सोलन दिनांक 15.09.2019-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि केन्द्र की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना तथा प्रदेश सरकार की हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना ने न केवल महिलाओं के जीवन को सरल बनाया है अपितु पर्यावरण संरक्षण में भी बहुमूल्य योगदान दिया है। डाॅ. सैजल आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को गैस कुनैक्शन वितरित करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत ग्राम पंचायत गांगुड़ी, गड़खल सनावर, धर्मपुर, रौड़ी, नाहरी, चेवा, काबा कलां, कोरों कैंथड़ी, जंगेशु, प्राथा, कोट बेेजा तथा बाड़ियां के 159 पात्र परिवारों को गैस कुनेक्शन वितरित किए।
समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना महिलाओं के लिए विशेष रूप से वरदान सिद्ध हुई हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से जहां महिलाओं को भोजन पकाने के लिए एक सुरक्षित उपाय प्राप्त हुआ है वहीं यह योजनाएं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी कारगर सिद्ध हुई है। इन दोनों योजनाओं से महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी सहायता मिली है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ गैस कुनेक्शन पात्र परिवारों को वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। 7 सितंबर 2019 तक देश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ 33 लाख 9,993 गैस कुनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं। इस समय अवधि में हिमाचल प्रदेश में 1,36,084 परिवारों को गैस कुनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं। इनमें से सोलन जिला में 8200 से अधिक लाभार्थियों को गैस कुनेक्शन दिए जा चुके हैं।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि हर घर जिसका ऋणी है वह है गृहिणी। प्रदेश सरकार सभी महिलाओं के जीवन को सुरक्षित बनाने और उन्हें ऐसी योजनाओं के लाभ प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है जो वास्तविक अर्थों में उनके जीवन को सरल और सुखी बनाएं। उन्होंने कहा कि हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश सरकार लाभार्थियों को गैस चूल्हा, सिलेंडर, रेगुलेटर, पाइप एवं सुरक्षा राशि प्रदान करने पर लगभग 3500 रुपए प्रति लाभार्थी खर्च कर रही है। प्रदेश में अभी तक हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत 1,10,000 से अधिक परिवारों को निःशुल्क गैस कुनेक्शन बांटे जा चुके हैं। वित्त वर्ष 2019-20 में 80,000 और कुनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया है। सोलन जिला में अभी तक हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत 8658 गैस कुनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं। कसौली विधानसभा क्षेत्र में योजना के तहत 1701 गैस कुनेक्शन पात्र परिवारों को प्रदान किए जा चुके हैं। उन्होंने जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक सोलन को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित बनाया जाए कि कसौली विधानसभा क्षेत्र और सोलन जिला में सभी परिवारों के पास गैस कुनेक्शन हो।
डाॅ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों को राहत पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के वरिष्ठ नागरिकों को राहत पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। बुजुर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु को जहां 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दिया गया है वहीं इस वर्ग के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह कर दी गई है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।
उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इनके त्वरित निपटारे के निर्देश दिए।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री को इस अवसर पर दुर्गा नवमी दंगल समिति सुबाथु की ओर से सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत आंजी मातला के प्रधान खुशी राम, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि, जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक मिलाप शामिल, भाजपा तथा भाजयुमो के वरिष्ठ पदाधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।