धर्मशाला विस क्षेत्र के उपचुनाव में 65.39 फीसदी हुआ मतदान

धर्मशाला, 21 अक्तूबर: 18-धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई है इसमें 65.39 मतदान दर्ज किया गया है। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश प्रजापति ने देते हुए बताया कि धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र में कुल 81 हजार 153 मतदाताओं में से 53063 लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया, जिनमें 26423 .पुरूष और 26640 महिलाएं शामिल हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में आज प्रातः 8 बजे से मतदान आरम्भ हुआ। सांय 5 बजे के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारों के कारण मतदान देर सांय तक चलता रहा।
उन्होंने कहा कि धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र में 89 मतदान केन्द्र बनाए गये हैं। जिसके लिए एम-थ्री मशीनों का प्रयोग किया गया। मतदान केन्द्रों मे 476 कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है।
उन्होंने बताया कि 50 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए थे।
उन्होंने बताया कि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में 2 मतदान केन्द्र महिला कर्मियों द्वारा संचालित किये गए इसी तरह धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में 5 मॉडल पोलिंग स्टेशन तथा 18 सीसीटीवी बेव कास्टिंग बूथ भी बनाए गए थे। उन्होंने कहा कि मतगणना 24 अक्तूबर को पीजी कालेज में की जाएगी तथा ईवीएम मशीन को स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखा जाएगा।

====================================================

सोलन दिनांक 21.10.2019
जटोली-डमरोग मार्ग पाजो गांव के समीप यातायात के लिए बंद

सोलन का जटोली-डमरोग मार्ग पाजो गांव के समीप 23 से 25 अक्तूबर, 2019 तक वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहेगा। इस संबंध में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन विवेक चंदेल द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।
इन आदेशों के अनुसार जटोली-डमरोग मार्ग पर पाजो गांव के समीप डंगा लगाया जाना है। इसी कार्य के दृष्टिगत इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को रोका गया है।
इस संबंध में पुलिस अधीक्षक सोलन, उपमंडलाधिकारी सोलन तथा लोक निर्माण विभाग को उचित निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

===========================================

सोलन दिनांक 21.10.2019
पॉलीथीन संग्रह केंद्र का शुभारंभ

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का पूर्ण रूप से उपयोग न कर रही हम प्लास्टिक मुक्त हिमाचल एवं प्लास्टिक मुक्त सोलन की दिशा में आगे बढ़ पाएंगे। केसी चमन आज नगर परिषद सोलन में पॉलीथीन संग्रह केंद्र का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक पर्यावरण प्रदूषण का बड़ा कारण बनकर उभरा है। सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को न कहकर हम इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के कारण न केवल पशुओं को नुकसान हो रहा है अपितु इससे धरती बंजर भी बन रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी को सिंगल यूज प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े अथवा जूट से बने थैलों का प्रयोग आरंभ करना होगा।
उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प के अनुरूप मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को समाप्त करने के लिए पहल आरंभ की है। इस पहल के तहत सभी जिलों सहित सोलन जिला में भी पॉलीथीन संग्रह केंद्र आरंभ किए गए हैं। इन केंद्रों पर प्रदेश सरकार की योजना के तहत 75 रुपये प्रति किलो की दर से प्लास्टिक एकत्र किया जा रहा है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अपने आसपास प्लास्टिक मुक्त वातावरण के लिए प्लास्टिक को एकत्र कर नगर परिषद सोलन के इस पॉलीथीन संग्रह केंद्र में जमा करवाएं।
उन्होंने कहा कि प्लास्टिक मुक्त अभियान के तहत यह आवश्यक है कि लोग स्वेच्छा से प्लास्टिक का प्रयोग करना छोड़ें। अगर कहीं आसपास पॉलीथीन दिखाई दें तो तो उसे एकत्र कर सफाई कर्मचारियों को दें ताकि इस प्लास्टि का पुनः चक्रण किया जा सके। उन्होंने लोगों से भी इस अभियान में सहयोग देने की अपील की।
केसी चमन ने पॉलीथीन संग्रह केंद्र का निरीक्षण किया और अधिकारियों और कर्मचारियों को उचित दिशा-निर्देश जारी किए।
इस अवसर पर वार्ड नंबर 7 के निवासी नरेश कुमार ने 31 किलोग्राम प्लास्टिक, राजबीर ने 11 किलोग्राम तथा धर्मपाल ने 6 किलोग्राम प्लास्टिक पॉलीथीन संग्रह केंद्र में जमा करवाया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, नगर परिषद सोलन के कार्यकारी अधिकारी ललित कुमार, नगर परिषद सोलन के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

====================================================

सोलन दिनांक 21.10.2019

ग्राम पंचायत चम्मो मंे विधिक साक्षरता शिविर आयोजित
उपमंडल स्तरीय विधिक सेवा समिति कसौली के सौजन्य से गत दिवस धर्मपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत चम्मो में एक दिवसीय विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नेहा शर्मा ने की।
नेहा शर्मा ने कहा कि विभिन्न मामलों को न्यायालय से बाहर निपटाने के लिए लोक अदालतों एवं न्यायालय द्वारा नियुक्त मध्यस्थों की सहायता ली जा सकती है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि आपस में निपटने वाले मामलों को न्यायालय में लाने के स्थान पर स्वयं अथवा पंचायत स्तर पर या मध्यस्थता के माध्यम से सुलझाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए बनाए गए मध्यस्थता केन्द्रों में विभिन्न मामले दोनों पक्षों के हितों को ध्यान में रखकर ही सुलझाए जाते हैं।
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों, विकलांगों, महिलाओं, आपदा पीडि़तों, अन्य असहाय लोगों के लिए निःशुल्क कानूनी सहायता का प्रावधान है। पात्र व्यक्ति किसी भी न्यायालय परिसर में स्थापित फ्रंट ऑफिस में सादे कागज पर आवेदन करके निःशुल्क कानूनी सहायता योजना का लाभ उठा सकता है। उन्होंने कहा कि आम जन तक विभिन्न नियमों एवं कानूनों की उचित जानकारी पहुंचाने तथा समाज के कमजोर वर्गों की आवश्यक कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए नियमित अन्तराल पर विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि शिविरों में सम्मिलित होकर इनका लाभ उठाएं।
शिविर में अधिवक्ता पंकज मनकोटिया ने उपभोक्ता के अधिकार, मोटर वाहन दुर्घटना अधिनियम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। अधिवक्ता पूनम ने सीआरपीसी की धारा 125, सूचना का अधिकार अधिनियम, न्यायिक सेवा व घरेलू हिंसा से संबंधित विभिन्न प्रावधानों के बारे में बताया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत चम्मो की प्रधान डिम्पी धीमान, नायब नाज़र गोविंद, ग्राम पंचायत चम्मो के वार्ड सदस्य व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

============================================

सोलन दिनांक 21.10.2019
समर्थ-2019 के तहत हॉफ मैराथन 23 अक्तूबर को

आपदा प्रबंधन के विषय में लोगांे को जागरूक करने के लिए समर्थ-2019 के तहत 23 अक्तूबर, 2019 को सोलन में हॉफ मैराथन का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां उपमंडलाधिकारी सोलन रोहित राठौर ने दी।
रोहित राठौर ने कहा कि यह हॉफ मैराथन 23 अक्तूबर, 2019 को प्रातः 6.30 बजे सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान से आरंभ होगी। उन्होंने कहा कि हॉफ मैराथन ठोडो मैदान से आरंभ होकर राजगढ़ मार्ग से होते हुए काली मंदिर तक जाकर पुनः ठोडो मैदान आएगी। उन्होंने कहा कि इस मैराथन के लिए चार आयु वर्ग निर्धारित किए गए हैं। दोनों वर्गों में पुरूष तथा महिला वर्गों की अलग-अलग श्रेणी होगी।
उपमंडलाधिकारी ने कहा कि 16 वर्ष से कम आयु वर्ग के लिए एक वर्ग, 17 वर्ष से 35 वर्ष के लिए दूसरा वर्ग, 36 वर्ष से 55 वर्ष तक के लिए तीसरा वर्ग तथा 56 वर्ष से अधिक आयु का चौथा वर्ग निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि मैराथन में समुचित पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा।
रोहित राठौर ने कहा कि हॉफ मैराथन में भाग लेने वालों का पंजीकरण ठोडो मैदान में प्रातः 6.15 बजे किया जाएगा।
अधिक जानकारी के लिए नेहरू युवा केंद्र सोलन के कार्यालय दूरभाष संख्या 01792-220544 अथवा मोबाइल नंबर 82192-53526 तथा 94181-54303 पर संपर्क किया जा सकता है।
.0.
.0.