हमीरपुर 25 अगस्त। हमीरपुर विधानसभा में विधायक निधि से विभिन्न विकास कार्यों पर 65 लाख 60 हजार रुपये खर्च किए जायेंगे। यह जानकारी आज यहां विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि प्राथमिकता के आधार पर यह राशि उन्होंने अपनी विधायक निधि की पहली किश्त से स्वीकृत की है। जिन पंचायतों को विधायक निधि नहीं जारी हुई है उन्हें दूसरी किश्त से जारी कर दी जाएगी। उन्होंने आशा व्यक्त की इससे हमीरपुर विधानसभा में विकास कार्यों में गति प्रदान होगी। उन्होंने कहा कि विधायक निधि का एक-एक पैसा जनता के कल्याण पर खर्च होगा।
उन्होंने बताया कि हमीरपुर विधानसभा के विकास खण्ड टौणी देवी की ग्राम पंचायत स्वाहल में पंचायत घर से जमली धाम तक वाया सेर स्वाहल सडक़ के निर्माण तथा नगर परिषद हमीरपुर मेें सामुदायिक भवन सर्वहित सुधार सभा हमीरपुर के निर्माण के लिए 5-5 लाख रुपये स्वीकृत किये हैं। नगर परिषद हमीरपुर में पेन्शनरज भवन की सुरक्षा दीवार के लिए 2.50 लाख रुपये स्वीकृत किये गए हैं।
उन्होंने बताया कि हमीरपुर विधानसभा के विकास खंड हमीरपुर की ग्राम पंचायत अणु के गांव अणु कलां में हाकिम सिंह वर्मा के घर के नजदीक पुली के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये,नाल्टी ग्राम पंचायत के गांव डकोल में बंसी राम के घर से ब्यास देव के घर तक संपर्क रास्ते के लिए एक लाख रूपये तथा इसी पंचायत के गांव डगुआरा में राधा कृष्णन मंदिर से बंसी राम के घर तक संपर्क मार्ग के निर्माण के लिए 2 लाख रूपय स्वीकृत किय गए हैं। वहीं जंगल रोपा पंचायत में गांव बगारटी के लिए सुरक्षा दीवार और रास्ते के निर्माण के लिए 1.50 लाख रूपये, मसियाणा में राम लाल के घर से शिव मंदिर तक रास्ते निर्माण के लिए 2 लाख रूपये स्वीकृत किए गए हैं।
नारा पंचायत के गांव बल्ह डोडा में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 2.50 लाख रू0, गांव दरबोड़ में सराय भवन के शौचालय निर्माण के लिए एक लाख रूपये नहलवीं मंदिर में सराय भवन के शेड के निर्माण के लिए एक लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। बराहलड़ी पंचायत में शमशान घाट के रास्ते के निर्माण के लिए, बराहलड़ी मंदिर में शौचालय निर्माण के लिए और गूगा मंदिर से सीता राम के घर तक रास्ता निर्माण के लिए एक-एक लाख रूपये और डुडाणा लोहिंया से जंजघर तक संपर्क रास्ते के लिए 2 लाख रूपये स्वीकृत किए हैं।
नेरी पंचायत के गांव नेरी में मुख्य सडक़ से रणबीर के घर तक सडक़ मार्ग के लिए 1.50 लाख रूपये , शेर बलौणी पंचायत के गांव चमसाई में संपर्क सडक़ पर सुरक्षा दीवार, ललीण ग्राम पंचायत के गांव ललीण खेल मैदान की सुरक्षा दीवार, ग्राम पंचायत फरनोल में गांव धराण से मुुख्य सडक़ तक निमार्ण मार्ग तथा ग्राम पंचायत दड़ूही के गांव खाला नजदीक शनि मंदिर में शमशानघाट निर्माण के लिए एक-एक लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। जबकि धनेड पंचायत में महिला मण्डल भवन गांव तलासी के लिए 2.50 लाख रुपये स्वीकृत किये गए हैं।
उन्होंने बताया है कि हमीरपुर विधानसभा के तहत विकास खण्ड बमसन की ग्राम पंचायत डुग्घा के बरोहा स्याणी वार्ड न. 2 में महिला मण्डल की प्रथम मंजिल , ग्राम पंचायत धरोग के गांव गाहलियां में मुख्य सडक़ से मंदिर तक सम्पर्क मार्ग बनाने के लिए तथा गा्रम पंचायत बोहणी के गांव मुलाणा एसएसी बस्ती में पुली के निर्माण के लिए एक-एक लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है।
ग्राम पंचायत डुग्घा के गांव खुर्द में महिला मंडल भवन निमार्ण के लिए, ग्राम पंचायत काले अम्ब के गांव रोपा में होशियार सिंह के घर से काले अम्ब सडक़ तक संपर्क मार्ग बनाने के लिए तथा ग्राम पंचायत धरोग के गांव दडय़ोटा में शमशानघाट के लिए वर्षा शालिका बनाने के लिए डेढ-डेढ लाख स्वीकृत किए गए हैं।
ग्राम पंचायत बलोह के गांव भरनोट में सुरक्षा दीवार के लिए 50 हजार रूपये, ग्राम पंचायत पन्धेड़ में महिला मण्डल बल्यूट को फर्नीचर खरीदने के लिए 20 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत बोहणी में महिला मण्डल भवन बुराण के निर्माण के लिए, ग्राम पंचायत गसोता के गांव कंगरू में रास्ता निर्माण के लिए तथा ग्राम पंचायत धलोट के गांव दबसाई में जेसी राम के घर की ओर एनएच से सम्पर्क मार्ग बनाने के लिए 2-2 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है।
उन्होंने बताया कि विकास खण्ड भोंरज में ग्राम पंचायत टिक्कर डिडवीं के गांव चौकी कनकरी में शमशानघाट के रास्ते और सुरक्षा दिवार बनाने के लिए 2.50 लाख और गांव कधरियाणा में तुलसी राम के घर से गांव रिहाला की ओर सम्पर्क मार्ग बनाने के लिए 1.50 लाख रूपये, ग्राम पंचायत उखली में समताना सडक़े से अनुसूचित जाति बस्ती उखली तक सम्पर्क मार्ग बनाने के लिए, ग्राम पंचायत पांडवीं के गांव मैड़ से पांडवीं की ओर सडक़ मार्ग बनाने के लिए तथा ग्राम पंचायत ताल के गांव अमनेड में निर्माण रास्ता और डंगे के निर्माण के लिए डेढ-डेढ लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है।
ग्राम पंचायत उखली के गांव रिहाला पलसौटी में प्रेम सिंह के घर के पास पुली निर्माण के लिए एक लाख रूपये, ग्राम पंचायत उखली में महिला मण्डल दरोडला ताल पंचायत के महिला मण्डल राहजोल पट्टीया को फर्नीचर खरीदने के लिए 20-20 हजार रूपये तथा ग्राम पंचायत साहनवीं के गांव ककडियाणा पीपल से युद्धवीर की गरूशााला की ओर सम्पर्क मार्ग के लिए डेढ लाख रुपये व बुमाणा में कामधेनू गऊशाला के नजदीक सुरक्षा दीवार बनाने के लिए 50 हजार रूपये और आघार पंचायत में महिला मण्डल लुण्डरी के लिए शौचालय व स्नानागार बनाने के लिए एक लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।