सोलन- दिनांक 28.02.2020-उपायुक्त सोलन केसी चमन ने आज यहां सहायक जनगणना अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र की भौगालिक परिस्थितियांे के अनुरूप जनगणना कार्य को लेकर अपनी कार्य योजना तैयार करें ताकि जनगणना का कार्य बिना किसी बाधा के समय पर पूरा किया जा सके। उपायुक्त आज यहां सहायक जनगणना अधिकारियों एवं नियमित सहायकों के लिए आयोजित जनगणना प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सहायक अधिकारियों को जनगणना कार्य के निष्पादन से जुड़ी उनकी भूमिका व जिम्मेदारियों को लेकर विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। मकानों की सूची बनाना, संगणक खंड तैयार करना, ले-आउट मैप सहित जनगणना कार्य के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया गया।
केसी चमन ने कहा कि जनगणना कार्य के कार्य के महत्व को समझकर ही इसे सफलतापूर्वक पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों से जानकारी प्राप्त करने में संवेदनशीलता अपनाना आवश्यक है। उन्होंने आशा जताई कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कर्तव्य को समझकर कार्य को पूरा करेंगे।
अतिरिक्त जनगणना निदेशक प्रवीण कुमार ने जनगणना कार्य की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने जनगणना कार्य के लिए नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे 16 मई से 30 जून 2020 तक एवं तदोपरांत किए जाने वाले जनगणना कार्यों को नियमानुसार पूरा करें। जनसंख्या गणना का कार्य 09 फरवरी से 28 फरवरी 2021 तक आयोजित होगा। बर्फ से आच्छादित क्षेत्रों में जनसंख्या गणना का कार्य 11 सितम्बर से 30 सितम्बर 2020 तक आयोजित किया जाएगा।
इस अवसर जनगणना सलाहकार नरपत राम, सांख्यिकी अन्वेषक अखिलेख कुमार विभिन्न उपमंडलों के राजस्व अधिकारी एवं शहरी निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।