कम्पयूटर प्रशिक्षण के लिए 16 सितम्बर तक करें आवेदन
धर्मशाला 21 अगस्त: जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी संजय शर्मा ने जानकारी दी है कि युवा सेवा एवं खेल विभाग कांगड़ा द्वारा राज्य युवा बोर्ड के माध्यम से पहले की तरह इस वित्त वर्ष में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं में कौशल विकास हेतु एक वर्ष का निःशुल्क कम्पयूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 में जिला कांगड़ा से 7 युवाओं को एक वर्ष का कम्पयूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षणार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास होने के अलावा घर से कोई भी व्यक्ति सरकारी व अर्धसरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। प्रक्षिणार्थी के घर की सालाना आय 2 लाख से कम होनी चाहिए। कार्यक्रम में ग्रामीण युवाआंे को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण को बीच में ही न छोड़ दे इसके लिए उनसे शपथ पत्र लिया जाएगा। जिन युवाओं को पहले यह प्रशिक्षण प्रदान किया गया है उन्हें दोबारा चयनित नहीं किया जाएगा।
जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी ने बताया कि युवाओं को यह प्रशिक्षण राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और कम्पयूटर कक्षाओं के मान्यता प्राप्त संस्थानों से करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नियमित पढ़ाई करने वाले छात्र प्रशिक्षण के लिए आवेदन न करें।

उन्होंने बताया कि इच्छुक एवं पात्र युवा अपना आवेदन, शैक्षिणक योग्यता प्रमाण पत्र, वार्षिक आय प्रमाण पत्र, नौकरी रहित परिवार प्रमाण पत्र, स्थाई निवासी प्रमाण पत्र, सम्पर्क व दूरभाष नम्बर सहित खेल परिसर (इन्डोर स्टेडियम) धर्मशाला स्थित जिला युवा एवं खेल अधिकारी कार्यालय में 16 सितम्बर, 2019 सायं 4 बजे तक जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों के चयन हेतू प्रमाण पत्र सत्यापन व व्यक्तिगत साक्षात्कार 18 सितम्बर, 2019 को प्रातः 10.30 बजे खेल कार्यालय में होगा। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01892-222317 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

============================

युवा स्वयंसेवी 5 सितम्बर तक करें आवेदन
धर्मशाला 21 अगस्त: जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी कांगड़ा संजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि खंड बैजनाथ से योग्य आवेदन प्राप्त न होने के कारण विकास खंड बैजनाथ से एक बार पुनः आवेदन 5 सितम्बर, 2019 तक आमंत्रित किय जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विकास खंड से ऐसे युवाओं को युवा स्वयंसेवी के लिए अवसर प्रदान किया जा रहा है, जो अपनी क्षमताओं को पहचान कर विकास गतिविधियों को ग्रामीण स्तर तक ले जाने हेतु कृत संकल्प हैं। उन्होंने बताया कि युवाओं को व उनकी उपलब्धियों को और अधिक सक्रिय तथा सुदृढ़ किये जाने हेतु एक-एक युवा स्वयंसेवी का चयन किया जाना है, जिन्हें विभाग द्वारा खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु 3 हजार रुपये प्रति माह मानदेय के रूप में प्रदान किये जाएंगे।
शर्मा ने बताया कि युवा स्वयंसेवी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बाहरवीं या इसके समकक्ष का प्रमाणपत्र, दसवीं का प्रमाणपत्र, आयु 18 से 28 वर्ष से कम(31 मार्च, 2020 तक), हिमाचली प्रमाणपत्र(सम्बन्धित विकास खंड का स्थायी निवासी हो), पंचायत प्रधान से चरित्र प्रमाण पत्र, किसी संस्था/ऐजंसी/युवा मंडल के साथ काम करने का अनुभव प्रमाण पत्र, स्कूल/महाविद्यालय स्तर पर कम से कम एक वर्ष का एनसीसी, एनएसएस, स्पोर्ट्स, सांस्कृतिक गतिविधियों व पाठ्येतर गतिविधि का प्रमाण पत्र तथा आवेदक नियमित छात्र एवं किसी भी अस्थायी या अंशकालिक सेवा में नहीं होना चाहिए।
उन्होंने बताया तम जिला कांगड़ा के विकास खंड बैजनाथ से युवा स्वयंसेवी के आवेदक अपना आवेदन पत्र मूल प्रमाण पत्रों, मोबाइल नम्बर व स्थायी घर के पते सहित युवा सेवा एवं खेल अधिकारी धर्मशाला के कार्यालय में 05 सितम्बर, 2019 से पहले जमा करवाना सुनिश्चित करें।

अधिक जानकारी के लिए जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01892-222317 या ई-मेल केवांदहतं/हउंपसण्बवउ पर सम्पर्क किया जा सकता है।

==============================

ट्रेकिंग रूट्स का डिजीटल मैप तैयार करने का प्लान: डीसी
उपमंडलाधिकारियों तथा वन विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश
बरसात से प्रभावित परिवारों को राहत राशि तुरंत देने के आदेश
धर्मशाला, 21 अगस्त। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि ट्रेकिंग रूट्स का डिजीटल मैप तैयार किया जाएगा इस के लिए सभी उपमंडलाधिकारियों एवं वन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।
बुधवार को डीसी कार्यालय परिसर के सभागार में आयोजित जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि ट्रेकिंग के पंजीकरण भी जरूरी किया जाएगा इस के लिए पंजीकरण प्वाइंट भी निर्धारित करने के लिए उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं ताकि ट्रेकर्स का ब्यौरा प्रशासन के पास मौजूद रहे।
उपायुक्त ने कहा कि बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों की सुचारू मॉनिटरिंग की जाए तथा प्रभावित परिवारों को राहत राशि तुरंत प्रदान की जाए इस बाबत नियमित तौर पर जिला प्रशासन को रिपोर्ट देना सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन की दृष्टि से सुरक्षित निर्माण कार्य पर विशेष बल दिया जाएगा इस के लिए मिस्त्रियों के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम का प्लान भी तैयार किया गया है इसमें आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ मिस्त्रयों को भूंकपरोधी भवन निर्माण के बारे में विस्तार से प्रशिक्षित करेंगे ताकि आपदा की स्थिति में भवन सुरक्षित रहें।
उन्होंने कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील भवनों को चिह्न्ति तथा खाली करवाने के लिए उचित कदम उठाए जाएं इस के साथ ही असुरक्षित घोषित स्कूलों के भवनों को तुरंत डिस्मेंटल करने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएं।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि आपदा प्रबंधन के दृष्टिगत प्रत्येक उपमंडल में एक-एक हेलीपैड के लिए भी भूमि चयनित करने के दिशा निर्देश उपमंडलाधिकारियों को दिए गए हैं ताकि आपात समय में चौपर इत्यादि की लैडिंग के लिए बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि हेलीपैड के लिए भूमि चयनित करने के पश्चात हेलिपेड विकसित करने का प्लान भी समय पर तैयार किया जाए।
इस अवसर पर एडीएम मस्त राम, सभी उमपंडलों के उपंडलाधिकारी, डीएफओ डा संजीव कुमार, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

=============================

हिमाचल की दिवंगत हिन्दी सेवा श्रंखला की तीसरी कड़ी रचना मंच के तत्वावघान में 25 अगस्त को
धर्मशाला, 21 अगस्त- हिमाचल कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी, शिमला के सहयोग से रचना साहित्य एवं कला मंच, पालमपुर 25 अगस्त को प्रातः 10-30 बजे सलेशियल पब्लिक हाई सकूल, राजपुर में हिमाचल के दिवंगत हिन्दी साहित्य सेवी श्रंृखला की तीसरी कड़ी के रुप में साहित्यिक आयोजन करेगी जिस में प्रदेश के 25 लेखक भाग लंेगे । स्वर्गीय प्रेम भारद्वाज के व्यक्तित्व एवं कृतित्व विषय पर ख्यातिलब्ध वरिष्ठ गज़ल लेखक पवनेन्द्र पवन अपना शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। कांगड़ा की प्रसिद्ध गजल त्रयी के एक अनय महत्वपूर्ण हस्ताक्षर द्विजेन्द्र द्विज इस अवसर पर विशेष अतिथि होंगे ।चर्चा परिचर्चा में भाग लेने वालों में श्री पीसीके प्रेम, डा गौतम व्यथित, चन्द्ररेखा डढवाल, सुदर्शन भाटिया, सरोज परमार, चिन्तक विश्लेषक अजय पाराशर, कल्याण जग्गी, कथाकार त्रिलोक मेहरा, सुमन शेखर, डॉ. अरविन्द ठाकुर, डॉ. स्वीटी ठाकुर, डॉ. सुदर्शना भटेड़िया, अर्जुन कन्नौजिया, जतिन्द्र शर्मा, शक्तिचन्द राणा, सत्येनर्द शर्मा, हिना चिन्नौयिा, डोलमा भारद्वाज, ममता सूद, कमलेश सूद, अनन्या सूद, पूणम कपूर, अरुण नागपाल आदि के उपस्थित होने की संभावना है । डॉ. प्रेम भारद्वाज के भाई डॉ. चान्द भी इस अवसर पर उपस्थित रह कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष डॉ. सुशील कुमार फुल्ल करेंगे । शोध पत्र प्रस्तुति के बाद लघु कवि गोष्ठी का भी आयोजन होगा । उल्लेखनीय है कि हिमाचल के दिवंगत हिन्दी सेवियों पर शोधपत्रमाला का कार्यक्रम रचना मंच ने पूरे उत्साह के साथ किया है । इस से हिमाचल के हिन्दी योगदान को रेखांकित करने में भी सहायता मिलेगी । सितम्बर में प्रख्यात लेखक पी.सी.के. प्रेम की अंग्रेजी में प्रकाशित पुस्तक के विमोचन से सम्बद्ध कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तावित है ।

================================

डा0 राधा कृष्णन राजकीय मैडीकल कालेज हमीरपुर की एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक आयोजित

हमीरपुर 21 अगस्त । डा0 राधा कृष्णन राजकीय मैडीकल कालेज हमीरपुर की एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक कॉलेज के प्रिंसीपल डा0 अनिल चौहान की अध्यक्षता में मैडीकल कालेज के सम्मेलन हाल में आयोजित की गई, जिसमें कमेटी के सभी सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।
गत माह आयोजित की गई एंटी रैंगिंग कमेटी की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार मैडीकल कालेज के सभी प्रशासनिक तथा शैक्षिक खंडों, अस्पताल तथा होस्टलों में विभिन्न स्थानों पर एंटी रैंगिग से सम्बंधित साईनेज स्थापित कर लिए गए हैं तथा इन साईनेज बोर्डों्रं पर एंटी रैगिंग अधिनियम से सम्बंधित प्रावधान, हिदायतें तथा संपर्क सूचनाएं प्रकाशित कर दी गई हैं। कालेज में प्रथम वर्ष तथा द्वितीय वर्ष के एमबीबीएस छात्रों से उनके माता-पिता अथवा संरक्षक द्वारा हस्ताक्षरयुक्त एंटी रैगिंग शपथपत्र लेना सुनिश्चित किया जाए। विशेषकर प्रथम वर्ष के एमबीबीएस छात्र-छात्राओं के होस्टलों में एंटी रैगिंग अधिनियम के प्रावधानों को लेकर साईनेज तथा साईरन इत्यादि की स्थापना की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त चौबीस घंटे सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए जाएं। हर माह एंटी रैगिंग दस्तों का गठन सुनिश्चित किया जाए। सत्र के शुरू के महीनों में मैडीकल कालेज,अस्पताल तथा छात्रावास परिसर में नियमित रूप से पुलिस गश्त लगाई जाए । मैडीकल कालेज, अस्पताल, होस्टल तथा जरूरत के अनुसार अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित कर लिए गए हैं। तुरंत कार्यवाही के लिए पुलिस विभाग को कोई भी विभाग 112 नम्बर पर किसी भी समय जानकारी दे सकता है।
एंटी रैगिंग कमेटी की अगली मासिक बैठक 20 सितम्बर को आयोजित की जाएगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि होस्टल में कार्यरत स्टाफ तथा वर्कर्ज का नियमित रूप से मैडीकल चैक अप किया जाएगा। पुलिस तथा एमसी से उनके पहचान पत्र की पुष्टि तथा सत्यापन को भी अनिवार्य बनाया गया है। प्रथम वर्ष एमबीबीएस छात्रों को साईकॉलोजिस्ट द्वारा जागरूक किया जाएगा। मासिक आधार पर एंटी रैगिंग दस्तो का गठन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त पीटीए, सीएसएतथा मैंटरिंग सैल गठित करने का भी बैठक में निर्णय लिया गया।
इस अवसर पर संस्थान के संयुक्त निदेशक राकेश शर्मा, एंटी रैगिंग कमेटी की सदस्य सचिव डा0 प्रियंका डांगरी, चिकित्सा अधीक्षक डा0 अनिल वर्मा, डा0 राम स्वरूप, डा0 मिन्नी वर्मा, अरूण कतना, जगमोहन तथा अधिवकक्ता नील कमल के अतिरिक्त कमेटी के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।
==============================================
हिन्दी पखवाड़ा के अतंर्गत जिला स्तरीय आयोजन 31 अगस्त को
हमीरपुर 21 अगस्त। जिला भाषा अधिकारी निकू राम ने बताया है कि हिन्दी भाषा के उन्नयन हेतू अगस्त माह में हिन्दी पखवाड़ा मनाया जाएगा। हिन्दी भाषा के प्रति जन जागरण की भावना लाने तथा युवा पीढ़ी की रूची बढ़ाने के आशय से विभाग द्वारा स्कूल के विद्यार्थियों के लिए हिन्दी भाषण, हिन्दी निबन्ध लेखन और हिन्दी सुलेख प्रतियोगिताओं का जिला स्तरीय आयोजन 31 अगस्त 2019 को प्रात: 9 बजे जिला भाषा अधिकारी कार्यालय सलासी हमीरपुर में करवाया जा रहा है। स्कूली बच्चों की जिला स्तरीय हिन्दी भाषण प्रतियोगिता का विषय - ̋स्वतन्त्रता आन्दोलन में हिन्दी भाषा का योगदान ̋ रखा गया है। इसी प्रकार हिन्दी निबन्ध लेखन में 250-500 शब्दों में ̋ राष्ट्रभाषा हिन्दी का महत्व ̋ विषय पर निबन्ध लिखना होगा तथा सुलेख में समय सीमा आधा घण्टा व शब्द सीमा दो पृष्ठ रहेगी। प्रत्येक प्रतियोगिता के विजेता तथा उप विजेताओं को शिमला में आयोजित की जाने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक विद्यालयों से आग्रह किया है कि 8वी से 12वीं कक्षा तक के प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए दो-दो विद्यार्थियों के नाम भेजें।
इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश में हिन्दी भाषा को नवपीढ़ी में और अधिक लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से विभाग द्वारा महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं के लिए भी राज्यस्तरीय हिन्दी भाषण, हिन्दी निबन्ध लेखन तथा हिन्दी सुलेख लेखन प्रतियोगिताएं करवा रहा है। महाविद्यालयों की राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। यह राज्यस्तरीय प्रतियोगिताएं 12 सितंबर, 2019 को प्रात: 10 बजे से गेयटी थियेटर, शिमला प्रारंभ हो जाएंगी। कॉलेज स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का विषय ̋ राष्ट्रीय एकता में हिन्दी का योगदान ̋ रहेगा। निबन्ध लेखन में 500 से 700 शब्दों में ̋ हिन्दी भाषा का उद्भव विकास ̋ रखा गया है। उन्होंने कहा है कि प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक महाविद्यालय प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए दो-दो विद्यार्थियों के नाम भेजें। प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक स्कूल व कॉलेज 27 अगस्त 2019 तक जिला भाषा अधिकारी कार्यालय सलासी अथवा ईमेल के माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं तथा अधिक जानकारी के लिए जिला भाषा अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।
==============================================
रेडक्रास के रेफरल ड्रॉ में टिकट न0 327025 को मिला एलईडी टी.वी
हमीरपुर, 21 अगस्त। रेडक्रास सोसायटी की ओर से आवंटित टिकटों के प्रति रेफरल ड्रॉ के माध्यम से प्रथम पुरस्कार टिकट न0 327025 को एलईडी टी.वी प्राप्त हुआ है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेड क्रास सोसाइटी श्री हरिकेश मीणा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री श्री महेंद्र सिंह ठाकुर की उपस्थिति में यह ड्रा निकाले गए थे। उन्होंने बताया कि द्वितीय पुरस्कार में दो मोबाईल टिकट न. 309830 और 346476, तीसरे पुरस्कार के रूप में तीन जूसर ग्रांइडर टिकट न. 331687, 347284, 319259 चौथे पुरस्कार में चार इंडक्शन स्टोव टिकट संख्या 344397, 329135 , 324000 और 323144 को मिला। जबकि पांचवें पुरस्कार के रूप में पांच वाटर फिल्टर टिकट न.341589, 324130 305485, 328877, 322553 तथा छठे पुरस्कार के रूप में 6 स्टीम प्रैस टिकट संख्या 334042, 312266, 310904, 312267,341371 तथा 300634 को प्राप्त हुए हैं। विजेता टिकटार्थी परिणामों की घोषण के एक माह की समयावधि में अपने पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।
======================================
सोलन दिनांक 21.08.2019
ग्राम पंचायत सलोगड़ा तथा पड़ग में दी कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी
नुक्कड़ ‘बेरोजगार-शाउणु’ के माध्यम से बताई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा समय-समय पर प्रचार कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी कड़ी में आज सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के राज्य नाट्य दल के कलाकारों ने ग्राम पंचायत सलोगड़ा तथा पड़ग में गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया। कलाकारों ने जहां उपस्थित जनसमूह को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की वहीं लोगों का भरपूर मनोरंजन भी किया।
नाट्य दल के कलाकारों सुनील कुमार, रमेश चंद्र, नीतिन तोमर, राजेश कुमार, रेखा, निशा बाला, गीता ने नुक्कड़ नाटक ‘बेरोजगार-शाउणु’ के माध्यम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की जानकारी प्रदान की। योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के लिए दर्जी, हाथ कढ़ाई, छोटे पोल्ट्री किसान, ई-रिक्शा चालक और तकनीशियन, बढ़ई, सिलाई ऑप्ररेटर आदि व्यवसाय शामिल किए गए हैं।
कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत युवाओं के कौशल विकास पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। योजना के अंतर्गत 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के युवाओं को 50 लाख रुपये तक की कुल परियोजना लागत वाले उद्यम स्थापित करने के लिए 25 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है। महिलाओं को 30 प्रतिशत तक के उपदान का प्रावधान है। योजना के तहत 62 कार्यों को शमिल किया गया है जिसमें हेल्थ फिटनेस संेटर खोलने से लेकर होटल और रेस्तरां चलाने जैसे कार्य शामिल किए गए हैं। योजना के अंतर्गत अब तक राज्य में 200 युवाओं को लगभग 31 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं। इस वर्ष 2 हजार युवाओं को 400 करोड़ रुपये के ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।
समूह गान ‘प्रगति की बंध गई नई डोर, हिमाचल प्रगति की ओर’ के माध्यम से कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को सामाजिक सुरक्षा पैंशन, हिमकेयर, जल संरक्षण, मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना तथा मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना की जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत सलोगड़ा की प्रधान करूणा शर्मा, वार्ड सदस्य रमेश कुमार, ग्राम पंचायत पड़ग के प्रधान जगदीश चंद, पंचायत सचिव किरण शर्मा, वार्ड सदस्य मीरा, रीना, शांति देवी, प्रदीप शर्मा सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

.0.