रोहतक, 9 मई( NITIKA GARG ) ट्रेनर व एम.टेक. सॉफ्टवेयर कुमारी निकिता गर्ग महिला खिलाडिय़ों को ऑनलाइन निशुल्क वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट टिप्स देंगी। स्पोट्र्स न्यूट्रीशनिस्ट निकिता गर्ग ने एक ऐसा डाइट चार्ट तैयार किया है जिससे भूखा और प्यासा रहे बिना खिलाड़ी भी वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन डाइट से अपना वजन जितना चाहे उतना रख सकते हैं और उनका दावा है कि इस डाइट चार्ट से खिलाडिय़ों को अपनी पर्फोमेंस को बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की शक्तिवद्र्धक दवाईयां नहीं लेनी पड़ेंगी। यदि आम साधारण आदमी जो की मोटापे से परेशान है वह इस डाइट चार्ट को अपना लाइफ स्टाइल बना ले तो बिना व्ययाम करे भी मोटापे को दूर रख सकते हैं  निकिता गर्ग का कहना है कि आपने बहुत बार सुना होगा की अधिक मात्रा में खाना खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि बहुत से ऐसे लोग हैं जो बहुत अधिक खातें हैं फिर भी पतले रहते हैं इसी बात को लेकर. निकिता गर्ग ने मुम्बई की कंपनी के इलेवन फिटनेस एकेडमी से खेल न्यूट्रीशन का कोर्स पास करके एक ऐसा डाइट चार्ट तैयार किया है जिसका पालन करके कोई भी व्यक्ति है पेट भर खाना खाकर भी अपना वजन कम कर सकता है।

 निकिता ने अपना वजन 70 किलो ग्राम से घटाकर 45 किलो ग्राम तक कम किया है। 25 किलोग्राम वजन कम करने के लिए उन्हें बिना अनुभव के भूखा रहकर और जिम ट्रेनिंग से कम किया जिससे उनको कमजोरी महसूस होती थी और सुस्ती भी आती रहती थी और जैसे ही वह खाना शुरू करती उनका वजन भी बढऩे लग जाता लेकिन जबसे उन्होंने केटोगेनिक डाइट का सेवन शुरू किया है उनका वजन बिल्कुल भी नही बढ़ा और हमेशा शरीर में फुर्तीलापन रहता है, शरीर का स्तुबबोर्न फैट और इंचीज भी कम हुए हैं और बॉडी टोन्ड अप हुई है। इस डाइट का पालन वह पिछले एक साल से कर रही है और लंबे समय तक इसका पालन करना चाहती है।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से इंजीनियर में गोल्ड मेडल हासिल करने के बाद मास्टर ट्रेनर्स निकिता गर्ग मोटापे से होने वाली बीमारियों और नकारात्मक प्रभाव को मुख्य रुप से जानने के लिए अपना फील्ड बदलने का निर्णय लिया है और मुंबई से के इलेवन फिटनेस एकेडमी से न केवल मास्टर ट्रेनर कोर्स किया बल्कि स्र्पोट्स न्यूट्रिशनिस्ट का कोर्स भी पास किया है। निकिता गर्ग का कहना है कि बिना परामर्श के कोई भी डाइट शुरू न करें क्योंकि इसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है भूखे पेट रहकर कभी भी वजन कम नहीं करना चाहिए। भरपेट खाना खाएं लेकिन संतुलित ढंग से, बिना वर्कआउट के भी उचित डाइट से वजन कम किया जा सकता है लेकिन पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए वर्कआउट यानि व्यायाम भी जरूरी है।

READERS OF THE ENCLOSED WRITE UP MAY CONTACT ME FOR FURTHER DETAILS/CLARIFICATIONS 

निकिता गर्ग, MOBILE NUMBER-09034466448/7021325448,