सोलन -दिनांक 17.11.2019-केंद्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमगिरी कल्याण आाश्रम जनजातीय एवं पिछड़े क्षेत्रों के ज़रूरतमन्द छात्रांे को शिक्षा प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सराहनीय कार्य कर रहा है। अनुराग सिंह ठाकुर आज सोलन जिला के शिल्ली स्थित हिमगिरि कल्याण आश्रम में आयोजित जनजातीय गौरव एवं वार्षिक उत्सव को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि ऐसे पुनीत कार्यों के लिए समाज के सभी वर्गों को एकजुट होकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने आश्रम के 05 छात्रों का आश्रम के नियमों के अनुरूप धर्मपालक बनने की घोषणा की। धर्मपालक के रूप में वे प्रति बच्चा प्रति वर्ष 11,000 रूपए की दर से खर्च वहन करेंगे। उन्होंने सोलन में आश्रम के भवन निर्माण कार्य के लिए अपनी एच्छिक निधि से 05 लाख रुपए प्रदान करने की घोेेषणा भी की। उन्होंने कहा कि वे प्रतिवर्ष आश्रम में अपनी और से कुछ पुस्तकेें भी भेंट करेेंगे। उन्होंने कहा कि हिमगिरी कल्याण आश्रम सोलन को प्रतिवर्ष खेल किटें, कपड़े एवं तौलिए इत्यादि भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि आश्रम की गतिविधियों के विस्तार के लिए आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने सभी का आह्वान किया कि किसी न किसी रूप में समाज के वंचित वर्गों की सहायता का संकल्प लें और सामथ्र्य अनुरूप समय दान एवं अंशदान करें।
अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमगिरी कल्याण आश्रम विभिन्न कार्यों के माध्यम से युवाओं को संस्कारी एवं शिक्षित बनाने का कार्य कर रहा है। उन्होेने कहा कि देश के 90 प्रतिशत जनजातीय ज़िलों में वनवासी आश्रम प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं। यह सब राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ की प्रगतिशील एवं सांस्कृतिक रूप से समृद्ध देश की सोच तथा समाज के सक्रिय योगदान से ही सम्भव हो पाया है। उन्होेंने सोलन स्थित आश्रम के लिए उदारतापूर्वक अंशदान करने वाले सभी दानी सज्ज्नों का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि वे जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ें और इसके लिए पूर्ण मनोयोग के साथ कार्यरत रहें। उन्होंने कहा कि जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए सदैव संघर्ष करना पड़ता है तथा सत्त प्रयत्नशील रहने पर ही सफलता प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ द्वारा धर्मशाला में विश्व के सुन्दरतम क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण इसका जीवन्त उदाहरण है।
अनुराग सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर अपने लोकसभा क्षेत्र हमीरपुर में छात्रों एवं रोगियों के कल्याण के लिए कार्यान्वित किए जा रहे नवीन प्रयासों की जानकारी भी दी। हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में उनके द्वारा 200 मेधावी छात्रोें को चिन्हित कर भारत दर्शन करवाया जा रहा है। इससे युवाओं की मानसिक एवं तार्किक क्षमताओं को अन्नत विस्तार मिला है। हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में ही उन्होंने 14 अप्रैल, 2018 को 03 मोबाईल वाहनों के माध्यम से गांव-गांव तक ‘चलते-फिरते अस्पताल’ योजना आरम्भ की और अभी तक 01 लाख 75,000 लोगों को इन वाहनों द्वारा लाभान्वित किया जा चुका है।
केंद्रीय राज्य मंत्री ने सभी से आग्रह किया कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के नए भारत के सपने को साकार करने के लिए एकजुट होकर कार्य करें ताकि भारत विश्व गुरू बन कर उभरे और वर्ष 2025 तक पांच ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था बने।