामांकन की अंतिम तिथि से दस दिन पूर्व तक यह लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सभी पूरी गंभीरता से प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि शारीरिक रूप से सक्षम व्यक्तियों को मतदान दिवस पर चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने के लिए भी आवश्यक प्रबंध समय रहते पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि जिला में दो मतदान केंद्र पूर्ण रूप से महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे जबकि एक मतदान केंद्र 31-हमीरपुर (राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर) विशेष रूप से सक्षम कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जाएगा। उन्होंने संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारियों से इसके लिए समय पर पर्याप्त प्रबंध करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट के माध्यम से मतदान प्रक्रिया के बारे में आम जनता व मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भी व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने मतदान प्रक्रिया से जुड़े सभी कर्मियों व अन्य संबंधितों को इस बारे में समय पर प्रशिक्षित व जागरूक करने का भी आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के निपटारे के लिए चुनाव आयोग द्वारा सी-विजिल एप्प तैयार किया गया है। इसमें प्राप्त होने वाली शिकायतों के समयबद्ध निपटारे के लिए आवश्यक तंत्र विकसित किया गया है। बैठक में मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाने वाले विभिन्न दलों को रवाना करने, उनके परिवहन, ठहरने की व्यवस्था, मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग, मतगणना के लिए आवश्यक प्रबंधों पर भी विस्तार से चर्चा की गयी।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त रत्तन कुमार गौत्तम, सभी उपमंडलाधिकारी (ना.) सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।===============================

नामांकन प्रक्रिया के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) डॉ. ऋचा वर्मा ने लोकसभा आम निर्वाचन-2019 के अंतर्गत आगामी 22 अप्रैल, 2019 से 30 अप्रैल, 2019 तक नामांकन प्रक्रिया के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस उप अधीक्षक (लीव रिजर्व) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार नामांकन भरने के लिए आने वाले उम्मीदवार के साथ निर्वाचन अधिकारी या सहायक निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के सौ मीटर दायरे में अधिकम तीन वाहन लाने की अनुमति होगी और निर्वाचन अधिकारी या सहायक निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में नामांकन हेतु उम्मीदवार सहित अधिकतम पांच व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी

==============================

सांस्कृतिक परंपराओं के संरक्षण में सुजानपुर होली महोत्सव की भूमिका अहम: श्रीकांत बाल्दी
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने की राष्ट्र स्तरीय सुजानपुर होली महोत्सव के समापन समारोह की अध्यक्षता, मुरली मनोहर मंदिर में पूजा-अर्चना कर शोभा यात्रा की अगवानी की
अतिरिक्त मुख्य सचिव (सूचना एवं जनसम्पर्क) एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री श्रीकांत बाल्दी ने 21 मार्च को हमीरपुर जिला के सुप्रसिद्ध राष्ट्र स्तरीय होली महोत्सव सुजानपुर के समापन समारोह की अध्यक्षता की।
HAMIRPUR,22.03.19-उन्होंने पगड़ी स्थल पर झांकियों की तथा मुरली मनोहर मंदिर में पूजा-अर्चना की और इस अवसर पर निकाली गयी भव्य शोभा यात्रा की अगवानी की। इसके उपरांत उन्होंने मेला स्थल में विभिन्न स्टाल का अवलोकन किया और खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। उन्होंने अंतिम सांस्कृतिक संध्या में दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रमों का औपचारिक शुभारंभ भी किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि होली का त्यौहार पूरे देश में विविध रूपों में मनाया जाता है और हमीरपुर जिला के इस ऐतिहासिक नगर सुजानपुर में यह एक अलग छटा लिए हुए है। सुजानपुर का होली उत्सव राजा संसार चंद की कलात्मक योग्यता, व्यापक दृष्टिकोण व राजा-प्रजा के मधुर संबंधों का अनूठा उदाहरण है। वे होली उत्सव को जनता के साथ आत्मीयता व प्रेमभाव स्थापित करने का आधार मानते थे। उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि इस ऐतिहासिक व सांस्कृतिक परंपरा को हमीरपुर वासियों ने सहेजकर रखा है और वर्तमान में भी यह महोत्सव लोगों में आपसी भाईचारे, प्रेम व सौहार्द की भावना विकसित कर रहा है।
उन्होंने कहा कि इस मेले के दौरान खेलकूद प्रतियोगिताओं के अतिरिक्त सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए मंच उपलब्ध करवाया गया है, जो कि एक सराहनीय प्रयास है। इससे प्रदेश की लोक कला व संस्कृति नई पीढ़ी तक पहुंचाने का भी संकल्प झलकता है।
इससे पूर्व महोत्सव आयोजन समिति की ओर से समिति की अध्यक्षा एवं उपायुक्त हमीरपुर डॉ. ऋचा वर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उन्हें शाल-टोपी व स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया।
मेले के दौरान पुलिस व युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के तत्वावधान में आयोजित कुश्तियों की माली में देना नगर पंजाब के पहलवान शमशेर ने माली जीती और दिल्ली के बबलू उपविजेता रहे। मुख्य अतिथि ने विजेता पहलवान को 18 हजार रुपए व गुर्ज तथा उप विजेता को 16 हजार रुपए की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की। उन्होंने कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता हमीरपुर खंड तथा उपविजेता भोरंज खंड की टीमों को भी पुरस्कृत किया। हमीरपुर ने 41-32 से यह खिताब अपने नाम किया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त रतन कुमार गौत्तम, सहायक आयुक्त सुनयना शर्मा, पुलिस उप अधीक्षक हितेश लखनपाल, मेला अधिकारी एवं उपमंडलाधिकारी (ना.) सुजानपुर शिवदेव सिंह, भारतीय प्रशासनिक सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारी जफर इकबाल व हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारी पारस अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
000