चंडीगड़ जुलाई २१, २०१६-  हम स ाी बेहतर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए सही ाान-पान और नियमित व्यायाम की अहमियत जानते हैं। इसको ध्यान में र ाते हुए चंडीगड़ में एक दिलचस्प आयोजन किया गया - 'एक दोपहर बादाम के संग, बेहतर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए’। इस अवसर पर मशूहर न्युट्रिशनिस्ट श्रेया गोएल और जाने-माने फिटनेस एक्सपर्ट  शोभना जुनेजा ने बादाम के दैनिक सेवन के ला ा पर विस्तार से बात की। उन्होंने बताया कि बादाम की हर बाइट में पोषण और अनिवार्य पोषक तत्व हैं जो संपूर्ण स्वस्थ और तंदुरुस्त जीवन का आनंद देते हैं।         

न्युट्रिशनिस्ट ने बादाम ााने के फायदे गिनाते हुए बताया कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण (पर्याप्त विटामिन ई) हैं। यह ाू ा मिटा कर तृप्ति देता है। वजन सही र ानेद्ब, डायबीटीज़ से लडऩे और सेहत ारे दिल के लिए बादाम की ाास अहमियत बताई जाती है जो कि दशकों के प्रकाशित शोधों से प्रमाणित है। इस चर्चा के बाद ५ मिनट का एक व्यायाम कार्यक्रम ाी हुआ। इसमें एनर्जेटिक फिटनेस एक्सपर्ट ने कुछ आसान और फटाफट व्यायाम के बारे में बताते हुए स्वस्थ आहार की अहमियत ाी बताई। उन्होंने कहा कि स्वस्थ और तंदुरुस्त जीवन के लिए बादाम का नियमित आहार में होना काफी फायदेमंद है।

सुश्री श्रेया गोएल ने कहा, '' ाारत के लोग सेहत को लेकर अधिक सतर्क हुए हैं। वे ाोजन बनाने या परोसने का काम अधिक ध्यान से करते हैं। लेकिन आज ाी उनके लिए स्नैक का समय महत्वपूर्ण नहीं है। लोग दो मु य आहार के बीच जो स्नैक लेते अक्सर उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे स्नैक सेहत संबंधी सारे प्रयास पर पानी फेर देते हैं। इसलिए हम 'स्मार्ट स्नैक’ की बात करते हैं और आप इसकी अच्छी शुरुआत बादाम से कर सकते हैं। बादाम स्वस्थ जीवन की कुंजी है। पोषण रहित अधूरे स्नैक के बदले बादाम का सेवन करें तो फर्क ाुद महसूस करेंगे। यह कई अनिवार्य तत्वों का कुदरती स्रोत है। इसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट ाी हैं। बादाम का ारपूर पोषण आपको दिन ार ाागदौड़ की ऊर्जा देगा।’’  

 सुश्री श्रेया गोएल ने बताया, ''यूरोपीय जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्युट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन से यह तथ्य सामने आया है कि हर दिन ४५ ग्राम ड्राई-रोस्टेड, हल्के नमकीन बादाम का सेवन करने से ाू ा मिटने के साथ-साथ शरीर को आहार में विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड (''गुड फैट’’) फैट की अधिक मात्रा मिलेगी और इससे वजन ाी नहीं बढ़ेगा।’’ इसलिए बादाम आपके लिए अनिवार्य पोषक तत्वों का मजेदार स्रोत है और इससे ाू ा मिटने के साथ तृप्ति ाी मिलती है।’’

 मौके पर मौजूद दर्शकों को अपने मस्त वर्कआउट से नया जोश ारते हुए फिटनेस एक्सपर्ट शोभना जुनेजा ने कहा, ''फिटनेस और स्वस्थ आहार दोनों एक सिक्के के दो पहलू हंै। दैनिक व्यायाम के साथ सही ाान-पान ाी जरूरी है। आपके दैनिक आहार में ऐसी ााद्य सामग्रियों का होना जरूरी है जिनमें अनिवार्य पोषक तत्व हों। आप नियमित रूप से मुट्ठी ार बादाम का सेवन और व्यायाम जैसी छोटी-छोटी आदतें डाल कर स्वास्थ्य में बड़े सुधार कर सकते हैं। बादाम विटामिन ई, ााद्य फाइबर, प्रोटीन, राइबो लेवीन आदि पोषक तत्वों का ाजाना है और यह आपका मनपसंद स्नैक बन जाएगा। बादाम ााने का ला ा और लुत्फ आप क ाी ाी कहीं ाी ले सकते हैं। यह साल ार आसानी से उपलब्ध है। घर, द तर या सफर कहीं ाी मुट्ठी ार बादाम (३० ग्राम/ २३ बादाम) आपका सेहत ारा स्नैक हो सकता है।’’  

 
फिटनेस एक्सपर्ट शोभना जुनेजा ने बताया, ''शुरुआत छोटे बदलावों से ही करें जैसे कि लि ट के बदले सीढिय़ों से चढऩा। अधिक तरल पदार्थ का सेवन ताकि नमी बनी रहे। थोड़ी मात्रा में हर दिन ४-६ बार ााना। इससे न केवल आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है बल्कि आप कैलरी ाी बर्न करते हैं। एक और ाास फायदा यह है कि आपको क ाी तेज ाू ा नहीं सताती।

बादाम की सबसे बड़ी ाूबी यह है कि मुट्टी ार बादाम आप जिम के बैग में ाी र ा सकते हैं ताकि बादाम के दैनिक पोषण की ाुराक मिल जाए। बादाम का मजा आप ताजा मौसमी फलों के साथ ले सकते हैं या अन्य स्नैक में डाल कर उसे और मजेदार बना सकते हैं।

 आलमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया का परिचय

कैलिफोर्निया के बादामों में कुदरती गुण, संपूणर्ता और उच्च स्तरीय गुणवत्ता है। आलमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया का उद्देश्य मार्केटिंग, फार्मिंग और उत्पादन के तमाम पहलुओं पर शोध-आधारित दृष्टिकोण र ाते हुए बादाम को लोकप्रिय बनाना है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए यह कैलिफोर्निया के ६,८०० बादाम से अधिक उत्पादकों और प्रॉसेसरों की ओर से निरंतर प्रयासरत है। इनमें कई परिवार पीढिय़ों से बादाम के उत्पादन और प्रॉसेसिंग में लगे हैं। कैलिफोर्निया के मोडेस्टो आधारित आलमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया का गठन १९५० में किया गया। संगठन निजी आर्थिक ला ा के लिए नहीं काम करता है। यह संयुक्त राज्य कृषि वि ााग की दे ारे ा में उत्पादकों के सहयोग से कार्यरत फेडरल मार्केटिंग ऑर्डर का प्रबंधन करता है।