कुल्लू-24 अप्रैल 2019-जिला में इस बार लगभग 10700 युवा मतदाताओं को मतदाता सूचि में शामिल किया गया है, ये सभी मतदाता पहली बार अपना वोट डालेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यूनुस ने नौजवान मतदाताओं से अपील की कि वे 19 मई को मतदान वाले दिन सबसे पहले मतदान केन्द्र पर पहुंचे और अपना वोट डालें। आप पहली बार लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपना योगदान करने वाले हैं और आपमें भारी उत्साह, उमंग, हौंसला और उत्सुकता होनी चाहिए। आप जब पहली बार वोट डालेंगे, निश्चित रूप से आप सीधे-सीधे लोकतंत्र का न केवल हिस्सा बनोगे, बल्कि भविष्य में आपको वोट के महत्व की अच्छी तरह से समझ हो जाएगी और एक अच्छा नुमाईंदा चुनकर आप देश के लिए अच्छी सरकार देने के लिए भी समर्थ हो जाओगे।
यह उद्गार जिला निर्वाचन अधिकारी ने आज कुल्लू के प्रसिद्ध ढालपुर मैदान में स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई मैगा मानव श्रृंखला को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। मानव श्रृंखला में शहर के सभी सरकारी व निजी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के अलावा नर्सिंग संस्थानों, आई.टी.आई. व अन्य संस्थानों से लगभग 3200 प्रतिभागी एकत्र हुए। इनके साथ अध्यापकगण व स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। मानव श्रृंखला में जुटे हजारों बच्चों ने हाथों में मतदान का संदेश देते प्लाकार्ड व बैनर लिए शहर की मुख्य सड़क से गुजरते हुए ऊंचे स्वर में नारे लगाते हुए लाल चंद प्रार्थी कलाकेन्द्र में एकत्र हुए।
अधिक जरूरी है अधिकारों के साथ जिम्मेवारी का बोध होना
यूनुस ने नौजवानों से कहा कि वे मतदान करने का संदेश प्रभावी ढंग से अपने परिजनों, अपने मित्रों व अपने गांव के लोगों तक पहुंचा सकते हैंै। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे 19 मई को अपने परिजनों को मतदान केन्द्र पर जाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक वोट का बड़ा महत्व है। मतदान करना संवैधानिक जिम्मेवारी भी है और नैतिक जिम्मेवारी भी। उन्होंने कहा कि मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए प्रत्येक नागरिक को अपनी जिम्मेवारी का बोध होना आवश्यक है। अधिकार और जिम्मेवारी दोनों को एक तराजु में रखना चाहिए। विशेषकर युवा पीढ़ी जिन्हें देश का भविष्य और निर्माता कहा जाता है, को राष्ट्र हित से जुड़ी प्रत्येक गतिविधियों में अपना योगदान व भागीदारी सुनिश्चित बनानी चाहिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने युवाओं से कहा कि लोकतंत्र में मतदान एक महापर्व है और हमारा वोट ही देश का भविष्य तय करता है। उन्होंने कहा कि मतदान को सबसे बड़ा दान भी कहा जाता है। मतदान न करके हम कहीं न कहीं देश का नुकसान कर रहे हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि आप में से कुछेक नये मतदाता बने हैं और आने वाले वर्षों में आप सभी मतदाता बनोगे, इसलिए आवश्यक है कि आरंभ से मतदाता फोटो पहचान पत्र बनवाने की जानकारी हो ताकि 18 वर्ष की आयु पुरी होते ही आप बिना किसी संकोच के अपना वोटर आईडी बनवा सकें।
सबसे अधिक मतदान करके जिला को आदर्श जिला बनाने में करें सहयोग
यूनुस ने जिला के आम जनमानस से भी लोकतंत्र के इस महायज्ञ में मतदान के रूप में आहुति डालने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस बारे जिले में शत-प्रतिशत मतदान होना चाहिए और इसके लिए आप सभी लोगों के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिला में 13 ऐसे सम्माननीय नागरिक हैं, जो 100 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं और लोकसभा के लिए अपना वोट करने के लिए सभी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि 110 वर्ष आयु तक के ये हमारे आदरणीय वयोवृद्ध जब वोट कर सकते हैं तो हम आप क्यों नहीं। उन्होंने सभी लोगों को इस सोच को अपनाकर लोकतंत्र में अपना योगदान व भागीदारी सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि पिछली बार जिला के कुछ भागों में कम मतदान हुआ था, जिसको लेकर जिले का अच्छा संदेश नहीं जाता है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि कुल्लू जिला न केवल प्रदेश का बल्कि देश का एक आदर्श जिला बने। यहां सबसे अधिक मतदान हो, इस सोच को लेकर हम आगे बढ़ें।
1500 से अधिक दिव्यांगजन भी करेंगे मतदान
यूनुस ने बताया कि इस बार जिला में 1500 से अधिक विशेष रूप से सक्षम व्यक्ति अपने मत का प्रयोग करेंगे। इन व्यक्तियों को सुगम मतदान की व्यवस्था की गई है। ऐसे मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर, रैंप सहित अन्य सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाया जाएगा। विशेष रूप से सक्षम नौजवान भी लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और जिला में स्वीप गतिविधियों का हिस्सा बनें हैं।
आकर्षक सैल्फी लेने वालों को किया सम्मानित
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर मतदान का संदेश देती बढ़िया सैल्फी लेने वालों को सम्मानित किया। इनमें कृष ठाकुर, शालिनी, श्याम कुल्लवी तथा झांसी समूह की महिलाएं शािमल हैं। जिला निर्वाचन विभाग की ब्राण्ड एम्बेस्डर पायल ठाकुर ने मतदान के महत्व का संदेश देता एक शानदार गीत ‘चलो चलें, वोट करें, सभी को कहंे’ प्रस्तुत किया, जिसके लिए उन्हें भी यूनुस ने सम्मानित किया। जाना-माना डी. पायरेट्स ग्रुप ने मतदान के महत्व पर एक स्किट प्रस्तुत किया।
इससे पूर्व, सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं मतदाताओं की भागीदारी (स्वीप) के चेयरमैन डा. अमित गुलेरिया ने स्वागत किया और जिला में चलाई जा रही स्वीप गतिविधियों का ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि जिला में स्वीप गतिविधियां के प्रभावी संचालन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा एक कैलेण्डर तैयार किया गया था, जिसको लेकर जिला के सभी शिक्षण संस्थानों तथा गांवों तक पहुंचने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों तक पहुंच कर उन्हें आगामी लोक सभा चुनाव में मतदान के लिए प्रेरित किया गया है।
स्वीप के नोडल अधिकारी एवं समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र डा. लाल सिंह ने धन्यवाद करते हुए कहा कि स्कूली बच्चों ने मतदाता जागरूकता मेले को बहुत आकर्षक बनाया और बढ़-चढ़ कर भाग लिया। उन्होंने कहा कि बच्चों में लोकतंत्र को जानने का काफी उत्साह है और निश्चित तौर पर स्वीप गतिविधियों को बल मिला है जो मतदान प्रतिशतता बढ़ाने में कारगर साबित होगा।
मीडिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद रहे।
.0.