धर्मशाला, 12 जुलाई : यदि आप दुपहिया वाहन से घर से निकल रहे हैं, तो हेलमेट जरूर पहन लें। क्योंकि हेलमेट नहीं पहना होने पर पेट्रोल पंपवाले आपके वाहन में पेट्रोल नहीं भरेंगे। पंप पर कोई मान-मनौव्वल या भाईचारा भी नहीं चलेगा, क्योंकि पंपवाले भी सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में होंगे। इस नियम की अवहेलना करने पर पंपवालों पर भी कार्रवाई हो सकती है। कांगड़ा जिला में यह नियम 13 जुलाई से प्रभावी हो जाएगा। जिलाभर के पेट्रोल पंप संचालकों को बिना हेलमेट के चलने वाले दुपहिया वाहन सवारों को पेट्रोल न देने के आदेश जारी किए गए हैं।
जिलाधीश कांगड़ा सदीप कुमार ने इस नियम का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि सड़क पर लोगों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय किया गया है।
संदीप कुमार ने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों की अवहेलना करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। ‘हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं’ इस दिशा में अभी एक कदम भर है, लोगों को सड़क नियम-कानून का सबक सिखाने के लिए इस दिशा में और प्रभावी कदम उठाए जाएंगे, ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।इसके अलावा उपमंडलाधिकारियों एवं पुलिस प्रशासन से भी सड़क नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई को कहा गया है। उन्होंने लोगों से सड़क सुरक्षा नियमों की पालना को लेकर सहयोग की अपील की है।
सीसीटीवी कैमरों से रहेगी पेट्रोल पम्पों पर नजर
जिला खाद्य नियंत्रक नरेंद्र धीमान ने बताया कि सभी पेट्रोल पंप संचालकों को निर्देश दिया गया है कि वे सुनिश्चित करें कि बिना हेलमेट के किसी भी दो पहिया वाहन के चालक को पेट्रोल नहीं दिया जाए। इस बारे पेट्रोल पंपों पर लोगों की जानकारी के होर्डिंग भी लगवाएं। इस नियम का कड़ाई के साथ पालन हो। उन्होंने कहा कि जिला में 71 पेट्रोल पम्प हैं, सभी पेट्रोल पम्प संचालकों को नियम का पालन करने के लिए कहा गया है। इस पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। विभाग के निरीक्षक समय समय पर सीसीटीवी फुटेज देखेंगे। उन्होंने कहा कि जिन पेट्रोल पम्पों पर इस नियम का पालन नहीं होगा, उन पर कार्रवाई की जाएगी।