हमीरपुर, 16 जून। विधानसभा उपाध्यक्ष श्री हंसराज की अध्यक्षता में आज भोरंज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत झरलोग की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लदरौर में जनमंच का आयोजन किया गया। जनमंच के दौरान कुल 206 शिकायतें व समस्याएं प्राप्त हुईं जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान कर दिया गया।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है और जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिल सके, इस दिशा में प्रदेश सरकार पूरी गंभीरता व तत्परता से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर लक्ष्य लेकर चले हैं कि लोगों की शिकायतों व मांगों का हल उनके घर-द्वार पर हो। इसी उद्देश्य से जनमंच का आयोजन प्रति माह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनमंच के माध्यम से उन्होंने लोकतंत्र को धरातल पर उतारा है और लोगों को राहत पहुंचाई है। प्रदेश सरकार ने अब जिला मुख्यालय स्तर पर भी जनमंच के आयोजन का निर्णय लिया है जिसकी अध्क्षता स्वयं मुख्यमंत्री करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों के कारण भारी जनसमर्थन पूरे प्रदेश में प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री की सोच विकास के क्षेत्र में प्रदेश को शिखर की ओर ले जाने की है और विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए वे स्वयं दौरे कर रहे हैं। लोगों की समस्याओं को समझने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों का भी दौरा पूर्ण किया है। इसी की परिणाम जनमंच जैसी लोक हितैषी योजनाएं हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे जनमंच पर प्रस्तुत शिकायतों को गंभीरता से लें और इनके समयबद्ध निस्तारण के लिए हर संभव प्रयास करें। आज के जनमंच में अधिकांश मामले पेयजल, राजस्व व विद्युत विभाग से संबंधित रहे।

स्थानीय विधायक श्रीमती कमलेश कुमारी ने कहा कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र में तीसरी बार जनमंच का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर की दूरदर्शी सोच से प्रारम्भ इस योजना के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान घर-द्वार पर हो रहा है। उन्होंने इसे एक सराहनीय निर्णय बताया और कहा कि अधिकारी व कर्मचारी भी पूरी निष्ठा व लगन से जनमंच में उठाई गयी समस्याओं के निस्तारण में प्रयासरत हैं। आज के जनमंच में स्थानीय ग्राम पंचायत झरलोग के अतिरिक्त पट्टा, नधान, भौंखर, कड़ोहता, मुंडखर, जाहू, खरवाड़, करथा तथा भकेड़ा पंचायत व आस-पास के लोगों की समस्याएं समाधान के लिए प्रस्तुत की गयी।

उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने सभी का स्वागत किया और आश्वस्त किया जनमंच के माध्यम से उठाई गई सभी समस्याओं व शिकायतों का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित किया जा रहा है।

अतिरिक्त उपायुक्त श्री रत्तन गौत्तम ने पूर्व जनमंच गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि पूर्व जनमंच चरण में कुल 66 शिकायतें प्राप्त हुई। इनमें से 6 ऑनलाईन माध्यम से तथा 60 व्यक्तिगत तौर पर प्राप्त हुई और 60 में 21 शिकायतों का निपटारा जनमंच दिवस तक कर लिया गया है और शेष 39 को संबंधित विभागों को समाधान के लिए प्रेषित किया गया है।

इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष श्री राकेश ठाकुर, मंडल महामंत्री श्री अशोक ठाकुर, श्री देसराज, पुलिस अधीक्षक श्री अर्जित सेन, सहायक आयुक्त श्रीमती सुनयना शर्मा, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण श्री के.डी. कंवर सहित सभी विभागों के उच्चाधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इनसेटः

बेटियों को वितरित किए उपहार व बधाई पत्र

मुख्य अतिथि द्वारा इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत अंशिका तथा कृतिका को 10-10 हजार रुपए की राशि के ड्राफ्ट वितरित किए गए। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत नवजात बेटियों व उनके परिजनों को उपहार व बधाई पत्र दिए गए। इनमें रूहानी शर्मा, शिवान्या, सृष्टि, सिमरन, प्रान्वी, अर्श भाटिया, रियांशी, राधिका, अनिका, गुड़िया, तृष्ता, स्तुति शर्मा, अवनि व अमायरा शामिल हैं।

हिम केयर के अंतर्गत बनाए स्वास्थ्य कार्ड

स्वास्थ्य विभाग की ओर से निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान लगभग 82 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर हिम केयर योजना के अंतर्गत 17 कार्ड तथा आयुष्मान भारत योजना के कार्ड भी वितरित किए गए। आयुर्वेद विभाग की ओर से स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित कर 51 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और योग के बारे में भी उपयोगी जानकारी प्रदान की।

स्वयं सहायता समूहों ने बेचे उत्पाद

इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह शिव पार्वती हनोह, शक्ति स्वयं सहायता समूह पपलाह व डुंगरी द्वारा आचार, सेपू बड़ी, हल्दी सहित अन्य स्थानीय उत्पादों की बिक्री भी की गयी। हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम द्वारा रियायती बस यात्रा सुविधा के लिए ग्रीन कार्ड, स्मार्ट कार्ड व सम्मान कार्ड तैयार कर वितरित किए गए।