चंडीगढ़, 1 जून-हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने आज उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा की ओर से तैयार की गई ऑनलाइन मासिक पत्रिका ‘दृष्टिकोण’ का लोकार्पण किया। यह हिंदी पत्रिका विद्यार्थियों, शिक्षकों व आम जनमानस को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इस अवसर पर उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता व महानिदेशक श्री अजित बालाजी जोशी समेत प्रदेश के तमाम कॉलेजों के प्रधानाध्यापक भी ऑनलाइन मौजूद रहे।

लोकार्पण के बाद शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह पत्रिका विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए उनके कौशल को निखारने में अहम साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस महीने की पत्रिका के अंक में कोविड-19 से उपजी परिस्थितियों के दौरान उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को दी जा रही ऑनलाइन शिक्षा की जानकारी दी गई है तथा तनाव दूर करने के लिए भी बेहतरीन सुझाव दिए गए हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि पत्रिका में विद्यार्थियों व शिक्षकों की सफलता की कहानियां भी प्रकाशित की जानी चाहिएं ताकि अन्य लोग प्रेरणा ले सकें।

उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता ने कहा कि ‘दृष्टिकोण’ पत्रिका से शिक्षकों और विद्यार्थियों को निश्चित तौर पर नया दृष्टिकोण मिलेगा। उन्होंने कहा कि पत्रिका में दी जाने वाली सामग्री को और अधिक पठनीय बनाया जाएगा।

विभाग के महानिदेशक श्री अजीत बालाजी जोशी ने बताया कि इस पत्रिका को शिक्षा विभाग के शिक्षा-सेतु एप पर भी अपलोड किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों में होने वाले शोध कार्यों व अन्य गतिविधियों को भी इस पत्रिका में समाहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह दृष्टिकोण पत्रिका उच्चतर शिक्षा विभाग की वेब साइट पर पढ़ी जा सकती है जिसका वेबलिंक https://highereduhry.com/index.php/drishtikon-mgz है। इस पत्रिका को डाउनलोड भी किया जा सकता है। इस अवसर पर विभाग के उपनिदेशक डॉ. हेमंत वर्मा के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।