प्राथा में नि:शुल्क विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

Solan,12.10.15:राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण सोलन द्वारा गत दिवस धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत प्राथा में नि:शुल्क विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता सिविल कोर्ट जूनियर डिवीजन कसौली नेहा दहिया ने की।

उन्होंने इस अवसर पर लोगों को विभिन्न विधिक प्रावधानों से अवगत करवाया।

नेहा दहिया ने इस अवसर पर महिलाओं को घरेलू हिंसा रोकथाम अधिनियम एवं अन्य प्रावधानों की जानकारी दी। उन्होंने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की विस्तार से जानकारी दी।

नेहा दहिया ने कहा कि शहरों में हालांकि लोगों को विभिन्न कानूनों की विस्तृत जानकारी होती है किन्तु गांवों में आज भी विधिक जानकारी का अभाव है। उन्होंने कहा कि गांवों की समस्याएं भी अलग होती है।

उन्होंने कहा कि हमारी न्यायिक प्रणाली में एक कैदी भी नि:शुल्क कानूनी सहायता लेेने का अधिकार रखता है।

उन्होंने जानकारी दी कि पंचायतों में प्रत्येक मंगलवार को एक पैरा लीगल वालंटियर एवं एक अधिवक्ता उपस्थित रहेगा जो लोगों को कानून संबंधी जानकारी देने के साथ-साथ उनकी विभिन्न कानूनी समस्याओं का समाधान निकालने में भी सहायक सिद्ध होगा।

अधिवक्ता संजय शर्मा ने इस अवसर पर लोगों को विभिन्न अधिनियमों की जानकारी दी।

ग्राम पंचायत प्राथा की प्रधान रीना देवी, ग्राम पंचायत नरायणी की प्रधान सरोज शर्मा, उप प्रधान सोहन सिंह भट्टी, पंचायत सहायक सोमनाथ सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

=======================================================================================

कक्डहट्टी में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

Solan,12.10.15-राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण सोलन द्वारा गत दिवस सोलन जि़ले की कक्डहट्टी पंचायत में जि़ला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा एक विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता सब जज सोलन उपासना शर्मा ने की।

उन्होंने इस अवसर पर मध्यस्थता कानून, कन्या रूण हत्या, भरण-पोषण अधिनियम, घरेलू हिंसा अधिनियम इत्यादि की विस्तृत जानकारी प्रदान दी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि भारतीय न्यायिक व्यवस्था में सभी नागरिकों को बराबरी का दर्जा दिया गया है। इन शिविरों का उद्देश्य लोगों को विभिन्न कानूनों की जानकारी प्रदान कर उन्हें जागरूक बनाना है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में सभी वर्गों को कानूनी प्रावधानों के तहत भी सुरक्षा प्रदान की है।

अधिवक्ता पंकज ठाकुर और भरत भूषण गुप्ता ने भी इस अवसर पर लोगों को विभिन्न जानकारियां प्रदान की।

कक्डहट्टी ग्राम पंचायत की प्रधान सरस्वती धीमान, वार्ड सदस्य लीला देवी, सुमन सिंह, मनोहर लाल, पंचायत सचिव राधा एवं अन्य ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे। •िसी भी