कुल्लू- 23 अप्रैल 2019
ढालपुर मैदान में मानव श्रृंखला में एकत्र होंगे 3000 बच्चे-यूनुस
देंगे मतदान के महत्व और मतदान करने का संदेश
सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं मतदाताओं की भागीदारी यानि स्वीप की कड़ी में 24 अप्रैल को कुल्लू के प्रसिद्ध ढालपुर मैदान में आयोजित की जाने वाली मैगा मानव श्रृंखला में कुल्लू के विभिन्न स्कूलों तथा अन्य संस्थानों के लगभग 3000 बच्चे एकत्र होंगे। मानव श्रृंखला ढालपुर मैदान से शहर के विभिन्न भागों से गुजरेगी और लोगों को मतदान के महत्व के बारे में एक आकर्षक संदेश देगी।
इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यूनुस ने बताया कि मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले बच्चे मतदान करने संबंधी स्टीकर, प्लाकार्ड व नारे इत्यादि से सुसज्जित होंगे और मतदान के महत्व पर नारे लगाते हुए लोगों तक मतदान करने का संदेश पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला में स्वीप गतिविधियां प्रभावी ढंग से क्रियान्वित की जा रही हैं और लगभग डेढ़ लाख लोगों तक पहुंच कर उन्हें आगामी लोक सभा चुनाव में मतदान के लिए प्रेरित किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम जिला के प्रत्येक स्कूल तथा प्रत्येक गांव तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक लोग वोट करें, इस बात पर बल दिया जा रहा है।
यूनुस ने बताया कि मानव श्रृंखला इसके उपरांत लाल चंद प्रार्थी कला केन्द्र में एकत्रित होगी, जहां पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। बच्चों को पुरस्कार भी वितरित किए जाएंगे। नये वोटरों को भी सम्मानित किया जाएगा।
===============================================
कुल्लू-23 अप्रैल 2019
कानून का पालन व सम्मान करना प्रत्येक का दायित्व-हकीकत ढांडा
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी हकीकत ढांडा ने कहा है कि आम लोगों को न्याय सुलभ बनाने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई हैं। मुफ्त एवं सक्षम कानूनी सहायता योजना इनमें से एक है। अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोग, महिलाएं, विकलांग, आपदा पीड़ित, दंगा पीड़ित और सालाना एक लाख रुपये से कम आय वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। मंगलवार को ग्राम पंचायत हुरंग के गांव धारा में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित एक जागरुकता शिविर के दौरान अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने यह जानकारी दी। इस अवसर पर गांववासियों को अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम और कई अन्य महत्वपूर्ण अधिनियमों के अलावा मुफ्त एवं सक्षम कानूनी सहायता योजना की भी विस्तृत जानकारी दी गई।
हकीकत ढांडा ने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। पात्र लोगों की सुविधा के लिए प्रत्येक न्यायिक परिसर में फ्रंट आफिस स्थापित किए गए हैं। इन कार्यालयों में सादे कागज पर आवेदन करके मुफ्त एवं सक्षम कानूनी सहायता योजना का लाभ उठाया जा सकता है। पात्र लोगों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की विस्तृत जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए इस अधिनियम में कड़े प्रावधान किए गए हैं। इस अधिनियम में अत्याचार पीड़ितों के लिए राहत राशि का भी प्रावधान है।
इस मौके पर एसडीएम अनुराग चंद्र शर्मा ने कहा कि कोई भी नियम-अधिनियम देश की प्रगति, सामाजिक न्याय और सौहार्द के लिए बनाया जाता है। समय की मांग और तत्कालीन परिस्थितियों के अनुरूप तथा व्यापक मंथन के बाद ही अधिनियम बनाए जाते हैं। इनका पालन-अनुपालन सुनिश्चित करना हर नागरिक का कर्तव्य है। एसडीएम ने कहा कि समय के साथ हमारे समाज में भी कई परिवर्तन आते रहते हैं। हमें इन बदलावों को स्वीकार करना चाहिए तथा सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना चाहिए।
इससे पहले जिला कल्याण अधिकारी समीर कुमार ने सभी वक्ताओं का स्वागत किया तथा माता-पिता भरण पोषण अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों से अवगत करवाया। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र आर्य ने पोक्सो एक्ट और बाल अधिकारों की जानकारी दी। खंड विकास अधिकारी कल्याणी गुप्ता ने गांववासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया तथा घर पर ही कूड़े-कचरे के बेहतर प्रबंधन पर बल दिया। जागरूकता शिविर में लगभग 150 लोगों ने भाग लिया। ================================================
लक्की ड्रॉ के विजेताओं को उपहार देकर किया सम्मानित
धर्मशाला, 23 अप्रैल: सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम धर्मशाला एसके पराशर ने आज लक्की ड्रॉ के विजेताओं को उपहार देकर सम्मानित किया।
एसडीएम ने कहा कि मतदान करना प्रत्येक मतदाता का अधिकार भी है और कर्तव्य भी। उन्होंने कहा कि मतदान से एक और जहां युवाओं में अपने कर्तव्य के निर्वहन का बोध होता है, वहीं दूसरी ओर वे सरकार के गठन में भी अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर गौरवान्वित होते हैं। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि लोकतन्त्र की मतदान प्रक्रिया में पूरे जोश के साथ भागीदारी सुनिश्चित करें।
गौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनावों में युवा मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा संदीप कुमार ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 1000 लॉटरी टिकट जारी किये थे। ये टिकट पहली बार मतदाताओं को दिये गये थे जिन्होंने स्वीप गतिविधियों के दौरान ईवीएम और वीवीपैट का परीक्षण लिया था।
इस अवसर पर स्वीप के नोडल अधिकारी रमेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
=================================================
व्यय पर्यवेक्षक ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग
धर्मशाला, 23 अप्रैल। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के नौ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आईआरएस 2001 बैच के आर कलेमेंट रमेश कुमार को चुनाव व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। आर कलेमेंट रमेश कुमार को कांगड़ा संसदीय क्षे़त्र के तहत ज्वालामुखी, जयसिंह पुर, सुलह, नगरोटा, कांगड़ा, शाहपुर, धर्मशाला, पालमपुर, बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के लिए व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।
मंगलवार को व्यय पर्यवेक्षक आर कलेमेंट रमेश कुमार ने डीसी कार्यालय के सभागार में निर्वाचन के दौरान होने वाले व्यय पर निगरानी के लिए नियुक्त अधिकारियों के साथ आवश्यक मीटिंग आयोजित की गई।
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों द्वारा प्रचार के खर्चे का सही तौर आकलन सुनिश्चित किया जाए तथा इसे शैडो रजिस्टर में दर्शाया जाए इसके साथ ही व्यय पर निगरानी के लिए गठित टीमें भी नियमित तौर पर विभिन्न जगहों पर निरीक्षण भी सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया पूर्ण करना सबका दायित्व है तथा अपनी अपनी डयूटी का निर्वहन सुचारू तौर पर करें। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को डराना, धमकाना तथा रिश्वत, शराब व अन्य किसी भी प्रकार का प्रलोभन देना एक दंडनीय अपराध तथा ऐसे सभी मामलों जिसमें चुनावी प्रक्रिया पर खर्चे का अदंेशा हो उस पर निगरानी के लिए उचित कदम उठाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बैंक के लेन देन की भी नियमित तौर पर रिपोर्ट प्रेषित करने के दिशा निर्देश दिए गए।
इसके साथ ही व्यय निगरानी टीम में शामिल आबकारी विभाग तथा इनकम टैक्स के अधिकारियों को भी दिशा निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी तथा डीसी संदीप कुमार ने लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों पर विभिन्न स्तर पर व्यय निगरानी के लिए गठित टीमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर एडीसी राघव शर्मा सहित तहसीलदार निर्वाचन विभाग उपेंद्र शुक्ला सहित विभिन्न निर्वाचन की विभिन्न टीमों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
=============================================
दो मतदान केंद्र भवनों के नाम बदले
सोलन, 23 अप्रैल -सोलन जिला में दून और अर्की विधानसभा क्षेत्रों के तहत दो मतदान केंद्र भवनों के नाम बदले गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनोद कुमार ने शुद्धि पत्र जारी करते हुए दून विधानसभा क्षेत्र में स्थित राजकीय उच्च पाठशाला धायला के मतदान केंद्र को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धायला जबकि अर्की विधानसभा क्षेत्र में राजकीय माध्यमिक पाठशाला रौडी को राजकीय उच्च पाठशाला रौडी के नाम पर संशोधित करने को लेकर आदेश जारी किए हैं। यह शुद्धि पत्र दोनों स्कूलों का दर्जा बढ़ने के कारण जारी किया गया।
===============================================
सोलन दिनांक 23.04.2019
स्वीप कार्यक्रम के तहत राजपुरा में किया जागरूक
सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो
लोकसभा चुनावों में मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के उदेश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा गठित स्वीप टीम नालागढ़ ने रामशहर क्षेत्र से मतदाताओं को जागरूक किया। स्वीप टीम के नोडल अधिकारी आरके रत्तेवाल, सदस्य सचिव अदित कंसल, सदस्य लोकेश कुमार, ज्योति स्वरूप, रेनू बाला व अर्चना कुमारी ने रामशहर के लोगो को मत देने की प्रक्रिया, ईवीएम वीवीपैट, नोटा बटन की भी जानकारी दी।
इस दौरान राजपुरा विद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवियो ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से रामशहर में लोगो को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद यह टीम कुमारहट्टी पहुंची। वहाँ पहुंचकर उन्होंने जन साधारण को मतदान जरूर करने का सन्देश दिया। उन्होंने लोगो को बताया कि मतदान कार्यक्रम लोकतंत्र का महापर्व है। ज्यादा से ज्यादा फीसदी वोटिंग लोकतंत्र को मजबूत बनाती है।
इस महापर्व को एक सफल आयोजन बनाने के लिए ही हर वर्ष 25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। सदस्य सचिव अदित कंसल ने कहा कि हमें अपने विवेक का प्रयोग कर पढ़-लिखे व सही नेता का चुनाव करना चाहिए। उन्होंने लोगो से अपील की कि वोट हमारी ताकत है। इसलिए एक स्वस्थ व सुदृढ़ लोकतंत्र के निर्माण के लिए इसका सही प्रयोग करे। टीम के सदस्यों ने इन क्षेत्रों के दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित कर उन्हें मतदान के दिन वाहन उपलब्ध कराने के विषय में बताया। यह जानकारी प्राप्त कर सभी लोगो ने मतदान करने का आश्वासन दिया।
=================================================
सोलन दिनांक 23.04.2019
स्वीप के तहत बरोटीवाला टैम्पो यूनियन परिसर में कार्यक्रम आयोजित
सिस्टेमेटिक वोटर एजूकेशन एंड इलैक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के तहत आज 52-दून विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नोडल अधिकारी अक्षत ठाकुर ने बरोटीवाला टैम्पों यूनियन में चालकों को उनके मताधिकार बारे जागरूक किया। उन्होंने बताया कि वोट हमारा अधिकार है और वोट की अहमियत सभी को पता होनी चाहिए। एक वोट भी प्रत्याशी व सत्ता को बदलने की ताकत रखता है।
उन्होंने उपस्थित लोगों से 19 मई को लोकसभा चुनाव में बढ़चढ़ हिस्सा लेने तथा अधिक से अधिक मतदान में भागीदारी सुनिश्चित बनाने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता का चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेना अहम है तथा स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार एवं आस पड़ोस के लोगों को भी मतदान के प्रति प्रेरित करने का आहवान किया।
उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार स्वीप टीम परिवहन यूनियन परिसरों संस्थानों तथा वर्ष 2014 के दौरान कम मतदान वाले स्थानों पर विशेष रूप से मतदाताओं को जागरूक कर लोगों को लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
इस अवसर पर टैम्पों यूनियन बरोटीवाला के प्रधान जयपाल, उप प्रधान गौरव तथा स्वीप टीम के अन्य सदस्य मौजूद थे।

============================================
सोलन दिनांक 23.04.2019
सहायक आयुक्त भानु गुप्ता नियंत्रण कक्ष के प्रभारी नियुक्त
लोकसभा चुनाव-2019 के दृष्टिगत उपायुक्त कार्यालय में स्थाापित नियंत्रण कक्ष के लिए सहायक आयुक्त भानु गुप्ता को प्रभारी नियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने आज इस संबंध में आदेश जारी किए।
यह नियंत्रण कक्ष उपायुक्त कार्यालय के कमरा नंबर 417 में स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष में टोल-फ्री नंबर 1800-180-2875 पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है। नियंत्रण कक्ष में चुनाव व्यय निगरानी तथा आदर्श चुनाव आचार संहिता से संबंधित शिकायतों को दर्ज कर इनका समय पर निपटारा सुनिश्चित बनाया जाएगा।
=============================================
सोलन दिनांक 23.04.2019
दून विधानसभा क्षेत्र में नए सैक्टर अधिकारी की नियुक्ति
लोकसभा चुनाव-2019 के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने 52-दून विधानसभा क्षेत्र में सैक्टर अधिकारी की नियुक्ति संबंधी आदेश जारी किए हैं।
इन आदेशों के अनुसार प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड बद्दी के अतिरिक्त अधीक्षण अभियंता राकेश कुमार ठाकुर को 52-दून विधानसभा क्षेत्र का सैक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है। राकेश कुमार ठाकुर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र 58, 63, 64, 65, 72, 73, तथा 74 के सैक्टर अधिकारी होंगे। यह आदेश इस विधानसभा क्षेत्र के लिए पहले से नियुक्त सैक्टर अधिकारी मनीष करोल के अवकाश स्वीकृत होने के उपरांत जारी किए गए हैं।
====================================
मतदाताओं को किया जाएगा जागरूक : धीमन
निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एस.डी.एम.) दिले राम धीमान ने बताया है कि 40-नादौन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चिन्हित अभियन्ताओं द्वारा मतदाताओं को वोटिंग मशीनों (ई वी एम व वी.वी.पैट ) के प्रयोग के विषय में दिनांक 24-04-2019 को पंचायत घर पन्याली में , पंचायत घर लाहड़ में , पंचायत घर गौना करौर में व पंचायत घर बूणी में में सुबह 10.30 बजे से, रा.मा. पाठशाला दाड़ में , पंचायत घर चोड़ू में, पंचायत घर बसारल में व पंचायत घर काँगू में दोपहर को व युवक मंडल कशमीर में , रा.मा. पाठशाला जीहण में, रा.व.मा. पाठशाला वदारन में व पंचायत घर काँगू में शाम को जागरूक किया जाएगा। ताकि मतदाताओं को वोटिंग मशीनों के प्रयोग करने की प्रक्रिया वारे पूरी तरह से परिचित हों।
उन्होंने उपरोक्त वर्णित मतदान केन्द्रों के समस्त मतदाताओं एवं नागरिकों से अनुरोध है कि वह निर्धारित समय के अनुसार दर्शाए गए स्थलों पर उपस्थित होकर वोटिंग मशीनों प्रयोग बारे पूर्ण परिचित होना सुनिश्चित करे।