हरियाणा के गृह एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री अनिल विज ने प्रदेश की सभी नगर पालिकाओ, नगर परिषदो तथा नगर निगमों के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रतिदिन 11.00 से 12.00 तक जनता दरबार लगाने के निर्देश दिए हैं ताकि लोगों की समस्याओं का निपटान शीघ्र किया जा सके।

चंडीगढ़, 9 दिसंबर- हरियाणा के गृह एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री अनिल विज ने प्रदेश की सभी नगर पालिकाओ, नगर परिषदो तथा नगर निगमों के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रतिदिन 11.00 से 12.00 तक जनता दरबार लगाने के निर्देश दिए हैं ताकि लोगों की समस्याओं का निपटान शीघ्र किया जा सके।
श्री विज ने इस संबंध में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि जनता दरबार के दौरान जितनी भी समस्याएं प्राप्त होती हैं उन सब का न केवल निपटान किया जाए बल्कि पूरा रिकॉर्ड भी रखा जाए। इसके साथ ही सभी शिकायतकर्ताओं को उनकी शिकायत का क्रमांक भी दिया जाए ताकि शिकायत को ट्रेस करने में उन्हें कोई दिक़्क़त न आये।
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि कि जब वे जनता की शिकायतें सुनते हैं तो इस विभाग से जुड़ी हुई अनेक शिकायतें उनके सामने आती हैं। उन्होंने कहा कि यह विभाग जनता से जुड़ा हुआ है और जनता के लिए है। इसलिए अधिकारियों को लोगो की समस्याओं को तुरंत हल करना होगा। इसके बावजूद भी यदि किसी व्यक्ति की शिकायत का निपटान नही होता तो उनके लिए मेरे दरवाजे खुले है।
========================================
हरियाणा पुलिस करनाल ने 18500 प्रतिबंधित नशीली दवाइयों तथा 112 बोतल सीरप के साथ दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल किया है।

चंडीगढ़- 9 दिसंबर- हरियाणा पुलिस करनाल ने 18500 प्रतिबंधित नशीली दवाइयों तथा 112 बोतल सीरप के साथ दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल किया है। यह जानकारी पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता ने दी।
नशीले पदार्थों, नशा तस्करों की धरपकड़ करने के लिए हरियाणा पुलिस ने पूरे प्रदेश में ऑपरेशन प्रहार अभियान चलाया हुआ है।
प्रवक्ता के अनुसार गुप्त सूचना के आधार पर एंटी नारकोटिक्स सेल की टीम ने तहसीलदार,ड्रग इंस्पेक्टर के साथ मिलकर असंध में रामनगर के रमन कुमार को रेड करके18500 प्रतिबंधित नशीली दवाइयों तथा 112 बोतल सिरप के साथ गिरफ्तार किया है।
आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करके रिमांड पर लिया है तथा प्राथमिक पूछताछ में इसके दूसरे साथी राकेश कुमार पटेल नगर जिला मुजफ्फरनगर को भी गिरफ्तार किया है।
करनाल पुलिस द्वारा ऑपरेशन प्रबल प्रहार में एनडीपीएस एक्ट के तहत 8 अपराधियों को गिरफ्तार करके 6 मुकदमे दर्ज किए गए हैं तथा एक व्हाट्सएप नंबर भी 85708-85704 नशीले पदार्थों तथा नशा तस्करों की सूचना देने के लिए जारी किया गया है और सूचना देने वाले का नाम पता भी गुप्त रखा जाएगा।
==================================
हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने आज पलवल में रोडवेज वर्कशॉप का औचक निरीक्षण कर कर्मचारियों को सख्त संदेश दिया है

चंडीगढ़, 9 दिसंबर- हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने आज पलवल में रोडवेज वर्कशॉप का औचक निरीक्षण कर कर्मचारियों को सख्त संदेश दिया है कि विभाग में किसी भी तरह की अनियमितता और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान उन्होंने गैर-हाजिर पाए गए 4 कर्मचारियों को तुरंत निलंबित करने के भी निर्देश दिए।
परिवहन मंत्री आज लगभग 3:20 बजे अचानक रोडवेज वर्कशॉप पलवल पहुंच गए। पलवल के विधायक श्री दीपक मंगला भी उनके साथ थे। निरीक्षण के दौरान उन्हें कई तरह की अनियमिताएं देखने को मिली।
मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने हाजिरी रजिस्टर चैक किया तो उन्हें रजिस्टर में खाने खाली मिले। ऐसे कर्मचारियों का छुट्टïी का कोई आवेदन भी नहीं था। इस दौरान परिवहन मंत्री को वर्कशॉप में 22 बसें खड़ी मिली जो चालू हालत में थी। उन्होंने जब इन बसों के खड़े होने का कारण पूछा तो बताया गया कि पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध न होने के कारण ये बसें खड़ी हैं। यहां यह उल्लेखनीय है कि परिवहन विभाग में इस समय स्टाफ सरप्लस है। लेकिन इसके बावजूद पलवल में स्टाफ की कमी देखने को मिली है। इसी तरह, जब उन्होंने स्टॉक रजिस्टर की जांच की तो उसका भी मिलान स्टॉक से नहीं हुआ।
परिवहन मंत्री ने डिपो महाप्रबंधक को गैर-हाजिर कर्मचारियों समेत डिपो से जुड़ी हर व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि विभाग मेंं किसी तरह की अव्यवस्था या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि कोई कर्मचारी ड्यूटी का पालन करने में किसी भी तरह की लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। लेकिन यदि किसी कर्मचारी को कोई समस्या है तो वह किसी भी समय मुझसे मिल सकता है, उसकी हर जायज बात सुनी जाएगी और समस्या का समाधान किया जाएगा।
=============================================
राज्य सरकार ने महिलाओं के विकास व उत्थान की अपनी कटिबद्धता की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए विधवाओं के लिये ऋण पर सब्सिडी देने की स्कीम शुुरू करने की पहल की है,

चंडीगढ़, 9 दिसंबर- हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के विकास व उत्थान की अपनी कटिबद्धता की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए विधवाओं के लिये ऋण पर सब्सिडी देने की स्कीम शुुरू करने की पहल की है, जो हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से चलाई जायेगी।
राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा निवासी विधवाएं, जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपये तथा आयु 18 से 55 वर्ष है, वे इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करने की पात्र होगीं।
उन्होंने कहा कि स्कीम के तहत उनको तीन लाख रुपये तक के ऋण पर 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जायेगी, जिसकी अधिकतम सीमा 50,000 रुपये है। कुल ऋण का 10 प्रतिशत हिस्सा महिला को अपनी तरफ से देना होगा तथा बाकी राशि बैंको के माध्यम से दी जायेगी। स्कीम के तहत प्रथम वर्ष में 1000 विधवाओं को ऋण देने का प्रावधान रखा जायेगा और हरियाणा सरकार द्वारा पांच करोड़ रुपये सब्सिडी के रूप में प्रदान किये जायेंगे। यह स्कीम बैंकों के माध्यम से लागू की जायेगी, जिसमें बैंक द्वारा ऋण बिना कुछ गिरवी (कोलाट्रोल सिक्योरटी) रखे हुये पात्र महिला को दिया जायेगा।
राज्य मंत्री ने कहा कि इस स्कीम में महिलाओं को ऋण देने से पूर्व लघु अवधि का प्रशिक्षण प्रदान करने का भी प्रावधान रखा गया है। यह प्रशिक्षण होटल प्रबंधन संस्थान, पंजाब नेशनल बैंक, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के संस्थानों के माध्यम से उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत दिया जाएगा ताकि विधवाओं का कौशल विकास हो सके । उन्होंने कहा कि इन संस्थानों द्वारा प्रशिक्षण निशुल्क दिलवाया जायेगा, ताकि महिला को अपने कारोबर या लघु उद्योग स्थापित करने में कार्य कुशलता की कमी महसूस ना हो। उन्होंने कहा कि बूटीक, सिलाई-कढा़ई, टैक्सी/ऑटो/अचार इकाइयां/खाद्य प्रसंस्करण, कैरी बैग का निर्माण, बेकरी, रेडीमेट गारमैंटस, दुग्ध उत्पादन, कम्प्यूटर जॉब वक्र्स इत्यादि तथा अन्य किसी भी कार्य, जिसको महिला करने में सक्षम हो, उन सभी कार्यों के लिये ऋण प्रदान करवाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि इस स्कीम के माध्यम से राज्य की विधवाओं को सामाजिक व आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार की ओर से उठाया गया एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करके महिलाएं अपने कारोबार व लघु उद्योग शुरू करके अपनी आर्थिक व सामाजिक स्थिति में सुधार ला सकती हैं। राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के लिये एक कल्याणकारी योजना को लागू करके महिलाओं का सामाजिक-आर्थिक उत्थान करने की अपनी वचनबद्घता को साबित किया है।
=============================================
ऑल इंडिया सिविल सेवा बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन आगामी 27 दिसंबर 2019 से 2 जनवरी 2020 तक गांधीनगर,गुजरात में किया जाएगा।

चंडीगढ़, 9 दिसंबर- ऑल इंडिया सिविल सेवा बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन आगामी 27 दिसंबर 2019 से 2 जनवरी 2020 तक गांधीनगर,गुजरात में किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली हरियाणा की टीम का चयन कल 10 दिसंबर 2019 को पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में किया जाएगा।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रायल में हिस्सा लेने वाले कर्मचारी या अधिकारी को अपने विभाग का पहचान-पत्र साथ लाना होगा।
==========================================
हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (एचएससीएसटी) का पुन: नामकरण किया है।
चंडीगढ़, 9 दिसंबर- हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (एचएससीएसटी) का पुन: नामकरण किया है। अब इसे हरियाणा राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की बजाय ‘हरियाणा राज्य विज्ञान, नवाचार एवं प्रौद्योगिकी परिषद (एचएससीएसआईटी)’ के नाम से जाना जाएगा।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा इस आशय की एक अधिसूचना जारी की गई है।
=================================================
हरियाणा राज्य चौकसी ब्यूरो
चंडीगढ़, 9 दिसंबर- हरियाणा राज्य चौकसी ब्यूरो ने अक्तूबर, 2019 की अवधि के दौरान 8 जांचें चौकसी विभाग के आदेशानुसार, एक जांच राज्य चौकसी ब्यूरो के महानिदेशक के आदेशानुसार दर्ज की हैं, जबकि इस अवधि के दौरान 12 जांचें पूर्ण की गई हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि अक्तूबर, 2019 के दौरान पूर्ण की गई 12 जांचों में से 7 जांचों में आरोप सिद्ध हुए हैं, जिनमें से 4 जांचों में 4 राजपत्रित अधिकारियों व 10 अराजपत्रित अधिकारियों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही करने व पांच अराजपत्रित अधिकारियों से 31,88,347 रुपये की वसूली करने, 2 जांचों में एक राजपत्रित अधिकारी व 3 अराजपत्रित अधिकारियों तथा 4 निजी व्यक्तियों के विरूद्ध आपराधिक मुकदमा दर्ज करने तथा एक अराजपत्रित अधिकारी से 30,130 रुपये की वसूली करने का सुझाव दिया गया है।
उन्होंने बताया कि इस माह के दौरान जिला फरीदाबाद के पुलिस थाना धौज के मुख्य सिपाही राकेश कुमार को 30 हजार रुपये की रिश्वत तथा जिला रेवाड़ी के बिजली बोर्ड के उप-मंडल अधिकारी जगदीप रौहिला को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया।
=========================================
राज्य सरकार अपने उच्चतर शिक्षा विभाग के संस्थानों में निरंतर सुधार के कदम उठाते हुए वर्ष 2020 तक सभी राजकीय महाविद्यालयों को नैक (नेशनल एसेसमैंट एंड एक्रिडेशन कांऊसिल) से एक्रिडेशन करवाने के लिए संकल्पबद्ध है

चंडीगढ़, 9 दिसंबर- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य सरकार अपने उच्चतर शिक्षा विभाग के संस्थानों में निरंतर सुधार के कदम उठाते हुए वर्ष 2020 तक सभी राजकीय महाविद्यालयों को नैक (नेशनल एसेसमैंट एंड एक्रिडेशन कांऊसिल) से एक्रिडेशन करवाने के लिए संकल्पबद्ध है और इसके लिए एक योजना तैयार की गई है। इसके अलावा, इन संस्थानों को एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रेंकिंग फ्रेमवर्क) से भी प्रमाण-पत्र लेने की दिशा में ठोस प्रयास किए जा रहे हैं।
शिक्षा मंत्री ने आज यहां बताया कि हरियाणा का उच्चतर शिक्षा विभाग प्रदेश के सभी उच्चतर शैक्षिक संस्थानों में समग्र सुधार की दिशा में कार्य कर रहा है और वर्तमान स्थिति में अभूतपूर्व परिवर्तन करने के लिए प्रयासरत है। विभाग ने ‘प्रयास’ नामक पोर्टल भी लांच किया है जो कि शैक्षिक संस्थानों की कमियों की पहचान करके उनको ठीक करने में सहायता करेगा। उन्होंने बताया कि इससे राजकीय महाविद्यालयों को नैक तथा एनआईआरएफ से एक्रिडेशन करवाने में मदद मिलेगी।
शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने आगे जानकारी दी कि ‘प्रयास’ पोर्टल की ग्रेडिंग में जहां 9 सरकारी महाविद्यालयों को ‘ए-प्लस’ ग्रेड, 24 महाविद्यालयों को ‘ए’ तथा 30 महाविद्यालयों को ‘बी-प्लस’ ग्रेड दिया गया है, सुधार की ओर यह एक सकारात्मक कदम माना जा रहा है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार की कोशिश है कि वर्ष 2020 तक राज्य के सभी राजकीय महाविद्यालय नैक-ग्रेड हासिल कर सकें तथा साथ ही देश के टॉप-100 संस्थानों में से हरियाणा के कम से कम 5 संस्थान एनआईआरएफ का प्रमाण-पत्र लेने में भी सफल हो सकें।
================================================
स्वच्छता पखवाडा

चंडीगढ़, 9 दिसंबर- केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल पंजाब एवं हरियाणा सिविल सचिवालय की इकाई द्वारा स्वच्छ भारत के अभियान को आगे बढ़ाते हुए चंडीगढ़ के विभिन्न स्थानों पर 1 दिसम्बर 2019 से 15 दिसम्बर 2019 तक स्वच्छता पखवाडा चलता जा रहा है।
केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कमाण्डेन्ट सलेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान फोटो और बैनर के माध्यम से लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस दौरान विभिन्न स्कूलों में सफाई अभियान करना, नयागांव के गुरुद्वारा, एमएलए अस्पताल, सुखना लेक में सफाई करना और इकाई परिसर से लेकर सुखना लेक तक रोड मार्च कर लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा।
आज चंडीगढ़ में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की इकाई द्वारा इंद्रा कलोनी में गरीब व जरूरतमंद परिवारों को सर्दियों के लिए गर्म कपड़े वितरित किए है। इकाई की संरक्षिका अध्यक्ष श्रीमती श्रद्धा ने बताया कि जरूरतमंदो बच्चों, महिलाओं और पुरूषों को गर्म कपड़े, कम्बल, चपल और बच्चों को खाने के लिए समान वितरित किया गया है।
कमाण्डेन्ट ने बताया कि केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल समय-समय पर मानवता के हित के लिए कार्य करते रहते है। उन्होंने कहा कि देश में बाढ़ के समय लोगो को राहत पहुचना, भूकम्प में सहायता करना और रैन बसेरों में जाकर लोगों को राहत पहुचाना है। उन्होनें बताया कि इसका समापन 15 दिसम्बर को केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की ईकाई द्वारा पंजाब एवं हरियाणा सिविल सचिवालय में होगा। इस अवसर पर केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की इकाई के कमाण्डेन्ट सलेन्द्र प्रताप सिंह, डिप्टी कमाण्डेन्ट जगदीश सिंह और इकाई की संरक्षिका श्रद्वा भी मौजूद रही।
Attachments area