विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर

*डीसी जतिन लाल ने स्वयं रक्त दान कर युवाओं को किया प्रेरित

ऊना, 8 मई। विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने बुधवार 8 मई को ऊना में एक रक्त दान शिविर लगाया। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में आयोजित इस शिविर का शुभारंभ उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी ऊना के अध्यक्ष जतिन लाल ने किया। इस अवसर पर उपायुक्त ने स्वयं रक्तदान करके युवाओं को इस पुनीत कार्य के लिए प्रेरित किया।

डीसी ने कहा कि रक्तदान महादान है। यह जीवन का सबसे बड़ा पुण्य है जिससे हम अनेक बहुमूल्य जिंदगियां बचा सकते हैं। आवश्यक है कि लोग विशेषकर युवा रक्तदान के लिए बढ़-चढ़ कर आगे आएं। उन्होंने विश्व रेडक्रॉस दिवस की शुभकामनाएं देते हुए लोगों से मानवता की भलाई और जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए आगे बढ़कर स्वेच्छा से रक्त दान करने की अपील की।

वहीं, जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव संजय सांख्यान ने बताया कि इस शिविर में कुल 49 रक्तदाताओं ने रक्त दान किया। उन्होंने रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गरीब, जरूरतमंद लोगों की सेवा और कल्याण के लिए चलाई गतिविधियों एवं कार्यों की जानकारी दी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. संजीव वर्मा, चिकित्सा ध्यीक्षक डॉ. संजय मनकोटिया, ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. करण सांख्यान, जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव संजय सांख्यान, रेडक्रॉस के स्टेट पैटर्न सुरेंद्र ठाकुर, टीम ऊना ब्लड सर्विस एनजीओ के संस्थापक लविश कपिला, ब्लड लाईंस ऊना के संदीप शर्मा, ऊना ऑल ब्लेसिंग हैंड एनजीओ के हिमांशु विश्वमित्र समेत विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों, डीसी तथा एसपी कार्यालयों के कर्मचारियों, आईटीआई ऊना समेत अन्य शिक्षिण संस्थानों के युवाओं ने रक्तदान शिविर में बढ़चढ़ भाग लिया
==========================================
हिमाचल विधानसभा उपचुनाव
दूसरे दिन गगरेट में एक नामांकन

ऊना, 8 मई। विधानसभा उप चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के दूसरे दिन बुधवार को ऊना जिले के गगरेट विधानसभा क्षेत्र से एक प्रत्याशी ने निर्वाचन अधिकारी एसडीएम गगरेट के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।
निर्वाचन अधिकारी एसडीएम गगरेट सौमिल गौतम ने बताया कि गगरेट से मनोहर लाल, आयु 44 वर्ष, पुत्र मुलख राज, ग्राम व डाकघर डंगोह खास, तहसील घनारी, जिला ऊना ने आजाद उम्मीदवार के रूप में नामांकन भरा है।
वहीं, कुटलैहड़ विधानसभा के निर्वाचन अधिकारी एसडीएम बंगाणा सोनू गोयल ने बताया कि कुटलैहड़ में दूसरे दिन भी किसी उम्मीदवार ने अपना नामांकन दाखिल नहीं किया है।
=================================
गर्भवती महिलाओं की चिकित्सीय जाँच के लिए चिकित्सा शिविर 9 मई को
ऊना, 8 मई। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में गर्भवती महिलाओं की चिकित्सीय जाँच के लिए गुरूवार 9 मई को चिकित्सा शिविर लगाया जा रहा है। इस बारे जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ संजीव वर्मा ने बताया कि यह शिविर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र के नये भवन में लगेगा। शिविर में डॉ अंकिता चड्डा गर्भवती महिलाओं की चिकित्सीय जाँच करेगी। इसके अलावा शिविर में लैब टेस्ट, खून का स्तर, मधुमेह, रक्तचाप व गर्भावस्था के दौरान खतरे के लक्षणों की जाँच व पहचान की जाएगी और निःशुल्क ईलाज किया जायेगा। यह शिविर प्रत्येक माह की 9 तारीख को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के साथ-साथ जिला के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व सिविल अस्पताल में लगाये जाते हैं।
======================================
*व्यय पर्यवेक्षक ने बंगाणा में अधिकारियों के साथ की बैठक*
चुनावी व्यय की निगरानी को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश
बंगाणा(ऊना), 8 मई. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा ऊना जिले के गगरेट और कुटलैहड़ विधानसभा उप चुनावों के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस अधिकारी मीनू सिंह बिष्ट ने बुधवार को बंगाणा में प्रशासनिक अधिकारियों एवं निगरानी दलों के साथ बैठक की।इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को चुनावी व्यय की निगरानी को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सभी को निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का पूरा पालन तय बनाने को कहा। बैठक में निर्वाचन अधिकारी एसडीएम बंगाणा सोनू गोयल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा व्यय निगरानी के लिए गठित दलों के सदस्य उपस्थित रहे।
*व्यय निगरानी दल पूरी सजगता से करें कार्य*
श्रीमती बिष्ट ने निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी अधिकारियों से अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने को कहा। उन्होंने व्यय निगरानी दलों को पूरी सजगता से कार्य करने के निर्देश दिए। व्यय पर्यवेक्षक ने आबकारी विभाग को शराब के ठेकों की बिक्री का विस्तृत ब्योरा प्रस्ततु करने को कहा। उन्होंने पुलिस विभाग को पंजाब के साथ लगते कुटलैहड़ विधानसभा के चंगर क्षेत्र में चेक पोस्ट स्थापित कर उसे चौबीसों घंटे संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसएसटी दलों को अंतरराज्यीय तथा अंतरजिला सीमाओं पर नाके लगाने तथा कड़ी निगरानी के निर्देश भी दिए। उन्होंने उड़न दस्तों को क्षेत्र के मैरिज हॉल आयोजनों समेत सभी समारोहों पर बारीकी से नजर रखने को कहा।
उन्होंने कहा कि निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाने के लिए राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के व्यय पर कड़ी नजर रखी जाएगी।
*व्यय पर्यवेक्षक से कर सकते हैं चुनावी व्यय संबंधी शिकायत*
बता दें, ऊना जिले के गगरेट और कुटलैहड़ विधानसभा के उप चुनावों में मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग ने भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की अधिकारी मीनू सिंह बिष्ट को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। मीनू सिंह बिष्ट 2011 बैच की आईआरएस अधिकारी हैं। उपचुनावों में व्यय से संबंधित किसी शिकायत अथवा सुझाव को लेकर कोई भी व्यक्ति व्यय पर्यवेक्षक मीनू सिंह बिष्ट के मोबाइल नम्बर 9317644760 अथवा लैंडलाइन नंबर 01975-292371 पर उनसे संपर्क कर सकता है।