सोलन-दिनांक 20.09.2019-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर सोलन जिला में आयोजित सेवा सप्ताह का आज कंडाघाट उपमंडल के चायल में वृहद चिकित्सा शिविर के साथ समापन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता महेंद्र नाथ सोफत ने की। इस अवसर पर विधानसभा चुनाव में सोलन से भाजपा के प्रत्याशी रहे डॉ. राजेश कश्यप विशेष रूप से उपस्थित रहे।
महेंद्र नाथ सोफत ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गत साढ़े पांच वर्षों में भारत एक मजबूत राष्ट्र के रूप में स्थापित हुआ है। विश्व में जहां भारत की साख बढ़ी है वहीं देश में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अनेक ऐसी जनहितैषी योजनाएं आरंभ की हैं, जो समाज के सभी वर्गों को राहत प्रदान कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के उपरांत पहली बार भारत कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एक हुआ है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के उपरांत भारत की एकता एवं अखंडता सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि विश्व अब सही मायनों में भारत को सम्मान की दृष्टि से देखने लगा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत उज्ज्वला जैसी योजनाओं ने जहां जन-जन को राहत पहुंचाई है वहीं किसान सम्मान निधि योजना ने किसानों को समय पर सहायता पहुंचाने का कार्य किया है।
महेंद्र नाथ सोफत ने कहा कि सेवा सप्ताह के तहत यह प्रयास किया गया है कि विभिन्न माध्यमों से लोगों तक पहुंचा जाए। उन्होंने कहा कि सोलन में सेवा सप्ताह की शुरूआत प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज द्वारा नशे जैसी सामाजिक बुराई के विरूद्ध अलख जगाने के साथ की गई थी। युवा राष्ट्र का भविष्य है और युवाओं को नशे से दूर रखना हम सभी का कर्तव्य है। इसके उपरांत सोलन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया और कंडाघाट में डॉ. राजेश कश्यप की अगुवाई में स्वच्छता अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य एक-दूसरे के पूरक हैं और नियमित रूप से यह प्रयास किया जाएगा कि प्रदेश एवं सोलन जिला में लोगों को न केवल स्वच्छता एवं जल अभियान जैसे महत्वपूर्ण विषयों के प्रति जागरूक किया जाए अपितु केंद्र एवं प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों से भी अवगत करवाया जाए।
डॉ. राजेश कश्यप ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर आयोजित सेवा सप्ताह का मुख्य लक्ष्य लोगों को कल्याणकारी नीतियों की जानकारी देना और ऐसे विषयों के संबंध में जागरूक बनाना है जो सीधे तौर पर उनके जीवन से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि आज के वृहद स्वास्थ्य शिविर में यह प्रयास किया गया है कि विभिन्न चिकित्सा विशेषज्ञ न केवल लोगों का उनके घरद्वार के समीप परीक्षण एवं उपचार करें अपितु यह भी सुनिश्चित किया जाए कि गंभीर रोगियों को विशेषज्ञों के परामर्श अनुसार आज ही अस्पताल का समय मिल जाए।
उन्हांेने कहा कि आज के चिकित्सा शिविर में 700 से अधिक रोगियों का परीक्षण एवं उपचार किया गया। गंभीर रोग से पीडि़त रोगियों को परीक्षण के उपरांत समय देकर अस्पताल पहुंचने के लिए कहा गया।
चायल में आयोजित वृहद चिकित्सा शिविर में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. एनके गंजू, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. लोकेंद्र शर्मा, आईजीएसमसी शिमला की ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. मोनिका सूद, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के शल्य चिकित्सक डॉ. राजकुमार शर्मा, रेडियोलॉजिस्ट डॉ. अजय आहलुवालिया, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कमलेश एवं डॉ. आकांक्षा, एमएमयू सोलन से डॉ. हेमंत, दंत रोग चिकित्सक डॉ. बृजेश्वर, डॉ. कपिल, मेडिसन विशेषज्ञ डॉ. लोकेश, त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. विनय शंकर सहित अन्य चिकित्सक एवं चिकित्सका अधिकारी चायल डॉ. निशांत नड्डा तथा पैरामेडिकल स्टाफ उपस्थित रहा।
प्रदेश भाजपा चुनाव संयोजक एचएन कश्यप, भाजपा के वरिष्ठ नेता लोकश्वर शर्मा, मदन ठाकुर, नवीन कुमार, राजीव शर्मा, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.