मंडी 05 सितम्बर । जिला परिषद सदस्य एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता चंपा ठाकुर ने आज जिला परिषद वार्ड स्योग में भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक आयोजित की। बैठक का आयोजन जिला परिषद के सम्मेलन कक्ष में किया गया, जिसमें स्योग वार्ड की विभिन्न पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधियों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि स्योग वार्ड की 13 पंचायतों में बारिश व भू-स्खलन से प्रभावित लोगों को लगभग एक करोड़ 50 लाख रुपये की राहत राशि प्रदान कर दी गई है । इसके अतिरिक्त लगभग 500 तिरपाल पात्र व्यक्तियों को उपलब्ध करवा दिए गए हैं ।
उन्होंने बताया कि उनके वार्ड के भू-स्खलन के कारण घर क्षतिग्रस्त हो गए थे, उन्हें पंचायती राज प्रशिक्षण केंद्र सदयाणा में ठहराया गया है जहां पर उन्हें निःशुल्क भोजन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि सदर उपमंडल के स्योग वार्ड में काफी अधिक संख्या में भू-स्खलन के कारण बाधित हुए थे, जिनमें से अधिक सम्पर्क मार्गो पर यातायात बहाल कर दिया गया है । इसके अतिरिक्त 70 प्रतिशत पेयजल योजनाओं को चालू कर दिया गया है । उन्होंने लोक निर्माण तथा जल शक्ति विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने दिन-रात मेहनत कर लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी ।
उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी प्रभावित लोगों को राहत मैनुअल के तहत मुआवजा प्रदान करें ।
चंपा ठाकुर ने बताया कि स्योग वार्ड के लिए मनरेगा के तहत 50 करोड़ 37 लाख रुपये की 4451 योजनाएं स्वीकृत हुई है, जिनके माध्यम से क्षेत्र के 12 लाख 68 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा ।
बैठक में सदर मंडलाध्यक्ष योगेश पटियाल, खंड विकास अधिकारी चेत राम सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे ।