धर्मशाला, 11 जुलाई: प्रदेश सरकार लोगों की समस्याओं के त्वरित निदान को लेकर बहुत गम्भीर है और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की दूरगामी सोच के चलते ही सरकार ने एक सकारात्मक पहल करके जनमंच कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच के माध्यम से जनता और शासन के मध्य सीधा संवाद स्थापित करने का प्रयास किया गया है ताकि लोगों की समस्याएं सीधे सरकार तक पहुंचें। साथ ही सरकार जनता के घरद्वार पर उनकी दिक्कतों का समाधान सुनिश्चित कर सके। ये उद्गार शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री श्रीमती सरवीन चौधरी ने आज विश्राम गृह शाहपुर में लोगों की समस्याएं सुनते हुए प्रकट किये।
उन्होंने कहा कि शाहपुर के हरनेरा गांव के लिए 1.32 करोड़ की पेयजल योजना का कार्य प्रगति पर है, उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को काम में और तेजी लाने को कहा। उन्होंने बताया कि शाहपुर पंचायत के लिए टयूबबेल से पेयजल योजना की डीपीआर नाबार्ड को स्वीकृति हेतु भेजी गई है इससे पंचायत के 4000 लोग लाभान्वित होंगे।
सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र को विकास की बुलन्दियों पर ले जाना उनका ध्येय है। लोगों को सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने एवं मौजूदा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के साथ ही नवीन परियोजनाओं को लागू करने पर जोर दिया गया है। क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए किए जा रहे विकास कार्यों की गति को और तीव्रता दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में अनेकों विकास योजनाओं को कार्यान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार आम और गरीब आदमी के हितों तथा जनभावनाओं के अनुरूप कार्य करने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के विश्वास और भावनाओं को ध्यान में रखकर ही योजनाओं को क्रियान्वयन किया जाएगा, ताकि लोगों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकें।
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार गरीबों के विकास के लिए जरूरी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना, नई राहें-नई मंजिले, मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र, स्वास्थ्य में सहभागिता योजना जैसी कई योजनाएं आरंभ करने जा रही है। उन्होंने कहा कि लोग सम्बन्धित विभागों से जुड़ी इन योजनाओं की पूरी जानकारी लेकर इनका लाभ उठाएं।
इस मौके शाहपुर विधानसभा के विभिन्न स्थानों से आये लोगों ने अपनी समस्याएं शहरी विकास मंत्री के सम्मुख रखीं। सरवीन चौधरी ने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया जबकि शेष समस्याओं के शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान करेरी के राजकुमार, अशोक, चतर सिंह, कर्म सिंह ने सड़क और पुल संबंधी समस्या, लाल सिंह ने गांव डोहब की हरिजन बस्ती में व चड़ी निवासी अश्वनी कुमार ने बिजली से सम्बंधित समस्या को मंत्री के सामने रखा। शहरी मंत्री ने त्वरित करवाई करते हुए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों एवं विद्युत बोर्ड के अधिशासी अभियंता को समस्याओं के निपटारे के लिए समुचित कारवाई के निर्देश दिए।
शहरी विकास मंत्री ने बसनूर की साई बाबा कमेटी के तरसेम व प्रकाश सहित अन्य लोगों द्वारा रखी हैंडपम्प में बिजली की मोटर लगाने की मांग पर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शीघ्रातिशीघ्र मोटर लगाने को कहा।
इस अवसर पर दीपक अवस्थी, तिलक शर्मा, राजेश, प्रीतम चौधरी, बक्शी चौधरी, सुनीत कुमार, सुनील धीमान, अधिशासी अभियंता विद्युत रुमेल सिंह, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य राजीव महाजन, एसडीओ लोक निर्माण विभाग सुशील धीमान के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।