गाहली, जोलसप्पड़ और नादौन में किया जाएगा मतदाताओं को मतदान बारे जागरूक
हमीरपुर 24 अप्रैल। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एस.डी.एम.) दिले राम धीमान ने बताया है कि 40-नादौन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चिन्हित अभियन्ताओं द्वारा मतदाताओं को वोटिंग मशीनों (ई वी एम व वी.वी.पैट ) के प्रयोग के विषय में दिनांक दिनांक 25-04-2019 को सुबह 10.&0 बजे से पंचायत घर गाहली में , पंचायत घर जोलसप्पड़ में व नगर पंचायत नादौन में व 12.&0 बजे से, सामुदायिक भवन कोहलवीं व ग्राम पंचायत रंगस में व सांय 0&.00 बजे से सामुदायिक भवन साहड़वी में व ग्राम पंचायत रंगस में जागरूक किया जाएगा।
========================
व्यय पर्यवेक्षक नरेश कुमार बंसल ने संभाला कार्यभार
मोबाइल, फोन या फैक्स पर की जा सकती है शिकायत
सोलन, 24 अप्रैल- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक नरेश कुमार बंसल ने अपना संभाल लिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनोद कुमार ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि चुनाव व्यय अनुश्रवण के लिए वर्ष 2007 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के वरिष्ठ अधिकारी नरेश कुमार बंसल को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि उनके मोबाइल नंबर 89886-84561 के अलावा दूरभाष/फैक्स नंबर 01792-297547 पर संपर्क किया जा सकता है।
भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक व्यय पर्यवेक्षक नरेश कुमार बंसल चुनाव के दौरान उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले चुनावी खर्च पर नजर रखेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक के अधीन सोलन जिला के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों के लिए सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षक भी तैनात किए जा चुके हैं।
===============================================
मतदाता फोटो पहचान पत्र नहीं, तो भी कर सकेंगे मतदान
11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर किया जा सकेगा मताधिकार का प्रयोग-जिला निर्वाचन अधिकारी
सोलन, 24 अप्रैल- लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाता फोटो पहचान पत्र जरूरी है ताकि मतदाता की पहचान सुनिश्चित हो सके। लेकिन यदि किसी कारणवश मतदाता अपना फोटो पहचान पत्र नहीं दिखा सकता तो उसे मायूस होने की आवश्यकता नहीं। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक मतदाता फोटो पहचान पत्र ना होने की सूरत में भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है।
आयोग ने इसको लेकर जारी दिशा निर्देशों में मतदाता फोटो पहचान पत्र के अलावा 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों को भी मतदाता की पहचान के लिए मान्य किया है। इनमें से किसी एक दस्तावेज को मतदान केंद्र में दिखाकर मतदाता अपना मत दे सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनोद कुमार ने मतदाताओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे 19 मई को अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अवश्य पहुंचें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र ना होने की सूरत में जिन अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों को भारत निर्वाचन आयोग ने मान्य करार दिया है उनमें आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक और डाकघर द्वारा जारी पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र और राज्य सरकार के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम व प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट , फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर(एनपीआर ) के अंतर्गत रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया(आरजीआई) द्वारा जारी कार्ड और श्रम मंत्रालय द्वारा हेल्थ इंश्योरेंस के तहत जारी स्मार्ट कार्ड भी शामिल हैं।
===============================================
पुराने उपायुक्त कार्यालय भवन में चुनाव कर्मियों के लिए खुला ट्रेनिंग सेंटर
कल से होगा कार्यशील
दो कनिष्ठ अभियंताओं की की गई तैनाती
चुनाव कर्मी ईवीएम और वीवीपैट को लेकर ले सकेंगे व्यवहारिक ज्ञान
सोलन, 24 अप्रैल- लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को लेकर जागरुकता और जानकारी पैदा करने के मकसद से सोलन जिला मुख्यालय पर पुराने उपायुक्त कार्यालय भवन में बाकायदा एक ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत हो रही है। सोलन के सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम रोहित राठौर ने आज यहां बताया कि पुराने उपायुक्त कार्यालय परिसर में इस ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की गई है जो 25 अप्रैल से कार्यशील हो जाएगा ।
उन्होंने बताया कि इस ट्रेनिंग सेंटर के माध्यम से ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की व्यवहारिक कार्य विधि को लेकर चुनाव कर्मियों को जानकारी दी जाएगी। इस ट्रेनिंग सेंटर के लिए लोक निर्माण विभाग के दो कनिष्ठ अभियंताओं जय लाल कांटा और शिव कुमार की तैनाती की गई है। यह ट्रेनिंग सेंटर सुबह 10 बजे से लेकर सायं 5 बजे तक खुला रहेगा।
------------
सोलन दिनांक 24.04.2019
कुष्ठ रोगी मतदाता चंबाघाट स्थित क्षेत्रीय कुष्ठरोगी अस्पताल चंबाघाट में डाल सकेंगे वोट
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने आज कुष्ठ रोगियों के लिए अलग से सहायक मतदान केन्द्र स्थापित करने संबंधी अधिसूचना जारी की है।
अधिसूचना के अनुसार 53-सोलन (अनुसूचित जाति) निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्रों की सूची में मतदान केन्द्र नंबर 74 सोलन वार्ड नंबर 4(1) जो कि जिला उद्यान कार्यालय सोलन में स्थापित किया गया है, उसका सहायक मतदान केन्द्र स्थापित किया गया है।
उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोगियों की सुविधा के लिए क्षेत्रीय कुष्ठ रोगी अस्पताल चंबाघाट में सहायक मतदान केन्द्र 74-क खोला गया है, जिसमें कुष्ठ रोगी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की पूर्वानमुमति के अनुसार रिटर्निंग अधिकारी पुस्तिका-2019 के अध्याय-2 के अनुसरण में यह अधिसूचना जारी की गई है।
===============================================सोलन दिनांक 24.04.2019
ग्राम पंचायत मही में मतदाताओं को स्वीप कार्यक्रम के तहत किया जागरूक
सिस्टेमेटिक वोटर एजूकेशन एंड इलैक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के तहत आज 53-सोलन (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नोडल अधिकारी राजेश ठाकुर ने ग्राम पंचायत मही में लोगों को उनके मताधिकार बारे जागरूक किया। उन्होंने बताया कि वोट हमारा अधिकार है और वोट की अहमियत सभी को पता होनी चाहिए। एक वोट भी प्रत्याशी व सत्ता को बदलने की ताकत रखता है। स्वीप टीम के सदस्यों ने ग्राम पंचायत में स्वच्छता अभियान में संल्गन लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया।
इस दौरान लोगों को लोगो को मत देने की प्रक्रिया, ईवीएम वीवीपैट, नोटा बटन की भी जानकारी दी।
उन्होंने जन साधारण को मतदान जरूर करने का सन्देश दिया। उन्होंने लोगो को बताया कि मतदान कार्यक्रम लोकतंत्र का महापर्व है। ज्यादा से ज्यादा फीसदी वोटिंग लोकतंत्र को मजबूत बनाती है।
इस महापर्व को एक सफल आयोजन बनाने के लिए ही हर वर्ष 25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने विवेक का प्रयोग कर पढ़-लिखे व सही नेता का चुनाव करना चाहिए। उन्होंने लोगो से अपील की कि वोट हमारी ताकत है। इसलिए एक स्वस्थ व सुदृढ़ लोकतंत्र के निर्माण के लिए इसका सही प्रयोग करे।
===============================================
सोलन दिनांक 24.04.2019
धर्मपुर में स्वीप कार्यक्रम के तहत बताया वोट का महत्व
सिस्टेमेटिक वोटर एजूकेशन एंड इलैक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के दूसरे चरण के तहत आज 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत धर्मपुर में नोडल अधिकारी केसी पुंडीर ने उनके मताधिकार बारे जागरूक किया। उन्होंने बताया कि वोट हमारा अधिकार है और वोट की अहमियत सभी को पता होनी चाहिए। एक वोट भी प्रत्याशी व सत्ता को बदलने की ताकत रखता है।
उन्होंने उपस्थित लोगों से 19 मई को लोकसभा चुनाव में बढ़चढ़ हिस्सा लेने तथा अधिक से अधिक मतदान में भागीदारी सुनिश्चित बनाने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के प्रत्येक मतदाता का चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेना अहम है तथा स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार एवं आस पड़ोस के लोगों को भी मतदान के प्रति प्रेरित करने का आहवान किया।
उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में मतदान पूरी तरह से गोपनीय रहता है तथा इसकी जानकारी किसी को नहीं होती है कि मतदाता ने किस उम्मीदवार को मतदान किया है। उन्होंने ग्रामीणों से निष्पक्ष व निर्भय होकर अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का आहवान किया।