ईवीएम और वीवीपैट की प्रथम रेंडमाइजेशन संपन्न- अपूर्व देवगन
राजनीतिक दलों की उपस्थिति में ईएमएस 2.0 सॉफ्टवेयर का उपयोग करके की रैंडमाइजेशन
मंडी, 2 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान उपयोग की जाने वाली ईवीएम और वीवीपैट की प्रथम रेंडमाइजेशन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में संपन्न हो गई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी मंडी अपूर्व देवगन ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश के निर्देशों की अनुपालना करते हुए राजनीतिक दलों की उपस्थिति में ईएमएस 2.0 सॉफ्टवेयर का उपयोग करके ईवीएम और वीवीपैट की प्रथम रेंडमाइजेशन की गई। इससे पहले राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को रैंडमाइजेशन प्रक्रिया की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई। रैंडमाइजेशन डीसी कार्यालय मंडी के वीसी रूम में की गई। ईवीएम के रैंडमाइजेशन के बाद सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को ईवीएम/वीवीपैट की सूची प्रदान की गई।
इस अवसर पर एडीएम मंडी डॉ मदन कुमार, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष बालक राम, कांग्रेस पार्टी के अतिरिक्त जिला सचिव संजय शर्मा, बसपा उपाध्यक्ष सदर मंडी तारा सिंह, जिला सूचना अधिकारी अखिलेश भारती, तहसीलदार निर्वाचन राजेश कुमार शर्मा, नायब तहसीलदार निर्वाचन राजेश जोशी और हरनाम सिंह उपस्थित थे।
---------------------------------------------------------
सीसीटीवी की निगरानी में होगी नामांकन प्रक्रिया- अपूर्व देवगन
नामांकन प्रक्रिया के दौरान किए जाने वाले आवश्यक प्रबंधों को लेकर उच्चस्तरीय बैठक में बोले रिटर्निंग ऑफिसर
मंडी, 2 मई। मंडी संसदीय क्षेत्र की लोकसभा सीट के लिए नामांकन 7 मई से 14 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे। 11 और 12 मई को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन दाखिल नहीं होंगे। परन्तु 10 मई को सार्वजनिक अवकाश होने पर भी नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे।
नामांकन प्रक्रिया को सुचारू करवाने के लिए किए जाने वाले आवश्यक प्रबंधों को लेकर वीरवार को आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए रिटर्निंग ऑफिसर मंडी संसदीय क्षेत्र अपूर्व देवगन ने बताया कि नामांकन की प्रत्येक गतिविधि पर सीसीटीवी की नजर रहेगी। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को फूल प्रूफ बनाया जाएगा। नामांकन अवधि के दौरान उपायुक्त कार्यालय के मेन गेट को छोड़कर अन्य सभी प्रवेश द्वार बंद रहेंगे।
उन्होंने बताया कि नामांकन के लिए उम्मीदवार को केवल तीन गाड़ियों को ही निर्वाचन अधिकारी के प्रवेश द्वार तक आने की अनुमति रहेगी। वहीं नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार सहित कुल पांच लोग ही निर्वाचन अधिकारी के कक्ष में उपस्थित हो सकते हैं।
उन्होंने लोकसभा चुनाव के इच्छुक उम्मीदवारोें से भी आग्रह किया कि वह नामांकन के दौरान चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देेशों की अनुपालना सुनिश्चित करें।
बैठक में एसपी मंडी साक्षी वर्मा, एडीएम डॉ मदन कुमार, एसडीएम ओम कांत ठाकुर, आईएएस प्रोबेशनर चन्द्र प्रकाश सहित निर्वाचन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
=====================================
ब्यास नदी के समीप न जाएं, छोड़ा जा सकता है पंडोह डैम से पानी
मंडी, 2 मई। बीबीएमवी पंडोह के वरिष्ठ कार्यकारी अभियन्ता विवेक चोपड़ा ने बताया कि पंडोह डैम के जलग्रहण क्षेत्र में बर्फ पिघलने के कारण डैम में पानी का प्रवाह बढ़ रहा है। ऐसे में पंडोह बांध के स्पिलवे गेटों को अतिरिक्त प्रवाह को नीचे की ओर छोड़ने के लिए संचालित किया जाना है। इस कारण ब्यास नदी में पानी का बहाव और बढ़ सकता है। पानी का बहाव बढ़ने के कारण किसी भी प्रकार की अनहोनी न हो तो उन्होंने नदी किनारे रहने वाले सभी लोगों से आग्रह किया है कि वे सर्तकता बरतें तथा नदी के समीप न जाएं।
===========================================
दिन में 3, 6 और 8 मई को एक-एक घंटा बंद रहेगा मंडी से पंडोह एनएच
मंडी, 2 मई। उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन ने मंडी से पंडोह के बीच कुल्लू-मंडी एनएच को दिन में तीन दिन एक-एक घंटा बंद करने के आदेश जारी किए हैं। इस दौरान सड़क पर आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी। इस अवधि में सड़क निर्माण के लिए कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा बलास्टिंग की जाएगी। आदेशों में बताया गया है कि 3, 6 और 8 मई को सुबह 11.30 बजे से 12.30 बजे तक एक-एक घंटे के लिए मंडी से पंडोह के बीच यातायात बंद रहेगा। परन्तु आपातकाल के समय निर्माणकर्ता कंपनी को सड़क खुली रखनी होगी।