हिमाचल हिन्दी सेवा श्रृंखला की तीसरी कड़ी 25 अगस्त को
धर्मशाला 22 अगस्त, 2019: हिमाचल कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी के सहयोग से रचना साहित्य एवं कला मंच, पालमपुर 25 अगस्त को प्रातः 10ः30 बजे सलेशियल पब्लिक हाई स्कूल, राजपुर में हिमाचल के दिवंगत हिन्दी साहित्य सेवी श्रंृखला की तीसरी कड़ी के रुप में साहित्यिक गोष्ठी का आयोजन करेगी। इस बार की कड़ी विख्यात साहित्यकार स्वर्गीय प्रेम भारद्वाज को समर्पित होगी।
यह जानकारी देते हुए रचना साहित्य एवं कला मंच के अध्यक्ष डॉ. सुशील कुमार फुल्ल ने बताया कि गोष्ठी में प्रदेश भर के 25 लेखक भाग लेंगे। स्वर्गीय भारद्वाज के व्यक्तित्व एवं कृतित्व विषय पर ख्यातिलब्ध वरिष्ठ ग़ज़ल लेखक पवनेन्द्र पवन अपना शोधपत्र प्रस्तुत करेंगे। कांगड़ा की प्रसिद्ध गज़ल त्रयी के एक अन्य महत्वपूर्ण हस्ताक्षर द्विजेन्द्र द्विज इस अवसर पर विशेष अतिथि होंगे। चर्चा-परिचर्चा में भाग लेने वालों में पीसीके प्रेम, डॉ. गौतम व्यथित, चन्द्ररेखा डढवाल, सुदर्शन भाटिया, सरोज परमार, चिन्तक विश्लेषक अजय पाराशर, कल्याण जग्गी, कथाकार त्रिलोक मेहरा, सुमन शेखर, डॉ. अरविन्द ठाकुर, डॉ. स्वीटी ठाकुर, डॉ. सुदर्शना भटेड़िया, डॉ. विजय पुरी, डॉ. आशु जेठी, अर्जुन कन्नौजिया, जतिन्द्र शर्मा, शक्ति चन्द राणा, सत्येनन्द्र शर्मा, हिना चिन्नौरिया, डोलमा भारद्वाज, ममता सूद, कमलेश सूद, अनन्या सूद, पूनम कपूर, अरुण नागपाल आदि रहेंगे ।
उन्होंने बताया कि डॉ. प्रेम भारद्वाज के भाई डॉ. चान्द इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष डॉ. सुशील कुमार फुल्ल करेंगे। शोधपत्र प्रस्तुति के बाद लघु कवि गोष्ठी आयोजित की जाएगी। हिमाचल के दिवंगत हिन्दी सेवियों पर शोधपत्र माला कार्यक्रम के आयोजन से जहां हिन्दी साहित्य में हिमाचल के योगदान को रेखांकित करने में सहायता मिल रही है, वहीं युवा पीढ़ी को भी उनके योगदान की जानकारी प्राप्त हो रही है।

============================================

उपायुक्त ने इच्छा देवी को प्रदान की आर्थिक मदद

धर्मशाला 22 अगस्तः जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने आज वीरवार को नूरपुर के धरोट गांव की इच्छा देवी को रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की। इसके अतिरिक्त उन्होंने रेडक्रॉस सोसायटी की उप-संरक्षक उर्मिल राणा द्वारा अपनी और से दी गई पांच हजार रुपये की राशि का चेक भी पीड़ित परिवार को प्रदान किया। गौरतलब है कि कुछ समय पूर्व इच्छा देवी के 10 वर्षीय बेटे केतन का निधन हो गया था।
उपायुक्त ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी पीड़ित मानवता की सेवा में निःस्वार्थ भाव से बढ़-चढ़कर अपना योगदान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि यह स्वयंसेवी संस्था समाज के हर क्षेत्र में पूर्ण समर्पण की भावना से कार्य करने के लिए हर समय तत्पर रहती है। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस की गतिविधियों को अब ग्रामीण स्तर पर पहुंचाने के लिए अधिक से अधिक युवाओं को इसके साथ जोड़ने की दिशा में विशेष प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि हर जरूरतमंद की आर्थिक रूप से मदद सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने पीड़ित परिवार को ज़िला प्रशासन की तरफ से आगे भी हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा भी मौजूद थे।

=================================================

शाहपुर से चकवन लपियाणा रोड़ यातायात के लिए बंद
धर्मशाला, 22 अगस्तः जिला दंडाधिकारी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि कांगड़ा मंडल में शाहपुर से चकवन लपियाणा सड़क पर सीमेंट कंकरीट के प्रस्तावित कार्य के चलते सड़क पर वाहनों की आवाजाही 18 सितम्बर तक प्रतिबंधित रहेगी। उन्होंने इस अवधि में लोगों की सुविधा के लिए अस्पताल व कार्यालय पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग के तौर पर हरनेरा-म्हाड़- छतड़ी-पैड़़ सड़क का प्रयोग करने का सुझाव दिया।
जिलादंडाधिकारी ने मोटर वाहन अधिनियम की धारा 115 के तहत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए इस बारे अधिसूचना जारी की है। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि नागरिकों की सुरक्षा एवं किसी अप्रिय घटना से बचाव के लिए यह निर्णय लिया गया है।

==============================================

23 अगस्त को रहेगी विद्युत आपूर्ति बाधित

धर्मशाला, 22 अगस्तः विद्युत उपमंडल, चड़ी के सहायक अधिशाषी अभियंता ने जानकारी देते हुए बताया कि 33/11 के.वी. उपकेंद्र गज में सालाना मरम्मत व आवश्यक रखरखाव के कारण इस उपकेंद्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों घरोह, शिव नगर, वंडी, कल्याड़ा, चड़ी, डढ़म्ब, भटेच्छ, भितलू, चमियाला, कुट, करेरी आदि गांवों की विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। इसके अतिरिक्त कैंट और तोतारानी में जोकि धर्मशाला के अंतर्गत आते हैं, इनमें भी विद्युत आपूर्ति दिनांक 23 अगस्त, 2019 को प्रातः 9 बजे से कार्य समाप्त होने तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

इस दौरान उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है।

==============================================

हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान शिमला द्वारा ब्यास नदी बेसिन के पुर्नत्थान को लेकर आयोजित की जाएगी परामर्श बैठक
हमीरपुर 22 अगस्त। हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान शिमला द्वारा वन वृत हमीरपुर के सहयोग से 23 अगस्त को प्रात: 10:30 बजे वन वृत कार्यालय हमीरपुर के सम्मेलन हॉल में वानिकी हस्तक्षेपों के माध्यम से ब्यास नदी बेसिन के पुनुत्र्थान के लिए क्षेत्र विशेष रणनीति और रिपोर्ट विकसित करने के लिए हिमाचल प्रदेश के हितधारकों के साथ परामर्श बैठक का आयोजन किया जाएगा। अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा0 एसएस सामंत ने बताया कि इस बैठक में प्रदेश के वन, कृषि, बागवानी, पशु पालन, हाइड्रो इलैक्ट्रिक परियोजनाओं,राजस्व, आईपीएच, लोक निर्माण विभाग जैसे हितधारक विभागों के अधिकारी/ कर्मचारी भाग लेंगे ताकि वानिकी हस्तक्षेप के माध्यम से ब्यास नदी के पुनुत्र्थान पर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के लिए रणनीति तैयार की जा सके।

===================================================

आबकारी विभाग की टीम ने पकड़ी देसी शराब की 686 पेटियां हमीरपुर
22 अगस्त। उप-आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी, हमीरपुर,कुलभूषण गौतम ने बताया है कि विभाग अवैध शराब की तस्करी को रोकने के लिए मुस्तैद है व इस सम्बन्ध में लगातार चैकिंग की जा रही है।
उन्होंने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत राज्य कर एवं आबकारी विभाग जिला हमीरपुर वीरेन्द्र दत्त शर्मा सहायक आयुक्त, राज्य एवं आबकारी (प्रवर्तन), संजीव शर्मा सहायक राज्य कर एवं आबकारी अधिकारी व संजीव कुमार राज्य कर एवं आबकारी अधिकारी (वृत्त नादौन) की संयुक्त टीम ने नादौन वृत्त के अन्तर्गत चैकिंग करते हुए आज आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत चौकी व मेन बाजार बेला स्थित दो शराब की दुकानों में 686 देसी शराब की पेटियों का अधिक स्टॉक मिलने पर शराब जब्त की है। उन्होंने बतया कि आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत दुकानों का चालान किया गया है व मामला अग्रिम कार्यवाही हेतू समाहर्ता (आबकारी) एवं संयुक्त आयुक्त, राज्य कर व आबकारी, (मध्य क्षेत्र) जिला मण्डी को भेजा गया है। उन्होंने बताया है कि जब्त की गई की गई शराब की कुल कीमत 3 लाख 95 हजार रूपये है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार उल्लंघन होने पर आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।

===============================================

मुरम्मत कार्य के चलते सडक़ यातायात रहेगा बंद
हमीरपुर 22 अगस्त। एसडीएम भोरंज डा0 अमित कुमार शर्मा ने खरवाड़ महल वाया करहा सडक़ पर इंटरलॉकिंग पेबर ब्लाक कार्य के चलते 22 अगस्त से 3 सितम्बर 2019 तक इस सडक़ को यातायात के लिए बन्द करने के आदेश दिए हैं। आदेश के अनुसार उपरोक्त अवधि के दौरान यातायात को खरवाड़ से बियाड़ महल सडक़ पर परिवर्तित किया गया है।

================================================

सोलन दिनांक 22.08.2019
22 से 26 अगस्त तक मार्ग बंद रखने के आदेश

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन विवेक चंदेल ने 22 अगस्त, 2019 से 26 अगस्त, 2019 तक सोलन शहर के वार्डर नंबर-10 के एसएस पंवर हाउस से चार खंबा (टैंक रोड) तक मार्ग को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 115 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी किए गए हैं।
इन आदेशों के अनुसार नगर परिषद सोलन के वार्ड नंबर 10 के अंतर्गत एसएस पंवर हाउस से चार खंबा (टैंक रोड) तक इंटरलॉक टाइल्स बिछाई जानी है। इसके दृष्टिगत 26 अगस्त 2019 तक उक्त मार्ग बंद रहेगा। उन्होंने कहा कि टाइल्स लगाने की अनुमति इस शर्त पर दी जा रही है कि इस मार्ग पर आमजन तथा वाहनों की आवाजाही के लिए किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

===============================================

सोलन दिनांक 22.08.2019
ग्राम पंचायत देवठी व चिल्ड्रन पार्क सोलन में दी कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी

प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा समय-समय पर प्रचार कार्यक्रम आयोजित करने की कड़ी में आज सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के राज्य नाटय दल के कलाकारों ने ग्राम पंचायत देवठी तथा सोलन मालरोड स्थित चिल्ड्रन पार्क में गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया। कलाकारों ने जहां उपस्थित जनसमूह को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की वहीं लोगों का भरपूर मनोरंजन भी किया।
नाटय दल के कलाकारों सुनील कुमार, रमेश चंद्र, नीतिन तोमर, राजेश कुमार, रेखा, निशा बाला, गीता ने नुक्कड़ नाटक ‘ठगड़े री सीख’ के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सोलन जिला में 8135 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं। जिले में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 7921 लाभार्थियांे को गैस कुनैक्शन प्रदान किए जा चुके हैं। योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 में अब तक लगभग 28 लाख रुपये की राशि व्यय की जा चुकी है।
समूह गान प्रगति की बंध गई नई डोर, हिमाचल प्रगति की ओर के माध्यम से कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को हिमकेयर, जल संरक्षण, मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना तथा मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिला में 46506 तथा हिम केयर योजना के अंतर्गत 3647 गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं।
कलाकारों ने बताया कि फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत सोलर बाड़ लगाने के लिए किसानों को 80 प्रतिशत तक का उपदान दिया जा रहा है। अब इस योजना के तहत अन्य बाड़ भी लगाई जा सकेगी, जिसके लिए 50 प्रतिशत का उपदान उपलब्ध है। अब तक 1200 से भी अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत देवठी के प्रधान देवेंद्र शर्मा, वार्ड सदस्य रमेश शर्मा, चंद्र दत्त शर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

====================================================

सोलन दिनांक 22.08.2019
डॉ. राजीव सैजल 25 अगस्त को सोलन के प्रवास पर

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल 25 अगस्त, 2019 को सोलन के प्रवास पर रहेंगे।
डॉ. राजीव सैजल 25 अगस्त को प्रातः 10.00 बजे सोलन स्थित मुरारी मार्केट में आरोग्य भारती संस्था सोलन द्वारा आयोजित एक दिवसीय आरोग्य मेला समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

==================================================

क्रमांक 690/2018 सोलन दिनांक 22.08.2019
पर्यावरण संरक्षण को दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाएं छात्र- भूपेश शर्मा

जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सोलन के अध्यक्ष भूपेश शर्मा ने छात्रों का आह्वान किया कि वे पर्यावरण संरक्षण को अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाएं तथा नियमित रूप से पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लेें। भूपेश शर्मा आज सोलन के सनावर स्थित राजकीय उच्च पाठशाला में पौधरोपण कार्यक्रम के उपरान्त उपस्थित छात्रों, अध्यापकों एवं अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने इस अवसर पर औषधीय पौधा बहेड़ा रोपित किया।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में पौधरोपण का विशेष महत्व है। उन्होेंने कहा कि वृक्ष जहां हमें शुद्ध वायु एवं स्वच्छ वातावरण प्रदान करते हैं वहीं इनके माध्यम से पृथ्वी की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने में सहायता मिलती है। वृक्ष अनेक जीव-जन्तुओं का सहारा भी बनते हैं। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे लगाए गए पौधौं की पूरी निष्ठा के साथ देखभाल करें ताकि ये पौधे स्वस्थ वृक्षों का आकार लेकर सभी के लिए लाभप्रद बन सकें।
इस अवसर पर लारेंस स्कूल सनावर के अध्यापकों एवं छात्रों ने भी पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लिया।
मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सोलन राजेश चौहान, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सोलन की सचिव गुरमीत कौर, सीनियर सिविल जज एवं ए.सी.जे.एम कसौली नेहा शर्मा, सिविल जज एवं जे.एम.आई.सी कसौली दिपाली गम्भीर, मुख्य अरण्यपाल सोलन हर्ष वर्द्धन कथूरिया, डीएफओ सोलन आर.एस. जसवाल, राजकीय उच्च पाठशाला सनावर की मुख्य अध्यापिका दिशा शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं छात्र इस असवर पर उपस्थित थे।
.0.