सोलन -दिनांक 19.07.2019

भूतपूर्व सैनिकों के शास्त्री टैट उतीर्ण आश्रित रोजगार कार्यालय में पंजीकरण दुरूस्त करवाएं
भूतपूर्व सैनिकों के शास्त्री टैट उतीर्ण आश्रितों को अपनी प्रविष्टियां संबंधित रोजगार कार्यालय/उप कार्यालयों में 3 दिन के भीतर दुरूस्त करवानी होगी। यह जानकारी जिला रोजगार अधिकारी सोलन गुमान सिंह वर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा से शास्त्री टैट उतीर्ण भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए पद भरने बारे मांग पत्र उनके कार्यालय को प्राप्त हुआ है।
उन्होंने जिले के विभिन्न स्थानों पर स्थापित जिला व उप रोजगार कार्यालयों में भूतपूर्व सैनिकों के आश्रित पंजीकृत आवेदकों से अपने नाम की प्रविष्टियां दुरूस्त करने की अपील की है।
उन्होंने बताया कि पंजीकृत आवेदक 3 दिन के भीतर अपना पंजीकरण संबंधित रोजगार कार्यालय में श्रेणी व उप-श्रेणीवार सुनिश्चित करें ताकि पंजीकृत आवेदकों के नाम को उपनिदेशक प्रांरिभक शिक्षा सोलन को प्रेषित किया जा सके।

===========================

दिव्यांग मतदाताओं की सूची होगी शुद्ध और अपडेट- एसडीएम

सोलन, 19 जुलाई -जिले के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों में शामिल दिव्यांग मतदाताओं की सूची को अपडेट किया जाएगा। आज जिला मुख्यालय पर एक्सेसिबल चुनाव पर गठित जिला स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम सोलन रोहित राठौर जिनके पास अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी का अतिरिक्त कार्यभार भी है, ने कहा कि इस कार्य को एक अभियान के तौर पर पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बूथ लेबल अधिकारी डोर टू डोर जाकर दिव्यांग मतदाताओं की सूची को अपडेट करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग दिव्यांगों को लेकर खंडवार सूची मुहैया करेगा। उन्होंने कहा कि इसका मकसद मौजूदा मतदाता सूचियों में जो गैप है उसे दूर करके दिव्यांगों की मतदाता सूची को अपडेट और शुद्ध करना है ताकि आगामी चुनावों के दौरान दिव्यांग मतदाताओं की सही और अपडेटेड सूची उपलब्ध हो और उसी के अनुरूप दिव्यांग मतदाताओं को जरूरी सहूलियतें उपलब्ध करवाई जा सकें।

उन्होंने यह भी कहा कि युक्तिकरण के जरिए उन मतदान केंद्रों को स्थानांतरित भी किया जा सकता है जो किसी भी सूरत में दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुविधाजनक नहीं हो सकते हैं।

एसडीएम ने इस अभियान में गैर सरकारी संस्थाओं से भी सहयोग की अपील की। उन्होंने चुनावी पाठशाला की गतिविधियों को भी जिले के शिक्षण संस्थानों में निरंतर जारी रखने के लिए कहा। बैठक में नायब तहसीलदार निर्वाचन महेंद्र ठाकुर के अलावा कमेटी से जुड़े अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

============================

खाली सीटों हेतु फार्म जमा करवाने की अन्तिम तिथि 28 जुलाई

धर्मशाला, 19 जुलाई: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केन्द्र, मोहली, खनियारा, धर्मशाला के निदेशक ने जानकारी देते हुये बताया कि क्षेत्रीय केन्द्र धर्मशाला में सभी विभागों में सत्र 2019-20 के दाखिले हेतु प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय केन्द्र में एलएलबी, एमए अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, संस्कृत, इतिहास, एमएससी भूविज्ञान, पीजीडीसीए विषयों में कुछ सबसिडाईजड़ व नॉन-सब्सिडाइर््जड सीट खाली हैं, जिन्हें मैरिट के आधार पर भरा जाएगा।
इच्इुक विद्यार्थी 28 जुलाई, 2019 तक हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केन्द्र मोहली, खनियारा, धर्मशाला के कार्यालय से विवर्ण पुस्तिका लेकर फार्म जमा करवा सकता है।
===============================
20 जुलाई को शाहपुर में होने वाली पासिंग स्थगित

धर्मशाला, 19 जुलाई: क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी डॉ.मेजर विशाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 जुलाई, 2019 को शाहपुर में होने वाली गाड़ियों की पासिंग किन्ही प्रशासनिक कार्यों के चलते स्थगित कर दी गई है।

===========================

चयनित वन रक्षकों के प्रमाणपत्रों का मूल्याकंन 27 जुलाई को
धर्मशाला, 19 जुलाई: अरण्यपाल, वन्य प्राणी वृत(उत्तरी), धर्मशाला प्रदीप ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि धर्मशाला वन्य प्राणी वृत में वन रक्षकों की भर्ती हेतु वन विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षण व लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके आधार पर विभिन्न श्रेणी के कुल 13 उम्मीदवारों को मूल्याकंन हेतू चयनित किया गया है। चयनित उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमाणपत्रों का मूल्याकंन 27 जुलाई, 2019 को प्रातः 10 बजे अरण्यपाल, वन्य प्राणी वृत कार्यालय धर्मशाला में किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस बारे सभी चयनित उम्मीदवारों को डाक द्वारा सूचित कर दिया गया है। उम्मीदवारों को उनके मोबाईल नम्बरों पर भी सूचित किया जा रहा है। अगर किसी उम्मीदवार को डाक द्वारा पत्र नहीं मिलता है या इस सम्बन्ध में कोई भी जानकारी लेना चाहे तो वह वन्य प्राणी वृत कार्यालय धर्मशाला के दूरभाष नम्बर 01892-224939 व 01892-222832 पर 25 जुलाई, 2019 तक सम्पर्क कर सकता है। मूल्याकंन की तारीख किसी भी स्थिति में बदली नहीं जाएगी।
चयनित उम्मीदवारों के रोल नम्बर
उन्होंने बताया कि सामान्य (अनारक्षित) रोल नम्बर 2100058, 2100095, 2100111, 2100152, 2100244, 2100278, 2100338, 2100373, 2100670, 2100699 व सामान्य(आईआरडीपी) 2100120, 2100568 व 2100605 रोल नम्बर वाले चयनित उम्मीदवारों का 27 जुलाई, 2019 को प्रातः 10 बजे अरण्यपाल, वन्य प्राणी वृत कार्यालय धर्मशाला में प्रमाण पत्रों का मूल्याकंन किया जाएगा।

=============================

नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से खब्बल व जरोट में दी आरटीआई एक्ट की जानकारी
धर्मशाला, 19 जुलाईः हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक संस्थान (हिप्पा) शिमला के सौजन्य से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से अनुमोदित रजोल कला मंच के कलाकारों ने आज फोक मीडिया के माध्यम से ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के विकास खंड नगरोटा सूरियां की ग्राम पंचायत खब्बल तथा जरोट में लोगों को आरटीआई एक्ट-2005 बारे विस्तृत जानकारी दी।
नुक्कड नाटक व गीत संगीत के माध्यम से ग्रामीणों का मनोरंजन करते हुए रजोल कला मंच के कलाकारों अशोक, प्रकाश बग्गा, अनीश, दीपक, हनी, रघुवीर, विनोद, शब्बू व सोनाली ने बताया कि जनहित से जुड़े मामलों में कोई भी देश का नागरिक सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के तहत निर्धारित प्रपत्र या सादे कागज में आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि जन सूचना अधिकारी को आवेदन की तिथि से तीस दिनों के भीतर प्रार्थी को मांगी गई सूचना उपलब्ध करवानी होती है। उन्होने बताया कि आरटीआई एक्ट-2005 के लागू होने से देश के सरकारी कार्यों में दक्षता के साथ-साथ पारदर्शिता सुनिश्चित हुई है तथा इस कानून के बनने से अब जनहित से जुड़ी कोई भी जानकारी छुपी नहीं रह सकती है।
समूह प्रभारी अशोक चौधरी ने बताया कि कार्यक्रमों को मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है।
इस मौके पर खब्बल के प्रधान धीरज व जरोट के प्रधान सोमनाथ सहित स्थानीय लोग मौजूद थे।

===============================

खेल छात्रावास के लिए ट्रायल 25 जुलाई से ऊना में
हमीरपुर 19 जुलाई। जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी हमीरपुर ने सूचित किया है कि युवा सेवाएं एवं खेल विभाग हिमाचल प्रदेश, खेल छात्रावास ऊना तथा बिलासपुर में सत्र 2019-20 के लिए प्रवेश हेतू इंदिरा स्टेडियम, ऊना में ट्रायल आयोजित कर रहा है। उन्होंने बताया है कि लडक़ों की हॉकी, हैंडबॉल, कबड्डी तथा लड़कियों की एथलैटिक्स स्पर्धाववार परीक्षण ट्रायल 25 जलाई को प्रात: 7 बजे से आरम्भ होंगी तथा 26 जुलाई को लडक़ों की एथलैटिक्स,जूडो, वॉलीबाल तथा कुश्ती के लिए परिक्षण ट्रायल प्रात: 7 बजे से आरम्भ किया जाएगा। खिलाडिय़ों का पंजीकरण उक्त कार्यक्रमानुसार 7 बजे से इंदिरा स्टेडियम, ऊना में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चुने गए खिलाडिय़ों को नि:शुल्क आवास, भोजन, चिकित्सा, बीमा, खेल किट, खेल सामान व आधुनिक ढंग से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। वे अपनी पढ़ाई किसी भी स्थानीय स्कूल या कॉलेज में जारी रख सकते हैं।