हमीरपुर, 20 जुलाई। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सभी का साथ सभी का विकास की भावना से कार्य कर रही है। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना भी इसी सोच का परिणाम है जिससे ग्रामीण स्तर पर महिलाओं को धुआं रहित ईंधन की सुविधा उपलब्ध हुई है। यह बात हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री विजय अग्निहोत्री ने नादौन के समीप बेला में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत नि:शुल्क गैस कुनेक्शन वितरित करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत उज्जवला योजना से छूटे हुए परिवारों को प्रदेश सरकार की ओर से गैस कुनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। प्रदेश में एक वर्ष में एक लाख से अधिक गृहणियां इससे लाभान्वित हुई हैं। हमीरपुर जिला में प्रथम तीन चरणों में लगभग 8,055 परिवारों को नि:शुल्क गैस कुनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। चौथे चरण में 3700 परिवारों को कुनेक्शन जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। आज के कार्यक्रम में क्षेत्र की 32 पंचायतों के 384 परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अब एक अतिरिक्त गैस सिलेंडर भी नि:शुल्क उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है।
श्री अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गांव, गरीब व किसानों के हित में कई नई योजनाएं आरंभ की हैं। सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए आयुष्मान भारत योजना का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया गया है। इस योजना से छूटे परिवारों के लिए हिम केयर योजना प्रारम्भ की गई है जिसके अंतर्गत प्रति परिवार पांच लाख रुपए तक नि:शुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है। असहाय व बेसहारा लोगों को सात गंभीर बिमारियों के उपचार के लिए सहारा योजना के अंतर्गत प्रतिमाह दो हजार रुपए की सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष भवानी सिंह, महामंत्री हरदयाल ठाकुर, उपमंडलाधिकारी (ना.) नादौन दिलेराम धीमान, जिला नियंत्रक, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिवराम राही, क्षेत्रीय प्रबंधक, हि.प्र. राज्य खाद्य एवं आपूर्ति निगम पंकज शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।
000